मल्टीफंक्शन वाले इन Colour Printer से फोटोकॉपी और स्कैनिंग करें मिनटों में, घर और ऑफिस के लिए हैं ये बेस्ट

अगर आप भी घर और ऑफिस के लिए बेस्ट Colour Printer की तलाश कर रहे हैं तो यहां आपको किफायती दाम में आने वाले कलर प्रिंटर के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें यूजर्स ने टॉप रेटिंग लिस्ट में शामिल किया है। ये प्रिंटर तेजी से फोटोकॉपी और स्कैनिंग करने का काम करते हैं। हाई परफॉर्मेंस वाले इन बेस्ट प्रिंटर में आपको यूएसबी वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती हैं।

By Sakshi Dubey Publish:Fri, 21 Jun 2024 11:42 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2024 11:42 AM (IST)
मल्टीफंक्शन वाले इन Colour Printer से फोटोकॉपी और स्कैनिंग करें मिनटों में, घर और ऑफिस के लिए हैं ये बेस्ट
मल्टीफंक्शन वाले इन Colour Printer से फोटोकॉपी और स्कैनिंग करें मिनटों में, घर और ऑफिस के लिए हैं ये बेस्ट

फोटोकॉपी और स्कैनिंग के लिए कौन सा प्रिंटर खरीदना बेस्ट रहेगा? अगर आपके मन में भी इसको लेकर दुविधा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि यहां हम एचपी, कैनन, एप्सन, ब्रदर और एचपी स्मार्ट टैंक ब्रांड के बेस्ट कलर प्रिंटर के बारे में बताया जा रहा है। ये प्रिंटर हाई परफॉर्मेंस की वजह से यूजर्स को काफी पसंद आ रहे हैं। इन प्रिंटर को घर और ऑफिस दोनों के लिए चुन सकते हैं। इन प्रिंटर को मार्केट और शोरूम से भी आधे दाम में आप अमेजन पर खरीद सकते हैं।

यहां जिन बेस्ट कलर प्रिंटर को लिस्ट किया गया है उनमें यूएसबी, ब्लूटूथ और वाई-फाई कनेक्टिविटी मिलती हैं जिससे यह स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाते हैं। Best Printer For Home Use का हल्का वजन और छोटा साइज होने की वजह से कहीं भी एडजस्ट कर सकते हैं। प्रिंटर में रिफिल करने वाला इंक टैंक लगा होता है जिससे किसी भी तरह की प्रिंटिंग की जा सकती है। हाई क्वालिटी और एफिशिएंसी वाले प्रिंटर शार्प टेक्स्ट डॉक्यूमेंट और वाइब्रेंट इमेज देते हैं।

बेस्ट कलर प्रिंटर (Best Colour Printer) के ऑप्शन, फीचर और स्पेसिफिकेशन

यहां अलग-अलग ब्रांड के बेस्ट कलर प्रिंटर को लिस्ट किया गया है जो हाई परफॉर्मेंस के साथ आ रहे हैं जिन्हें यूजर्स ने टॉप रेटिंग लिस्ट में शामिल किया है। तेजी से फोटोकॉपी और स्कैनिंग के लिए इन प्रिंटर को बेस्ट माना जाता है। प्रिंटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आज ही सस्ते दाम में अमेजन पर ऑर्डर करें।

1. HP Smart Tank 589 AIO WiFi Printing Machine

एचपी स्मार्ट टैंक के इस कलर प्रिंटर में ब्लूटूथ, वाई-फाई, यूएसबी और ईथरनेट की सुविधा मिलती हैं जो यूजर्स काफी पसंद है जिसकी वजह से इसे आसानी से फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर से कनेक्ट किया जा सकता है। ऑल इन वन के फीचर के साथ आने वाला यह प्रिंटर घर और ऑफिस के इस्तेमाल के लिए खरीद सकते हैं।

कम वेस्टेज वाले इस बेस्ट प्रिंटर को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता है। इस प्रिंटर में फास्ट प्रिंंटिंग स्पीड मिलती है जिससे तेजी से स्कैनिंग और फोटोकॉपी हो जाती हैं। किफायती दाम में होने की वजह से यह यूजर्स की पहली पसंद बना है। सस्ते दाम में प्रिंटर खरीदना है तो आज ही अमेजन पर ऑर्डर करें। HP Printer Price: Rs 13,499.

स्पेसिफिकेशन

प्रिंटिंग गति - 12 पीपीएम प्रिंटर टेक्नोलॉजी - इंकटैंक खास फीचर - USB कनेक्टिविटी - वाई-फाई, ब्लूटूथ और यूएसबी ईथरनेट

क्यों खरीदें

ऑल इन वन प्रिंटर फास्ट स्पीड वाई-फाई कनेक्टिविटी तेज प्रिंटिंग

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

2. Canon PIXMA E477 All in One Printer Machine

कैनन का यह प्रिंटर ऑल इन वन के फीचर के साथ आ रहा है जो तेजी से फोटोकॉपी और स्कैनिंग का काम करता है। घर और छात्रों के लिए इसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। वाईफाई कनेक्टिविटी वाला यह प्रिंटर आसानी से लैपटॉप, कंप्यूटर और स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है।

तेज गति के साथ प्रिंटिंग करने वाले इस प्रिंटर को यूजर्स ने टॉप रेटिंग लिस्ट में शामिल किया है। हल्का वजन और छोटा साइज होने की वजह से इसे कहीं भी आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं। 4800 * 600 रिजॉल्यूशन के साथ आने वाला यह प्रिंटर हाई क्वालिटी की प्रिंटिंग करता है। जो बिजली की भी बचत करता है। Canon Printer Price: Rs 5,899.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - कैनन कनेक्टिविटी -वाई-फाई, यूएसबी प्रिंटिंग स्पीड - 8 पीपीएम रंग - सफेद और नीला

क्यों खरीदें

घर और ऑफिस के इस्तेमाल के लिए बेस्ट तेज स्पीड कैनन प्रिंट इंकजेट

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

3. HP Deskjet 2331 Printing Machine

हाई परफॉर्मेंस वाले इस कलर प्रिंटर को घर और ऑफिस के लिए आसानी से चुन सकते हैं क्योंकि इसमें यूएसबी कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती हैं जो लैपटॉप, कंप्यूटर और स्मार्टफोन से आसानी से कनेक्ट हो जाता है। स्कैनिंग करने के लिए भी कलर प्रिंटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह प्रिंटर आपके सभी प्रिंटिंग कार्यों को पूरा करता है अपने फ्लैटबेड स्कैनर के साथ आपकी कॉपी की स्कैनिंग करता है। यह प्रिंटर तेज स्पीड में कलर प्रिंटिंग करता है जो यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों काम के लिए इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। HP Printer Price: Rs 3,999

स्पेसिफिकेशन

कनेक्टिविटी - यूएसबी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी - एटपी थर्मल इंकजेट खास फीचर - स्कैनिंग, रिफिल करने के लिए इंक टैंक, पोर्टेबल और कॉम्पैक्ट प्रिंटिंग स्पीड - 7.5 पीपीएम

क्यों न खरीदें

तेज स्पीड में प्रिंटिंग हाई स्पीड यूएसबी 2.0 की विशेषता के साथ ऑल इन वन प्रिंटर

क्यों न खरीदें

यूजर्स ने कोई कमी नहीं बताई

और पढ़ें: बेस्ट ब्रदर लेजर प्रिंटर Best Brother Laser Printer कीमत और क्वालिटी

4. Epson EcoTank L3250 A4 Wi-Fi All-in-One Printer Machine

एप्सन इकोटैंक के इस कलर प्रिंटर में वाईफाई कनेक्टिविटी मिलती हैं जिससे यह स्मार्ट फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर से आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं। पर्यावरण अनुकूल गर्मी मुक्त प्रौद्योगिकी का इसे बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया है। कलर प्रिंटर को अमेजन पर सस्ते दाम में खरीद सकते हैं।

यह कलर प्रिंटर 5760 * 1440 के रिजॉल्यूशन के साथ आ रहा है जो यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। हाई क्वालिटी वाले प्रिंटर को घर और ऑफिस के लिए भी चुन सकते हैं। इसमें खास फीचर के तौर पर रिफिल करने योग्य इंक टैंक, बॉर्डरलेस प्रिंटिंग मिलती हैं। हाई परफॉर्मेंस वाले इस कलर प्रिंटर को यूजर्स ने अच्छी रेटिंग दी है। Epson Printer Price: Rs 14,199.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एप्सन इकोटैंक रंग - ब्लैक प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी - एप्सन हीट फ्री टेक्नोलॉजी खास फीचर - रिफिल करने योग्य इंट टैंक, बॉर्डरसेल प्रिंटिंग प्रिंटिंग स्पीड - 33 पीपीएम

क्यों खरीदें

तेज स्पीड में प्रिंटिंग  हाई परफॉर्मेंस वाला कलर प्रिंटर  कनेक्टिविटी की सुविधा 

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

5. Brother HL-B2000D Automatic Duplex Printing Machine

लेटेस्ट फीचर के साथ आने वाला यह ब्रदर प्रिंटर कम समय में कलर प्रिंटिंग करता है। इस लेजर प्रिंटर के इस्तेमाल से कम कार्टिज बदलने की जरूरत होती है और कम वेस्टेज होता है। इसी वजह से यूजर्स ने इस बेस्ट प्रिंटर को टॉप रेटिंग लिस्ट में शामिल किया है।

इस ब्रदर प्रिंटर में यूएसबी कनेक्टिविटी मिलती है जिससे इससे लैपटॉप, मोबाइल फोन और कंप्यूटर से आसानी से कनेक्ट कर सकते है। इस बेस्ट कलर प्रिंटर में ऑटो डुप्लेक्स मिलती हैं जो यूजर्स को काफी पसंद आ रही है। हल्के वजन और छोटे साइज में आने वाले इस प्रिंटर को कहीं पर भी एडजस्ट कर सकते हैं। घर और ऑफिस के लिए यह प्रिंटर बेस्ट ऑप्शन रहेगा। Brother Printer Price: Rs 12,649.

स्पेसिफिकेशन

प्रिंटर आउटपुट - कलर प्रिंटिंग स्पीड - 12 पीपीएम प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी - इंकजैट स्पेशल फीचर्स - हाई क्वालिटी प्रिंटिंग

क्यों खरीदें

फास्ट स्पीड वाई फाई कनेक्टिविटी ऑटो डुप्लेक्स प्रिटिंग दो तरफा प्रिंटिंग

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

बेस्ट कलर प्रिंटर के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ: Best Colour Printer के लिए पूछे जाने वाले सवाल

1. रंगीन मुद्रण के लिए किस प्रकार का प्रिंटर सर्वोत्तम है?

आर्ट प्रिंट के लिए सबसे अच्छे प्रिंटर कौन से है

Canon Pro-1000 Epson SureColor P700 Canon Pro-300 Canon Pro-200 Epson XP-15000

2. भारत में घरेलू उपयोग के लिए सबसे अच्छा वाईफाई प्रिंटर कौन सा है?

सबसे बेस्ट इंकजेट प्रिंटर - Epson EcoTank L3250 है। यह ऑल-इन-वन कम स्याही लागत, अच्छी प्रिंट गुणवत्ता, वाई-फाई कनेक्टिविटी और स्कैनिंग/कॉपी करने की सुविधा देता है, जो इसे रोजमर्रा की घरेलू प्रिंटिंग आवश्यकताओं के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

3. घर के लिए कौन सा प्रिंटर खरीदना अच्छा है?

जब Best Printer For Home Use की बात आती है तो सबसे पहले कैनन, एप्सन, एचपी और ब्रदर जैसे ब्रांड को बेस्ट माना जाता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sakshi Dubey