आ गए साल 2024 के शानदार Best Monitor, इनके आगे बड़े से बड़ा टीवी भी है फेल, HD डिस्प्ले के साथ एडवांस फीचर्स

Best Monitor For 2024 कम दाम में हाई पिक्चर क्वालिटी वाला मॉनीटर तलाश रहे हैं तो ये टॉप 5 Computer Monitors आपकी तलाश को करते हैं पूरा। बड़ी स्क्रीन फुल HD रेजोल्यूशन 250 निट्स ब्राइटनेस और बिल्ट-इन स्पीकर जैसे फीचर्स काम को बनाते हैं आसान। गेमिंग कोडिंग एडिटिंग जैसे पर्सनल और प्रोफेशनल काम के लिए इन मॉनिटर से बेस्ट च्वॉइस कुछ नहीं है।

By Asha Singh Publish:Tue, 06 Feb 2024 03:51 PM (IST) Updated:Tue, 06 Feb 2024 03:51 PM (IST)
आ गए साल 2024 के शानदार Best Monitor, इनके आगे बड़े से बड़ा टीवी भी है फेल, HD डिस्प्ले के साथ एडवांस फीचर्स
आ गए साल 2024 के शानदार Best Monitor, इनके आगे बड़े से बड़ा टीवी भी है फेल, HD डिस्प्ले के साथ एडवांस फीचर्स

Best Monitor For 2024 : आपको बड़ी स्क्रीन और हाई पिक्चर क्वालिटी जैसे फीचर्स से लेस मॉनिटर चाहिए? मार्केट और ऑनलाइन ढेर सारी रेंज और फीचर्स के साथ मॉनिटर मौजूद है। इनमें से टॉप 5 Monitor के बारे में जानने के लिए यह लेख विस्तार से पढ़ें। यूजर्स की रेटिंग और डिमांड के हिसाब से पर्सनल और प्रोफेशनल काम में यूज होने वाले भारत के फेमस मॉनिटर को यहां लिस्ट किया है, जिनको अच्छा फीडबैक मिला है।

ये LED Monitors 32 इंच तक की बड़ी डिस्प्ले के साथ आते हैं, जिनकी मदद से आप एडिटिंग, कोडिंग, गेमिंग जैसे काम आसानी से कर सकते हैं। इनको बनाने के लिए हाई क्वालिटी मटेरियल का यूज किया है, जिससे ये बेहद ड्यूरेबल और लॉन्ग लास्टिंग हैं। आंखों की सुरक्षा के लिए इनमें आपको लौ-ब्लू लाइट का फीचर दिया गया है, जिससे आंखें खराब नहीं होती है। एक मिलियन से ज्यादा रंगों का सपोर्ट बेहतरीन वाइड स्क्रीन देखने का अनुभव देता है। ऊपर से इन PC Monitors की जबरदस्त पिक्चर क्वालिटी और हाई रेजोल्यूशन स्क्रीन आपके एंटरटेनमेंट के मजे को डबल कर देती है। डिटेल जानने के लिए नीचे देखें।

Best Monitor For 2024 कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यहां पर यूजर्स की रेटिंग और फीडबैक के आधार पर टॉप 5 मॉनिटर को लिस्ट किया है, जिनको आप अमेजन से किफायती कीमत पर घर ला सकते हैं। ये Computer Monitors आई केयर और फ्लिकर फ्री टेक्नोलॉजी के साथ आ रहे हैं, जो डेली यूज के लिए बेस्ट हैं। डिटेल में फीचर्स, रेटिंग और कीमत जानना है, तो नीचे देखें।

1. Dell FHD 1920x1080 @75Hz Monitor 

इस डैल लैपटॉप को यूजर्स द्वारा 5 में से 4.4 स्टार की रेटिंग दी गयी है। इसकी डिस्प्ले 23.8 इंची है जो 1920 X 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ आती है। यह Dell Monitor फ्लिकर फ्री टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जिससे स्क्रीन लैग या हैंग नहीं करती है।

इस LED Monitor का मटेरियल काफी मजबूत है। यह डैल मॉनिटर 75hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। इस पर आप घंटो गेम भी खेल सकते हैं। यह अल्ट्रा थिन बेज़ेल लैस डिजाइन में आता है, जो घर को अट्रैक्टिव लुक देगा। Dell Monitor Price: Rs 9899.

खासियत:

250 निट्स ब्लू लाइट हार्डवेयर फ़िल्टर फ़्लिकर फ्री स्क्रीन अल्ट्रा थिन बेज़ल डिजाइन

कमी:

कुछ खास नहीं।

2. ZEBRONICS (32") FHD Resolution Monitor 

यह जेब्रोनिक्स मॉनीटर 1920x1080 पिक्सल FHD रेजोल्यूशन मॉनिटर HDMI + VGA डुअल इनपुट के साथ आ रहा है, जो पर्सनल और प्रोफेशनल काम के लिए बेस्ट है। ZEBRONICS Monitor का बिल्ट-इन स्पीकर आपको ऑडियो और वीडियो का मजेदार अनुभव देते हैं।

यह Computer Monitor सामान्य 60Hz मॉनिटर की तुलना में 75Hz रिफ्रेश रेट एक सहज और फ्लिकर फ्री पिक्चर का अनुभव देता है। इस मॉनिटर को दीवार पर लगाने की सुविधा है जो इसे उपयोग में आसान और सजावट के अनुकूल बनाती है। ZEBRONICS Monitor Price: Rs 12999.

खासियत:

बिल्ट-इन स्पीकर 250 निट्स ब्राइटनेस 1920x1080 एफएचडी वीडियो रिज़ॉल्यूशन

कमी:

कुछ नहीं।

यह भी पढ़ें - चलती का नाम Acer Monitor, मात्र 20000 से भी कम में देता है गेमिंग एक्सपीरियंस, मिलेगा हाई रिफ्रेश रेट

3. Samsung 24-inch FHD 1,920 x 1,080 Monitor 

यह सैमसंग मॉनिटर बेज़ल लेस डिजाइन के साथ आता है, जिसका 75Hz रिफ्रेश रेट है। फुल एचडी डिस्प्ले के साथ आने वाले इस Best Samsung Monitor का लुक काफी शानदार है, जो आपके ऑफिस और घर को स्टाइलिश बनाता है।

इस Best Monitor की फ्लिकर फ्री स्क्रीन घंटों गेमिंग और कोडिंग के एक्सपीरियंस को एक नेक्स्ट लेवल पर लेकर जाती है। यह सैमसंग मॉनिटर 24 इंच साइज के साथ आता है। Samsung LED Monitor Price: Rs 8199.

खासियत:

178° व्यू एंगल फ़्लिकर फ्री स्क्रीन आई सेवर मोड

कमी:

कुछ नहीं।

4. Acer 23.8 Inch Full HD LCD Monitor 

इस एसर मॉनिटर को यूजर्स द्वारा बहुत पसंद किया है और 5 में से 4.3 स्टार की रेटिंग दी गयी है। यह 23.8 इंच फुल एचडी 1920 x 1080 रेजोल्यूशन वीए पैनल मॉनिटर है। इस Computer Monitor में मौजूद 100 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट गेमर्स को एक शानदार इन-गेम अनुभव देते हैं।

यह एसर PC Monitor 100 हर्ट्ज तेज़ रिफ्रेश रेट, ब्लू लाइट फ़िल्टर, 1 एमएस वीआरबी रिस्पॉन्स टाइम, टिल्ट एडजस्टमेंट, एएमडी फ्री सिंक टेक्नोलॉजी के साथ आता है। Acer LCD Monitor Price: Rs 6299.

खासियत:

100Hz रिफ्रेश रेट एलसीडी मॉनिटर LED बैक लाइट आई केयर फीचर्स

कमी:

कुछ खास नहीं।

5. BenQ 27 inch Full HD Ultra-Slim Bezel Monitor 

इस BenQ Monitor की जितनी तारीफ की जाये उतनी ही कम है। प्रोफेशनल और पर्सनल काम के लिए यह 27 इंच फुल एचडी अल्ट्रा-स्लिम बेज़ल आईपीएस मॉनिटर है जो 1920 x 1080 रेजोल्यूशन और 250 निट्स ब्राइटनेस के साथ आता है।

आंखों की सेफ्टी के लिए यह LED Monitor प्रोप्रायटरी ब्राइटनेस इंटेलिजेंस, कम नीली रोशनी और फ्लिकर फ्री टेक्नोलॉजी के साथ एंटी-ग्लेयर स्क्रीन के साथ आ रहा है। BenQ Monitor Price : Rs 11250.

खासियत:

ब्राइटनेस इंटेलिजेंस स्पीकर और लो ब्लू लाइट अल्ट्रा स्लिम बेज़ल डिज़ाइन

कमी:

टेबल पर रखने पर जगह लेगा।

FAQ: Best Monitor For 2024 पर पूछे जाने वाले सवाल

1. कंप्यूटर मॉनिटर क्या है?

मॉनिटर एक इलेक्ट्रॉनिक आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर पर दी जाने और संसाधित की जाने वाली जानकारी को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। Computer Monitors का प्राथमिक उपयोग कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न छवियों, टेक्स्ट, वीडियो और ग्राफिक्स जानकारी को कंप्यूटर के वीडियो कार्ड के माध्यम से प्रदर्शित करना है।

2. गेमिंग के लिए कितना HZ अच्छा है?

गेमिंग के लिए LED Monitor को 144Hz की जरूरत हैं और ईस्पोर्ट्स पर खेलने वाले लोगों के लिए 240Hz सबसे बेस्ट है।

3. मॉनिटर का सूटेबल साइज क्या है?

24 इंच के PC Monitor 3 फीट या उससे कम दूरी के लिए सर्वोत्तम हैं। 27 इंच का डिस्प्ले 3 से 4 फीट तक अच्छा काम करता है। यदि आप बड़े गेमिंग मॉनिटर में रुचि रखते हैं, तो लगभग 5 फीट दूर बैठने पर 32 इंच की स्क्रीन सबसे अच्छा काम करती है।

4. क्या मॉनिटर को स्क्रीन कहा जा सकता है?

कंप्यूटर मॉनीटर का दूसरा नाम स्क्रीन, डिस्प्ले, विज़ुअल डिस्प्ले यूनिट, वीडियो डिस्प्ले, वीडियो डिस्प्ले टर्मिनल आदि है। इस PC Monitor का उपयोग वीडियो, चित्र, टेक्स्ट और ग्राफिक्स प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है।

Best Monitor For 2024 : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh