टीवी पर ही लेना चाहते हैं मूवीज़ और यूट्यूब वीडियो का मज़ा, तो 55 Inch 4K Smart TV की ये लिस्ट ज़रूर देखें

55 Inch 4K Smart TV घर के लिए एक स्मार्ट टीवी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लेख को ज़रूर पढ़ें। हम आपके लिए स्मार्ट LED TV का कलेक्शन लेकर आए हैं जो आपको बेहतरीन व्यूइंग एक्सपीरियंस देने की काबिलियत रखते हैं। इन टीवी में आपको नेटफ्लिक्स प्राइम वीडियो और डिज़्नी प्लस हॉटस्टार जैसे फंक्शन मिलते हैं। इनपर ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है।

By Saurabh Sharma Publish:Thu, 04 Apr 2024 07:37 PM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2024 07:37 PM (IST)
टीवी पर ही लेना चाहते हैं मूवीज़ और यूट्यूब वीडियो का मज़ा, तो 55 Inch 4K Smart TV की ये लिस्ट ज़रूर देखें
टीवी पर ही लेना चाहते हैं मूवीज़ और यूट्यूब वीडियो का मज़ा, तो 55 Inch 4K Smart TV की ये लिस्ट ज़रूर देखें

55 Inch Smart TV: अगर आप टीवी पर ही ओटीटी प्लैटफॉर्म का मज़ा लेना चाहते हैं और 4k स्मार्ट टीवी लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपके लिए 55 इंच के ऐसे 5 बेहतरीन LED TV की लिस्ट लेकर आए हैं जिनसे आपको बेहतरीन व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। इन टीवी में आपको नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, सोनीलिव, डिज़्नी प्लस हॉटस्टार, सैमसंग टीवी प्लस, यूट्यूब जैसे एप्लीकेशन का सपोर्ट मिलता है जिससे आप नई मूवीज़ के साथ-साथ यूट्यूब पर मौजूद ढेरों वीडियो का मज़ा ले सकते हैं।

हम आपको 55 इंच के कुछ ऐसे बेहतरीन स्मार्ट टीवी के बारे में बताएंगे जो वीडियो देखने के आपके एक्सपीरियंस को पूरी तरह बदल देंगे। ये टीवी डॉल्बी एटमॉस की सुविधा से लैस हैं जो घर बैठे आपको टिएथर जैसा मजा देते हैं। प्रीमियम लुक और डिजाइन वाले इन television में आपको बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के अलावा ब्लू रे प्लेयर्स, और गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई पोर्ट और हार्ड ड्राइव और अन्य यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 यूएसबी पोर्ट की सुविधा मिलती है।

55 Inch 4K Smart TV: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

एडवांस फीटर्स के साथ आने वाले इन प्रीमियम टीवी को काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। तो चलिए नीचे दी गई इन पांच स्मार्ट टीवी की लिस्ट पर एक नज़र डालते हैं।

1. Xiaomi 55 inches X 4K Smart TV

शाओमी ब्रांड के इस स्मार्ट टीवी में आपको कई एडवांस फीचर्स देखने को मिलेंगे। यह television एलईडी डिस्प्ले के साथ आता है जिससे आपको कॉन्टेंटे देखने का बेहतर एक्सपीरियंस मिल सके। इसमें 4k अल्ट्रा एचडी रिज़ॉल्यूशन और 60 हर्ट्ज़ का रिफ्रेश रेट दिया गया है। इसके अलावा टीवी में आपको इसमें आपको 178 डिग्री का व्यू एंगल भी मिलता है।

इस LED TV में आपको डुअल बैंड वाई-फाई, 2 यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट भी मिलता है। इसमें मौजूद 4K डॉल्बी विज़न आपको वीडियो देखने का एक अलग एक्सपीरियंस देगा। एक और खास बात यह है कि इस टीवी में आपको नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, यूट्यूब जैसे कई ऐप्लिकेशन का सपोर्ट भी मिलता है। Xiaomi 55 Inch 4K Smart TV Price: Rs.38,999।

Xiaomi 55 inches के स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साईज़: 55 इंच रिज़ॉल्यूशन:4K रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज डिस्प्ले टेक्नोलॉजी: LED साउंड: 30 वॉट आउटपुट

खासियत

डॉल्बी ऑडियो का साउंड बढ़िया पिक्चर क्वालिटी

कमी

यूज़र्स को कोई खास कमी नहीं लगी

2. TOSHIBA 55 inches 4K Ultra HD Smart LED TV

तोशिबा ब्रांड के इस स्मार्ट टीवी में आपको 4k अल्ट्रा एचडी रिज़ॉल्यूशन मिलता है। इसमें आपको सेट टॉप बॉक्स कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई पोर्ट भी दिए गए हैं। साथ ही हार्ड ड्राइव और अन्य यूएसबी डिवाइस कनेक्ट करने के लिए इसमें 2 यूएसबी पोर्ट भी मौजूद हैं।

इस 55 Inch TV टीवी में अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए डॉल्बी एटमॉस का फीचर भी दिया गया है। इसमें बेज़ल-लेस अल्ट्रा स्लिम डिस्प्ले डिज़ाइन यूज़र को अच्छी पिक्चर क्वालिटी में कॉन्टेंट देने में मदद करता है। साथ ही, बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के लिए इस टीवी में A+ ग्रेड LED पैनल, REGZA पिक्चर इंजन, स्मूद मोशन, हाई कंट्रास्ट, अल्ट्रा ब्राइट स्क्रीन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। TOSHIBA 55 Inch 4K Smart TV Price: Rs.32,999।

TOSHIBA 55 inches 4K Ultra के स्पेसिफिकेशन

कनेक्टिविटी: डुअल-बैंड वाई-फ़ाई रिज़ॉल्यूशन: 4K अल्ट्रा एचडी स्क्रीन का साईज़: 55 इंच डिस्प्ले टेक्नोलॉजी: LED रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज

खासियत

बेज़ल-लेस अल्ट्रा स्लिम डिस्प्ले डिज़ाइन नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, प्राइम वीडियो जैसे ऐप्लिकेशन का सपोर्ट अल्ट्रा ब्राइट स्क्रीन

कमी

कोई नहीं

3. Samsung 55 Inches Crystal Vision 4K Ultra HD Smart LED TV

प्रीमियम क्वालिटी के लुक वाले Samsung ब्रांड के इस 55 Inch एलईडी टीवी में आपको नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, सोनीलिव, डिज़नी प्लस, हॉटस्टार, सैमसंग टीवी प्लस और यूट्यूब जैसे एप्लिकेशन का सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा आपको इसमें मल्टी वॉयस असिस्टेंट जैसे कि बिक्सबी और एलेक्सा के साथ-साथ वेब ब्राउज़र,स्मार्टथिंग्स हब, मोबाइल कैमरा सपोर्ट जैसे कई अन्य एडवांस फीचर्स भी मिलते हैं।

इस टीवी से आपको बेहतरीन व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है। कनेक्टिविटी की बात करें, तो इसमें सेट टॉप बॉक्स को कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई पोर्ट हार्ड ड्राइव और अन्य यूएसबी डिवाइस कनेक्ट करने के लिए इसमें 2 यूएसबी पोर्ट का सपोर्ट भी दिया गया है। Samsung 55 Inch 4K Smart TV Price:Rs. 47,990।

Samsung 55 के स्पेसिफिकेश

रिज़ॉल्यूशन: 4K स्क्रीन का साईज़: 55 इंच डिस्प्ले टेक्नोलॉजी: LED रिफ्रेश रेट: 50 हर्ट्ज़ विशेष सुविधा: मल्टी वॉयस असिस्टेंट, बिक्सबी और एलेक्सा

खासियत

3 एचडीएमआई पोर्ट प्रीमियम क्वालिटी का लुक और डिज़ाइन वाई-फाई और ब्लूटूथ की सुविधा

कमी

यूज़र्स को कोई खास कमी नहीं लगी

4. Sony Bravia 55 inches 4K Ultra HD Smart tv

4K रिज़ॉल्यूशन वाले इस 4K TV टीवी में आपको गूगल प्ले, क्रोमकास्ट, नेटफ्लिक्स, एप्पल होमकिट और एलेक्सा जैसे कई ऐप्लिकेशन के सपोर्ट की विशेष सुविधा मिलती है। साथ ही सोनी ब्रांड का यह टीवी 8.4D x 124.3W x 72.9H सेंटीमीटर के प्रॉडक्ट डायमेंशन के साथ आता है। इसमें आपको 178 डिग्री के वाइड व्यू एंगल के साथ वीडियो का आनंद उठाने की सुविधा मिलती है, यानि आप किसी सामने ही नहीं बल्कि कोने पर बैठकर भी टीवी के कॉन्टेंट को अच्छी तरह देख कर सकते हैं।

कनेक्टिविटी की बात की जाए, तो सेट टॉप बॉक्स, ब्लू रे प्लेयर्स, और गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए इस टीवी में 3 एचडीएमआई पोर्ट दिए गए हैं। इसके अलावा, इसमें हार्ड ड्राइव और अन्य यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 यूएसबी पोर्ट भी मौजूद हैं। Sony Bravia 55 Inch 4K Smart TV Price:Rs.57,990।

Sony Bravia Smart tv के स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साईज़: 55 इंच रिज़ॉल्यूशन: LED प्रॉडक्ट डायमेंशन: 8.4D x 124.3W x 72.9H सेंटीमीटर रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज़ डिस्प्ले: X1 4K प्रोसेसर

खासियत

डॉल्बी ऑडियो साउंड गूगल प्ले और क्रोमकास्ट का सपोर्ट

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

5. LG 55 inches 4K Ultra HD Smart LED TV

अगर आप स्टाइलिश लुक और एडवांस फीचर वाला 55 इंच का Smart TV खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह टीवी आपको काफी पसंद आएगा। इसमें आपको 20 वॉट के आउटपुट साउंड के साथ ब्लूटूथ 5.0 का स्मार्ट फीचर मिलता है। इसमें दिया गया AI साउंड से यूज़र को इमर्सिव साउंड का एक्सपीरियंस मिलता है। खास बात यह है इस हाईटेक टीवी में आपको फिल्ममेकर मोड, एटडीआर 10 और एचएलजी, गेम ऑप्टिमाइज़र और अनलिमिटेड ओटीटी प्लैटफॉर्म जैसे कई आकर्षक फीचर्स मिलते हैं।

इसके अलावा इस स्मार्ट टीवी में भी सेट टॉप बॉक्स, ब्लू रे प्लेयर्स, और गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई पोर्ट दिए गए हैं। साथ ही, हार्ड ड्राइव और अन्य यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 यूएसबी पोर्ट भी इसमें मौजूद हैं। LG 55 Inch 4K Smart TV Price: Rs.45,990।

LG 55 inches 4K Ultra के स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साईज़: 55 इंच डिस्प्ले टेक्नोलॉजी: LED रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज़ साउंड: 20 वॉट आउटपुट

खासियत

स्लिम डिजाइन स्टाइलिश लुक अनलिमिटेड ओटीटी एप्लिकेशन का सपोर्ट

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

सोनी मिररलेस कैमरा के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ: 55 Inch 4K Smart TV

1. 55 इंच 4K TV किनके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है?

55 इंच 4K स्मार्ट टीवी उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने घर के लिए एक बड़ा और सुंदर होम थिएटर लेना चाहते हैं।

2. क्या 4k या फुल एचडी टीवी खरीदना एक फायदे का सौदा है?

ज़्यादातर गेम्स और फिल्में इसी रिज़ॉल्यूशन में उपल्बध होते हैं, इस लिहाज से देखा जाए तो 4k टेलीविजन चुनना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है

3. क्या यूएचडी का मतलब 4k होता है?

4k यूएचडी डिस्प्ले के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जोकि 2160 पिक्सल से लेकर 3112 पिक्सल तक के रिज़ॉल्यूशन वाली पिक्चर कैप्चर करने का दावा करता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Saurabh Sharma