फुदकना भूल जाते हैं रैंडम मॉडल इन 55 Inch OLED TV के आगे, भंडारे की तरह लूट रहे यूजर्स

भारत के टेलीविजन बाजार में सोनी और एलजी सहित कई ऐसे टीवी निर्माता हैं जो कि अपने मॉडलों को OLED पैनल के साथ पेश किया जाता है और ये कई स्क्रीन साइज में आते हैं। हालाँकि इस लेख में हम आपको 55 Inch OLED TV के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कि लोकप्रिय साइट अमेजन पर उपलब्ध है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Fri, 26 Apr 2024 06:33 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 06:33 PM (IST)
फुदकना भूल जाते हैं रैंडम मॉडल इन 55 Inch OLED TV के आगे, भंडारे की तरह लूट रहे यूजर्स
फुदकना भूल जाते हैं रैंडम मॉडल इन 55 Inch OLED TV के आगे, भंडारे की तरह लूट रहे यूजर्स

जब भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी टीवी की बात की जाती है तो निश्चित तौर पर OLED पैनल वाले टीवी किसी LED और QLED के मुकाबले बेहतर विकल्प बनकर उभरते है। इस सेगमेंट में आपको कई बेहतरीन विकल्प मिलेंगे, जो कि शानदार पिक्चर गुणवत्ता और शानदार ऑडियो एक्सपीरिएंस प्रदान करते हैं। ये टीवी सेट अपने डीप ब्लैक कलर, वाइब्रेंट कलर और सही कंट्रास्ट के लिए जाने जाते हैं। वहीं इनमें मिला डॉल्बी एटमॉस आपके लिए एक ट्रि-डाइमेंशनल ऑडियो एलिमेंट को जोड़ता है। इनमें ट्रेडिशनल एलईडी और एलसीडी टीवी के विपरीत बैकलाइट की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि ये प्रत्येक पिक्सेल में अपनी लाइट को उत्सर्जित करते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप ब्लैक और अविश्वसनीय कंट्रास्ट होता है, क्योंकि इसके कारण Television सेट अलग-अलग पिक्सेल को स्वतंत्र रूप से चालू और बंद करने में मदद करते हैं।

यहां हम आपके लिए घरेलू बाजार में उपलब्ध 55 Inch OLED TV लेकर आए हैं, जो कि वाइब्रेंट और सटीक कलर उत्पन्न करते हैं और कलर फिल्टर की आवश्यकता के बिना प्योर रेड, ग्रीन और ब्लू लाइट उत्सर्जित करने की क्षमता रखते हैं। ये OLED टीवी कलर या कंट्रास्ट के महत्वपूर्ण नुकसान के बिना व्यापक व्यूइंग एंगल प्रदान करते हैं। इसका मतलब यह है कि रूम में हर कोई एक जैसी पिक्चर क्वालिटी का आनंद ले सकता है और आपको घर पर ही थिएटर हाल जैसा आनंद देता है।

सबसे अच्छे ओएलइडी टीवी : Best 55 Inch OLED TV

इन टेलीविजन सेट की खरीदारी करते समय उनकी विशिष्ट जरूरतों, बजट और उन सुविधाओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है, जो इनमें सबसे महत्वपूर्ण हैं। इनमें स्क्रीन आकार, ऑडियो गुणवत्ता और स्मार्ट टीवी क्षमताएं शामिल हैं। नीचे की सूची को देखिए।

1. Sony 55 inch OLED Google TV

जैसे ही भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे ओएलईडी टीवी की बात आती है तो सोनी का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है और यह 55 इंच की टीवी इससे कहीं अलग नहीं हैं। इस टीवी सेट कंपनी 50 वॉट के साउंड के साथ पेश किया जाता है, जो पूरे रूम को धमक से भर देता है।

इसमें 120 hertz के रिफ्रेश रेट और ब्रेविया XR OLED पैनल है, जो इसे एक प्रीमियम मॉडल बनाता है। इस सोनी टीवी को वॉचलिस्ट, ओके गूगल, गूगल प्ले, क्रोमकास्ट, माइक, ब्राविया सीएएम सपोर्ट, वेरिएबल रिफ्रेश रेट और ऑटो लो लेटेंसी मोड जैसी सुविधाएं मिलती हैं। Sony Smart TV Price: Rs 1,80,490.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - सोनी स्क्रीन साइज - 55 इंच रेजोल्यूशन - 3840x2160 रिफ्रेश रेट - 120 हर्ट्ज पैनल - OLED TV स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 60 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

ऑटो लो लेटेंसी मोड मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म का सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं की बुराई

2. LG 55 inch Smart OLED TV

अगर आप एक नए टेलीविजन सेट में कुछ अलग ही लेवल की विजुअल क्वलिटी को महसूस करना चाहते हैं तो आपके लिए यह टीवी एक ऑदर्श ऑप्शन है। इसमें ऐसा डिज़ाइन है, जो हर एंगल से आश्चर्यजनक दिखता है और आप पोज़ का आनंद आगे से पीछे, बाएं से दाएं ले सकते हैं।

यह सजावट में सहजता से मिश्रित हो जाता है। ऑब्जेक्ट कलेक्शन वाली यह टीवी अधिक फ्लेक्सिबल और यथार्थवादी गेमिंग के लिए 120 हर्ट्ज पर डॉल्बी विजन गेमिंग 4के का समर्थन करने वाला पहला टेलीविजन है। यह ⍺9 Gen5 AI प्रोसेसर पर चलता है और सिनेमाई टीवी एक्सीपिरएंस के लिए पिक्चर और आडियो को अनुकूलित करता है। LG OLED TV Price: Rs 1,49,900.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एलजी स्क्रीन साइज - 55 इंच रेजोल्यूशन - 3840x2160 रिफ्रेश रेट - 120 हर्ट्ज पैनल - OLED TV स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 40 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

फिल्ममेकर मोड मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म का सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं की बुराई

टीसीएल स्मार्ट टीवी (TCL Smart TV) के लिए भी Click करें यहां. 

3. Xiaomi 55 inch OLED Vision TV

OLED के साथ आने वाला यह 55 Inch TV को 8 मिलियन से ज्यादा ऑटो पिक्सेल के परफार्मेंस के साथ असाधारण कलर और यथार्थवाद का अनुभव किया जा सकता है। यहां हर बार एक विजुअल आनंद के लिए पूरी तरह से साधारण कलर के विपरीत प्योर ब्लैक कलर का एक्पीरिएंस कर सकते हैं।

इसमें आपको बेहतर पैमाने के साथ एक डीप व्यूइंग एंगल व के लिए IMAX एन्हांस्ड के साथ थिएटर है, जबकि इसका एचडीआर 10 प्लस स्क्रीन पर स्पष्ट विजुअल सुनिश्चित करता है। इसकी 97 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेसियो के साथ 4.6 मिमी पतली मेटल बेजल-लेस डिज़ाइन आपके घर की सजावट को इन्हेंस करता है। Xiaomi Smart TV Price: Rs 99,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - शाओमी स्क्रीन साइज - 55 इंच रेजोल्यूशन - 3840x2160 रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज पैनल - OLED TV स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 30 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

पैरेंटल लॉक के साथ किड मोड मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म का सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं की बुराई

4. Samsung 55 inch OLED TV

आप सैमसंग की इस टीवी के साथ अगले लेवल के सराउंड साउंड अनुभव का आनंद लें सकते हैं और य़ह डीप तक ले जाता है। डॉल्बी एटमॉस के साथ इसका OLED पैनल अविश्वसनीय यथार्थवादी आडियो के लिए मल्टीपरपज ऑडियो प्रदान करता है।

आप अपने घरेलू उपकरणों को अपनी जरूरतों के अनुरूप स्मार्ट लाइफस्टाइल को अनुकूलित कर सकते हैं। इसका एआई-संचालित ऑटोमेटिक सेटिंग जबरदस्त गेमिंग का अनुभव देता है। इसमें 21:9 और 32:9 रेसियो वाली बड़ी और चौड़ी टीवी स्क्रीन है, जो कि बड़ा विजुअल और शानदार गेमिंग प्रदान करता है। Samsung OLED TV Price: Rs 1,64,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - सैमसंग स्क्रीन साइज - 55 इंच रेजोल्यूशन - 3840x2160 रिफ्रेश रेट - 100 हर्ट्ज पैनल - OLED TV स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 40 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

एक्टिव वॉइस एम्प्लिफायर मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म का सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं की बुराई

5. LIMEBERRY 55 inch 4K Smart OLED TV

इस टीवी को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है और यह अपने 3840x2160 की रेजोल्यूशन, साउंड टेक्नोलॉजी डॉल्बी ऑडियो, एचडीआर के साथ विस्तारित कलर सरगम ​​के साथ ज्यादासुविधाजनक समाधान प्रदान करता है। यह आपको स्टैंडर्ड रेंज से परे बेहतर ब्राइटनेस, कंट्रास्ट और शॉर्पनेस प्रदान करता है।

इसमें आप 4K इमेज के साथ अपनी पसंदीदा फिल्में, टीवी सीरीज और गेम के वास्तविक विजुअल और वाइब्रेंट कलर का अनुभव करता है। इसमें मैजिक रिमोट की सुविधा है, जो कि सिंगल क्लिक से अपने पसंदीदा प्रोग्राम तक पहुंच सकते हैं। इसमें वॉयस कमांड यानी थिनक्यू एआई स्पीक दिया गया है। LIMEBERRY Smart TV Price: Rs 58,299.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - LIMEBERRY स्क्रीन साइज - 55 इंच रेजोल्यूशन - 3840x2160 रिफ्रेश रेट - 100 हर्ट्ज पैनल - OLED TV स्पीकर - डॉल्बी एटमस के साथ 20 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

मैजिक रिमोट की सुविधा मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म का सपोर्ट

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं की बुराई

अमेजन पर सभी OLED TV के लिएClickकरें यहां.

FAQ

1.क्या सोनी एलजी से टीवी पैनल खरीदती है?

जी हां. सोनी एलजी पैनल का ही इस्तेमाल करती है, लेकिन प्रोसेसिंग और ऑपरेटिंग सिस्टम (एंड्रॉइड बनाम वेबओएस) दोनों का अलग-अलग हैं।

2. टीवी में OLED का अर्थ क्या है?

OLED का अर्थ ऑर्गेनिक लाइट इमिटिंग डाइओड है, जो कि टीवी और अन्य डिजिटल डिस्प्ले के लिए उपलब्ध नई तकनीकों में से एक है।

3.क्या ओएलईडी टीवी सेफ है?

पहले पहल OLED टीवी को इस घटना से दिक्कत हुई थी, जिससे तकनीक सवालों के घेरे में आ गई थी, परंतु इन वर्तमान में लगभग सभी OLED टीवी बर्न इन को रोकने के लिए कई उपाय किए हैं, तो यह सुरक्षित है।

4. टीवी में कौन सी पैनल तकनीक सबसे बढिया है?

यदि आप दाम की परवाह किए बिना सर्वोत्तम संभवतः पिक्चर क्वालिटी चाहते हैं, तो OLED टीवी वर्तमान में उपलब्ध किसी भी टीवी के सर्वोत्तम एचडीआर पिक्चर क्वालिटी, सर्वोत्तम स्पीड और बड़े व्यूइंग एंगल वाले होते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey