जियो, MSI और Samsung नहीं, ये हैं भारत के Top 10 Laptop - इंजीनियर, डॉक्टर व प्रोफेशनल करते हैं रिकमेंड

जब आप अपने लिए एक नए लैपटॉप चुनने की कोशिश करते हैं तो पाते हैं कि भारत में तो बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। ऐसे में लैपटॉप ब्रांड में से अपने लिए स्पेसिफिकेशन फीचर्स और तकनीक के साथ दावा करना आसान नहीं है। हालाँकि शीर्ष लैपटॉप ब्रांड की तलाश करते समय हम एचपी लेनोवो ऐप्पल डेल और एसर जैसे लैपटॉप को मिस नहीं कर सकते हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Fri, 19 Apr 2024 07:25 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 07:25 PM (IST)
जियो, MSI और Samsung नहीं, ये हैं भारत के Top 10 Laptop - इंजीनियर, डॉक्टर व प्रोफेशनल करते हैं रिकमेंड
जियो, MSI और Samsung नहीं, ये हैं भारत के Top 10 Laptop - इंजीनियर, डॉक्टर व प्रोफेशनल करते हैं रिकमेंड

जब आप अपने लिए एक नए लैपटॉप चुनने की कोशिश करते हैं तो पाते हैं कि भारत में तो बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। ऐसे में Top Laptop Brands में से अपने लिए स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और तकनीक के साथ दावा करना आसान नहीं है। हालाँकि शीर्ष लैपटॉप ब्रांड की तलाश करते समय हम एचपी, लेनोवो, ऐप्पल, डेल और एसर जैसे लैपटॉप को मिस नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इनका भारत के लैपटॉप (Laptop) बाजार में एक क्षत्र राज्य है। ये सभी लोगों के लिए एक ठोस विकल्प बनकर उभरते हैं, फिर चाहे इसे व्यक्तिगत रूप से इस्तेमाल करें या फिर प्रोफेशनल रूप से करें।

ये सभी ब्रांड सभी प्रकार के लोगों के लिए लैपटॉप बनाते हैं, फिर चाहे आप इंटरनेट ब्राउज़ करना चाहते हों या प्रोफेशनल काम करना चाहते हैं या फिर मनोरंजन के लिए गेम खेलना चाहते हों, ये Laptop आपके हमेशा से काम आते हैं। ऐसे में अगर आप अपने लिए एक नए लैपटॉप को खरीदना चाहते हैं तो आपको हमारे इस Best Laptop इन इंडिया की सूची की जांच करनी चाहिए। इन सभी लैपटॉप में ब्लूटूथ, यूएसबी, एचडीएमआई पोर्ट या अन्य उपकरणों के लिए शानदार कनेक्टिविटी मिल जाती है और इनमें दमदार परफॉर्मेंस के साथ लंबी बैटरी लाइफ मिल सकती है।

भारत में टॉप 10 लैपटॉप : Top 10 Laptop In India

घरेलू बाजार में डेल, ऐप्पल, एसस, लेनोवो, डेल, एसर, माइक्रोसॉफ्ट और एचपी जैसी दर्जनों लैपटॉप ब्रांड है, जो अलग-अलग प्राइस व फीचर्स के साथ अपने लैपटॉप को पेश करती हैं और इनमें आपको नया प्रोसेसर, दमदार ग्राफिक्स, अच्छी बैटरी लाइफ और ज्यादा स्टोरेज देखने को मिल जाता है। हमने आपके काम को आसान बनाने के लिए नीचे कुछ सबसे अच्छे लैपटॉप को सूचीबद्ध किया है।

1. HP 15s Laptop

एचपी ब्रांड के इस लैपटॉप स्टोरेज की समस्या को खत्म करने के लिए 8GB की रैम व 512GB का रोम दिया गया है। और फीचर्स के रूप में इसे विंडो 11 होम, एलेक्सा, ड्यूल स्पीकर, एमएस ऑफिस मिलता है। इसका वजन 1.69Kg किलो है, जो कि इसे हल्का व कॉम्पैक्ट विकल्प बनाता है।

एचपी ब्रांड के इस लैपटॉप को 41 वॉट हॉवर की क्षमता वाला बैटरी पैक मिलता है, जो कि एक बार चार्ज होने पर 9 घंटे तक आपको काम करने का अवसर देता है। HP Laptop Price: Rs 32,191

एचपी लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एचपी डिस्प्ले - 15 इंच वजन - 1.69 Kg बैटरी लाइफ - 9 घंटे प्रोसेसर - AMD Ryzen 3 5300U स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम बैटरी पैक - 41 वॉट हॉवर

फीचर्स

विंडो 11 ड्यूल स्पीकर

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

2. Acer Aspire 5 Gaming Laptop

अगर आप प्रोफेशनल गेमिंग के लिए एक नया लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो आपको एसर ब्रांड के इस लैपटॉप विचार करना चाहिए, क्योंकि इसे प्रोफेशनल गेमर को ध्यान में रखते हुए डिजाइन व विकसित किया गया है। यह लैपटॉप इंटेल कोर i5 प्रोसेसर पर संचालित होता है और गेमिंग के दौरान पावरफुल व स्मूद रिस्पांस देता है।

इस एसर लैपटॉप में गेमिंग के बेहतरीन एक्सपीरिएंस के लिए फुल एचडी 4 डिस्प्ले और विंडो 11 मिला है और यह वाई-फाई और ब्लूटूथ को भी सपोर्ट करता है। Acer Laptop Price: Rs 52,903.

एसर लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डेल प्रोसेसर - आई5 बैटरी क्षमता - ‎50Wh डिस्प्ले - 15.5 इंच स्टोरेज 16GB की रैम और 512GB का रोम

खासियत

वाई-फाई ब्लूटूथ सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

नेटबुक लैपटॉप (Notebook Laptop) के लिए क्लिक करें यहां. 

3. ASUS VivoBook 15 Laptop

इस एसस लैपटॉप को 37 वॉट हॉवर की क्षमता वाले बैटरी पैक मिला है और यह एक बार चार्ज होकर लगातार 6 घंटे तक चलता है। यह एसस लैपटॉप विद्यार्थियों के साथ-साथ प्रोफेशनल के लिए उपयुक्त है और बहुत कम कीमत पर पेश किया जाता है।

विंडो 11, फिंगरप्रिंट रीडर, वाई फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी औऱ बिल्ट इन स्पीकर वाला यह लैपटॉप सुपरफास्ट डेटा परफॉर्मेंस और बड़ी स्टोरेज क्षमता के साथ आता है। इसमें डुअल-स्टोरेज डिज़ाइन है, जो कि तुरंत प्रतिक्रिया देता है और आप मूवी, म्यूजिक लाइब्रेरी और फोटो एल्बम जैसी बड़ी फ़ाइलों को स्टोर करता है। ASUS Laptop Price: Rs 19,990.

एसस लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एसस डिस्प्ले - 15.6-इंच प्रोसेसर -ड्यूल कोर इंटेल सेलेरोनट बैटरी पैक - 37 वॉट हॉवर बैटरी बैकअप - 6 घंटे स्टोरेज - 4GB की रैम और 256GB का रोम

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

4. Lenovo V15 G2 Laptop

अगर आप लैपटॉप यूजर्स हैं, तो आप लेनोवो ब्रांड के लैपटॉप के नाम से अनभिज्ञ नहीं हैं। इसे हमारे देश में बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है और यह अपने आकर्षक डिजाइन के साथ दमदार परफॉर्मेंस भी देता है। इस लेनोवो लैपटॉप में 15.6 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। 

स्टोरेज की सुविधा के लिए इसमें 8GB के रैम और 256GB का रोम है। लेनोवो लैपटॉप रो लंबे समय तक चलने वाले बैटरी पैक मिलता है और यह लैपटॉप स्टूडेंट के साथ-साथ प्रोफेशनल दोनों के लिए आदर्श है। Lenovo Laptop Price: Rs 28,990.

लेनोवो लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - लेनोवो डिस्प्ले - 15.6 इंच आपरेटिंग सिस्टम - dos प्रोसेसर - ‎AMD ryzen स्टोरेज - 4GB की रैम और 256GB का रोम

फीचर्स

आकर्षक डिजाइन इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स ऑपरेटिंग सिस्टम

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

5. Apple 2022 MacBook Air Laptop

बात अगर Best Laptop India की हो तो ऐप्पल का नाम हमारे जेहन में सबसे पहले आता है और इसे भी M2 चिप मिलता है। इस ऐप्पल लैपटॉप में 13.6 इंच का लिक्विड डिस्प्ले है, जबकि स्टोरेज की सुविधा के लिए 8GB की रैम, 256GB का रोम है।

इसकी अन्य सुविधाओं मे बैकलिट कीबोर्ड और 1080p का फेस टाइम HD कैमरा शामिल है और यह लैपटॉप एक बार चार्ज होने पर 18 घंटे तक चल सकता है। Apple Laptop Price: Rs 1,02,900

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - ऐप्पल डिस्प्ले - 13.3 इंच स्टोरेज - 8GB की रैम और 256GB के रोम बैटरी लाइफ - 18 घंटे

फीचर्स

दमदार परफार्मेंस आकर्षक डिजाइन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

6. Dell XPS 9320 Laptop

अगर आप वर्किंग प्रोफेशनल हैं और आपका बजट भी ज्यादा है, तो आप इस प्रीमियम लैपटॉप पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि यह वीडियो एडिटिंग और कोडिंग के साथ-साथ हाई-फाई कार्यों के लिए आदर्श है।

यह आई7 प्रोसेसर पर चलने वाला प्रोडक्ट है और इस में 55Wh की क्षमता वाला बैटरी पैक है, जो कि एक बार चार्ज होने पर लंबे समय तक गेमिंग या फिर कानम करना सुनिश्चित करता है। इस डेल लैपटॉप का डिजाइन बहुत ही आकर्षक है और जबरदस्त परफार्मेंस देता है। Dell Laptop Price: Rs 2,01,990.

डेल लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डेल प्रोसेसर - आई7 डिस्प्ले - 13.4 इंच वजन - 1.84 kg स्टोरेज - 32GB की रैम और 1TB का रोम

फीचर्स

फिंगरप्रिंट सेंसर बैकलिट कीबोर्ड

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

7. HP 14S Laptop

14 इंच की स्क्रीन साइज के साथ आने वाले इस एचपी लैपटॉप की कीमत बहुत ही कम है और यही कारण है कि यह हर एक के बजट में फिट हो जाता है। भारत में इस लैपटॉप को बहुत पसंद किया जाता है और यही कारण है कि लोगों ने इसे 5 में से 4.2 स्टार की रेटिंग है।

यह Intel Pentium Silver N6000 प्रोसेसर पर संचालित होता है और इस लैपटॉप में लिए ड्यूल स्पीकर, विंडो 11 और एमएस ऑफिस आदि है। इसका डिजाइन बहुत ही आकर्षक है और यह हर एक को पसंद आता है। HP Laptop Price: Rs 29,899.

एचपी लैपटॉप का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एचपी डिस्प्ले - 14 इंच बैटरी पैक - 41 वॉट हॉवर बैटरी लाइफ - 4 घंटे स्टोरेज - 8GB की रैम और 256GB का रोम

फीचर्स

बैटरी फास्ट चार्ज को सपोर्ट सुपरस्पीड यूएसबी टाइप-सी

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

8. Dell Vostro 3420 Laptop

अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर प्राथमिक प्रोफेशनल हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपका बजट काफी कम होगा। अगर मेरा कहना सही है कि डेल ब्रांड का यह Top Laptop बस आपके लिए ही है।

इस Best Laptop में 41 वॉट हॉवर की क्षमता वाली बैटरी जोे कि एक बार चार्ज होने पर लंबी बैटरी लाइफ देता है। यह लैपटॉप 12th जेनरेशन इंटेल कोर आई5 प्रोसेसर पर चलता है, जो कि जबरदस्त परफॉरमेंस देता है। आई5 प्रोसेसर वाले इस लैपटॉप को विंडो 11 और एमएस ऑफिस आदि मिलता है। Dell Laptop Price: Rs 47,990.

डेल लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डेल वजन- 1.48 Kg प्रोसेसर - आई5 डिस्प्ले - 14 इंच बैटरी पैक - 42 वॉट हॉवर स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

फीचर्स

टाइप-सी पोर्ट प्री लोडेड विंडोज 11 होम

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

9. Microsoft Surface Studio Laptop

माइक्रोसॉफ्ट लैपटॉप को जोरदार प्रदर्शन के लिए बड़ी क्षमता वाला बैटरी पैक दिया गया है, जो चार्ज होने पर 15.5 घंटे तक का बैकअप देता है। इस आई5 लैपटॉप का वजन मजह 879 ग्राम है और इसे एज-टू-एज 13” PixelSense टचस्क्रीन को Pen2 और Windows 11 के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसे सरफेस स्लिम पेन 2 के साथ साइन, स्केच या नेविगेट करें और रफेस प्रो सिग्नेचर कीबोर्ड 2 में सुरक्षित रूप से संग्रहीत और वायरलेस तरीके से चार्ज किया जा सकता है। वास्तव में सबसे पावरफुल सरफेस लैपटॉप में से एक है और क्वाड-कोर पावर्ड 11वीं जेन इंटेल कोर एच सीरीज क प्रोसेसर सबसे जटिल कार्यभार को संभालता है। Microsoft Laptop Price: Rs 1,03,990.

माइक्रोसॉफ्ट लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - माइक्रोसॉफ्ट प्रोसेसर - आई 5 डिस्प्ले - 14 इंच वजन - 2.6 kg बैटरी लाइफ - 15 घंटे स्टोरेज - 32GB की रैम और 2TB का रोम

फीचर्स

सिग्नेचर कीबोर्ड एक्सबॉक्स गेम पास

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

10. Lenovo Yoga 6 Laptop

बताने की जरूरत नहीं है कि योगा सीरीज धमाकेदार परफॉर्मेंस और लंबे बैटरी बैकअप वाले लैपटॉप होते हैं। साथ इनमें आकर्षक डिजाइन भी देखने को मिलता है। इस 2 इन 1 लैपटॉप में 59Wh की क्षमता वाला बैटरी पैक है।

यह बैटरी पैक एक बार चार्ज होने पर 12 घंटे तक का बैकअप देने का कार्य करता है। फीचर्स के रूप में इस लैपटॉप को विंडो 11, ऑफिस 2021, बैकलिट कीबोर्ड और फिंगरप्रिंट रीडर आदि मिलत है। Lenovo Laptop Price: Rs 75,299.

लेनोवो लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - लेनोवो डिस्प्ले - 13.3 इंच बैटरी पैक - 59Wh प्रोसेसर - AMD Ryzen 7 5700U बैटरी बैकअप - 12 घंटे स्टोरेज - 16GB की रैम और 512GB का रोम

फीचर्स

फिंगरप्रिंट सेंसर बैकलिट कीबोर्ड

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं है

अमेजन स्टोर पर Laptop के लिए क्लिक करें यहां.

FAQ

1. दुनिया का नंबर 1 लैपटॉप कौन सा है?

दुनिया का नंबर 1 लैपटॉप ब्रांड वास्तव में एप्पल लैपटॉप है।

2. मुझे लैपटॉप कब लेना चाहिए?

एक रिपोर्ट के मुताबिक लैपटॉप खरीदने के लिए सबसे सही समय सितंबर, अक्टूबर के अलावा अप्रैल और मई होता है।

3. लैपटॉप को लेने से पहले क्या देखूं?

लैपटॉप को खरीदने से पहले उस लैपटॉप का ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज, डिस्प्ले और बैटरी लाइफ, कीबोर्ड, ट्रैकपैड और पोर्टेबिलिटी और कीमत आदि देखना चाहिए।

4. कंप्यूटर और लैपटॉप में कौन बेहतर है?

लैपटॉप की अच्छाई यह होती है कि इसे लेकर आसानी से यात्रा किया जा सकता है. हालाँकि डेस्कटॉप किसी लैपटॉप की तुलना में ज्यादा बेहतर होता है। हालाँकि स्पेस कम घेरने और कैरी करने में आसानी होने के कारण लैपटॉप बेहतर होते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey