एंटरटेनमेंट जिंंदाबाद! फुटी ऑंख भी थिएटर को ये 75 Inch Smart TV नहीं हैं सुहाते, टीवी मार्किट में हैं आग लगाते

इन दिनों भारत में 75 Inch Smart TV की लोकप्रियता में भारी वृद्धि देखा गया है। इन टीवी की स्क्रीन का आकार बड़ा होता है जो अक्सर LED और QLED तकनीक द्वारा समर्थित होते हैं। अपने घर पर ही सिनेमाई गुणवत्ता के लिए ये टीवी बेहद आदर्श होते हैं। फिर चाहे वह कोई एक्शन सीक्वेंस हो या फिर कोई म्यूजिक वीडियो हो।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 20 Jun 2024 03:24 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2024 03:24 PM (IST)
एंटरटेनमेंट जिंंदाबाद! फुटी ऑंख भी थिएटर को ये 75 Inch Smart TV नहीं हैं सुहाते, टीवी मार्किट में हैं आग लगाते
एंटरटेनमेंट जिंंदाबाद! फुटी ऑंख भी थिएटर को ये 75 Inch Smart TV नहीं हैं सुहाते, टीवी मार्किट में हैं आग लगाते

बेहतरीन टीवी के लिए मौजूदा बाजार में सभी तरह के रोमांचक प्रोडक्ट उपलब्ध हैं और कई ब्रांड मिलकर बेहतरीन होम एंटरटेनमेंट सिस्टम बनाने के लिए काम कर रहे हैं, जिससे आप बेहतरीन ऑडियो और विजुअल की बेहतरीन क्वालिटी देने में सक्षम बेहतरीन सिस्टम पा सकते हैं। हालांकि जो लोग अपने घर में आराम से बैठकर सबसे शानदार अनुभव चाहते हैं, उनके लिए 43 इंच या फिर 65 इंच के टीवी भी पर्याप्त नहीं होते हैं। यही कारण है कि लोग इससे भी बड़े स्क्रीन साइज को प्राथमिकता देते हैं। ताकि आप इन Television सेट के साथ अपने घर पर ही थिएटर जैसे मनोरंजन का आनंद ले सकें और अपने मनोरंजन को इन्हेंस कर सकते हैं।

इस स्तर पर देखा जाए तो इन दिनों भारत में 75 Inch Smart TV की लोकप्रियता में भारी वृद्धि देखा गया है। इन टीवी की स्क्रीन का आकार बड़ा होता है, जो अक्सर LED और QLED तकनीक द्वारा समर्थित होते हैं। अपने घर पर ही सिनेमाई गुणवत्ता के लिए ये टीवी बेहद आदर्श होते हैं। फिर चाहे वह कोई एक्शन सीक्वेंस हो, जो ऑडियो और विजुअल के बीच गतिशील अंतरक्रिया को दर्शाता हो या फिर कोई म्यूजिक वीडियो हो। ये स्मार्ट टेलीविज़न हर चीज़ को वाइब्रेंट क्वालिटी के लेंस के भीतर ला सकते हैं। ये सभी टेलीविजन सेट आपको मनोरंजन की नई दुनिया में लेकर जाता है।

सबसे अच्छे 75 इंच टीवी (Best 75 Inch Smart TV In India): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

अगर आप इन टीवी में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन छलांग लगाने से पहले एक सूचित राय चाहते हैं, तो हमारे पास कुछ विकल्प हैं जो आपको त्रुटिहीन क्वालिटी के वादे के साथ आते हैं। आप नीचे की सूची को देखिए और अपने लिए एक आकर्षक विकल्प की जांच करिए।

1. TCL 75 inch QLED Google TV

कल्पना कीजिए कि आप थिएटर में बैठे हैं और जब एक्टर मंच पर प्रवेश कर रहा है और आप अपने पिक्चर का आनंद ले रहे हैं। आप अपने घर पर ही डॉल्बी विजन के साथ आप यही मंत्रमुग्ध कर देने वाले विजुअल का अनुभव कर सकते हैं। आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आप इसे घर पर देखने के बजाय किसी थिएटर में हैं। यह एक एआई पिक्चर क्वालिटी प्रोसेसर है, जो वास्तविक दुनिया के हर विवरण को अपने समृद्ध डेटाबेस में कैप्चर करने और सिमुलेशन और अनुकूलन करने के लिए एक चतुर दिमाग की तरह समझता है और सोचता है।

यह वाइब्रेंट कलर, उत्कृष्ट कंट्रास्ट और क्रिस्टल क्लीयारिटी के आधार पर विजुअल आउटपुट को पुन: पेश करता है, जैसा कि आप नेचुरल दुनिया को देख रहे हों। इसमें टी-स्क्रीन प्रो की सुविधा दी गई है, जो कि ज्यादा आश्चर्यजनक तस्वीर गुणवत्ता पेश करते हुए मजबूत और ज्यादा सटीक कंट्रास्ट पर जोर देता है। TCL Smart TV Price: Rs 1,39,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- टीसीएल प्लेटफॉर्म - गूगल डिस्प्ले साइज - 75 इंच रिफ्रेश रेट - 120 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री पैनल तकनीक - QLED रेजोल्यूशन - ‎3840x2160 स्पीकर क्षमता - डॉल्बी ऑडियो के साथ 35 वॉट

सुविधाएं

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट ‎Wi-Fi, USB, एथरनेट और HDMI कनेक्टिविटी

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

2. Acer 75 inch LED Google TV

एसर ब्रांड के इस टीवी को 4K अल्ट्रा एचडी (3840x2160) रेजोल्यूशन, 60 हर्ट्ज़ के रिफ्रेश रेट और 178 डिग्री के बड़े व्यूइंग एंगल के साथ आता है और इसमें कनेक्टिविटी के लिए डुअल बैंड वाईफ़ाई, ड्यूल ब्लूटूथ, पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, सेट टॉप बॉक्स, ब्लू-रे स्पीकर या गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए HDMI पोर्ट 2.1, हार्ड ड्राइव या अन्य यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए यूएसबी पोर्ट आदि है।

इसमें डॉल्बी एटमॉस के साथ 40 वॉट का स्पीकर है। इसमें 5 आडियो मोड है, जिसमें स्टेडियम, स्टैंडर्ड, मूवी, म्यूजिक और स्पीच आदि शामिल है। Acer 4K TV Price: Rs 84,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- एसर प्लेटफॉर्म - गूगल डिस्प्ले साइज - 75 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री पैनल तकनीक - LED रेजोल्यूशन - ‎3840x2160 स्पीकर क्षमता - डॉल्बी ऑडियो के साथ 40 वॉट

सुविधाएं

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट ‎Wi-Fi, USB, एथरनेट और HDMI कनेक्टिविटी

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

3. Samsung 75 inch 4K Smart QLED TV

भारत में सबसे अच्छे 75 Inch TV In India की हो तो सैमसंग का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। इसे यूजर्स ने 5 में से 4.1 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और इसमें आप अपने पंसदीदा चैनल के साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, जी5, सोनीलिव, यूट्यूब और हॉटस्टार को सपोर्ट करता है। यह टीवी कलर वॉल्यूम 100%, क्वांटम डॉट के साथ यह ब्राइटनेस के किसी भी लेवल पर लुभावने कलर देता है।

इसको 100 हर्ट्ज की रिफ्रेश रेट और 40 वॉट के साउंड के साथ पेश किया जाता है और इसे ALLM-ऑटो गेम मोड है, जो कि बेहतरीन गेमिंग अनुभव के लिए शॉर्प फ़्रेम ट्रांज़िशन और कम विलंबता का अनुभव कर सकते हैं। Samsung Smart TV Price: Rs 2,94,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- सैमसंग प्लेटफॉर्म - एंड्राइड डिस्प्ले साइज - 75 इंच रिफ्रेश रेट - 100 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री पैनल तकनीक - QLED रेजोल्यूशन - ‎3840x2160 स्पीकर क्षमता - डॉल्बी ऑडियो के साथ 40 वॉट

सुविधाएं

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट ‎Wi-Fi, USB, एथरनेट और HDMI कनेक्टिविटी

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

4. Vu 75 inch Android QLED TV

द मास्टरपीस ग्लो सीरीज वाला यह टीवी एक एंड्राइड टीवी है, जिसे भारत में बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है और इसे बिल्ट इन 4.1 स्पीकर दिया गया है, जो कि रूम को धमक से भर देता है। लोगों ने इसे 4.6 स्टार की पावर रेटिंग दिया है और इस पर यूजर्स अपने पसंदीदा चैनल के साथ-साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, जी5, सोनीलिव और यूट्यूब जैसे OTT प्लेटफार्म को देख सकते हैं।

इस टेलीविजन सेट को एंबिएंट लाइट सेंसर और गूगल इको-सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं और इसका डिजाइन बहुत आकर्षक है। Vu QLED TV Price: Rs 1,09,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- वीयू प्लेटफॉर्म - एंड्राइड डिस्प्ले साइज - 75 इंच रिफ्रेश रेट - 120 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री पैनल तकनीक - QLED रेजोल्यूशन - ‎3840x2160 स्पीकर क्षमता - डॉल्बी ऑडियो के साथ 100 वॉट

सुविधाएं

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट ‎Wi-Fi, USB, एथरनेट और HDMI कनेक्टिविटी

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

5. Mi 75 inch 4K Smart TV

इस एमआई टीवी का QLED पैनल अपने पावरफुल 4K डिस्प्ले के साथ मिलकर आपको प्योर कलर और बेहतर डिस्प्ले प्रदान करता है और इसे यूजर्स ने 4.3 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। यह आपको रियल विजुअल का एहसास देता है और इसे 3840x2160 की 4K की रेजोल्यूशन, 120Hz के हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट और 178 डिग्री के बड़े व्यूइंग एंगल मिलता है।

यह 4K TV वास्तव में Android TV 10 प्लेटफार्म पर संचालित होता है। यह टीवी आईएमडीबी के साथ पैचवॉल 4 के साथ आता है, जो कि 30 से अधिक मैटेरियल के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं। Mi 75 Inch TV Price: Rs 1,09,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड- एमआई प्लेटफॉर्म - एंड्राइड डिस्प्ले साइज - 75 इंच रिफ्रेश रेट - 120 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री पैनल तकनीक - QLED रेजोल्यूशन - ‎3840x2160 स्पीकर क्षमता - डॉल्बी ऑडियो के साथ 30 वॉट

सुविधाएं

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट ‎Wi-Fi, USB, एथरनेट और HDMI कनेक्टिविटी

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

अमेजन पर सभी टेलीविजन सेट के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. भारत में नंबर 1 स्मार्ट टीवी कौन सा है?

भारत में सोनी ब्रेविया 75 इंच टीवी अपने बड़े डिस्प्ले, बेहतरीन साउंड क्वालिटी और ओवरआल आकर्षक अपील के कारण बाजार में सबसे अच्छा टीवी ब्रांड बनकर उभरता है।

2. QLED या OLED में से कौन बेहतर है?

OLED और QLED दोनों ही टीवी कलर के नेचुरल पुनरुत्पादन में अविश्वसनीय हैं। हालाँकि OLED टीवी को थोड़ी बढ़त मिल जाती है, क्योंकि वे कार्बनिक मैटेरियल का इस्तेमाल करके काम करते हैं।

3. क्या एलजी सैमसंग टीवी से बेहतर है?

एलजी और सैमसंग दोनों ही टीवी ज्यादातर घरों के लिए टॉप विकल्प बनकर उभरे हैं। एलजी टीवी के साथ अल्ट्रा एचडी, क्यूएलईडी और ओएलईडी टीवी की विस्तृत रेंज उपलब्ध है, वहीं कलर रिप्रोडक्शन, पिक्चर क्वालिटी और कॉन्ट्रास्ट रेशियो के मामले में सैमसंग सबसे आगे है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey