सॉलिड पिक्चर क्वालिटी के चलते इन QLED TV को मिली हाई रेटिंग, नए फीचर्स देख यूजर्स भी लगे नाचने

घर में मौजूद बच्चे हो या बड़े हर किसी को Smart Television पर ही शोज या फिल्में देखना पसंद करते हैं क्योंकि आज यह टीवी एंटरटेनमेंट का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता हैं लेकिन टेलीविजन सिर्फ मनोरंजन ही नहीं बल्कि देशभर में होने वाली घटनाओं की सूचनाओं से रुबरु कराता है। इसलिए आज हम आपको बेस्ट क्यूएलईडी टीवी के स्मार्ट फीचर्स के बारे में बताया जा रहा हैं।

By Sakshi Dubey Publish:Fri, 07 Jun 2024 12:42 PM (IST) Updated:Fri, 07 Jun 2024 12:42 PM (IST)
सॉलिड पिक्चर क्वालिटी के चलते इन QLED TV को मिली हाई रेटिंग, नए फीचर्स देख यूजर्स भी लगे नाचने
सॉलिड पिक्चर क्वालिटी के चलते इन QLED TV को मिली हाई रेटिंग, नए फीचर्स देख यूजर्स भी लगे नाचने

अगर आप अपने घर के लिए खरीदना चाहते हैं पर यह समझ नहीं आ रहा हैं कि क्यूएलईडी टीवी को लें या नॉर्मल तो यहां आपको अलग-अलग ब्रांड के हिसेंस, कोडक, एलजी, तोशीबा और पैनासोनिक बेस्ट QLED TV के फीचर्स के बारे में बताया जा रहा हैं। वैसे ज्यादातर लोग क्यूएलईडी टीवी को खरीदना ज्यादा अच्छा मानते हैं क्योंकि ये ब्राइटेनस और फीचर्स के मामले में बेस्ट मानी जाती हैं। ड्यूरेबिलिटी के मामले में भी माना जाता हैं।

यह टीवी बाजार में मौजूद सबसे एडवांस टीवी में से एक हैं। इन टीवी में इमेज क्वालिटी ऑडियों और कलर काफी परफेक्ट होती हैं। इसमें फीचर्स भी काफी कमाल के होते हैं इसलिए टीवी देखने का अनुभव सिनेमेटिक हो जाता है। हाई डेफिनेशन वाले यह Television बाजार और शोरुम में काफी महंगे होते हैं लेकिन ऑनलाइन इनके दाम काफी सस्ते हैं। इस समय हर जगह स्मार्ट टीवी ही नही बल्कि क्यूएलईडी टीवी का भी बोलाबाला है क्योंकि इनमें शानदार फीचर होते हैं जो लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। क्यूएलईडी स्मार्ट टीवी बजट फ्रेंडली है इससे आपकी जेब पर भी असर नहीं पड़ेगा।

बेस्ट क्यूएलईडी टीवी ( Best QLED TV) के ऑप्शन और फीचर्स़

यहां आपको बेस्ट QLED TV के बारे में बताया जा रहा हैं जिनके दाम मार्केट या शोरुम से काफी कम ऑनलाइन हैं। इनमें आ रहे लेटेस्ट फीचर्स लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं।

1. Kodak 43 inches Smart LED TV

कोडक ब्रांड की 43 इंच एचडी स्मार्ट क्यूएलईडी टीवी 4K अल्ट्रा एचडी क्वालिटी के साथ आ रही है जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है। इस स्मार्ट टीवी को वाई-फाई, यूएसबी, ईथरनेट और एचडीएमआई के साथ कनेक्ट किया जा सकता है जिससे आपको घर पर ही सिनेमा जैसा माहौल मिलेगा।

क्यूएलईडी टीवी को गेमिंग कंसोल, सेट टॉप बॉक्स, ब्लू रे प्लेयर्स को कनेक्ट करने के लिए 3 एडीएमआई पार्ट मिलेंगे। जिससे आप बच्चों के साथ भी गेम खेल सकते हैं। हाई ड्राइव और अन्य यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। इस टीवी को आप अपने फोन से भूी कनेक्ट कर सकते हैं और ब्लूटूथ के साथ भी कनेक्ट किया जा सकता है। इस टीवी में हैंड फ़्री वॉयस कंट्रोल और गूगल असिस्टेंट ऑपरेशन की सुविधा भी दी गई हैं। Kodak Google TV Price: Rs 21,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - कोडक स्क्रीन साइज - 43 इंच रिजॉल्यूशन - 4K रिफ्रेश रेट - 60 हार्ट्ज कनेक्टिविटी प्रौद्योगिकी - वाई-फाई, यूएसबी, ईथरनेट, एचडीएमआई

क्यों खरीदें

वॉयस असिस्टेंट के साथ रिमोट सोनी लिव, डिज़्नी+हॉटस्टार, ज़ी5, यूट्यूब कनेक्ट यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 यूएसबी पोर्ट 

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

2. Hisense 50 inches Smart LED TV

इस टीवी में 4K अल्ट्रा एचडी स्मार्ट क्यूएलईडी टीवी में स्पेशल फीचर होने की वजह से काफी पसंद किया जा रहा है। दुकानों से भी कम रेंज में ऑनलाइन यह क्यूएलईडी टीवी ज्यादा खरीदा जा रहा है। यह टीवी वाई-फाई, यूएसबी, एचडीएमआई के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। हिसेन्स 50 इंच टीवी में स्मार्ट फीचर्स मिलेंगे जिससे आप इस पर ओटीटी एप्स इनबिल्ट देख पाएंगे।

लाइव मैच की बढ़िया स्क्रीन को देख पाएंगे। इस Smart Television का चुनाव करेंगे तो आपको बेडरुम और हॉल काफी अच्छा लगेगा। इसमें गेमिंग कंसोल की कनेक्टीविटी शामिल की गई है, जिससे आप बच्चों के साथ गेम खेल सकते हैं। इसे आप फोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। साउंड क्वालिटी में डॉल्बी एटमॉस 24 वॉट आउटपुट सुनने को मिलता है, जो थिएटर जैसा बैस फील कराता है। Hisense Smart TV Price: Rs 29,999.

स्पेसिफिकेशन 

ब्रांड - क्यूएलईडी स्क्रीन साइज - 43 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हार्ट्ज कनेक्टीविटी प्रोद्योगिकी - वाई-फाई, यूएसबी, ईथरनेट, एचडीएमआई रिजॉल्यूशन - 4K अल्ट्रा एचडी

क्यों खरीदें

वॉयस असिस्टेंट के साथ रिमोट, गुगल टीवी डुअल-बैंड वाई-फाई वीआरआर के लिए ऑटो लो लेटेंसी मोड

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

3. Toshiba 50 inches Smart LED TV

तोशीबा ब्रांड की इस 50 इंच स्मार्ट क्यूएलईडी टीवी में 60 हार्ट्ज का रिफ्रेश रेट मिलता है जो थिएटर जैसा माहौल घर पर गी बना देगा। इसे आप फोन से कनेक्ट करने के साथ-साथ स्क्रीन भी शेयर कर सकते हैं। कम रेंज में घर के लिए एक मिनी थिएटर को खरीदेंगे तो वीकेंड पर इतनी गर्मी में बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। यह स्मार्ट क्यूएलईडी टीवी को बिल्ट इन अमेजन एलेक्सा से भी कनेक्ट किया जा सकता है।

हार्ड ड्राइव और अन्य यूएसबी को जोड़ने के लिए 2 USB पोर्ट दिए गए हैं। क्यूएलईडी में AI पिक्चर क्वालिटी मिलेगी जो थिएटर जैसा एहसास कराएगी। यह टीवी अनलिमिटेड ओटीटी एप्स से भी कनेक्ट हो जाती हैं जिस पर आप नई- नई वेब सीरीज और फिल्मों को देख सकते हैं। इसमें ढेर सारे अनोखे फीचर्स मिलेंगे जो नॉर्मल टीवी से काफी अलग हैं। इसलिए अब क्यूएलईडी टीवी को खरीदने में देरी नहीं करनी चाहिए। Toshiba Google TV Price: Rs 33,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - तोशीबा स्क्रीन साइज - 50 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हार्ट्ज स्पीकर 24 वॉट ऑडियो आउटपुट डिस्प्ले टेक्नॉलोजी - क्यूएलईडी

क्यों खरीदें

डॉबली विजन और डॉबली एटम्स का फीचर वाई-फाई, यूएसबी, ईथरनेट और एचडीएमआई को कनेक्ट करने की सुविधा सेट टॉप बॉक्स को जोड़ने के लिए 3 HDMI पोर्ट

क्यों न खरीदें

यूजर्स ने कोई कमी नहीं बताई

और पढ़ें:- बेस्ट सैमसंग 65 इंच स्मार्ट टीवी (Best Samsung 65 Inch Smart TV) कीमत और क्वालिटी

4.LG 55 inches Smart LED TV

एलजी की 55 इंच स्मार्ट टीवी में 4K अल्ट्रा पिक्चर क्वालिटी मिलेगी जो आपको घर पर ही थिएटर का एहसास कराएगी। यह क्यूएलईडी टीववी सेट टॉप बॉक्स, ब्लू रे प्लेयर, गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए 2 USB पोर्ट दिए गए हैं। ओटीटी सपोर्ट वाली यह क्यूएलईडी टीवी 1.5 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज के साथ आ रही हैं।

यह क्यूएलईडी Smart Television के दाम की बात करें तो ऑनलाइन मार्केट या शोरुम से भी सस्ते रेंज में यह लोगों के लिए उपलब्ध हैं। इस टीवी पर एक साल की वारंटी मिलती हैं। टीवी को ब्लूटूथ, वाई-फाई, यूएसबी और एचडीएमआई से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें आ रहे लेटेस्ट फीचर लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। इस टीवी को वॉइस से भी असिस्ट कर सकते हैं क्योंकि इसमें फोन से कनेक्ट करने की सुविधा है। LG Smart TV Price: Rs 43,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एलजी स्क्रीन साइज - 55 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हार्ट्ज रिजॉल्यूशन - 4K अल्ट्रा एचडी

क्यों खरीदें

AI साउंड की सुविधा यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 यूएसबी पोर्ट गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए 2 यूएसबी पोर्ट ब्लूटूथ कनेक्टिंग अनलिमिटेड ओटीटी एप्स सपोर्ट

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

5. Panasonic 43 inches Smart LED TV

पैनासोनिक की यह क्यूएलईडी टीवी 43 इंच और 60 हार्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आ रही हैं। इसके डिस्पले में 4K HD, वाइड व्यूइंग एंगल और माइक्रो डिमिंग मिलता है जिससे बेहतर पिक्चर क्वालिटी दिखती हैं। इसमें ओटीटी एप्स जैसे नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, यूट्यूब, ज़ी5, आदि को कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें इन बिल्ट Wifi की सुविधा मिलती हैं।

व्यूइंग एक्सपीरियंस को अच्छा बनाने के लिए इस क्यूएलईडी टीवी में कई सारे ऑप्शन दिए गए हैं। टीवी में एक्सट्रा ब्राइट और बेहतर पिक्चर क्वालिटी मिलती हैं। 4k डॉल्बी विजन वाले इस क्यूएलईडी टीवी में डॉल्बी डिजिटल की सुविधा हैं। अगर इस टीवी को घर लाएंगे तो बिल इन होम थिएटर यानी की घर पर ही अब सिनेमा हॉल जैसा एहसीस होगा। दुकानों से भी कम रेंज में यह ऑनलाइन उपलब्ध हैं जिसे यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। Panasonic Google TV Price: Rs 29,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - पैनासोनिक रिजॉल्यूशन - 4K अल्ट्रा एचडी रिफ्रेश रेट - 60 हार्ट्ज डिस्प्ले - 4K HDR

क्यों खरीदें

4K कलर इंजन, वाइड व्यूइंग एंगल, हेक्सा क्रोमा ड्राइव, डॉल्बी डिजिटल अनलिमिटेड ओटीटी एप्स सपोर्ट गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने की सुविधा साउंट क्वालिटी 20 वॉट आउटपुट

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

क्यूएलईडी टीवी के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ: Best QLED TV

1. भारत में बेहतरीन क्यूएलईडी टीवी का क्या लाभ है?

क्यूएलईडी टीवी बेहतर पिक्टर क्वालिटी और बेहतर चमक देता है। इसमें आपको लेटेस्ट फीचर्स मिलेंगे जिनकी रेंज ऑनलाइन काफी कम है।

2. क्यूएलईडी टीवी क्या होता है?

क्ववांटम डॉट लाइट एमिटिंग डायोड क्यूएलईडी और ओएलईडी जैसा लगता है, लेकिन इनमें समानताओं के साथ कुछ हद तक फीचर्स में अंतर होता है। क्यूएलईडी टीवी एक तरह की LCD है जिसमें एक एक्सट्करा लेयर होती है जो डिस्पले के कलर को बेहतर बनाती है। ये स्क्रीन पर पिक्सेल को लाइट अप करने के लिए एलईडी बैकलाइट का इस्तेमाल करती हैं।

3. 4K या QLED में से कौन बेहतर है?

क्यूएलईडी Smart Television ज्यादातर व्यापक दृश्य कोण प्रदान करते हैं और कमरे में विभिन्न स्थानों से देखने पर रंग की सटीकता बरकरार रखते हैं।

4. टीवी पर QLED क्या है?

अगर आपके पास एक लिविंग रूम है जिसमें कई सारी बैठने की जगहें हैं,तो एक OLED टीवी बेहतर हो सकता है क्योंकि उनमें आम तौर पर QLED टीवी की तुलना में अधिक निकट-परिपूर्ण देखने के कोण होते हैं।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sakshi Dubey