Samsung Tab और Ipads में कौन हैं बेहतर? कीमत और फीचर्स के आधार पर लें निर्णय

हम इस लेख में भारत में उपलब्ध Samsung Tab बनाम Apple Ipads Tab के तहत उनके कीमत फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के आधार पर करने वाले हैं। यह तुलना आपको प्रत्येक ब्रांड के उत्पादों की बारीकियों के बारे में बताएगी फिर चाहे आप एक नए उपकरण की तलाश में तकनीकी विशेषज्ञ हों या स्टडी करने वाले छात्र हों। आप निर्णय के लिए नीचे के लेख को पढना चाहिए।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 02 May 2024 06:45 PM (IST) Updated:Thu, 02 May 2024 06:45 PM (IST)
Samsung Tab और Ipads में कौन हैं बेहतर? कीमत और फीचर्स के आधार पर लें निर्णय
Samsung Tab और Ipads में कौन हैं बेहतर? कीमत और फीचर्स के आधार पर लें निर्णय

वर्तमान दौर में तकनीक की तेजी से बदलती दुनिया में ऐप्पल और सैमसंग के बीच प्रतिद्वंद्विता से अब कोई अनजान नहीं है। इन दोनों ब्रांड ने सूचना तकनीक व्यवसाय में टैबलेट और स्मार्टफोन के बाजार के मानक को लगातार बढ़ाया है। ऐप्पल की आईपैड सीरीज और सैमसंग टैबलेट के बीच जारी प्रतिस्पर्धा ने आज उपलब्ध कुछ सबसे अत्याधुनिक और मांग वाले गैजेट तैयार किए हैं। हालाँकि जब खरीददारी करने की बात आती है, तब आपमें से कई लोगों को यह फैसला लेना मुश्किल हो जाता है कि दोनों ब्रांड में से आखिर ब्रांड पर भरोसा किया जाए।

लिहाजा हम इस लेख में Samsung Tab Vs Ipads Tab के तहत भारत में उपलब्ध सैमसंग टैबलेट और ऐप्पल आईपैड की तुलना उनकी कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के आधार पर करने वाले हैं। यह तुलना आपको प्रत्येक ब्रांड के उत्पादों की बारीकियों के बारे में बताएगी, फिर चाहे आप एक नए उपकरण की तलाश में तकनीकी विशेषज्ञ हों या स्टडी करने वाले छात्र हों। निर्णय लेने में आपकी सहायता के लिए, हम ऑपरेटिंग सिस्टम, हार्डवेयर, ऐप इकोसिस्टम और बहुत कुछ देखेंगे।

सबसे अच्छे सैमसंग टैबः Best Samsung Galaxy Tab

सैमसंग भारत में कई प्रकार के Tablet की पेशकश करती हैं, लेकिन यहां पर हम कुछ चुनिंदा विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए सैमसंग के इन टैब के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Samsung Galaxy A7 Tab

इस सैमसंग टैब S8 के साथ आप शानदार रिज़ॉल्यूशन में 4K वीडियो कैप्चर कर सकते हैं और मल्टी-विंडो फीचर की मदद से आप रिसर्च कर सकते हैं। आप इस टैब में अपने दोस्तों के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं।

सबसे बड़ी स्क्रीन और अल्ट्रा-वाइड फ्रंट कैमरा इस सैमसंग गैलेक्सी टैब की सबसे बड़ी विशेषताएं में से एक है। बेहतर परफार्मेंस के लिए कंसोल-क्वालिटी प्रदर्शन और 12Hz डिस्प्ले का लाभ उठाएं। Samsung Tab Price: Rs 12,299.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 8.7 इंच रैम - 3GB रोम - 32GB बैटरी क्षमता - 5100 mah बैटरी बैकअप- 5 घंटे कैमरा -8 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन - ‎1340 x 800

सुविधाएं

दमदार परफॉर्मेंस आकर्षक डिजाइन

कमी

यूजर्स ने कुछ शिकायत नहीं की है

2. Samsung Galaxy Tab S8

इस सैमसंग टैब S8 के साथ भी आप शानदार रिज़ॉल्यूशन में 4K वीडियो कैप्चर करने का आनंद लें सकते है और इसके माध्यम से आप अपना सारा काम कर सकते है। इस स्मार्ट टैबलेट पर मल्टी-विंडो फीचर की मदद से आप रिसर्च कर सकते हैं और अपने दोस्तों या फिर फैमिली के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं।

सैमसंग के इस टैबलेट में सबसे बड़ी स्क्रीन और अल्ट्रा-वाइड फ्रंट कैमरा है और बेहतर परफार्मेंस के लिए कंसोल-क्वालिटी और 12Hz डिस्प्ले दिया गया है। Samsung Tab Price: Rs 50,998.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 11 इंच रैम - 8GB रोम - 128GB बैटरी क्षमता - 8000 mah कैमरा - 13 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन - ‎ ‎2560 x 1600

सुविधाएं

दमदार परफॉर्मेंस आकर्षक डिजाइन

कमी

यूजर्स ने कुछ शिकायत नहीं की है

ये भी पढ़ें: रेडमी टेबलेट (Realme Tablet).

3. Samsung Galaxy Tab A8

सबसे अच्छे टैब की सूची में आखिरी टैब यह a8 वाला मॉडल है और आपका इसका इस्तेमाल अपने पीसी के लिए दूसरी स्क्रीन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। गैलेक्सी बुक कवर इस हाई टैबलेट को लैपटॉप जैसी डिवाइस में बदलने वाला कीबोर्ड भी इसके अनुकूल है।

यह उन छात्रों और लोगों के लिए आदर्श विकल्प है, जो कि चलते-फिरते रहते हैं। यह पोर्टेबल और अनुकूलनीय इक्वीपमेंट है। इसका डिजाइन काफी आकर्षक है। Samsung Tab Price: Rs 19,790.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 10.5 इंच रैम - 4GB रोम - 64GB बैटरी क्षमता - 7040 mah कैमरा - 8 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन - ‎ 1920x1200

सुविधाएं

दमदार परफॉर्मेंस आकर्षक डिजाइन

कमी

यूजर्स ने कुछ शिकायत नहीं की है

अमेजन पर सभी सैमसंग गैलेक्सी टैब के लिए Click करें यहां.

सबसे अच्छे ऐप्पल आईपैड : Best Apple iPad

एप्पल कंपनी भारत में कई प्रकार के Tab की पेशकश करती हैं, लेकिन यहां पर हम कुछ चुनिंदा विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए एप्पल के इन टैब के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Apple 2022 iPad Air M1 Chip

इस आईपैड को शॉर्प परफॉर्मेंस के लिए MI चिप के साथ पेश किया जाता है और इस टैब को वाई-फ़ाई से आसानी से कनेक्ट करके अपनी पसंदीदा फ़िल्में या सीरीज़ स्ट्रीम किया जा सकता है। इसका डिजाइन पोर्टेबल है, जिसकी कारण आप इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं।

इसमें दमदार बैटरी लाइफ देखने को मिलते हैं और ज्यादा सटीक डिज़ाइन के लिए ऐप्पल पेंसिल से नोट्स, ड्रेक स्केच या लेआउट लें। इसमें बेहतर सुरक्षा के लिए टच आईडी है, जो सुनिश्चित करती है कि आपकी सभी फ़ाइलें और डेटा सुरक्षित हैं। Apple iPad Price: Rs 57,999.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 10.9 इंच स्टोरेज - 64GB कैमरा - 12 मेगापिक्सल

सुविधाएं

दमदार परफॉर्मेंस आकर्षक डिजाइन

कमी

यूजर्स ने कुछ शिकायत नहीं की है

2. Apple 2021 10.2-inch (25.91 cm) iPad

इस एप्पल आईपैड में 10 इंच के बड़े स्क्रीन आकार वाला डिस्प्ले है, जो कि आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। ऐप्पल का यह आईपैड दो कलर विकल्प में उपलब्ध हैं, जिन्हें आप चुन सकते हैं। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 से लैस यह टैब काम करते समय आपको अद्भुत परफॉर्मेंस देगा।

इसमें एक साथ 8MP चौड़ा बैक कैमरा और 12MP अल्ट्रा-वाइड फ्रंट कैमरा है। इसमें 64 जीबी की विशाल मेमोरी स्टोरेज क्षमता है। Apple iPad Price: Rs 30,900.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 10.2 इंच रैम - 64GB कैमरा - 12 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन - ‎ ‎2560 x 1600

सुविधाएं

दमदार परफॉर्मेंस आकर्षक डिजाइन

कमी

यूजर्स ने कुछ शिकायत नहीं की है

3. Apple 2022 10.9-inch iPad

इस टैब को सभी एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया जाता है, जो कि आपकी उत्पादकता को बढाता है। इसे खासकर आपके लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि आप अपना काम समय पर पूरा कर सकें। लेआउट बनाने के लिए डिज़ाइनरों के लिए यह एक बढ़िया ऑप्शन है।

यह स्टाइलिश टैब कई अलग-अलग कलर में उपलब्ध है और इससे 12MP वाइड बैक कैमरे के साथ आप न केवल अद्भुत तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं बल्कि मनमोहक वीडियो भी बना सकते हैं। Apple iPad Price: Rs 39,900.

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले - 10.9 इंच स्टोरेज - 64GB कैमरा - 12 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन - ‎ ‎2560 x 1600

सुविधाएं

दमदार परफॉर्मेंस आकर्षक डिजाइन

कमी

यूजर्स ने कुछ शिकायत नहीं की है

अमेजन पर सभी ऐप्पल आईपैड के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. क्या सैमसंग और एप्पल इंडियन ब्रांज है?

जी नहीं. सैमसंग साउथ कोरिया का ब्रांड है, वहीं एप्पल अमेरिकी ब्रांड है।

2. आईपैड और टैबलेट में से कौन सा मॉडल बढ़िया है?

एप्पल आईपैड में सहज इंटरफ़ेस और शानदार डिस्प्ले के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम (iOS) मिलता है, जो अन्य Apple के लैपटॉप और डिवाइस से लिंक करता है। यह अन्य टैबलेट की तुलना में ज्यादा स्टेबल और इस्तेमाल करने में आसान होता है।

3. क्या आईपैड लैपटॉप से ​​ज्यादा सेफ हैं?

Apple iPad को उन लोगों के लिए बेहतर है, जो सिक्योरिटी को प्राथमिकता देते हैं और एक ऐसा इक्वीपमेंट चाहते हैं, जो वायरस और मैलवेयर के लिए कम असुरक्षित हो। वहीं टैब सिक्योरिटी खतरों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey