पलक झपकते ही हज़ारों रुपये के नोट गिन देंगी ये Cash Counting Machines, नकली नोट भी नहीं बचते इनकी नज़र से

इस लेख में भारत की Best Cash Counting Machine के बारे में बताया गया है। जो कुछ ही सेकेंड में नोट गिनती है। इन कैश काउंटिंग मशीन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये नकली नोटों को आसानी से पहचान कर अलार्म बजाने लगती है। इन कैश काउंटिंग मशीन में आप भारत के अलावा इंटरनेशनल करेंसी को भी गिन सकते हैं जो आपकी मेहनत और समय को बचाएंगी।

By Saurabh Sharma Publish:Wed, 24 Apr 2024 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2024 05:44 PM (IST)
पलक झपकते ही हज़ारों रुपये के नोट गिन देंगी ये Cash Counting Machines, नकली नोट भी नहीं बचते इनकी नज़र से
पलक झपकते ही हज़ारों रुपये के नोट गिन देंगी ये Cash Counting Machines, नकली नोट भी नहीं बचते इनकी नज़र से

आपका समय बचाने के लिए हम लेकर आए हैं कुछ चुनिंदा कैश काउंटिंग मशीन की लिस्ट जो फुली ऑटोमेटिक है। इन मशीन में आप कुछ ही मिनट में हजारों नोट गिन सकते हैं। ये मशीन सिर्फ नोट नही गिनती। इनमें युवी, एमजी, आईआर और एमटी जैसे एडवांस फीचर मौजूद हैं जो नकली नोट की पहचान करने में मदद करता है। ये ऑटो वॉयस मशीन है जो नोटों की गिनती को वॉयस के जरिए बताती है। ये मशीन इंटरनेशनल करेंसी को भी गिनती है जिसकी मदद से आप रुपये ही नही बल्कि डॉलर, यूरो और अन्य देशों की करेंसी को गिन सकते हैं।

बैंक और दुकानों पर इस्तेमाल वाली इन कैश काउंटिंग मशीन, सिर्फ नोट नही गिनती बल्कि वैल्यू भी बताती है। जैसे कि आपने 100 के 55 नोट डाले हैं जिनकी वैल्यू 5500 रुपये है तो यह वैल्यू बताएगी। ये मशीनें नकली नोट को काउंट नही करती। इन मशीन में एलसीडी डिस्प्ले मौजूद है। साथ ही, ये मशीन नकली नोट आने पर अलार्म भी बजाती है। ये एडवांस कैश काउंटिंग मशीन, 1000 नोट को 1 मिनट में काउंट कर सकती है। इन प्रीमियम क्वालिटी की मशीन को आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजर्स ने इन मशीन को काफी अच्छी रेटिंग भी दी है।

बेस्ट कैश काउंटिंग मशीन (Best Cash Counting Machines) : कीमत और खासियत 

कैश काउंटिंग मशीन सिर्फ नोट नही गिनती बल्कि नोट के रंग, आकार और कटे छटे नोट का भी बता लगाती है। इसके अलावा इन प्रीमियम क्वालिटी की मशीन में आपको एलसीडी, कलर चेंजिंग डिस्प्ले और फेक नोट डिटेक्शन जैसे एडवांस फीचर से लेस हैं। इस Electronic Item की रेटिंग भी काफी अच्छी है। चलिए जानते है इन मशीन के बारे में।

1. SToK (ST-MC01) Cash Counting Machine

अलग-अलग डिनॉमिनेशन के पुराने और नए नोटों की गिनती करने के लिए इस बेहतरीन मशीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कैश काउंटिंग मशीन में 10,20,50,100,200,500,2000 के नोटों के बंडल को आप महज कुछ ही सेकंड्स में गिन सकते हैं। खास तौर पर व्यापारियों के लिए यह मशीन काफी काम आने वाली है जिन्हें नोटों कें बंडलों को गिनने में काफी समय देना पड़ता है।

इस मशीन का इस्तेमाल करके 1 मिनट में 1000 हजार नोटों की गिनती की जा सकती है। इसकी एक्यूरेसी भी 99.% है। इसके अलावा, इसमें यूवी, एमजी, आईआर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे नोटों के बंडल में छिपे नकली नोटों की पहचान भी की जा सकती है। किसी भी तरह के निकली नोट के मिलने पर यह अपने-आप रुक जाती है। Cash Counting करने वाली इस मशीन की मदद से समय की बचत की जा सकती है।Cash Counting Machine Price: 5,282

खासियत

इस्तेमाल करने में आसान नकली नोटों की पहचान करने में सक्षम बड़ी संख्या में नोटों की गिनती करने की कैपेसिटी अलग-अलग डिनॉमिनेशन की काउंटिंग करने की कैपेसिटी

कमी

कोई कमी नही हैं

2. STöK ST-MC05 Note Counting Machine

इस मशीन में पुराने सभी नोटों की गिनती की जा सकती है। यह कैश काउंटिंग मशीन नकली नोटों की पहचान करने के लिए तीन पावरफुल तरीकों का इस्तेमाल करती है। इसमें पहला है यूवी यानि कि अल्ट्रावायलेट, एमजी यानि मैग्नेटिक और आईआर यानि इंफ्रारेड। इनका इस्तेमाल सटीक काउंटिंग के लिए किया जाता है। खास बात यह है कि इन तरीकों को अलग-अलग या फिर एक साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसमें आपको एक एलईडी स्क्रीन भी देखने को मिलती है जिसे आसानी से पढ़कर आप यह तय कर सकते हैं कि आपको ऑपरेटिंग मोड में कोई बदलाव करना या नहीं। साथ ही, इससे नोटों की गिनती पर आसानी से नजर भी रखी जा सकती है। 1 मिनट में इस मशीन में 1000 नोटों की गिनती आसानी से की जा सकती है। इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। एक बात का ध्यान रहे कि इस मशीन में नोटों के डिनॉमिनेशन को नहीं बल्कि सिर्फ नोटों की संख्या की गिनती की जा सकती है। Cash Counting Machine Price: 6,269

खासियत

तेजी से गिनती करने की कैपेसिटी एलईडी स्क्रीन डिस्प्ले के साथ गलती की गुंजाइश न के बराबर

कमी

कोई कमी नहीं है

और पढ़ें: एसी स्टेबलाइज़र (AC Stabilizer) यहां क्लिक करें।  

3. GOBBLER GB-8888-E Mix Counting Machine

इस कैश काउंटिंग मशीन को खासतौर पर भारतीय करंसी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। पुराने डिनॉमेशन वाले नोटों की गिनती भी इस मशीन में की जा सकती है। इस मशीन का इस्तेमाल करके हर डिनॉमिनेशन के नोट की संख्या की गिनती की जा सकती है। इसके अलावा, यह नोटों की कुल संख्या भी बताती है। साथ ही, यह मशीन गिने गए नोटों की कुल कीमत की भी जानकारी देती है। इसमें आसानी से आधे नोट और एक साथ जुड़े हुए दोनों नोटों की पहचान की जा सकती है।

जैसे ही इस मशीन में कोई नकली नोट पाया जाता है तो एलसीडी स्क्रीन लाल हो जाती है। इसका कैश काउंटिंग मशीन का इस्तेमाल करना इतना आसान है कि इसके साथ दिए जाने वाले यूजर मैनुअल का इस्तेमाल करके बच्चे भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। Cash Counting Machine Price: 10,199

खासियत

समय और पैसों की बचत करती है अलग-अलग डिनॉमिनेशन की काउंटिंग नोटों की कुल कीमत की जानकारी नकली नोटों की पहचान करने में सक्षम

कमी

कोई कमी नहीं है

4. GOBBLER Business-Grade Counting Money Machine

इस मशीन में एक ही डिनॉमिनेश के नोटों की संख्या को गिना जा सकता है जैसे कि अगर आपको 500 रुपये के नोटों की गिनती करनी है, तो सिर्फ उन्हीं नोटों के बंडल को इसमें डाला जा सकता है न कि अलग-अलग नोटों का बंडल। इस कैश काउंटिंग मशीन में आपको बड़ा एलसीडी डिस्प्ले मिलता है जिसमें आपको गिने जा रहे या गिने जा चुके नोटों की जानकारी देखने को मिलती है। यह मशीन नए और पुराने सभी तरह के नोटों की गिनती करने में सक्षम है। इसे खास तौर पर भारतीय नोटों की गिनती करने के मकसद से डिजाइन किया गया है।

इसमें 10 से लेकर 2000 की डिनॉमिनेशन वाले Cash की गिनती की जा सकती है। हालांकि इसमें नोटों की कीमत की गिनती नहीं की जा सकती बल्कि इसमें सिर्फ नोंटों की संख्या गिनी जा सकती है। अगर आपने इस मशीन में नोटों का ऐसा बंडल डाला है जिसमें कुछ नकली नोट मौजूद हैं, तो इस बात कि गुंजाइश न के बराबर है कि किसी नकली नोट की पहचान नहीं होगी। यह मशीन हर नकली नोट को आसानी से पहचान लेगी। Cash Counting Machine Price: 5,090

खासियत

समय की बचत करती है नकली नोटों की पहचान करती है इस्तेमाल करने में आसान

कमी

कोई कमी नहीं है

5. Swaggers Latest Updated Counting Machine

यह मशीन पुराने और फटे हुए नोटों की पहचान नकली नोट के तौर पर करती है। यह दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाली अलग-अलग तरह की करंसी के लिए सूटेबल है। इस Money Counting Machine में एक बड़ी एलसीडी स्क्रीन दी हुई है जो उस वक्त लाल हो जाती है जब किसी भी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है।

6 किलो वजन वाली इस मशीन में वॉइस फीचर भी दिया गया है जो किसी भी तरह के नकली नोट के मिलने पर बोलकर जानकारी देती है। हालांकि, इस फीचर को आप चाहें तो बंद भी कर सकते हैं। इसकी डिस्प्ले स्क्रीन दो मौकों पर लाल हो जाती है जब कोई नकली Note मिलता है या फिर जब मशीन को कोई गड़बड़ी होती है। Cash Counting Machine Price: 7,299

खासियत

खास तौर पर भारतीय बाजार के लिए ज्यादातर भारीय करंसी के लिए सूटेबल नकली नोटों की पहचान करने में सक्षम समय और पैसों की बचत

कमी

कोई कमी नहीं है

Best Cash Counting Machine के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ: बेस्ट कैश काउंटिंग मशीन 

1. क्या कैश काउंटिंग मशीन  नकली नोट का पता लगा सकती हैं?

जी हां, ये Money Counting Machine कुछ ही सेकेंड में नकली नोट का पता लगा सकती है साथ ही नोट के

रंग, आकार और कटे-छटे होने का भी पता लगती है।

2. कैश काउंटिंग मशीन कितने की आती है?

क्वालिटी और फीचर के हिसाब से सभी Note Counting Machine का प्राइस अलग होता है अगर आप एक ब्रांड की कैश काउंटिंग मशीन लेते है तो आपको शुरुआती प्राइस 6000 से ज्यादा होगा।

3. कैश काउंटिंग मशीन में कितनी देर में नोट गिनती है?

एक आम Cash Counting मशीन की बात करें तो ये 1 मिनट में 1000 नोट गिन सकती है।

4. कैश काउंटिंग मशीन का आविष्कार किसने किया था?

जी तियान सी ने 1958 में पहली बैंक Counting Money Machine का आविष्कार किया था। जी तियान हो एक चीनी बैंकर थे उन्होंने एक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कैश काउंटिंग मशीन का आविष्कार किया था।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Saurabh Sharma