घुंघरू पहनकर नाचेगा थिएटर! जब सामने होंगे ये Smart Television के लेटेस्ट फीचर्स, ₹7,999 रखी गई शुरुआती कीमत

बजट और स्पेस सेविंग वाले आ गए बेस्ट स्मार्ट टेलीविजन की सूची जिसमें भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड आप आप आधी कीमत पर खरीद सकते हैं। यहां बताए गए Smart Television में फुल एचडी डिस्प्ले और डॉल्बी एटमॉस स्पीकर्स की खासियत मिल रही है जो देंगे थिएटर का मजा। 32 इंच से लेकर 55 इंच के ऑप्शन मिल रहे है नीचे देंखे TV के लेटेस्ट मॉडल्स।

By Visheshta Aggarwal Publish:Fri, 07 Jun 2024 05:07 PM (IST) Updated:Fri, 07 Jun 2024 05:07 PM (IST)
घुंघरू पहनकर नाचेगा थिएटर! जब सामने होंगे ये Smart Television के लेटेस्ट फीचर्स, ₹7,999 रखी गई शुरुआती कीमत
घुंघरू पहनकर नाचेगा थिएटर! जब सामने होंगे ये Smart Television के लेटेस्ट फीचर्स, ₹7,999 रखी गई शुरुआती कीमत

लेख में दिए गए टीवी ढेरों खास फीचर्स और आधुनिक तकनीक से लैस है। इन Smart TV के बेस्ट मॉडल यहां दिए गए हैं। बेस्ट डिस्प्ले और साउंड क्वालिटी वाले यह टीवी डीटीएस-एक्स और डॉल्बी एटमॉस जैसे फीचर्स भी ऑफर करते हैं। इनमें ढेरों ऐप का सपोर्ट मिल जाते हैं। इनके बारे में ज्यादा जानने के लिए लेख में दी गई जानकारी को पढ़ें और अपने बजट में स्मार्ट टीवी खरीदें। 32 इंच से लेकर 55 इंच तक की साइज स्क्रीन बेस्ट मानी गई है। नामी ब्रांड वाले यह टीवी ढेरों फीचर्स भी ऑफर करते हैं।

अगर आपका लिविंग एरिया बड़ा नहीं है, तो आप 32 इंच मॉडल को चुन सकते हैं और अगर लीविंग एरिया काफी बड़ा है, तो आपके लिे 50 इंच और 55 इंच के मॉडल्स बेस्ट रहेंगे। इनमें ढेरो कनेक्टिविटी ऑप्शन आपको मिलेंगे। गेमिंग कंसोल के साथ गेमिंग का मजा ले सकते हैं। इन स्मार्ट Television में अपनी खुद की पर्सनल प्रोफाइल आप बना सकते हैं। इन स्मार्ट टीवी की स्क्रीन काफी पतली और स्लीक लुक देगी। कलर क्वालिटी की बात करें तो 1 बिलियन से ज्यादा कलर ऑप्शन देखने को मिलेंगे। डिस्प्ले में 4K क्वालिटी भी देखने को मिलेगी।

"बेस्ट स्मार्ट टेलीविजन इन इंडिया" (Best Smart Television In India) की कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इन सभी स्मार्ट टेलीविजन में कई सारे ओटीटी ऐप्स आपको इनबिल्ट मिलेंगे। जैसे नेटफिलिक्स, अमेजॉन प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, जी5 आदि, जिन पर आप अपनी मनपसंदीदा मूवी, टीवी और शोज को देख सकते हैं। सभी स्मार्ट टीवी इन इंडिया में 178 डिग्री वाइड व्यू एंगल देखने की सुविधा मिलती है, जो घर पर ही सिनेमाई अनुभव आपको देती है। बात करें ब्रांड की तो VW, Redmi, TOSHIBA, LG और Samsung के ऑप्शन यहां मिल रहे है।

1. VW (32 inches) Linux Series Frameless HD Ready Smart LED TV

वीडब्लू 32 इंच स्मार्ट टेलीविजन में लिनक्स सीरिज फ्रेमलैस डिस्प्ले की खासियत देखने को मिलेगी, जिसमें 1 बिलियन से ज्यादा कलर क्वालिटी का मजा ले पाएंगे। 32 इंच स्मार्ट टीवी में रिज़ॉल्यूशन एचडी रेडी 1366X768 दिया गया है। इसका रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज़ है, जो स्पीड और स्मूद के मामले में नंबर वन है।

बात करें इसके व्यूइंग एंगल की तो 178 डिग्री पर देखने की सुविधा मिलेगी। कनेक्टिविटी में वाई-फाई, लेटेस्ट गेमिंग कंसोल, सेट टॉप बॉक्स, ब्लू-रे प्लेयर्स को कनेक्ट करने के लिए 2 एचडीएमआई पोर्ट, हार्ड ड्राइव और अन्य यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 यूएसबी पोर्ट आदि ऑप्शन दिए गए है। रेंज मार्केट से काफी कम है। VW Smart Television Price: Rs 7,999.

स्पेसिफिकेशन -

स्क्रीन साइज़ 32 इंच ब्रांड VW डिस्प्ले तकनीक LED रिज़ॉल्यूशन 720p रिफ्रेश रेट 60 Hz

खासियत -

मीराकास्ट (स्क्रीन मिररिंग) ओटीटी ऐप्स क्वांटम ल्यूसेंट, क्वाड कोर प्रोसेसर व्यूइंग एंगल 178 डिग्री

कमी -

कोई कमी नहीं

2. Redmi (32 inches) F Series HD Ready Smart LED TV

कनेक्टिविटी के मामले में बेस्ट यह टीवी डुअल बैंड वाई-फाई, ऑप्टिकल पोर्ट, एवी पोर्ट, ईथरनेट पोर्ट, 3.5 mm जैक और ब्लूटूथ 5.1 भी ऑफर करते हैं। रेडमी भी "बेस्ट स्मार्ट टेलीविजन इन इंडिया" की लिस्ट में मौजूद है, इसलिए इसे लिस्ट में रखा गया है। इसमें 3 एचडीएमआई और 2 यूएसबी पोर्ट भी इसमें मिलते हैं। 40 वॉट का साउंड आउटपुट, डीटीएस-एक्स और डॉल्बी एटमॉस वाले इस टीवी में साउंड क्वालिटी बढ़िया मिलती है।

बिल्ट-इन वाईफाई, 2GB RAM और 16GB ROM के साथ ऐप सपोर्ट भी इस टीवी में मिल जाता है। इस अप्लायंस पर 1 साल और इसके पैनल पर 2 साल की वारंटी मिलती है। 32 इंच स्क्रीन आपके हॉल और बेडरुम के लिए परफेक्ट बन सकता है। मार्केट से रेंज काफी कम है, जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। Redmi Smart TV Price: Rs 11,490.

स्पेसिफिकेशन -

स्क्रीन साइज़ 32 इंच ब्रांड रेडमी डिस्प्ले तकनीक LED रिज़ॉल्यूशन 720p रिफ्रेश रेट 60 Hz

खासियत -

फायर ओएस 7 ओटीटी ऐप्स ऐप स्टोर से 12000+ ऐप्स एलेक्सा के साथ वॉयस रिमोट डिस्प्ले मिररिंग - एयरप्ले और मिराकास्ट

कमी -

कोई कमी नहीं

और पढ़ें - बेस्ट सैमसंग 65 इंच स्मार्ट टीवी (Best Samsung 65 Inch Smart TV)

3. TOSHIBA (50 inches) 4K Ultra HD Smart LED TV

ग्रे कलर का यह टीवी 3840x2160 रेजोल्यूशन ऑफर करता है। 3 एचडीएमआई पोर्ट और 2 यूएसबी पोर्ट के साथ इसमें कनेक्टिविटी भी मिल जाती है। ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी वाले इस टीवी में सराउंड साउंड और बेस बूस्ट का फीचर भी मिल जाता है।

24 वॉट डीजे साउंड, बिल्ट-इन सब वूफर और प्योर साउंड से भी इसकी साउंड क्वालिटी बेहतर होती है। टोसिबा को "बेस्ट स्मार्ट टेलीविजन इन इंडिया" की सूची में गिना जाता है। इसमें गूगल टीवी, किड्स मोड, एक्टिवॉइस रिमोट कंट्रोल, क्रोमकास्ट बिल्ट-इन, डाटासेवर भी इस टीवी की खासियत हैं। 4K Glo पैनल 94% NTSC कलर वॉल्यूम के साथ इस टीवी का डिस्प्ले भी बढ़िया है। मिनी होम थिएटर के लिए इसका चुनाव आप कर सकते हैं। TOSHIBA Smart Television Price: Rs 30,990.

स्पेसिफिकेशन -

स्क्रीन साइज़ 50 इंच ब्रांड रेडमी डिस्प्ले तकनीक LED रिज़ॉल्यूशन 4K रिफ्रेश रेट 60 Hz

खासियत -

गूगल टीवी Google Assistant VRR eARC के लिए ऑटो लो लेटेंसी मोड के साथ HDMI 2.1 समर्थित ओटीटी ऐप्स

कमी -

कोई कमी नहीं

4. LG (55 inches) 4K Ultra HD Smart LED TV

नये-नये फीचर्स के साथ आने वाला यह एलजी टीवी बना "बेस्ट स्मार्ट टेलीविजन इन इंडिया" में यूजर्स की पहली पसंद। इस 55 इंच टीवी में आपको गेमिंग कंसोल और सेट टॉप बॉक्स को कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई, जिसकी मदद से आप इस स्मार्ट टीवी को आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं।

एलजी स्मार्ट टेलीविजन में 4K अल्ट्रा एचडी डिस्प्ले देखने की क्वालिटी मिलेगी, जो थिएटर का अनुभव देगी। साउंड सिस्टम में 20 वॉट आउटपुट डॉल्बी एटमॉस स्पीकर्स दिए गए है, जो डीप बैस के साथ अलग-अलग मोड्स पर सुनने का मजा देंगे। इसमें शामिल गेमिंग कंसोल दोस्तो और परिवार के लोगों के साथ गेम खेलने का मजा देगा। LG Smart TV Price: Rs 43,990.

स्पेसिफिकेशन-

प्रोडक्ट डायमेंशन - 23D x 123.5W x 78H सेंटीमीटर स्पेशल फीचर - एआई साउंड (वर्चुअल सराउंड 5.1 अप-मिक्स) कनेक्टिविटी ऑप्शन- वाई-फाई, यूएसबी रिफ्रेश रेट - 60hz

क्यों खरीदें?

गेम ऑप्टिमाइज़र एचजीआईजी मोड अनलिमिटेड ओटीटी ऐप्स एआई ब्राइटनेस कंट्रोल, 4K अपस्केलिंग

क्यों न खरीदें?

कोई कमी नहीं बताई गई हैं।

5. Samsung (55 inches) D Series Crystal 4K Vivid Ultra HD Smart LED TV

सैमसंग "बेस्ट स्मार्ट टेलीविजन इन इंडिया" की लिस्ट में यूजर्स की पसंद बनता जा रहा है। इसमें 20 वॉट साउंड आउटपुट, पावरफुल स्पीकर और डुअल ऑडियो सपोर्ट वाले इस टीवी की साउंड क्वालिटी परफेक्ट है। 50 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट और 4K अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन के साथ इस टीवी में अच्छे विजुअल मिलते हैं। इस टीवी में 3 एचडीएमआई पोर्ट, 1 यूएसबी, वाई फाई और ब्लूटूथ के साथ अच्छी कनेक्टिविटी मिलती है।

मल्टी वॉइस असिस्टेंट, वेब ब्राउजर, स्मार्ट थिंग हब, मैटर हब और मीडिया टैप व्यू जैसे स्मार्ट टीवी के फीचर्स भी इसमें हैं। 178 डिग्री वाइड व्यू एंगल की सुविधा पर देखने का मजा ले। सिनेमाई अनुभव करने के लिए इसमें डॉल्बी एटमॉस सिस्टम की खासियत भी शामिल मिल रही है। मार्केट से कम दाम पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं. Samsung Smart Television Price: Rs 43,990.

स्पेसिफिकेशन -

स्क्रीन साइज़ 55 इंच ब्रांड सैमसंग डिस्प्ले तकनीक UHD रिज़ॉल्यूशन 4K (3,840 x 2,160) रिफ्रेश रेट 50 Hz

खासियत -

क्रिस्टल प्रोसेसर 4K 4K अपस्केलिंग UHD डिमिंग मोशन एक्सेलेरेटर

कमी -

कोई कमी नहीं

बेस्ट स्मार्ट टेलीविजन के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ - Best Smart Television In India के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. भारत में स्मार्ट टीवी के लिए कौन सा ब्रांड सर्वश्रेष्ठ है?

ये है Best TV Brand in India के ऑप्शन

एलजी (LG)

सैमसंग (Samsung)

सोनी (Sony)

श्याओमी (Xiaomi)

टीसीएल (TCL)

आईएफफाल्कन (iFFalcon)

क्रोमा (Croma)

2. कौन सा स्मार्ट टीवी नंबर 1 है?

"बेस्ट स्मार्ट टेलीविजन इन इंडिया" में पिछले कुछ सालों से TCL सबसे बेहतरीन टीवी की सूची में सबसे ऊपर है, लेकिन QM8 कुछ अलग है, और पहले से भी बेहतर है। मेरे तुलनात्मक परीक्षणों में यह बेहतरीन ब्राइटनेस और प्रभाव के साथ सबसे अलग रहा, जबकि अभी भी बेहतरीन कंट्रास्ट बनाए रखा है - एक ऐसा संयोजन जिसकी बराबरी इस कीमत पर कोई अन्य टीवी नहीं कर सकता।

3. शीर्ष 3 स्मार्ट टीवी कौन से हैं?

ये है Best TV Brand in India की शीर्ष 2 की सूची

Samsung OLED Smart TV S90C

Hisense U6K Smart TV

Sony Bravia XR A95L Smart TV

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal