जिया धड़केगा! इन French Door Refrigerator से मिलिए, ये हैं कूलिंग और परफॉर्मेंस के जंबाट कॉम्बिनेशन

पिछले कुछ वर्षों में रेफ्रिजरेटर की दुनिया में जबरदस्त बदलाव आया है और तरह के नए फ्रिज भी मार्केट में आ गए हैं। देखा जाए तो डबल डोर और साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर इस वक्त बाजार में हावी हैं लेकिन जब अपने लिए खरीददारी की बात आती है तो बहुत सारे लोगों को भ्रम हो जाता है कि उन्हें किस तरह के मॉडल का चयन करना चाहिए?

By Deepak Kumar Pandey Publish:Fri, 19 Apr 2024 05:42 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 05:42 PM (IST)
जिया धड़केगा! इन French Door Refrigerator से मिलिए, ये हैं कूलिंग और परफॉर्मेंस के जंबाट कॉम्बिनेशन
जिया धड़केगा! इन French Door Refrigerator से मिलिए, ये हैं कूलिंग और परफॉर्मेंस के जंबाट कॉम्बिनेशन

पिछले कुछ वर्षों में रेफ्रिजरेटर की दुनिया में जबरदस्त बदलाव आया है और तरह के नए फ्रिज भी मार्केट में आ गए हैं। देखा जाए तो डबल डोर और साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर इस वक्त बाजार में हावी हैं, लेकिन जब अपने लिए खरीददारी की बात आती है, तो बहुत सारे लोगों को भ्रम हो जाता है कि उन्हें किस तरह के मॉडल का चयन करना चाहिए? देखा जाए तो सबसे अच्छे रेफ्रिजरेटर का नया चेहरा सुविधाजनक और इनोवेटिव डिजाइन के लिए फ्रेंच डोर रेफ्रिजरेटर के रूप में सामने आता है। ये न केवल मल्टी-डोर कॉन्फ़िगरेशन में आते हैं, बल्कि फ्रेंच डोर Refrigerator व्यापक रूप से शानदार डिज़ाइन के साथ पेश किए जाते हैं, जो सामान्य घरेलू सेटअप में ग्लैमर का भी टच देते हैं।

फ़्रेंच डोर रेफ्रिजरेटर की ख़ूबसूरती यह है कि यह हर चीज़ को आंखों के लेवल पर रखता है, जिसका अर्थ है कि आप बिना झुके आसानी से अपना भोजन या फिर पेय पदार्थ रख सकते हैं या ले सकते हैं। इसके अलावा इन फ्रिजों में काफी अच्छी डोर होते हैं, जो कि बदले में अधिक ज्यादा स्पेस की अनुमति देते हैं, जो कि उन्हें छोटी रसोई वाले घरों के लिए आदर्श बनाता है। ऐसे में अगर आप अपने घर के लिए एक नए फ्रिज को खरीदना चाहते हैं तो आपको हमारी इस फ्रेंच डोर रेफ्रिजरेटर (French Door Refrigerator) की सूची की जांच करनी चाहिए।

सबसे अच्छे फ्रेंच डोर फ्रिज : Best French Door Refrigerator

इस लेख में हमने आपके लिए भारत में उपलब्ध कुछ सबसे अच्छे फ्रेंच डोर कॉन्फ़िगरेशन वाले कुछ फ्रिज पर प्रकाश डाला है। साथ ही उनकी कीमत के साथ-साथ स्पेसिफिकेशन की भी जानकारी दी है। उसके साथ ही इनके फायदे और नुकसान को भी बताया है। आप नीचे की लिस्ट को चेक करें।

1. LG 594 L Wi-Fi Side By Side Refrigerator

इस फ्रिज में उत्कृष्ट कंपार्टमेंटलाइज़ेशन का इस्तेमाल किया गया है, जो कि बड़े परिवारों के लिए भोजन और पेय को रखने के लिए तैयार किया गया है। इसमें 594 लीटर क्षमता है और यह दो शेल्फ, दो अलग-अलग दराज, छह डोर बास्केट और फ्रीजर सेक्शन में कुल छह कंपार्टमेंट हैं।

ज्यादा कनेक्टिविटी के लिए डोर कूलिंग प्लस व LG ThinQ और स्मार्ट नियंत्रण के लिए IoT जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने मल्टी एयर फ्लो के माध्यम से यह रेफ्रिजरेटर यह सुनिश्चित करता है कि लगभग सभी भोजन फ्रेश रहें और लंबे समय तक फ्रेश रहे। LG Refrigerator Price: Rs 1,04,790.

स्पेसिफिकेशन

डाइमेंशन - 63.1 x 53.7 x 114.2 वजन - 31 किलो कलर - मैट ब्लैक वोल्टेज - 230 वोल्ट डीफ्रॉस्ट सिस्टम - फ्रॉस्ट फ्री डोर सामग्री - स्टेनलेस स्टील शेल्फ लाइफ - कड़ा हुआ ग्लास अलमारियों की संख्या - एक से अधिक

सुविधाएं

एलईडी डिस्प्ले सेल्फ डायग्नोस्टिक

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

2. Godrej 670 L Four Door Refrigerator

इसमें किसी भी संभावित फ्रॉस्ट बिल्ड-अप को हटाने के लिए ऑटो डिफ्रॉस्ट फ़ंक्शन के है और यह गोदरेज रेफ्रिजरेटर बड़े परिवारों के लिए आदर्श है। इन्वर्टर कंप्रेसर के माध्यम से यह फ्रिज उतार-चढ़ाव को कम करता है और इस प्रकार बिजली की कम खपत होती है। फ्रिज में कन्वर्टिबल फ्रीजर जैसी कई सुविधाएं हैं, जहां आप पूरे फूड सेक्शन को फ्रीजर में बदल सकते हैं।

पार्टियों और कार्यक्रमों के लिए यह एक बेहद सुविधाजनक सुविधा है। इसके अलावा आपको इसमें माई फ्रेश चॉइस सेक्शन नाम का एक अतिरिक्त पार्ट मिलता है, जिसे आप अपनी इच्छानुसार किसी भी तापमान पर सेट कर सकते हैं। Godrej Refrigerator Price: Rs 87,990.

स्पेसिफिकेशन

डाइमेंशन - 72.5 x 91.2 x 178 सेमी वजन - 119 किलो कलर - आईनॉक्स स्टील वोल्टेज - 230 वोल्ट डीफ्रॉस्ट सिस्टम - फ्रॉस्ट फ्री डोर की सामग्री - स्टेनलेस स्टील शेल्फ टाइप - कड़ा हुआ ग्लास अलमारियों की संख्या - 3

सुविधाएं

कनवर्टिबल फ्रिजर सुपर कूल और सुपर फ़्रीज़ मोड

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

साइड बाइ साइड vs डबल डोर फ्रिज के अंतर को भी समझें.

3. Samsung 580 L French Door Refrigerator

सैमसंग का यह फ्रिज फ्रेंच डोर डिजाइन के साथ-साथ ऑटो डिफ्रॉस्ट फीचर के साथ आता है और यह काफी सुविधाजनक है, क्योंकि यह कूलिंग यूनिट फ्रॉस्टिंग को खत्म करने के लिए नियमित अंतराल पर ऑटो-डीफ्रॉस्ट सुविधा को सक्रिय करती है। यह सुविधा कूलिंग पावर के अनुसार काम करती है, ताकि अधिकतम बिजली की बचत कर सके।

यह French Door Refrigerator डिजिटल इन्वर्टर कंप्रेसर को सपोर्ट करता है, जो कि ज्यादा ऊर्जा दक्षता के साथ-साथ कम शोर वाला प्रदर्शन का मार्ग प्रशस्त करता है। डिजिटल इन्वर्टर कंप्रेसर के बिना फ्रिज की तुलना में यह कूलिंग यूनिट लगभग 50 प्रतिशत कम इनेर्जी का इस्तेमाल करती है। Samsung Refrigerator Price: Rs 69,990.

स्पेसिफिकेशन

डाइमेंशन - 76.5x81.7x177.6 सेमी वजन - 97 किलो 500 ग्रामनॉइज लेवल - 40 डीबी कलर - रिफाइंड आईनॉक्स इंस्टाल टाइप - फ्रीस्टैंडिंग सालाना बिजली की खपत - 240 यूनिट फ्रीजर क्षमता - 199 लीटर फ्रेश फूड के लिए स्पेस - 381 लीटर अलमारियों की संख्या - 3

सुविधाएं

डिजिटल इन्वर्टर कंप्रेसर ईज़ी एक्सेस कंट्रोल टच पैनल

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

4. Electrolux 524L Inverter French Door Refrigerator

यह इलेक्ट्रोलक्स रेफ्रिजरेटर कई फीचर्स के साथ लैस है और टेस्ट लॉक ऑटो तकनीक के साथ भोजन से ज्यादा नमी को हटा देता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि संघनन की संभावना कम हो और आपका फूड एक हफ्ते तक फ्रेश रहे।

न्यूट्रीफ्रेशर इन्वर्टर यह भी सुनिश्चित करता है कि भोजन को ताजा रखने और ऊर्जा बचाने के लिए अंदर का तापमान लगातार और अधिकतम रखा जाए। इसे ऑटो आइस फ़ंक्शन मिलता है, जो तुरंत आइस प्राप्त कर सकते हैं। इसे बिल्कुल सुविधाजनक रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जरूरत पड़ने पर चमक और ऊर्जा दक्षता दोनों के लिए एलईडी लाइटिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। Electrolux Refrigerator Price: Rs 81,990.

स्पेसिफिकेशन

डाइमेंशन - 76.9x79.6x172.5 सेमी वजन - 77 किलो नॉइज लेवल - 42 डीबी कलर - आर्कटिक सिल्वर डीफ्रॉस्ट सिस्टम - ऑटोमेटिक वार्षिक बिजली की खपत - 240 यूनिट फ्रीजर क्षमता - 166 लीटर फ्रेश फूड क्षमता - 358 लीटर आलमारियों की संख्या - 2

सुविधाएं

स्टोर फूड इजली क्लेरिटी के लिए LED लाइटिंग

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

5. SHARP 678L French Door Refrigerator

शॉर्प ब्रांड के इस रेफ्रिजरेटर को 678 लीटर का बड़ा स्पेस मिलता है और यह एक आदर्श फ्रेंच डोर फ्रिज है, जो कि 5 या उससे ज्यादा सदस्यों वाले परिवारों के लिए आदर्श है। इसमें 211 लीटर की फ्रीजर क्षमता और 394 लीटर की ताजा भोजन की क्षमता है।

जे-टेक इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ यह फ्रिज कूलिंग यूनिट न्यूनतम उतार-चढ़ाव के साथ संचालित होता है। यह कम कंप्रेसर लोड की अनुमति देता है और इस प्रकार कुल बिजली खपत में कमी लाता है। एक स्वच्छ और स्वस्थ शीतलन यूनिट के लिए यह आदर्श फ्रिज है। SHARP Refrigerator Price: Rs 99,000.

स्पेसिफिकेशन

डाइमेंशन - 77.1x89.2x183 सेमी वजन - 103 किलो नॉइज लेवल - शो42 डीबी कलर - आर्कटिक सिल्वर डीफ्रॉस्ट सिस्टम - ऑटोमेटिक सालाना बिजली खपत - ‎330 यूनिट दडोर की सामग्री - स्टेनलेस स्टील ऑलमारियों की संख्या - 6

सुविधाएं

J-टेक इनवर्टर कंप्रेसर Plasmacluster तकनीक

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

अमेजन पर सभी French Door Refrigerator के लिए क्लिक करें यहां.

FAQ

1. किस फ़्रेंच डोर रेफ्रिजरेटर में सबसे कम समस्याएँ हैं?

आमतौर पर एलजी और सैमसंग फ्रेंच डोर रेफ्रिजरेटर लंबे समय तक इस्तेमाल किए जाने के बाद भी बेहद कम समस्या होती है।

2. फ्रेंच डोर रेफ्रिजरेटर के क्या नुकसान हैं?

रेफ्रिजरेटर के आधार पर कभी-कभी फ्रिज में फ्रीजर की जगह या रखरखाव की आवश्यकताएं सीमित होती हैं। हालाँकि कुछ बेहतरीन रेफ्रिजरेटर फ़्रेंच डोर कॉन्फ़िगरेशन में होते हैं।

3.क्या साइड-बाय-साइड रेफ्रिजरेटर अच्छा है?

जी हां. कम जगह वाले किचन के लिए साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर बहुत शानदार ऑप्शन होते हैं। किचन में जहां स्पेस की बहुत अधिक जरूरत होती है, वहां ऐसे फ्रिज होना जरूरी है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey