पड़ रही है पावरकट की मार? Battery के साथ आ रहे इन Inverter पर लगाएं दांव, बेड पर गर्मी से नहीं पड़ेगा कलथना

कई बार मौसम खराब होने या फिर तकनीकी खराबी आने के कारण पावर कट हो जाती है जिसकी वजह से लोगों को बहुत समस्या होती है। बस इसी तरह की समस्या से निपटने के लिए घर में अच्छी क्वालिटी वाले एक Inverter की जरूरत होती है जो कि आपको बैटरी बैकअप देने का कार्य करता है। ये आपके लिए Battery के साथ आते हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Mon, 15 Apr 2024 03:56 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2024 03:56 PM (IST)
पड़ रही है पावरकट की मार? Battery के साथ आ रहे इन Inverter पर लगाएं दांव, बेड पर गर्मी से नहीं पड़ेगा कलथना
पड़ रही है पावरकट की मार? Battery के साथ आ रहे इन Inverter पर लगाएं दांव, बेड पर गर्मी से नहीं पड़ेगा कलथना

हालाँकि भारत ने कई क्षेत्रों में बहुत विकास किया, लेकिन फिर भी ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। बिजली कटौती होने का अर्थ यह है कि सब कुछ ठप हो जाता है, क्योंकि जब आप घर का कोई महत्वपूर्ण काम कर रहे होते हैं, पढ़ाई कर रहे होते हैं या अन्य कोऊ काम कर रहे होते हैं, तो जैसे ही बिजली चली जाती है तो आपको रुकना पड़ता है, जिसके कारण आपके काम में देरी होती है। इसके कारण हम टीवी पर अपने टीवी प्रोग्राम, क्रिकेट या फिर न्यूज को भी मिस कर सकते हैं। इसके अलावा जब गर्मी दिन होते हैं, तो बार-बार की बिजली कटौती असहनीय हो जाती है, क्योकि तब एसी या पंखे नहीं चल पाता है। कई जगहों पर ये बिजली कटौती लंबे समय के लिए होती है।

यही कारण है कि लोग चैन की नींद नहीं आती है या फिर उनका काम खराब हो जाता है। बस ऐसे ही सिचुएशन से निपटने के लिए घर में एक अच्छी क्वालिटी वाले पावर बैकअप का होना बहुत जरूरी है। इस कार्य में आपकी मदद एक अच्छी क्वालिटी वाला Inverter और उसके साथ आ रहे Battery कर सकता है। इससे आपको घर में पावरबैक मिलने में बहुत मदद मिलेगी, क्योंकि ये ज्यादा बिजली नहीं खाते हैं और यही कारण है कि आपको ज्यादा बिजली बिल का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

बैटरी के साथ सबसे अच्छे इनवर्टर: Best Inverter With Battery

यहां आपको जिन इनवर्टर के बारे में जानकारी दी गई है, वो यूजर्स के अनुकूल हैं और आपके लिए सुविधाओं और मजबूत डिज़ाइन के साथ आते हैं। बिजली कटौती होने पर भी ये आपके पूरे घर को लगातार बिजली की आपूर्ति करते हैं।

1. Luminous Inverter & Battery Combo

लुमिनस ब्रांड का यह इनवर्टर आपके लिए 120Ah की क्षमता वाले बैटरी पैक के साथ पेश किया जाता है, जो कि काफ़ी लंबे समय तक पावर बैकअप देता है। इसे ट्राली के साथ पेश किया जाता है और इसके माध्यम से फैन, एलईडी टीवी और एलईडी लाइट जलाई जा सकती है। यह बहुत जल्दी चार्ज भी होता है।

इसमें डिजिटल डिस्प्ले है, जो कि घंटों और मिनटों में पावर बैकअप और बैटरी चार्जिंग समय दिखाता है। Luminous Inverter Price: Rs 18,299.

2. Genus Inverter with Battery Combo

जिनस ब्रांड का यह इनवर्टर घर के साथ-साथ ऑफिस और दुकान के लिए उपयुक्त है और यूजर्स ने इसे 5 में से 4 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इस inverter with battery को 150Ah की क्षमता वाला लंबा ट्यूबलर बैटरी मिलता है, जो कि रोजमर्रा की जरूरतों के लिए उपयुक्त है।

इस मशीन को ड्यूल एलसीडी और एलईडी मल्टी इन्फार्मेंशन डिस्प्ले मिलता है और इसका रिवोल्यूशनरी बैटरी रिवाइवल मोड आपकी बैटरी लाइफ को वर्षों तक बढ़ा देता है। यह एक प्योर साइनवेव इन्वर्टर है, जो कि संवेदनशील उपकरणों के लिए सुरक्षित है। Genus Inverter Price: Rs 20,301.

3. Microtek Home 1100 Inverter

इस माइक्रोटेक इन्वर्टर को 160AH EB 1900 बैटरी के साथ पेश किया जाता है और यूजर्स ने इसे 5 में से 4.5 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इसे पावर बैक-अप की स्थिति, घंटों और मिनटों में बैटरी चार्जिंग समय के लिए एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है।

यह एक यूपीएस एसडब्ल्यू ईबी सीरीज एक स्मार्ट साइनवेव यूपीएस है, जो कि कई स्मार्ट फीचर्स, डिस्प्ले स्टेटस, फॉल्ट स्थितियों और लंबे बैकअप के लिए बैटरी चार्जिंग वोल्टेज चयन के साथ आता है। यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले यूपीएस मॉडल में से एक है, जो कि स्टैंडर्ज वोल्टेज रेंज 100 वी ~ 300 वी और नैरो वोल्टेज रेंज 180 वी ~ 260 वी से संचालित होता है। Microtek Inverter Price: Rs 18,499.

4. Livguard LG1100 Inverter

लिवगॉर्ड ब्राडं का यह इनवर्टर एक उच्च क्षमता वाला इन्वर्टर है, जो कि रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान न्यूनतम बिजली हानि सुनिश्चित करता है। इसका मतलब है कि आपको अपनी बैटरी से अधिक उपयोगी बिजली मिलती है, जिससे लंबे समय में पैसे की बचत होती है।

जब बिजली गुल हो जाती है, तो यह सिस्टम ऑटोमेटिक रूप से मिलीसेकंड के भीतर बैटरी पावर पर स्विच हो जाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपको अपनी बिजली आपूर्ति में कोई रुकावट न हो। जब ग्रिड पावर बहाल हो जाती है, तो यह बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के, ग्रिड पावर पर स्विच हो जाती है। Livguard Inverter Price: Rs 15,499.

5. Okaya Inverter & Two Battery Combo

इस Best Inverter With Battery को 160Ah की क्षमता वाले बैटरी के साथ पेश किया जाता है, जो कि लंबे समय तक पावर देने का कार्य करता है। यह ट्रू साइन वेव तकनीक के साथ आता है, जो कि आपके उपकरणों को पसंद करता है।

यह प्रमाणित बैकअप घंटे (सीबीएच) के साथ इन्वर्टर बैटरी का बिल्कुल नया एक्स्ट्रा बैकअप डिज़ाइन के साथ आता है और विभिन्न पावर लोड पर वास्तविक बैकअप समय घोषित करने वाला दुनिया का पहला इन्वर्टर है। Okaya Inverter Price: Rs 29,499.

अमेजन पर सभी बैटरी के साथ इन्वर्टर के लिए क्लिक करें यहां.

FAQ

1. इन्वर्टर की लाइफ कितनी है?

इस्तेमाल के आधार पर इन्वर्टर 5-8 साल तक चल सकता है।

2. इन्वर्टर का सबसे अच्छा ब्रांड कौन सा है?

भारत में लुमिनस, वी- गार्ड, एक्साइड, माइक्रोटेक, ओकाया और जिनस जैसे कई अच्छे इन्वर्टर ब्रांड हैं।

3. इन्वर्टर का चयन करते समय क्या ध्यान रखें?

इन्वर्टर का चयन करते समय पावर क्षमता, प्योर साइन तरंगें, क्षमता, बैटरी वोल्टेज

और बैटरी चार्ज समय का ध्यान रखना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey