एंटरटेनमेंट की दुनिया का नया तिलस्म हैं ये 4K QLED TV, बमबाज खूबियां करती है OLED TV की बोलती बंद

वर्तमान दौर में भारतीय बाजार में 4K QLED TV विजुअल की उत्कृष्टता और मनोरंजन के प्रीमियम अनुभव का शानदार प्रतीक उभरा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये अद्भूत पिक्चर क्वालिटी और स्मार्ट फीचर्स प्रदान करते हैं जिसके कारण हमारे टीवी देखने का अनुभव आसमान पर पहुंच जाता है। यही कारण है कि इन दिनों हमारे देश में इस पैनल वाली टीवी की मांग में इजाफा देखा गया है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Tue, 30 Apr 2024 06:22 PM (IST) Updated:Tue, 30 Apr 2024 06:22 PM (IST)
एंटरटेनमेंट की दुनिया का नया तिलस्म हैं ये 4K QLED TV, बमबाज खूबियां करती है OLED TV की बोलती बंद
एंटरटेनमेंट की दुनिया का नया तिलस्म हैं ये 4K QLED TV, बमबाज खूबियां करती है OLED TV की बोलती बंद

इन दिनों हमारे देश में QLED पैनल वाली स्मार्ट टीवी विजुअल की उत्कृष्टता और मनोरंजन के प्रीमियम अनुभव का शानदार प्रतीक उभरा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ये अद्भूत पिक्चर क्वालिटी और स्मार्ट फीचर्स प्रदान करते हैं, जिसके कारण हमारे टीवी देखने का अनुभव आसमान पर पहुंच जाता है। ऐसे में अगर इस टीवी सेट में अगर 4K रेजोल्यूशन के साथ-साथ डॉल्बी एटमॉस या फिर डॉल्बी विजन तकनीक का समावेश हो जाए तो यह न केवल आश्चर्यजनक विजुअल प्रदान करते हैं, बल्कि दर्शकों को ट्रेडिशनल सराउंड साउंड सिस्टम के मुकाबले ट्री-डाइमेंशनल ऑडियो का अनुभव देता है। यही कारण है कि इन दिनों इस तरह के Television सेट की मांग में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है।

हम आपके लिए यहां पर भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी 4K QLED TV की एक ऐसी लिस्ट लेकर आए हैं, जो जबरदस्त क्वालिटी के साथ आती हैं। इनमें आप चाहे एक ब्लॉकबस्टर फिल्म देख रहे हों, रोमांचक स्पोर्ट प्रोग्राम देख रहे हों या फिर नए वीडियो गेम खेल रहे हों। इन Smart TV का क्यूएलइजी पैनल यह सुनिश्चित करता है कि हर विवरण आश्चर्यजनक स्पष्टता के साथ प्रदर्शित होता है। इनका डॉल्बी एटमॉस सुनने के अनुभव को और बढ़ाता है, जिससे दर्शकों को ऐसा महसूस होता है, वो उसे शो का हिस्सा हैं।

सबसे अच्छे क्यूएलइडी टीवी : Best 4K QLED TV

यहां हम लोकप्रिय शॉपिंग साइट अमेजन पर उन कुछ बेहतरीन QLED टीवी का पता लगाएंगे, जो अपनी असाधारण विशेषताओं, परफॉर्मेंस और कीमत के लिए जाने जाते हैं। नीचे देखिए और अपने लिए एक अच्छे विकल्प का चयन करें।

1. Xiaomi 55 inch Smart Google TV

अपने अद्भुत विजुअल से लेकर शानदार ऑडियो क्वालिटी तक यह 55 इंच टीवी आपको सिनेमाई अनुभव प्रदान करता है और इसके 4K रेजोल्यूशन और 60 हर्ट्ज़ की रिफ्रेश रेट के साथ हर विवरण बड़ी स्क्रीन पर जीवंत हो जाता है, जिसमें 178 डिग्री का बड़ा व्यूइंग एंगल होता है। इसमें डुअल-बैंड वाई-फाई, तीन एचडीएमआई पोर्ट, दो यूएसबी पोर्ट, 1 ऑप्टिकल पोर्ट, 1 एवी पोर्ट, 1 ईथरनेट पोर्ट और 3.5 मिमी जैक के साथ कनेक्टिविटी का तगड़ा विकल्प बनता है और इसका ब्लूटूथ 5.0 इनेबल इक्वीपमेंट के साथ वायरलेस कनेक्टिविटी की अनुमति देता है। इसमें 30 वाट का स्पीकर है, जो कि डॉल्बी ऑडियो से जुड़ा है। 

सुविधाओं के रूप में इसे गूगल टीवी, बिल्ट-इन वाई-फाई, क्रोमकास्ट आदि मिलता है, जबकि यह नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो जैसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग ऐप्स को सपोर्ट करता है। इसमें डॉल्बी विजन, एचडीआर 10, एचएलजी और रियलिटी फ्लो एमईएमसी इंजन के साथ वाइब्रेंट और जीवंत पिक्चर गुणवत्ता का आनंद लिया जा सकता है। Xiaomi TV Price: Rs 39,999.

शाओमी स्मार्ट टीवी का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- शाओमी स्क्रीन साइज: 55 इंच स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का स्पीकर पैनल - क्यूएलईडी रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री

सुविधाएं

मल्टीपल OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट शानदार पिक्चर क्वालिटी और वॉइस कंट्रोल

कमी

iPhone से कनेक्ट नहीं हो पा रहा

2. Acer 55 inch QLED TV

55 इंच की इस टीवी के साथ आप अपने घरेलू मनोरंजन को ऊंचाइयों पर लेकर जा सकते हैं और इसमें आपको 4K रेजोल्यूशन और 178 डिग्री का बड़ा व्यूइंग एंगल मिलता है। इसमें आपको गेमिंग कंसोल, ब्लू-रे प्लेयर और 3 एचडीएमआई पोर्ट के साथ-साथ सुविधाजनक मल्टीमीडिया एक्सेस के लिए 2 यूएसबी पोर्ट की कनेक्टिविटी है। इसमें आपको 30 वॉट आउटपुट के साथ सिनेमाई ऑडियो अनुभव मिलने वाला है।

यह Smart TV एंड्रॉइड टीवी प्लेटफार्म 11 पर संचालित होता है और इसनें लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सर्विस की पहुंच के लिए Google असिस्टेंट, क्रोमकास्ट और हॉटकी के साथ एंटरटेनमेंट की दुनिया तक पहुंच प्रदान करता है। इसका वॉइस कंट्रोल स्मार्ट रिमोट सुविधा जोड़ता है, जबकि 5 चित्र मोड विविध प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं। इसमें सुचारू स्पीड के लिए MEMC तकनीक के साथ-साथ 4K HDR और डॉल्बी विज़न है। Acer QLED TV Price: Rs 54,999.

एसर एंड्रॉइड टीवी का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एसर स्क्रीन आकार - 55 इंच प्रदर्शन तकनीक - QLED रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज़ डाइमेंशन - 28.3D x 122.8W x 4H सेंटीमीटर स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

पतला और हल्का डिजाइन मल्टीपल OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने ज्यादा शिकायत नहीं की है

डॉल्बी एटमस वाले गूगल टीवी (Google TV with Dolby Atmos) के लिए Click करें यहां. 

3. TCL 55 inch QLED Google TV

टीसीएल भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे टीवी ब्रांडों में से एक है और यह आश्चर्यजनक 4K रेजोल्यूशन (3840 x 2160) और 60 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट के साथ हर विजुअल जीवंतता के साथ उठ जाता है। इसमें सुविधाजनक यूएसबी पोर्ट और हेडफोन आउटपुट के साथ 3 एचडीएमआई पोर्ट है, जो सेट-टॉप बॉक्स, ब्लू-रे प्लेयर या गेमिंग कंसोल के लिए बिल्कुल आदर्श है। इसमें डॉल्बी एटमॉस और DTS वर्चुअल के साथ 56 वॉट आउटपुट है और यह गूगल टीवी प्लेटफार्म पर संचालित होता है।

यह 4K QLED TV एलेक्सा के साथ हैंड्स-फ़्री वॉयस कंट्रोल कनेक्टिविटी के साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और डिज़नी+हॉटस्टार जैसे पसंदीदा ऐप्स को सपोर्ट प्रदान करता है। इसमें डॉल्बी विजन, HDR 10+ और 4K HDR प्रो के साथ शानदार विजुअल है, जो सुचारू स्पीड स्पष्टता के लिए AIPQ 3.0 इंजन और MEMC तकनीक के साथ आता है। TCL Smart TV Price: Rs 41,990.

टीसीएल टीवी के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - टीसीएल स्क्रीन का आकार - 55 इंच पैनल - QLED रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज़ डाइमेंशन - 8.1D x 122.6W x 76.6H सेंटीमीटर स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 56 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

पतला और हल्का डिजाइन मल्टीपल OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने ज्यादा शिकायत नहीं की है

4. Kodak 43 inch QLED TV

कोडक की इस टीवी को 43 इंच के साइज के साथ पेश किया जाता है और यह अपने शानदार 4K अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन के साथ देखने का शानदार अनुभव प्रदान करता है। डुअल बैंड वाई-फाई और कई एचडीएमआई और यूएसबी पोर्ट के साथ इसमें कई कनेक्टिविटी विकल्प है, जो कि गेमिंग कंसोल से लेकर ब्लू-रे प्लेयर तक असीमित एंटरटेनमेंट की संभावनाओं का आनंद ले सकते हैं।

40 वॉट के आउटपुट और डॉल्बी एटमॉस तकनीक के साथ सिनेमाई विजुअल में खुद को डुबो सकते है और यह Smart TV हर विजुअल को शानदार ऑडियो स्पष्टता प्रदान करता है। यह अपने गूगल टीवी प्लेटफार्म के साथ स्क्रीन मिररिंग और नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और यूट्यूब आदि को सपोर्ट करता है। Kodak QLED TV Price: Rs 21,999.

कोडक टीवी का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - कोडक स्क्रीन का आकार - 43 इंच पैनल - QLED डाइमेंशन - 12D x 108W x 57H सेंटीमीटर स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 40 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

पतला और हल्का डिजाइन मल्टीपल OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने ज्यादा शिकायत नहीं की है

5. Toshiba 55 inch Google TV

तोशिबा का यह टीवी आपके घर में मनोरंजन का एक पावरहाउस देता है और यह अपने शानदार 4K अल्ट्रा रेजोल्यूशन और 60 हर्ट्ज़ की ताज़ा दर के साथ हर विवरण को शानदार बना देता है। इसमें आप ALLM VRR सपोर्ट के साथ गेमिंग का शानदार अनुभव लें सकते हैं और सहज स्ट्रीमिंग और डिवाइस पेयरिंग के लिए इसमें डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 5.1 के साथ 3 एचडीएमआई पोर्ट और 2 यूएसबी पोर्ट आदि है।

शानदार ऑडियो अनुभव के लिए इसमें 49 वॉट का स्पीकर आउटपुट, 2.1 चैनल स्पीकर और डॉल्बी एटमॉस तकनीक है। यह 4K TV गूगल टीवी प्लेटफॉर्म पर संचालित होता है और नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, प्राइम वीडियो और यूट्यूब को सपोर्ट करता है। Toshiba TV Price: Rs 39,999.

Toshiba Google TV का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - तोशिबा स्क्रीन का आकार - 55 इंच पैनल - QLED रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज़ स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 49 वॉट का स्पीकर डाइमेंशन - 5.9D x 122.8W x 73.3H सेंटीमीटर

सुविधाएं

इनबिल्ट सबवूफर शानदार ऑडियो गुणवत्ता

कमी

यूजर्स ने ज्यादा शिकायत नहीं की है

अमेजन पर सभी 4K QLED TV के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. भारत में उपलब्ध एक शानदार QLED टीवी कौन सा हैं?

विकल्पों की उपलब्ध में तोशिबा एक शानदार विकल्प है, जो अपने प्रभावशाली पिक्चर क्वालिटी और डील कलर के लिए जाना जाता है। साथ ही एक अन्य विकल्प एसर 55 इंच टीवी है, जो उत्कृष्ट कलर सटीकता और ब्लैक कलर प्रदान करता है।

2. कौन सा टीवी डॉल्बी एटमॉस के साथ बढ़िया काम करता है?

इस सूची में टीसीएल का नाम बड़े सम्नान के साथ लिया जा सकता है, जो कि आश्चर्यजनक पिक्चर गुणवत्ता उत्पन्न करता है और डॉल्बी एटमॉस साउंडबार के साथ सहजता से जुड़ झाता है। साथ ही डीप देखने व सुनने का अनुभव प्रदान करता है।

3. क्या हमें हमें डॉल्बी एटमॉस वाले Smart TV को लेना चाहिए?

जी हां. आपको निश्चित रूप से लेना चाहिए और एसर 55 इंच टीवी पर विचार करना चाहिए, जो कि एक अच्छा विकल्प है। इसमें न केवल वाइब्रेंट कलर के लिए QLED तकनीक है, बल्कि शानदार आडियो अनुभव के लिए डॉल्बी एटमस का सपोर्ट भी है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey