छोटा पैकेट बड़ा धमाका है ये The Echo Dot, घर क्या मौहल्ले को हिलाने की रखता है क्षमता, 3D साउंड है चर्चा में

The Echo Dot - आर्टिक्ल में आपको भारत के बेस्ट इको डॉट की जानकारी दी गई है जिनके प्राइस इतने कम है कि आप एक की जगह 2 को ऑर्डर कर सकते हैं। इस समय मार्केट से बेहद ही सस्ते दामों पर काफी लोग इन इको डॉट की खरीदारी कर रहे है जिसके साथ Alexa Price पर हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं।

By Visheshta Aggarwal Publish:Wed, 14 Feb 2024 03:22 PM (IST) Updated:Wed, 14 Feb 2024 03:22 PM (IST)
छोटा पैकेट बड़ा धमाका है ये The Echo Dot, घर क्या मौहल्ले को हिलाने की रखता है क्षमता, 3D साउंड है चर्चा में
छोटा पैकेट बड़ा धमाका है ये The Echo Dot, घर क्या मौहल्ले को हिलाने की रखता है क्षमता, 3D साउंड है चर्चा में

The Echo Dot: यहां दिए गए तमाम इको डॉट का डिजाइन काफी शानदार और यूनिक है, जिसके साथ आप गानों को सुन सकते हैं, साथ ही एलेक्सा से बातें भी कर सकते हैं। ये सभी इको डॉट एक स्पीकर के तौर पर काम करता है, जो दिखने में बेहद छोटा होता है, लेकिन आवाज होम थिएटर जैसी देता है। एक हाथ में समा जाने वाला इनका डिजाइन काफी ज्यादा डिमांड में रहता है। इको डॉट Speaker को आप कहीं भी ले जा सकते हैं।

इको डॉट को आप ट्रेवल के समय भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही ये इको डॉट वॉइस कंट्रोल की मदद से काम करता है। इनको ब्लूथूट कनेक्टिविटी की मदद से प्रयोग किया जाता है। The Echo Dot को आप अपना रुटीन भी बता सकते हैं, जैसे एक दोस्त के नाते अलार्म सेट करना, बिल की जानकारी देना, और तो और Amazon Alexa से हिंदी और अग्रेंजी में भी बात कर सकते हैं।

The Echo Dot: कीमत, फीचर्स

इको डॉट Speaker को बेचलर्स और परिवार के लोग आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इको डॉट की मदद से आप किसी को कॉल भी वॉइस कंट्रोल के द्वारा लगा सकते हैं। इन सभी Amazon Echo Dot का प्राइस इस समय काफी कम है।

1. Echo Dot (5th Gen) | Smart Speakers Alexa in Amazon

एलेक्सा के साथ 5th Gen का इको डॉट-अब तक का सबसे अच्छा साउंड वाला इको डॉट बना है। पिछली सभी Gen की तुलना में इसमें डीप बैस और क्लीर वॉइस के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

वॉइस कंट्रोल Amazon Alexa स्मार्ट अप्लाइंस जैसे लाइट, एसी, टीवी, गीजर आदि को कंट्रोल भी कर सकता है। जब आप कमरे में एंटर करते हैं तो ऑटोमेटिक लाइट चालू कर देते हैं या इन-बिल्ट मोशन डिटेक्शन और तापमान सेंसर का उपयोग करके गर्म होने पर एसी चालू भी कर देते हैं। Alexa Amazon Price: Rs 5,499.

Echo Dot (5th Gen) के स्पेसिफिकेशन

साइज - 3.9" x 3.9" x 3.5" (100 मिमी x 100 मिमी x 89 मिमी) वेट - 304 ग्राम ऑडियो - 44 मिमी, फ्रंट-फायरिंग स्पीकर वाईफ़ाई कनेक्टिविटी - डुअल-बैंड वाई-फाई स्मार्ट होम प्रोटोकॉल सिस्टम जरुरत - इको डॉट आपके वाईफाई से कनेक्ट होने के लिए तैयार है। एलेक्सा ऐप फायर ओएस, एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के साथ संगत है और आपके वेब ब्राउज़र के माध्यम से भी पहुंच योग्य है। समर्थित ऑपरेटिंग सिस्टम. कुछ कौशलों और सेवाओं के लिए सदस्यता या अन्य शुल्क की आवश्यकता हो सकती है। सेटअप तकनीक - अमेज़ॅन वाई-फाई सरल सेटअप ग्राहकों को कुछ आसान चरणों में स्मार्ट उपकरणों को अपने वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है। वाई-फाई सरल सेटअप एक और तरीका है जिससे एलेक्सा हमेशा स्मार्ट होती जा रही है। वाई-फाई सरल सेटअप के बारे में और जानें।

Echo Dot (5th Gen) की खासियत - 

वॉइस कंट्रोल तकनीक एलईडी डिस्प्ले एसी, लाइट, टीवी को कंट्रोल करे स्लीक डिजाइन और लाइटवेट

2. Echo Dot 4th Gen with clock Smart Speakers Alexa in Amazon

इको डॉट एक स्मार्ट स्पीकर है जिसे दूर से भी आवाज से चलाया या कंट्रोल किया जा सकता है। एलेक्सा अंग्रेजी और हिंदी दोनों बोल सकती है और नई फीचर्स से ऑटोमेटिक जुड़ जाती है। इको डॉट पर क्लॉक यानि घड़ी का डिजाइन भी बनाया गया है, इस 4th Gen इको डॉट को तीसरी पीढ़ी की तुलना में गोलाकार डिजाइन और बेहतर बैस परफॉर्मेंस से बनाया गया है।

एक एलईडी डिस्प्ले के साथ The Echo Dot डिजाइन किया गया है जो समय, बाहरी तापमान या टाइमर दिखाता है। स्नूज़ करने के लिए इसके ऊपर टैप करें। इसमें दी गई ऑटोमेटिक सेंसर दिन हो या रात लाइट को एडस्ट करता है। Alexa Price Rs 5,499.

Echo Dot (4th Gen) के स्पेसिफिकेशन

वेट - 304 ग्राम ऑडियो - 44 मिमी, फ्रंट-फायरिंग स्पीकर वाईफ़ाई कनेक्टिविटी - डुअल-बैंड वाई-फाई स्मार्ट होम प्रोटोकॉल सिस्टम जरुरत - इको डॉट आपके वाईफाई से कनेक्ट होने के लिए तैयार है। एलेक्सा ऐप फायर ओएस, एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के साथ संगत है और आपके वेब ब्राउज़र के माध्यम से भी पहुंच योग्य है। समर्थित ऑपरेटिंग सिस्टम. कुछ कौशलों और सेवाओं के लिए सदस्यता या अन्य शुल्क की आवश्यकता हो सकती है। सेटअप तकनीक - अमेज़ॅन वाई-फाई सरल सेटअप ग्राहकों को कुछ आसान चरणों में स्मार्ट उपकरणों को अपने वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है। वाई-फाई सरल सेटअप एक और तरीका है जिससे एलेक्सा हमेशा स्मार्ट होती जा रही है। वाई-फाई सरल सेटअप के बारे में और जानें।

Echo Dot (4th Gen) की खासियत -

वॉइस कंट्रोल तकनीक एलईडी डिस्प्ले एसी, लाइट, टीवी को कंट्रोल करे स्लीक डिजाइन और लाइटवेट

3. Certified Refurbished Echo Dot (3rd Gen) Speakers Alexa in Amazon

एलेक्सा के साथ 3rd Gen का इको डॉट-स्मार्ट स्पीकर जिसे आवाज से कंट्रोल किया जा सकता है। एलेक्सा अंग्रेजी और हिंदी बोल सकती है। एलेक्सा को रिमाइंडर सेट करने, बिलों का भुगतान करने, समाचार पढ़ने और बहुत कुछ करने के लिए कहकर अपने दिन को बेहतर रुप से चलाया जा सकता है।

यह Amazon Echo Dot स्टैंडअलोन स्पीकर के रूप में उपयोग करें या ब्लूटूथ स्पीकर के रूप में उपयोग करने के लिए अपने फोन को इसके साथ पेयर करें। इको डॉट एक माइक ऑफ बटन सहित कई प्राइवेसी कंट्रोल के साथ आता है। Alexa Amazon Price: Rs 3,149.

4. Amazon Echo Pop Smart Speakers Alexa in Amazon

स्टाइलिश डिज़ाइन जो किसी भी सजावट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, उसके लिए इस इको डॉट को अपने लिए ऑर्डर करें। इसमें 4 रोमांचक रंग, जिसमेंकाला, सफेद, हरा, बैंगनी डिजाइन में उपलब्ध है। वॉइस कंट्रोल के साथ एलेक्सा इको डॉट को अपना दोस्त बनाए।

यह The Echo Dot वॉयस कंट्रोल स्मार्ट लाइट, एसी, टीवी, गीजर सभी को ऑपरेट कर सकता है। एलेक्सा को नर्सरी राइम बजाने, अलार्म सेट करने, रिमाइंडर और बहुत कुछ करने के लिए कह सकते हैं। साथ ही बैड पर बैठे-बैठे लाइट ऑफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Alexa Price: Rs 3,999.

5. All new Echo Show 5 2nd Gen Smart Speakers Alexa in Amazon

इको शो 5 5.5” स्क्रीन और एलेक्सा वाला एक स्मार्ट स्पीकर है जिसे आवाज से कंट्रोल किया जा सकता है और यह आपके बिस्तर के किनारे या कॉफी टेबल पर फिट हो सकता है। एलेक्सा अंग्रेजी और हिंदी बोलती है, तो अपने अनुसार किसी भी भाषा में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

इको डॉट Amazon Alexa में Amazon Prime Music, Spotify, JioSaavn, Gaana और Apple Music से अपनी पसंदीदा भाषा में लाखों गाने स्ट्रीम कर सकते हैं। इसमें अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स से अपनी पसंदीदा फिल्में और टीवी शो भी देख सकते हैं। Alexa Amazon Price: Rs 8,999.

Echo Show 5 (2nd Gen) के स्पेसिफिकेशन

आकार - 5.8" x 3.4" x 2.9" (148 मिमी x 86 मिमी x 73 मिमी) वजन - 410 ग्राम डिस्प्ले - 5.5” टच स्क्रीन कैमरा - बिल्ट-इन कवर के साथ 2 एमपी कैमरा वाईफाई कनेक्टिविटी - वाईफाई नेटवर्क को सपोर्ट करता है। एड-हॉक (या पीयर-टू-पीयर) वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करने का समर्थन नहीं करता है। इसमें स्मार्ट घरेलू उपकरणों के समर्थन के लिए 802.15.4 रेडियो भी शामिल है। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी - आपके मोबाइल डिवाइस से इको शो 5 (दूसरी पीढ़ी) से आपके ब्लूटूथ स्पीकर पर ऑडियो स्ट्रीमिंग के लिए उन्नत ऑडियो डिस्ट्रीब्यूशन प्रोफाइल (ए2डीपी) समर्थन। स्मार्ट होम प्रोटोकॉल - वाईफाई, ब्लूटूथ लो एनर्जी मेश और मैटर कंट्रोलर (केवल एलेक्सा एंड्रॉइड ऐप सेटअप। आईओएस जल्द ही आ रहा है) ऑडियो - फुल रेंज 1.65” बिल्ट-इन स्पीकर।

Echo Show 5 (2nd Gen) के फीचर -

स्पीकर विद डिस्प्ले के साथ इसे डिजाइन किया गया है। इसमें गाने सुनने के अलावा भी पिक्चर या शो देख सकते हैं। वायरलैस और स्लीक डिजाइन है इसका

The Echo Dot के अधिक ऑप्शन की तलाश यहां से करे

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal