Best Garment Steamer: कपड़ों से सिलवटों को कहें बाय-बाय और नार्मल प्रेस की जगह लाएं ये 5 बेस्ट Iron Steamer

Best Garment Steamer कपड़ो पर सिलवटें मिटाने के लिए गारमेंट स्टीमर तलाश रहे हैं? तो ऑनलाइन अमेजन से Iron Steamer ले सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आप कपड़ों पर पड़ने वाली सिलवटों को बाय-बाय कहें और अपनी पर्सनालिटी को पहले से कहीं बेहतर बना लें। इनकी खासियत है इनमें कपड़ों को हैंग करके बड़ी आसानी से स्टीम प्रेस किया जा सकता है।

By Asha Singh Publish:Tue, 09 Jan 2024 12:28 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jan 2024 12:28 PM (IST)
Best Garment Steamer: कपड़ों से सिलवटों को कहें बाय-बाय और नार्मल प्रेस की जगह लाएं ये 5 बेस्ट Iron Steamer
Best Garment Steamer: कपड़ों से सिलवटों को कहें बाय-बाय और नार्मल प्रेस की जगह लाएं ये 5 बेस्ट Iron Steamer

Best Garment Steamer: क्या आप पुराने प्रेस करने के तरीके को बदलना चाहते हैं, तो गारमेंट स्टीमर ला सकते हैं। इनकी मदद से आप हैंग करके बड़ी ही आसानी से प्रेस कर सकते हैं। वैसे भी स्टीमर का काम कपड़े में पड़ी सिलवटों को मिटाकर, पहले जैसा नया करना है। अगर कपड़ों में सिलवटे रहेंगी, तो कपड़े के साथ-साथ आपकी छवि पर भी खराब प्रभाव पड़ेगा। साथ ही आप कैसे कपड़े पहनते हैं, यह देखकर लोग आपके बारे में राय बनाते हैं।

पर्सनालिटी को इन्हैंस करने के लिए साफ-सुथरे कपड़े पहनना बेहद जरूरी है। इसलिए इस लिस्ट की मदद से Steamer Garment ला सकते हैं। ये स्टीमर कपड़ो से कुछ ही मिनटों में आसानी से सिलवटें हटा देती हैं। नॉर्मल प्रेस की बजाय इनमें एक हैंगर लगा हुआ होता है जिसमें सबसे पहले कपड़े को टांगते हैं और फिर स्टीम से उसकी सिलवटें और बाकी रिंकल हटाए जाते हैं। इन Clothes Steamer की मदद से कपड़ों की स्मैल भी दूर हो जाती है। मौजूद क्विक हीटिंग और स्टैंडिंग की वजह से ये इस्तेमाल करने में भी बेहद आसान है।

यह भी पढ़ें - अब होगा सर्दी से सॉलिड मुकाबला, ये Best Electric Blanket माइनस तापमान में भी देंगे गर्माहट, घंटों आएगी चैन की नींद

Best Garment Steamer : कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यहां लिस्ट की गई गारमेंट स्टीमर बहुत ही बजट फ्रेंडली है और इनको आप प्रोफेशनल यूज के साथ ही घर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये Iron Steamer अपने साथ पानी के छोटे से टैंक के साथ आती हैं, जिससे स्टीम निकलती है और कपड़ो से सिलवटें गायब हो जाती हैं। यहां नीचे लिस्ट में 2024 की टॉप 5 Best Steam Irons देख सकते हैं।

1. PHILIPS Handheld Garment Steamer 

यह फिलिप्स गारमेंट स्टीमर इनोवेटिव एडजस्टेबल हेड के साथ वर्टीकल और होरिजेंटल स्टीमिंग कर सकता है। इस Philips Garment Steamer की स्टीम प्लेट में एक नुकीला टिप होता है ताकि आप टेढ़े-मेढ़े जगह में सिलवटों को आसानी से हटा सकें।

कपड़ो से रिंकल और क्रीज को हटाने के लिए यह बेस्ट Steamer Garment है। इसमें क्विक हीट का फीचर दिया हुआ है साथ ही स्प्रे का ऑप्शन भी है। यह स्टीम के लिए 100 मिलीलीटर अलग करने वाली पानी की टंकी के साथ आती है। PHILIPS Garment Steamer Price: Rs 5165.

खासियत: 99.9% * बैक्टीरिया को मारता है 2 स्टीम सेटिंग्स नुकीली स्टीम प्लेट टिप

2. AGARO Handheld Garment Steamer 

अगर आपको कपड़ों से क्रीज और रिंकल हटाने के साथ-साथ रोएं हटाने के लिए गारमेंट स्टीमर चाहिए, तो इस अगरो गारमेंट स्टीमर को ला सकते हैं। इस Cloth Steamer में मौजूद सिरेमिक लेपित स्टीम प्लेट हर बार सही रिजल्ट के लिए समान गर्मी और तेज़ हीटिंग देती है।

ड्राई बॉयलिंग प्रोटेक्शन और ओवरहीटिंग से सुरक्षा के लिए यह ऑटो कट ऑफ के साथ आती है। इससे पानी का स्तर कम होने या टैंक के अंदर पानी न होने के कारण गारमेंट स्टीमर बंद हो जाती है, जिसके चलते इसका नाम बेस्ट गारमेंट स्टीमर की लिस्ट में जुड़ा है। AGARO Garment Steamer Price: Rs 2155.

खासियत: डिटेचेबल फैब्रिक ब्रश, लिंट ब्रश ड्राई बॉयलिंग प्रोटेक्शन 260 मिलीलीटर पानी टैंक

3. Goodscity Garment Steamer for Clothes 

वर्टीकल और होरिजेंटल स्टीमिंग के लिए आप इस गारमेंट स्टिमर को ला सकते हैं। एडवांस फीचर्स के चलते इस Iron Steamer को यूजर्स ने 4.3 स्टार की रेटिंग दी है। हल्का और पोर्टेबल होने की वजह से इस Steamer Garment को लेकर आप ट्रैवल भी कर सकते हैं।

यह Steamer For Clothes एक बटन फ़ंक्शन से आपको स्टीम फंक्शन को ऑन कर सकते हैं और जैसे ही आप छोड़ते हैं, स्टीम तुरंत बंद हो जाती है जिससे आप पानी बचा सकते हैं। इसकी प्लेट्स पर नॉन-स्टिक सोलप्लेट से कोटिंग की गई है, जिससे यह कपड़ों पर आसानी से चलती है। Goodscity Garment Steamer Price: Rs 2498.

खासियत: हैंडहेल्ड गारमेंट स्टीमर स्टीम लॉक फंक्शन 7 आउटलेट के साथ बड़ा डिजाइन

4. Hamilton Garment Steamer Iron for Clothes 

इस गारमेंट स्टीमर का चौड़ा सिर सभी कपड़ों से लगभग सभी सिलवटों को तुरंत ठीक कर देता है। यह हैंडहेल्ड Cloth Steamer इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है। इस हैमिल्टन गारमेंट स्टीमर में सिरेमिक लेपित स्टीम प्लेट है जो तेजी से हीटिंग के लिए गर्मी देती है जो सभी प्रकार के कपड़ों पर जलने और सुरक्षित होने की गारंटी देती है।

कपड़ों के लिए यह हैमिल्टन स्टीम आयरन 28 ग्राम/मिनट की स्टीम के साथ झुर्रियों को दूर करने के लिए टर्बो मोड बटन के साथ सख्त झुर्रियों को हटा देता है। आरामदायक स्टीमिंग के लिए एर्गोनोमिक हैंडल दिया हुआ है। Hamilton Garment Steamer Price: Rs 3999.

खासियत: ऑल इन 1 आयरन 2 मीटर कॉर्ड आरामदायक स्टीमिंग के लिए एर्गोनोमिक हैंडल डिटेचेबल ब्रश

5. Beautural Clothes Steamer, Mini Steam Iron For Home 

एडवांस फीचर के चलते इस गारमेंट स्टीमर को यूजर्स ने 5 में से 4.3 स्टार की रेटिंग दी है इसलिए यह बेस्ट गारमेंट स्टीमर से एक है। यह Iron Steamer कुछ ही मिनटों में कपड़ो से रिंकल और क्रीज गायब कर, पहनने लायक बनाती है। 30 सेकंड की तेज़ हीटिंग के साथ इसकी क्षमता 1000 वाट है।

यह एक फोल्डेबल और पोर्टेबल Steamer Garment है जो पूरी तरह से स्पेस बचाती है। मल्टी-फैब्रिक्स फीचर होने से यह स्टेनलेस स्टील हीटिंग प्लेट सभी कपड़ों के लिए सुरक्षित है और बेहतर परिणाम की गारंटी देती है। Beautural Garment Steamer Price: Rs 2599.

खासियत: पोर्टेबल मिनी फैब्रिक स्टीम आयरन फोल्डेबल मल्टी-फैब्रिक्स के सुरक्षित फ़ास्ट हीटिंग

FAQ: Best Garment Steamer पर पूछे जानें वाले सवाल

1. क्या गारमेंट स्टीमर उपयोगी है?

कपड़े के स्टीमर कपड़ों के कठिन जगह जैसे स्कर्ट की तहों और प्लीट्स वाली चोली से रिंकल को दूर करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यदि आप अपने कपड़ों की देखभाल स्वयं करना पसंद करते हैं या उन्हें ड्राई क्लीनर के पास ले जाना पसंद करते हैं, तो बड़ी क्षमता वाले पानी टैंक वाले Cloth Steamer को चुन सकते हैं।

2. क्या कपड़ों को स्टीम करना प्रेस करने जितना ही अच्छा है?

यदि आपका इरादा कपड़ों से सिलवटों को हटाने का है, विशेष रूप से नाजुक कपड़ों को जिन्हें प्रेस नहीं किया जा सकता है जैसे कि रेशम, ऊनी कपड़े और प्लीटिंग वाले आइटम, तो एक Steamer Garment प्रेस की जगह ले सकता है। हालांकि, आपको प्रेस की कुरकुरा, दबी हुई पॉलिश नहीं मिलेगी - भाप देने से एक चिकनी, आकस्मिक फिनिश बनती है।

3. गारमेंट स्टीमर के क्या नुकसान हैं?

स्टीमर कपड़ों को शार्प और क्रिस्प लुक नहीं दे पाते हैं। आमतौर पर भाप लेने के तुरंत बाद कपड़े पहनने में असमर्थता होती है, क्योंकि उसमें नमी हो सकती है। सख्त या मोटे कपड़ों में सिलवटों को चिकना करते समय यह Iron Steamer अच्छी तरह से काम नहीं करता है। अधिकांश पोर्टेबल स्टीमर को बार-बार रिफिल की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि पानी की टंकी छोटी होती है।

4. क्या आप सूती शर्ट को स्टीम कर सकते हैं?

अधिकांश प्रकार के सूती, रेशम, ऊनी और पॉलिएस्टर सहित, आश्चर्यजनक मात्रा में कपड़ों और फर्नीचर के कपड़ों के लिए Steamer For Clothes काम करती है। लेकिन कुछ कपड़े स्टीम के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं, जैसे: मोम लगे कपड़े और चमड़ा।

Best Garment Steamer स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh