बच्चों के स्कूल प्रोजेक्ट और प्रिंटिंग शॉप के लिए सबसे Best Printer, खरीदें मात्र 7 हजार की शुरूआती कीमत पर

यहां आपको एचपी कैनन ब्रदर और एप्सन के Best Printer इन इंडिया के बार में बताया गया है जिसे आप घर और शॉप में आसानी से यूज कर सकते हैं। हाई परफॉर्मेंस वाले इन बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया में आपको ऑटो डुप्लेक्स की प्रिंटिंग यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद हैं। फास्ट स्पीड ये बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज बेहद कम समय में फोटोकॉपी और स्कैनिंग करने का काम करते है।

By Chhaya Sharma Publish:Tue, 25 Jun 2024 07:28 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jun 2024 07:28 PM (IST)
बच्चों के स्कूल प्रोजेक्ट और प्रिंटिंग शॉप के लिए सबसे Best Printer, खरीदें मात्र 7 हजार की शुरूआती कीमत पर
बच्चों के स्कूल प्रोजेक्ट और प्रिंटिंग शॉप के लिए सबसे Best Printer, खरीदें मात्र 7 हजार की शुरूआती कीमत पर

Best Printer For Home Use: घर में यूज करने के लिए बेस्ट प्रिंटर की तलाश कर रहे हैं, तो आप यहां दिये गए एचपी, कैनन, ब्रदर और एप्सन के सबसे बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया के लेटेस्ट ऑप्शन पर नजर डाल सकते हैं, जो अपनी हाई परफॉर्मेंस की वजह से यूजर्स को काफी पसंद है। फास्ट स्पीड ये बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज को आप प्रिंटिंग के साथ-साथ फोटोकॉपी और स्कैनिंग के कामों के लिए भी यूज कर सकते हैं।

यहां दिये गए सभी बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज में आपको ब्लूटूथ, यूएसबी और वाईफाई कनेक्टिविटी मिलती हैं, जिसकी वजह से इन प्रिंटर मशीन को अपने स्मार्ट फोन और लैपटॉप से कनेक्ट करके आसानी से यूज कर सकते है हैं। इसके अलावा इन बेस्ट Printer इन इंडिया के इस्तेमाल से कम लागत के साथ कम वेस्टेज होती है, इसी वजह से इन कलर प्रिंटर और लेजर प्रिंटर को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता हैं। एडवांस फीचर्स वाले इन बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज को आप प्रिंटिंग शॉप, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में भी आसानी से यूज कर सकते है।

बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज (Best Printer For Home Use): कीमत और क्वालिटी

यहां आपको HP, Canon, Brother और Epson जैसे भरोसेमंद प्रिंटर ब्रांड के सबसे बेस्ट प्रिंटर के बारे में बताया गया हैं, जो घर के लिए यूज किये जा सकते हैं। मजबूत मटेरियल क्वालिटी से बने यह Best Printers In India जल्दी खराब नहीं होते और ना ही प्रिंटिंग के द्वारान हैंग होते हैं। हल्के वजन और छोटे साइज की मदद से आप आप इन कलर प्रिंटर और लेजर प्रिंटर को आसानी से कहीं भी शिफ्ट कर सकते हैं।

1. HP Ink Advantage Ultra 4929 Laser Printer

कम वेस्टेज करने वाला यह एचपी प्रिंटर भारत में काफी ज्यादा खरीदा जाता हैँ। इस कलर प्रिंटर में आपको वाई-फाई कनेक्टिविटी मिलती हैं। जिसकी मदद से आप इस बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज को आसानी से अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप से कनेक्ट कर के यूज कर सकते है।

इस एचपी प्रिंटर को आप घर के अलावा प्रिंटिंग शॉप, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस में भी आसानी से यूज कर सकते है। फास्ट प्रिंटिंग स्पीड इस बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया को आप फोटोकॉपी और स्कैनिंग करने के लिए भी यूज कर सकते हैं। छोटे साइज की वजह से यह लेजर प्रिंटर आसानी से कहीं भी शिफ्ट हो सकता है। HP Printer Price 7,999.

HP Printer के स्पेसिफिकेशन

प्रिंटर आउटपुट- कलर प्रिंटिग स्पीड- 7.5 पीपीएम प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- इंक टैंक स्पेशल फीचर्स - नेटवर्क रेडी

क्यों खरीदें?

फोटोकॉटी और स्कैनिंग करता है वाई-फाई केनेक्टिविटी छोटा साइज कम वेस्टेज करता है

क्यों ना खरीदें?

एक यूजर ने कमी बताई है।

कस्टमर रिव्यु -

अपने बेहतरीन एक्सपीरिएंस और फास्ट स्पीड की वजह से यूजर्स ने इस एचपी प्रिंटर को काफी अच्छा बताया हैं। कई यूजर ने इस कलर प्रिंटर को बजट फ्रेंडली में बेस्ट चॉइस बताई है।

कस्टमर रेटिंग -

यूजर्स ने इस एचपी प्रिंटर को 5 में से 4 स्टार की रेटिंग दी है।

किसे खरीदना चाहिए?

कम कीमत मेंं प्रिंटर की तलाश कर रहे हैं, तो यह कलर प्रिंटर अच्छा चुनाव हैं। इस एचपी प्रिंटर को आप घर में यूज करने के लिए आसानी से खरीद सकते हैं।

टेस्टिंग रिव्यु -

यूजर्स द्वारा टेस्ट किये गए इस प्रिंटर की प्रिंटिग स्पीड को काफई अच्छा बताया गया हैं। इस बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया में प्रिंटर करने से इसमें हैंग होने जैसी परेशानी नहीं आती हैं। इसके आलाव ये कलर प्रिंटर आसानी से फोन से कनेक्ट हो जाता है।

2. Canon PIXMA MegaTank G3000 All in One WiFi Colour Printer

कम समय में प्रिंटिंग, स्कैनिंग और फोटोकॉपी करने के लिए यह कैनन प्रिंटर बेहतरीन चुनाव हैं। इस बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज में आपको हाई क्वालिटी प्रिंटिंग मिलती है, जो यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद हैँ। इस कलर प्रिंटर को आप अमेज़न पर कम कीमत में खरीद सकते है।

हाई परफॉर्मेंस वाला यह कैनन प्रिंटर घर में यूज करने के लिए भी अच्छा चुनाव हैं। इस बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया में आपको बेहतरीन क्वालिटी में टेक्स्ट और ग्राफ़िक्स प्रिंट मिलती हैं, जो यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद हैं। इसके अलावा वाईफाई कनेक्टिविटी फीचर के साथ आने वाले इस ऑल इन वन प्रिंटर को आप आसानी से अपने स्मार्ट फोन से कनेक्ट कर के प्रिंट कर सकते हैं। Canon Printer Price: Rs 13,499.

Canon Printer के स्पेसिफिकेशन

प्रिंटर आउटपुट- कलर प्रिंटिग स्पीड- 8.8 पीपीएम प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- इंकजेट स्पेशल फीचर्स - रीफिल करने योग्य इंक टैंक

क्यों खरीदें?

हाई-वॉल्यूम प्रिंटिंग स्कैनिंग और फोटोकॉपी अवेलेबल पीसी के लिए यूएसबी कनेक्शन बॉर्डरलेस प्रिंटिंग

क्यों ना खरीदें?

कोई कमी नहीं बताई गई है।

कस्टमर रिव्यु -

इस कैनन प्रिंटर की हाई परफॉर्मेंस यूजर्स ने बेहद पसंद आई हैं। इसके अलावा यूजर्स ने इस कलर प्रिंटर की प्रिंटिंग क्वालिटी को काफी अच्छा बताया है।

कस्टमर रेटिंग -

भारत में यूजर्स ने इस कैनन प्रिंटर को 4.2 की रेटिंग दी है।

किसे खरीदना चाहिए?

कम लागत में प्रिंट करने वाले प्रिंटर की तलाश में है, तो यह कैनन प्रिंटर आपके लिए बेहतरीन चुना हैं। प्रिंटिंग शॉप और ऑफिस में काम करने वाले लोग में भी इस कलर प्रिंटर का यूज कर सकते है।

टेस्टिंग रिव्यु -

यूजर्स द्वारा टेस्ट किये गए इस कैनन प्रिंटर की वाईफाई कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है, जो फोन से आसानी से कनेक्ट होती हैं। इसके अलावा यह बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज आपको हाई क्वालिटी का प्रिंट देता है।

और पढ़ें: बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया 2024 (Best Printers In India 2024)

3. Brother HL-B2000D Automatic Duplex Laser Printer

हाई एडवांस फीचर्स के साथ आने वाला यह ब्रदर प्रिंटर फआस्ट प्रिंटिंग स्पीड की वजह से यूजर्स को काफफी पसंद हैं। इस लेजर प्रिंटर की मदद से आप बेहद कम समय में प्रिंटिंग के साथ फोटोकॉपी और स्कैनिंग जैसे कामों को भी कर सकते हैं। यूजर्स ने इस बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज को काफी अच्छा बताया है।

फास्ट स्पीड वाले इस इस Brother प्रिंटर की मदद से आप हर मिनट में 34 पेज तक आसानी से प्रिंट कर सकते हैं। इसके अलावा यह Best Printer In India 32 MB मेमोरी स्टोरेज के साथ आता हैं, जो यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद हैं। इसके अलावा इस लेजर प्रिंटर में आपको डुप्लेक्स प्रिंटिंग जैसा स्पेशल फीचर मिलती हैं, जिसकी वजह से आप इस प्रिंटर को ऑफिस के लिए भी आसानी से यूज कर सकते हैं। Brother Printer Price: Rs 12,649

Brother Printer के स्पेसिफिकेशन

प्रिंटर आउटपुट- मोनोक्रोम प्रिंटिग स्पीड- 34 पीपीएम प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- लेजर स्पेशल फीचर्स - ऑटो डुप्लेक्स प्रिंटिंग

क्यों खरीदें?

यूएसबी केनेक्टिविटी हाई परफॉर्मेंस तेज प्रिंटिंग स्पीड टू साइड प्रिंटिंग

क्यों ना खरीदें?

कोई कमी नहीं बताई गई है।

कस्टमर रिव्यु -

मजबूत क्वालिटी और फास्ट प्रिंटिंग स्पीड की वजह से इस ब्रदर प्रिंटर को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इसके अलावा यूजर्स को इस लेजर प्रिंटर के एडवांस फीचर्स भी काफी अच्छे और मददगार लगे है।

कस्टमर रेटिंग -

इस ब्रदर प्रिंटर को 400 से भी ज्यादा यूजर्स ने 5 में से 4.4 की रेटिंग दी है।

किसे खरीदना चाहिए?

अगर आप बच्चो के स्कूल वर्क या फिर अपनी प्रिंटिंग शॉप के लिए लेजर प्रिंटर की तलाश में है, तो आप इस ब्रदर प्रिंटर को खरीद सकते हैं। इस बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया सभी फोटो कॉपी और स्कैनिंग के लिए भी बेस्ट है।

टेस्टिंग रिव्यु -

यूजर्स द्वारा टेस्ट किये गए इस ब्रदर प्रिंटर की ऑटो डुप्लेक्स प्रिंटिंग बेहद शानदार हैं। इसके अलावा हाई परफॉर्मेंस वाले इस लेजर प्रिंटर को यूज करना बेहद आसान है।

4. Epson EcoTank L3210 A4 All-in-One Ink Colour Printer

कम कीमत में आने वाला यह एप्सन प्रिंटर बेहद कम समय में फोटोकॉपी और स्कैनिंग करने का काम करता हैं। इस बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज को आप ऑफिस, प्रिंटिंग शॉप, स्कूलऔर कॉलेज के लिए भई खरीद सकते है। हाई क्वालिटी प्रिंटिंग की वजह से यूजर्स ने इसे कलर प्रिंटर को टॉप रेटिंग दी है।

इस Epson प्रिंटर में आपको यूएसबी कनेक्टिविटी ऑप्शन मिलता हैं, जो इस कलर प्रिंटर को यूज करने के काम को आसान बनाता हैं। इसके अलावा मजबूत मटेरियल क्वालिटी से बने यह बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया जल्दी खराब नहीं होते और ना ही प्रिंटिंग के द्वारान हैंग होते हैं। हल्के वजन की मदद से आप इसे आसानी से घर में कहीं भी आसानी से रख सकते हैं। Epson Printer Price: Rs 11,999.

Epson Printer के स्पेसिफिकेशन

प्रिंटर आउटपुट- कलर प्रिंटिग स्पीड- 26 पीपीएम प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- एप्सन हीट-फ्री टेक्नोलॉजी स्पेशल फीचर्स - हर पेज प्रिंट करने में कम लागत

क्यों खरीदें?

ऑटो डुप्लेक्स प्रिंटिग यूएसबी केनेक्टिविटी हाई परफॉर्मेंस फास्ट प्रिंटिग स्पीड

क्यों ना खरीदें?

एक यूजर ने कमी बताई है।

कस्टमर रिव्यु -

एप्सन हीट-फ्री टेक्नोलॉजी की वजह से इस एप्सन प्रिंटर को यूजर्स ने कराफी अच्छा और सेफ बताया हैं। इसके अलावा इस यूजर्स ने इस कलर प्रिंटर की प्रिंटिंग क्वालिटी को काफी अच्छा बताया है।

कस्टमर रेटिंग -

हाल फिलहाल इस एप्सन प्रिंटर को भारत में कई लोगों ने खरीदा है और इस 4.1 की रेटिंग दी है।

किसे खरीदना चाहिए?

कम कीमत में अच्छे प्रिंटर को लेना चाहते है, तो इस एप्सन प्रिंटर को खरीद सके हैं। घर के लिए यूज करने लिय या फीर बच्चों के स्कूल प्रोजेक्ट के लिए यह कलर प्रिंट सबसे बेस्ट हैं।

टेस्टिंग रिव्यु -

यूजर्स द्वारा टेस्ट किये गए इस एप्सन प्रिंटर की कनेक्टिविटी काफी स्ट्रोंग हैं। इस बेस्ट प्रिंटर फॉर यूज की फास्ट स्पीड फोटोकॉपी और स्कैनिंग को आसानी से करने में मदद करती हैं।

5. HP Laser 1008w Printer, Wireless, Laser Printer

प्रिंटिंग फोटोकॉटी और स्कैनिंग जैसे सभी कामों को तेजी से करने के लिए यह एचपी प्रिंटर सबसे अच्छा चुनाव हैं। हाई क्वालिटी प्रिंटिंग की वजह से इस लेजर कलर प्रिंटर को यूजर्स काफी अच्छी रेटिंग दी हैं। इस बेस्ट प्रिंटर हॉर होम यूज को आप आसानी से अमेज़न पर कम कीमत में खरीद सकते हैं।

इस एचपी प्रिंटर में आपको यूएसबी और वाईफाई कनेक्टिविटी मिलती हैं, जिसकी मदद से आप इस लेजर प्रिंटर को आसानी से अपे लैपटॉप और स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। डुप्लेक्स प्रिंटिंग की वजह से इस बेस्ट प्रिंटर इन इंडिया को भारत में काफी ज्यादा खरीदा जाता हैं। घर के अलावा इस प्रिंटर को आप ऑफिस, प्रिंटिंग शॉप और स्कूल में भी यूज कर सकते हैं। HP Printer Price: Rs 12,299.

HP Printer के स्पेसिफिकेशन

प्रिंटर आउटपुट- मोनोक्रोम प्रिंटिग स्पीड- 21 पीपीएम प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी- लेजर स्पेशल फीचर्स - रीफिल करने योग्य स्याही टैंक

क्यों खरीदें?

ऑटो डुप्लेक्स प्रिंटिंग फास्ट स्पीड वाईफाई कनेक्टिविटी हाई क्वालिटी प्रिंटिंग

क्यों ना खरीदें?

कोई कमी नहीं बताई गई है।

कस्टमर रिव्यु -

इस एचपी प्रिंटर को फास्ट स्पीड और ऑटो डुप्लेक्स प्रिंटिंग की वजह से काफई पसंद किया गया हैं। इसके अलावा यूजर्स ने इस लेजर प्रिंटर को घर के यूज के लिए अच्छा बताया है।

कस्टमर रेटिंग -

इस एचपी प्रिंटर को यूजर्स ने 5 में से 4.2 की रेटिंग दी है।

किसे खरीदना चाहिए?

प्रिंटिंग शॉप, स्कूल वर्क और कॉलेज प्रोजेक्ट को आसानी से करने के लिए आप इस एचपी प्रिंटर को खरीद सकते हैं। इस लेजर प्रिंटर की स्पीड काफी तेज है।

टेस्टिंग रिव्यु -

यूजर्स द्वारा टेस्ट किये गए इस एचपी प्रिंटर की प्रिंटिंग स्पीड बहुत तेजी है, जो काम को आसान बनाने के लिए बेस्ट हैं। इसके अलावा यह लेजर प्रिंटर आसानी से फोन से कनेक्ट हो जाता है।

बेस्ट प्रिंटर फॉर होम यूज के ज्यादा ऑप्शन के लिए यहां स्टोर पर विजिट करें

FAQ: Best Printer For Home Use के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. घरेलू उपयोग के लिए किस प्रकार का प्रिंटर सर्वोत्तम है?

प्रिंटिंग शॉप और घर में यूज करने के लिए इंकजेट प्रिंटर सबसे बेस्ट हैं क्योंकि ये छोटे होते है और तेजी से किसी भी डॉक्यूमेट को आसानी से प्रिंटर कर सकते है।

2. कैनन प्रिंटर और एचपी प्रिंटर में किसी स्पीड तेज है?

एचपी प्रिंटर की स्पीड Canon Printer से तेज़ होते हैं।

3. प्रिंटर के कितने प्रकार होते हैं?

प्रिंटर के 8 प्रकार होते हैं।

लेजर प्रिंटर एलईडी प्रिंटर होम इंकजेट प्रिंटर बिजनेस इंकजेट प्रिंटर मल्टीफ़ंक्शन प्रिंटर डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर 3डी प्रिंटर

4. सबसे अच्छा कलर प्रिंटर कौन सा है?

यहां देखें Best Printer In India की लिस्ट

HP Smart Tank 529 All in one Printer Canon PIXMA G2012 All in One Printer Brother HL-B2000D Automatic Duplex Printer Epson EcoTank L3210 A4 All in One Printer Canon Pixma E477 All in One Printer

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Chhaya Sharma