करनी है तगड़ी मार-धाड़? इन Gaming Laptop Models 2024 के साथ हो जाएं तैयार, मिलेगी मक्खन जैसी स्पीड

अपने लिए सही गेमिंग लैपटॉप चुनते वक्त कई कारकों पर विचार करना पड़ता है। आप चाहे आप कैज़ुअल गेमर हों या प्रोफेशनल बिना किसी अंतराल और शानदार गेमिंग एक्सपीरिएंस वाला लैपटॉप ढूंढना महत्वपूर्ण है। आज भारत में एचपी डेल एसस एसर और एमएसआई जैसे ब्रांड हर तरह के बजट में Gaming Laptop Models 2024 के विकल्प को पेश करते हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Tue, 07 May 2024 06:45 PM (IST) Updated:Tue, 07 May 2024 06:45 PM (IST)
करनी है तगड़ी मार-धाड़? इन Gaming Laptop Models 2024 के साथ हो जाएं तैयार, मिलेगी मक्खन जैसी स्पीड
करनी है तगड़ी मार-धाड़? इन Gaming Laptop Models 2024 के साथ हो जाएं तैयार, मिलेगी मक्खन जैसी स्पीड

अपने लिए सही गेमिंग लैपटॉप चुनते वक्त कई कारकों पर विचार करना पड़ता है। आप चाहे आप कैज़ुअल गेमर हों या प्रोफेशनल, बिना किसी अंतराल और शानदार गेमिंग एक्सपीरिएंस वाला लैपटॉप ढूंढना महत्वपूर्ण है। आज भारत में एचपी, डेल, एसस, एसर आदि जैसे ब्रांड हर बजट के लिए कई तरह के विकल्प पेश करते हैं। निर्णय लेने से पहले उसकी बैटरी की स्थिति, स्टोरेज क्षमता और वजन के बारे में सोचना चाहिए, तो हम आपको इस लेख में भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे Gaming Laptop Models 2024 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि यह सुनिश्चित करते हैं कि हाई-एंड गेम आपके लैपटॉप को धीमा नहीं करेंगे और गेमिंग सेशन के दौरान ओवरहीटिंग को रोकने के लिए इनमें थर्मल कूलिंग हैं।

ये सभी लैपटॉप न केवल रोमांचक गेमिंग प्रदर्शन प्रदान करते हैं, बल्कि आपके कंटेंट मांगों को भी पूरा करते हैं। इनमें से कई गेमिंग लैपटॉप कामकाजी उद्देश्यों के लिए भी काफी उपयोगी हैं। यानी इनमें आप अपने अन्य कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इनमें उत्कृष्ट स्क्रीन क्वालिटी, हाई रिफ्रेश रेट और लंबा बैटरी बैकअप है। इनका हल्का डिज़ाइन इन्हें गेमिंग और चलते-फिरते इस्तेमाल दोनों के लिए सुविधाजनक बनाता है, जिससे मल्टीटास्किंग सहित विभिन्न कार्यों के लिए लगातार गति सुनिश्चित होती है।

2024 में गेमिंग लैपटॉप : Gaming Laptop Models 2024

भारत में अपने लिए सही Laptop का चयन इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के गेमर हैं। नीचे की सूची को आप चेक करें और अपने लिए एक नए विकल्प का चयन करें।

1. HP Victus Gaming Laptop

एचपी ब्रांड का यह लैपटॉप स्टोरेज की असुविधा को कम करने के लिए 8GB की रैम और 512GB के रोम पेश किया जाता है। इसे खासकर गेमिंग की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है और यह 50W TGP के साथ आता है, जो कि इमर्सिव, जीवंत गेमप्ले का अनुभव देता है और हाई-स्पीड डेटा प्रोसेसिंग, वीडियो एडिटिंग और रेंडरिंग के साथ भारी वर्कफ़्लो को भी संभाल सकता है।

इस लैपटॉप में आप लीग ऑफ लीजेंड्स, वेलोरेंट, फ़ोर्टनाइट, कॉल ऑफ़ ड्यूटी: वारज़ोन, एपेक्स लीजेंड्स, ओवरवॉच 2 और फ़ॉल गाईज़ जैसे गेम को खेला जा सकता है। HP Gaming Laptop Price: Rs 44,990.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 15.6 इंच वजन - 2.37 kg स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम बैटरी क्षमता - 52.5 वॉट हॉवर

सुविधाएं

लंबा बैटरी बैकअप हाई स्पीड कनेक्टिविटी

कमी

यूजर्स ने कुछ खास समस्या नहीं बताई

2. Acer Aspire 7 Gaming Laptop

यह लैपटॉप AMD Ryzen 5 प्रोसेसर पर चलता है और यह गेमिंग के दौरान फास्ट रिस्पांस देता है। यह एस्पायर 7 की चेसिस पर विकसित हुआ है और NVIDIA GeForce GTX 1650 ग्राफिक्स की संयुक्त पावर के साथ यह लैपटॉप काम और गेम दोनों को संतुलित करता है।

USB-C के इस्तेमाल से यूजर्स को सुपरस्पीड USB 5Gbps पर सुपरफास्ट डेटा ट्रांसफर दिया गया है और यह कुल चार USB के साथ भी आता है, जिसमें एक यूएसबी 2.0 पोर्ट और एक HDMI पोर्ट और दो सुपरस्पीड यूएसबी 5 जीबीपीएस टाइप ए पोर्ट है। Acer Laptop Price: Rs 61,499.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 15.6 इंच बैटरी बैकअप - 7 घंटे रेजोल्यूशन - ‎1920x1080 स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

लंबा बैटरी बैकअप हाई स्पीड कनेक्टिविटी

कमी

यूजर्स ने कुछ खास समस्या नहीं बताई

इसे भी पढें: सबसे अच्छे गेमिंग लैपटॉप ब्रांड (Best Gaming Laptops Brands).

3. Lenovo IdeaPad Gaming Laptop

अगर भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे Gaming Laptop Models 2024 के बारे में जानना चाहते हैं तो 15.6 इंच के डिस्प्ले के साथ पेश किया जाता है। यह लैपटॉप एडवेंचर काम में भरपूर स्क्रीन रीयल एस्टेट प्रदान करेगा और इसकी 60Hz रिफ्रेोश रेट यह सुनिश्चित करता है कि हर गेम और हर सेसन सुचारू और रुकावट मुक्त हो।

इस लेनोवो लैपटॉप में अतिरिक्त स्टाइल के लिए 3-तरफा बेज़ेल भी है। लिहाजा अब आपको हर मैच में इस आश्वासन के साथ जा सकते हैं, जो कि टॉप स्पीड देती है। Lenovo Gaming Laptop Price: Rs 45,990.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 15.6 इंच बैटरी बैकअप - 6.5 इंच बैटरी क्षमता - 45 वॉट हॉवर स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

लंबा बैटरी बैकअप हाई स्पीड कनेक्टिविटी

कमी

यूजर्स ने कुछ खास समस्या नहीं बताई

4. MSI Cyborg 15 Gaming Laptop

एमएसआई ब्रांड के इस लैपटॉप को भी गेमिंग और गेमर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन ऐऔर विकसित किया गया है और यह काफी फास्ट स्पीड देता है, क्योंकि यह आई5 प्रोसेसर पर संचालित होता है।

यह लैपटॉप विंडो 11 पर चलता है और इसका वजन 1.86 किलो रखा गया है। यह लैपटॉप यूजर्स को फास्ट व स्मूद संचालन देने में मदद करता है। MSI Laptop Price: Rs 61,799.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 15.6 इंच बैटरी बैकअप - 4 घंटे बैटरी क्षमता 53.5 वॉट हॉवर स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

लंबा बैटरी बैकअप हाई स्पीड कनेक्टिविटी

कमी

यूजर्स ने कुछ खास समस्या नहीं बताई

5. ASUS TUF Gaming F17 Laptop

आई5 प्रोसेसर पर चलने वाला यह लैपटॉप आपके लिए एक आदर्श विकल्प है। यह आपको गेमिंग के दौरान सुपरफास्ट स्पीड देने का कार्य करता है। इस लैपटॉप का वजन 2.6 किलो रखा गया है और इस पर आप 240Hz तक तेज़, IPS-लेवल पैनल के साथ प्रो-स्पीड पर गेम खले सकते हैं।

यह लैपटॉप अडैप्टिव-सिंक के साथ आता है, जो कि इसे अल्ट्रा-स्मूद और इमर्सिव गेमप्ले के लिए उपयुक्त बनाता है। ASUS Gaming Laptop Price: Rs 59,990.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 16.1 इंच बैटरी बैकअप - 6 घंटे प्रोसेसर - आई5 स्टोरेज - 16GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

लंबा बैटरी बैकअप हाई स्पीड कनेक्टिविटी

कमी

यूजर्स ने कुछ खास समस्या नहीं बताई

अमेजन पर सभी गेमिंग लैपटॉप के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. गेमिंग और स्टूडेंट लैपटॉप में क्या अंतर होता है?

गेमिंग लैपटॉप में सामान्य लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा पावरफुल GPU और CPU के साथ आते हैं और ये बड़े से बड़े फाइल साइज और ग्राफिक्स वाले गेम को आसानी से सपोर्ट करते हैं।

2. गेमिंग लैपटॉप रखने के क्या लाभ हैं?

किसी गेमिंग लैपटॉप को हाई लेवल के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ पेश किया जाता है, जो कि सुचारू गेमप्ले और हाई फ्रेम रेट की अनुमति देते हैं। ये लैपटॉप अनुकूलन योग्य पार्ट के साथ आते हैं, जिसमें आरजीबी लाइटिंग और कीबोर्ड लेआउट आदि शामिल है।

3. गेमिंग लैपटॉप को क्यों लेना चाहिए?

पावरफुल गेमिंग डेस्कटॉप के मुकाबले गेमिंग लैपटॉप का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इनमें वह सब सुविधाएं दी गई हैं, जो कि खेल के दौरान तुंरत फीडबैक देता है। यूजर्स अगर एक गेमिंग पीसी लेते हैं, तो उसे मॉनिटर स्पीकर, हेडफ़ोन, एक माउस और कीबोर्ड भी खरीदना होगा।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey