Side By Side और डबल डोर Refrigerator में कौन है रूतबेबाज और किसकी है ज्यादा हनक? 5 आसान पॉइंट में जानें अंतर

आजकल की मॉडर्न जीवनशैली तकनीक और कार्यक्षमता के सहज इंटीग्रेशन की मांग करती है और आधुनिक सुविधाओं के साथ आने वाले फ्रिज जैसे घरेलू उपकरण लोगों की इन अपेक्षाओं को पूरा करने कार्य करते हैं। आमतौर पर डबल डोर और साइड बाइ साइड दो भाग में जिसमें पहला फ्रेश फूड के लिए होता है। इस लेख में हम Side By Side Refrigerator और Double Door Refrigerator का अंतर बताएंगे।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Wed, 17 Apr 2024 02:13 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 02:13 PM (IST)
Side By Side और डबल डोर Refrigerator में कौन है रूतबेबाज और किसकी है ज्यादा हनक? 5 आसान पॉइंट में जानें अंतर
Side By Side और डबल डोर Refrigerator में कौन है रूतबेबाज और किसकी है ज्यादा हनक? 5 आसान पॉइंट में जानें अंतर

साइड बाइ साइड और डबल डोर फ्रिज में अंतर: आजकल की मॉडर्न जीवनशैली तकनीक और कार्यक्षमता के सहज इंटीग्रेशन की मांग करती है और आधुनिक सुविधाओं के साथ आने वाले फ्रिज जैसे घरेलू उपकरण लोगों की इन अपेक्षाओं को पूरा करने कार्य करते हैं। आमतौर पर डबल डोर और साइड बाइ साइड दो भाग में जिसमें पहला फ्रेश फूड के लिए होता है, वहीं दूसरे के इस्तेमाल हम वस्तुओं को जमाने के लिए करते हैं। ये न केवल बार-बार इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं तक आसान पहुंच प्रदान करता है, बल्कि यूजर्स की सुविधा को बढ़ाते हुए ये Refrigerators झुकने या झुकने की आवश्यकता को भी कम करते हैं।

हालाँकि जब अपने घर के लिए एक नए रेफ्रिजरेटर के खरीददारी की बात आती है तो घरेलू बाजार में कई ब्रांड अपने मॉडलों की पेशकश करते हैं, जिसका कारण लोगों को भ्रम हो जाता है। लिहाजा हम आपको बताएंगे कि आपके लिए डबल डोर और साइड बाइ साइड फ्रिज में से कौन सा विकल्प सही रहेगा। यहां जिन मॉडलों और ब्रांड के बारे में बताया गया है, वे न केवल विश्वसनीयता के मामले में प्रतिस्पर्धा करते हैं, बल्कि रेफ्रिजरेटर के अनुभव को फिर से परिभाषित करते हैं।

Side By Side Refrigerator और Double Door Refrigerator में अंतर

डबल डोर रेफ्रिजरेटर में दो अलग-अलग पार्ट होते हैं, जिसमें पहला रेफ्रिजरेशन के लिए और दूसरा फ्रीजिंग के लिए होता है। इनमें रेफ्रिजरेटर कम्पार्टमेंट टॉप पर होता है, जिसमें दो छोटे डोर होते हैं और आलमारियों को प्रकट करते हैं। यहां भोजन और पेय रखे जा सकते हैं। वहीं निचले पार्ट में फ्रीजर है जिस तक पुल-आउट दरवाजे या एकल दराज के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

वहीं दूसरी ओर साइड बाइ साइड रेफ्रिजरेटर में दो वर्टिकल कंपार्टमेंट होते हैं, जिसमें एक तरफ कूलिंग के लिए और दूसरी तरफ फ्रीजिंग के लिए होता है। फ्रिज और फ्रीजर कंपार्टमेंट एक दूसरे के बगल में होते हैं, जिसमें दो अलग-अलग दरवाजे होते हैं। ये अंदर ही खुलते हैं। वे फ्रिज और फ्रीजर तक आसान पहुंच प्रदान करते हैं, ताकि आपको वस्तुओं को पकड़ने के लिए नीचे झुकना या ऊपर पहुंचना न पड़े।

साइड बाइ साइड vs डबल डोर फ्रिज - डिजाइन और क्षमता

डबल डोर रेफ्रिजरेटर में टॉप माउंटेड फ्रीजर और बॉटम माउंटेड रेफ्रिजरेटर होता है। इसके विपरीत साइड बाइ रेफ्रिजरेटर में फ्रिज और फ्रीजर के लिए दो अलग-अलग कंपार्टमेंट अगल बगल स्थित होते हैं। ये बड़े घरों के लिए आदर्श होते हैं। साइड बाइ साइड रेफ्रिजरेटर एक स्मार्ट विकल्प है, क्योंकि इनमें अक्सर डबल डोर रेफ्रिजरेटर की तुलना में ज्यादा स्पेस होता है। हालाँकि अगर आपको फ्रेश वस्तुओं के लिए अतिरिक्त जगह की जरूरत है तो आपके लिए डबल डोर रेफ्रिजरेटर का बड़ा फ्रिज उपयोगी हो सकता है।

लगे हाथ 30000 रुपए के अंदर सैमसंग रेफ्रिजरेटर के लिए क्लिक करें यहां. 

Side By Side बनाम Double Door Refrigerator - उपयोग

आंखों के लेवल पर स्थित होने के कारण साइड बाइ साइड रेफ्रिजरेटर फ्रिज और फ्रीजर तक पहुंच को आसान बनाते हैं। अगर आपको झुकने में कठिनाई होती है या पीठ में समस्या है, तो यह आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। वहीं जब आपको फ्रिज या फ्रीजर के पीछे से किसी चीज़ की आवश्यकता हो तो डबल डोर रेफ्रिजरेटर तक पहुंचना ज्यादा कठिन हो सकता है।

Side By Side vs Double Door Refrigerator - बिजली की बचत

डबल डोर रेफ्रिजरेटर आमतौर पर साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर की तुलना में ज्यादा इनेर्जी एफिशिएंट होते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि साइड बाइ साइड रेफ्रिजरेटर का सतह क्षेत्र बड़ा होता है, जो कि हर बार दरवाजा खोलने पर गर्म हवा के संपर्क में आता है, जिससे फ्रिज को लगातार तापमान बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।

साइड बाइ साइज vs Double Door Refrigerator - फीचर्स

दोनों तरह के फ्रीज में कई तरह की सुविधाएं होती हैं, जिसमें तापमान कंट्रोल, बर्फ और पानी डिस्पेंसर और डोर अलार्म आदि शामिल है। डबल डोर रेफ्रिजरेटर की तुलना में साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर में इन सुविधाओं को स्टैंडर्ड के रूप में ज्यादा मिलता है। दूसरी ओर डबल डोर रेफ्रिजरेटर शेल्फिंग और डोर कॉन्फ़िगरेशन के संबंध में अधिक अनुकूलन योग्य हो सकते हैं।

Side By Side बनाम डबल डोर फ्रिज - कीमत

आमतौर पर डबल डोर रेफ्रिजरेटर की कीमत साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर से कम होती है, जो कि उनके बड़े आकार और अतिरिक्त सुविधाओं के कारण है। हालाँकि फ्रिज के ब्रांड, मॉडल और सुविधाओं के आधार पर कीमतें अलग-अलग हो सकते हैं।

सबसे अच्छे डबल डोर फ्रिज (Best Double Door Refrigerator)

यूं तो भारत में बहुत सारे ब्रांड डबल डोर फ्रिज की पेशकश करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको चुनिंदा विकल्पों की जानकारी देने जा रहे हैं। आइए इनके कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन को जानते हैं और अपने लिए एक अच्छे फ्रिज का चयन करते हैं।

1. LG 242 L 2 Star Double Door Refrigerator

2 स्टार की पावर रेटिंग वाला यह एलजी फ्रिज यूजर्स के लिए किफायती कीमत पर पेश किया जाता है। यह छोटी और मिड साइज की फैमिली या बैचलर के लिए बेहतर है और इसमें 242 लीटर का स्पेस है, जिसमें 62 लीटर फ्रीजर के लिए और 181 लीटर फ्रेश फूड के लिए है।

फीचर्स के रूप में इस डबल डोर फ्रिज को डोर कूलिंग प्लस, टेम्प्रेचर कंट्रोल, स्मार्ट डायग्नोसिस, स्मार्ट कनेक्ट, जेट आइस और चिलर जोन आदि मिलते हैं। LG Refrigerator Price: Rs 23,290.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एलजी स्पेस - 242 लीटर फ्रिजर के लिए स्पेस - 62 लीटर फ्रेश फूड के लिए स्पेस - 181 लीटर पावर रेटिंग - 2 स्टार

अन्य सुविधाएं

डाइरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

2. Samsung 236 L 2 Star Double Door Refrigerator

भारत के रेफ्रिजरेटर बाजार में सैमसंग का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है और इस डबल डोर फ्रिज में 236 लीटर का स्पेस दिया गया है, जिसमें फ्रिजर के लिए 53 लीटर और फ्रेश फूड के लिए 183 लीटर की जगह है।

इस डबल डोर फ्रिज में बर्फ के निर्माण को रोकने के लिए ऑटो डिफ्रॉस्ट फ़ंक्शन की सुविधा है और यह एनर्जी एफिशिएंट, कम शोर करने वाला और ज्यादा टिकाऊ है। Samsung Fridge Price: Rs 23,190.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - सैमसंग स्पेस - 236 लीटर फ्रिजर के लिए स्पेस - 53 लीटर फ्रेश फूड के लिए स्पेस - 183 लीटर पावर रेटिंग - 2 स्टार

अन्य सुविधाएं

ऑटो डिफ्रॉस्ट फ़ंक्शन स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

3. Whirlpool 231L 2 Star Double door Refrigerator

Whirlpool ब्रांड का रेफ्रिजरेटर को उनकी मजबूत निर्माण गुणवत्ता व टिकाउपन के लिए जाना जाता है और यह डबल डोर फ्रिज उससे अलग नहीं है। इसमें आपको 231 लीटर का स्पेस मिल जाता है, ‎जिसमें 179 लीटर फूड के लिए और 52 लीटर फ्रीजर के लिए है।

यह रेफ्रिजरेटर आगामी 12 दिनों तक आपके फलों और सब्जियों को फ्रेश रखता है। सुविधाओं के रूप में इसे स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन, आइस ट्विस्टर और कलेक्टर, फ्रेश फ्लो फ्लेक्सी वेंट्स, हर रोज फ्रेश-ईज़ी स्लाइड ट्रे और एंटी बैक्टीरियल फिल्टर्स आदि मिलता है। Whirlpool Refrigerator Price: Rs 24,649.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - Whirlpool स्पेस - 231 लीटर फ्रिजर के लिए स्पेस - 52 लीटर फ्रेश फूड के लिए स्पेस - 179 लीटर पावर रेटिंग - 2 स्टार

अन्य सुविधाएं

ऑटो डिफ्रॉस्ट फ़ंक्शन स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

अमेजन पर सभी डबल डोर फ्रिज के लिए क्लिक करें यहां.

सबसे अच्छे साइड बाइ साइड फ्रिज (Best Side By Side Refrigerator)

यूं तो भारत में बहुत सारे ब्रांड साइड बाइ साइड रेफ्रिजरेटर की एक लंबी रेंज को पेश करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको चुनिंदा विकल्पों की जानकारी देने जा रहे हैं। आइए इनके कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन को जानते हैं और अपने लिए एक अच्छे रेफ्रिजरेटर का चुनाव करते हैं।

1. Haier 596L Inverter Side by Side Refrigerator

हायर ब्रांड का यह फ्रिज 596 लीटर की क्षमता के साथ आता है और इसे डिजिटल इन्वर्टर मिलता है। इसे कूलिंग तकनीक के साथ इनवर्टर कंप्रेसर दिया गया है, जो कि बेहतर कूलिंग देने का कार्य करता है।

इसमें फ्रिजर के लिए 238 लीटर का स्पेस है। फीचर्स के रुप में इसे इन्वर्टर तकनीक कन्वर्टीबल एरिया, मजबूत ग्लास शेल्फ, बड़ी सब्जी बॉक्स और जंबो आइस मेकर आदि है। Haier Fridge Price: Rs 59,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - हायर स्पेस - 596 लीटर फ्रिजर के लिए स्पेस - 238 लीटर पावर रेटिंग - 5 स्टार

अन्य सुविधाएं

स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशनफ्रिज इन्वर्टर तकनीक कन्वर्टीबल एरिया

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

2. Godrej 564 L Side-By-Side Refrigerator

गोदरेज ब्रांड का यह रेफ्रिजरेटर यूजर्स के लिए 564 लीटर के स्पेस के साथ आता है इसमें भोजन के लिए 348 लीटर और फ्रिजर के लिए 216 लीटर का स्पेस है। इस तरह यह बड़ी फैमिली के लिए आदर्श है। इस साइड बाइ साइज फ्रिज को मल्टी एयर फ्लो मिला है, जो कि यूनिट में एक इंटेलीजेंट और समान रूप से वितरित एयरफ्लो देता है, जो फ्रिज और फ्रीजर दोनों पार्ट में जुड़ा है।

यह पूरे समय एक स्थिर तापमान बनाए रखने में मदद करता है, जिससे भोजन लंबे समय तक ताज़ा रहता है। Godrej Refrigerator Price: Rs 59,750.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - गोदरेज स्पेस - 564 लीटर फ्रिजर के लिए स्पेस - 216 लीटर फ्रेश फूड के लिए स्पेस - 348 लीटर पावर रेटिंग - 5 स्टार

अन्य सुविधाएं

डोर पर एडवांस कंट्रोल स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

3. Voltas Beko 472 L Side By Side Refrigerator

वोल्टास वास्तव में टाटा समूह का ब्रांड है और इसमें 472 लीटर का स्पेस है, जिसमें फ्रेश फूड के लिए 295 लीटर और फ्रिजर के लिए ‎145 लीटर का स्पेस है।

फीचर्स के रूप में इस फ्रिज को प्रोस्मार्ट इन्वर्टर कंप्रेसर दिया गया है, जो कि इसे ऊर्जा कुशल, फॉस्ट कूलिंग के लायक और अधिक टिकाऊ है। यह अन्य कंप्रेसर की तुलना में 4 गुना ज्यादा शांत है और इसका डिजाइन काफी आकर्षक है। Voltas Fridge Price: Rs 45,960.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - वोल्टास स्पेस - 472 लीटर फ्रिजर के लिए स्पेस - 145 लीटर फ्रेश फूड के लिए स्पेस - 295 लीटर पावर रेटिंग - 5 स्टार

अन्य सुविधाएं

प्रोस्मार्ट इन्वर्टर कंप्रेसर LED डिस्प्ले के साथ इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

अमेजन पर सभी साइड बाइ साइज फ्रिज के लिए क्लिक करें यहां.

FAQ

1. डबल डोर का दाम बताइए?

भारत में गोदरेज का डबल डोर फ्रिज 23,190 रूपए की शुरूआती कीमत पर आता है।

2. डबल डोर फ्रिज कौन बनाता है?

भारत में डबल डोर रेफ्रिजरेटर का निर्माण वोल्टास, एलजी, सैमसंग, हेयर, कैंडी और Whirlpool जैसी दर्जनों कंपनियां करती हैं।

3.क्या साइड-बाय-साइड फ्रिज अच्छा है?

जी हां. कम स्पेस वाले किचन और छोटी जगहों के लिए साइड बाय साइड रेफ्रिजरेटर एक शानदार विकल्प हो सकता है। किचन में जहां स्पेस की बहुत अधिक आवश्यकता होती है, वहां ऐसे फ्रिज होना जरूरी है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey