एक से बढ़कर एक खासियतों वाले हैं ये 5 Star Refrigerator, मिनटों में पानी को कर देते हैं ठंडा-ठंडा कूल-कूल

इस लेख में सबसे अच्छी क्वालिटी वाले 5 स्टार रेफ्रिजरेटर के बारे में बताया गया है जिनकी कूलिंग कैपेसिटी बेहतरीन हैं। साथ ही ये कन्वर्टेबल और इन्वर्टर कंप्रेसर जैसे एडवांस फीचर से लैस हैं। ये बिजली की कम खपत करते हैं। इन रेफ्रिजरेटर का स्टाइलिश लुक आपके किचन को अपग्रेड कर देगा। ये फल और सब्जियोंं को लंबे समय तक फ्रेश रखते हैं। यूजर्स ने इन्हें अच्छी रेटिंग दी है।

By Saurabh Sharma Publish:Mon, 29 Apr 2024 05:43 PM (IST) Updated:Mon, 29 Apr 2024 05:43 PM (IST)
एक से बढ़कर एक खासियतों वाले हैं ये 5 Star Refrigerator, मिनटों में पानी को कर देते हैं ठंडा-ठंडा कूल-कूल
एक से बढ़कर एक खासियतों वाले हैं ये 5 Star Refrigerator, मिनटों में पानी को कर देते हैं ठंडा-ठंडा कूल-कूल

हम आपके लिए 5 स्टार रेटिंग वाले बेहतरीन रेफ्रिजरेटर की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनकी कूलिंग कैपेसिटी काफी अच्छी है। इन फ्रिज में इतना स्पेस है कि आप हफ्तेभर की सब्जियों और फलों को रख सकते हैं। साथ ही, इनमें रखा हुआ खाने का सामान लंबे समय तक ताजा भी रहता है। इनमें मल्टी एयर फ्लो है जो फ्रिज के कोने-कोने में रखे सामान को अच्छी तरह से ठंडा करता है। ये रेफ्रिजरेटर इनबिल्ट इन्वर्टर जैसे एडवांस फीचर से लैस हैं, जो बिजली की खपत को कम करते हैं। साथ ही, इनमें कई ऐसे एडवांस फीचर हैं जो बदलते मौसम के हिसाब से कूलिंग एडजस्ट करते हैं।

इन फ्रिज का साइज इतना बड़ा है कि आप 5 लीटर से ज्यादा बड़ी बोतल को रख सकते हैं। फ्रिज में ऑटो डिफ्रॉस्ट का ऑप्शन मिलता है जिससे फ्रीजर में एक्स्ट्रा बर्फ नही जमती। इन स्टाइलिश रेफ्रिजरेटर से आपका किचन अपग्रेड हो जाएगा। इनमें आपको अच्छी खासी स्टोरेज मिलती है। आप चाहे तो इनमें आप बड़े बर्तन जैसे की कड़ाई, कुकर और पतीला जैसे बर्तनों को आसानी से रख सकते हैं। इनमें आपको फूड अलार्म जैसे फीचर भी मिलते हैं जिससे खराब फूड का पता लगाया जा सकता है। साथ ही, ये रेफ्रिजरेटर बैक्टीरिया को पनपने से भी रोकते हैं।

बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर (Best 5 Star Refrigerator): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

शानदार कूलिंग और बेहतरीन स्टोरेज कैपेसिटी के लिए इन फ्रिज को जाना जाता है। इन स्टाइलिश फ्रिज में आपको डोर अलार्म, फास्ट कूलिंग, डिजिटल इन्वर्टर और मल्टी एयर फ्लो जैसे कई एडवांस फीचर्स मिलते है। अगर आप बड़े साइज का Refrigerator को खरीदने की सोच रहे है तो अमेजन की इस डील का फायदा उठाए।

1. LG 185 L 5 Star Inverter Single Door Refrigerator

किफायती दाम में एक अच्छा रेफ्रिजरेटर लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह फ्रिज आपको काफी पसंद आएगा। इस रेफ्रिजरेटर में स्मार्ट इनवर्टर कंप्रेसर दिया गया है जो आपकी बिजली की बचत करता है और चलते हुए ज्यादा आवाज भी नहीं करता। 5 स्टार की रेटिंग के साथ आने वाला यह रेफ्रिजरेटर आपकी बिजली के बिल की टेंशन को पूरी तरह खत्म कर देगा। इसमें आपको तेजी से बर्फ जमाने के लिए एक खास फीचर मिलता है जिससे 108 मिनट में बर्फ जमकर तैयार हो जाती है।

सब्जियां रखने के लिए इसमें बेस स्टैंड ड्रॉअर भी दिया गया है जिसमें आप प्याज, आलू जैसी सब्जियों को आसानी से स्टोर कर सकते हैं। इस LG Refrigerator में आपको ऑटो स्मार्ट कनेक्ट का फीचर भी मिलता है जिससे बिजली जाने पर आप रेफ्रिजरेटर को इनवर्टर से कनेक्ट कर सकते हैं। इस रेफ्रिजरेटर पर आपको 1 साल की प्रॉडक्ट पर और 10 साल की कंप्रेसर की वारंटी मिलती है। LG Refrigerator Price: 17,690

LG 185 L 5 Star रेफ्रिजरेटर का स्पेसिफिकेशन

प्रॉडक्ट डायमेंशन: 65D x 53.4W x 127.7H सेंटीमीटर ब्रांड: एलजी कैपेसिटी: 185 लीटर कॉन्फिगरेशन: फ्रीजर ऑन टॉप एनर्जी स्टार रेटिंग: 5 स्टार

खासियत

किफायती स्टाइलिश लुक

कमी

कोई कमी नहीं है

2. Samsung 189 L, 5 Star, Single Door Refrigerator

यह डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर बिजली की कम खपत करने के लिहाज से यह भी एक शानदार रेफ्रिजरेटर है। इस फ्रिज में डिजिटल इनवर्टर कंप्रेसर का फीचर दिया गया है जो कूलिंग की डिमांड के हिसाब से स्पीड को अडजस्त कर लेता है और बिजली की कम खपत करता है। इस रेफ्रिजरेटर की आवाज भी काफी कम है जिससे किचन में होने पर भी आप बिना शोर आसानी से अपना काम कर सकते हैं।

इस Samsung Fridge को साफ करना भी काफी आसान है। इसमें ताजा खाना रखने की कैपेसिटी 171 लीटर की है, जिबकी इसमें दिए गए फ्रीजर की कैपेसिटी 18 लीटर की है। इस फ्रिज में आपको 1 कंपार्टमेंट और 2 शेल्फ मिलते हैं। इसके अलावा, सब्जियां रखने के लिए इसमें 1 ड्रॉअर भी दिया गया है। Samsung Refrigerator Price: 17,990

Samsung 189 L रेफ्रिजरेटर का स्पेसिफिकेशन

प्रॉडक्ट डायमेंशन: 71.6D x 57.8W x 132.5H सेंटीमीटर ब्रांड: सैमसंग कैपेसिटी: 189 लीटर कॉन्फिगरेशन: फ्रीजर ऑन टॉप एनर्जी स्टार रेटिंग: 5 स्टार

खासियत

बिजली की कम खपत करता है कम सदस्यों वाले परिवार के लिए सूटेबल

कमी

कोई कमी नहीं है

और पढ़ें: साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर (Side By Side Refrigerators) यहां क्लिक करें। 

3. Samsung 215 L, 5 Star Single Door Refrigerator

सैमसंग ब्रांड के इस रेफ्रिजरेटर की कैपेसिटी 215 लीटर की है। 215 लीटर की कैपेसिटी वाला यह रेफ्रिजरेटर 2 से 3 सदस्यों वाले परिवार के हिसाब से सूटेबल है। खास बात यह है कि यह रेफ्रिजरेटर सोलर एनर्जी की मदद से भी चलाया जा सकता है। साथ ही, घर के इनवर्टर का इस्तेमाल करके आप इस रेफ्रिजरेटर को चला सकते हैं।

इस Samsung Fridge के साथ आपको किसी भी तरह का स्टेबलाइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस रेफ्रिजरेट में ताजा खाना रखने की कैपेसिटी 197 लीटर की है, जबकि इसके फ्रीजर की कैपेसिटी 18 लीटर की है। इसमें एक कंपार्टमेंट दिया गया है और 3 शेल्फ मौजूद हैं। Samsung Price of Fridge: 19,990

Samsung 215 L रेफ्रिजरेटर का स्पेसिफिकेशन

प्रॉडक्ट डायमेंशन: 71.6D x 57.8W x 144.5H सेंटीमीटर ब्रांड: सैमसंग कैपेसिटी: 215 लीटर कॉन्फिगरेशन: फ्रीजर ऑन टॉप एनर्जी स्टार रेटिंग: 5 स्टार

खासियत

स्टाइलिश लुक और डिजाइन छोटे परिवार के लिए सूटेबल

कमी

कोई कमी नहीं है

4. Whirlpool 236 L 5 Star Frost Free Inverter Direct-Cool Single Door Refrigerator

वर्लपूल ब्रांड के इस रेफ्रिजरेटर के फीचर आपको काफ पसंद आएंगे। यह 5 स्टार रेटेड रेफ्रिजरेटर कम बिजली की खपत करके आपको बिजली के बिल की टेंशन से मुक्ती देगा। इस रेफ्रिजरेटर में ऑटो डिफ्रॉस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो फ्रिज के अंदर बर्फ के ढेर को जमने से रोकता है। इसके अलावा इसमें हनी कॉम्ब लॉक टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है जो फ्रिज में रखी सब्जियों में नमी को बनाए रखता है और 7 दिनों तक सब्जियां खराब नहीं होने देता है।

इस फ्रिज की एक खास बात यह है कि इसमें दूध को 12 घंटे तक खराब नहीं होने देता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गास्केट भी लगाई गई है, ताकि फ्रिज में रखा आपका सामान खराब न हो। Whirlpool Refrigerator Price: 22,190

Whirlpool 236 L रेफ्रिजरेटर का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: वर्लपूल कैपेसिटी: 236 लीटर कॉन्फिगरेशन: फ्रीजर ऑन टॉप एनर्जी स्टार रेटिंग: 5 स्टार

खासियत

इंटेलिसेंस इनवर्टर टेक्नोलॉजी छोटे परिवार के हिसाब से सूटेबल

कमी

कोई कमी नहीं है

5. Whirlpool 260 L 5 Star Frost Free Multi-Door Refrigerator

इस रेफ्रिजरेटर की खास बात यह है कि इसमें आपको 3 डोर मिलते हैं। इस रेफ्रिजरेटर में एयर बूस्टर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे फ्रिज में हर तरफ समान रूप से कूलिंग होती है। इसमें फल और सब्जियां रखने के लिए 32 लीटर की अच्छी खासी स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा, इसमें माइक्रोब्लॉक टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है जो 99% कीटाणुओं को विकसित होने से रोकता है जिससे फ्रिज में रखी खाने-पीने की चीजें फ्रेश बनी रहती हैं।

खास तौर पर बिजली की खपत के लिहाज से यह रेफ्रिजरेटर काफी फायदेमंद है, क्योंकि यह एक सीएफएल बल्ब से भी कम बिजली की खपत करता है। Whirlpool Price of Fridge: 28,250

Whirlpool 260 L रेफ्रिजरेटर का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: वर्लपूल कैपेसिटी: 260 लीटर कॉन्फिगरेशन: फुल साइज़ फ्रीजर ऑन टॉप एनर्जी स्टार रेटिंग: 5 स्टार

खासियत

2-3 मेंबर्स के लिए सूटेबल ऑटो डिफ्रॉस्ट टेक्नोलॉजी के साथ

कमी

कोई कमी नहीं है

Best 5 Star Refrigerator के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

FAQ: बेस्ट 5 स्टार रेफ्रिजरेटर

1. डबल डोर रेफ्रिजरेटर आम फ्रिज से कैसे अलग हैं?

डबल डोर रेफ्रिजरेटर आम फ्रिज से साइज में बड़े होते है और इनकी स्टोरेज कैपेसिटी काफी अच्छी होती है। इनमें बड़ी साइज की बोतल और बड़े बर्तनों को आसानी से रखा जा सकता है ये देखने में काफी स्टाइलिश है। इन फ्रिज में फ्रोजन और रेगुलर खाना रखने के लिए अलग जगह होती है। साथ ही इन Double Door Refrigerator में डोर अलार्म, एक्सप्रेस फ्रीज और मल्टी एयर फ्लो जैसे कई एडवांस फीचर होते है।

2.डबल डोर रेफ्रिजरेटर का साइज कितना है?

ये रेफ्रिजरेटर साइज में आम फ्रिज से बड़े होते हैं। मार्केट में ब्रांड के हिसाब से आपको जरूरत और बजट के मुताबिक आपको फ्रिज मिल जाएंगे।

3.डबल डोर रेफ्रिजरेटर में की फीचर क्या है?

इन स्टाइलिश Fridge Double Door में आपको डोर अलार्म, फास्ट कूलिंग, डिजिटल इन्वर्टर और मल्टी एयर फ्लो जैसे कई एडवांस फीचर्स मिलते है।

4 सदस्यों वाले परिवार के लिए कितने लीटर का फ्रिज लेना चाहिए?

4 सदस्यों वाले परिवार के लिए करीब 235 लीटर या उसे ज्यादा वाले फ्रिज डबल डोर आपको लेने चाहिए। जिनमें स्टोरेज कैपेसिटी अच्छी हो।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Saurabh Sharma