ये हैं भारत की सबसे ‘पर्दाफाड़ Smart TV’, महज 30000 रुपए से कम में लीजिए टकाटक खूबी

आज भारत में कई Best Smart TV उपलब्ध हैं जिसकी कीमत 30 हजार से रुपए से भी कम में उपलब्ध हैं। इन टेलीविजन सेट में आपको सुविधाओं या गुणवत्ता से समझौता भी नहीं करना होगा। यहां आपको जिन टीवी सेट के बारे में जानकारी दी गई है उनमें 4K या फिर HD रेजोल्यूशन मिलता है और इनमें आपको बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी और भरोसेमंद परफॉरमेंस है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Mon, 01 Jul 2024 02:41 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 02:41 PM (IST)
ये हैं भारत की सबसे ‘पर्दाफाड़ Smart TV’, महज 30000 रुपए से कम में लीजिए टकाटक खूबी
ये हैं भारत की सबसे ‘पर्दाफाड़ Smart TV’, महज 30000 रुपए से कम में लीजिए टकाटक खूबी

आज की बदलती दुनिया में एक अच्छा टेलीविज़न केवल प्रोग्राम देखने भर की चीज नहीं रह गई है, बल्कि यह यह एक डिवाइस से बढकर कहीं ज़्यादा हो गया है, क्योंकि यह आपके लिए अब अंतहीन एंटरटेनमेंट का एक एंट्री गेट बन गया है। यह पारिवारिक समारोहों का सेंटर बन गया है, और कभी-कभी सीखने का एक सोर्स भी बन जाते है। हालांकि इतने सारे विकल्पों के साथ अपने लिए हाई क्वालिटी वाला स्मार्ट टीवी ढूँढ़ना थोड़ा मुश्किल कार्य हो सकता है। साथ ही अगर आप यह समझ कर चल रहे हैं कि आपका बजट कम है, तो आपको आपके Television सेट में शानदार सुविधाएं नहीं मिलेंगी, तो ऐसा भी नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज भारत में कई Best Smart TV उपलब्ध हैं, जिसकी कीमत 30 हजार से रुपए से भी कम में उपलब्ध हैं। इन टेलीविजन सेट में आपको सुविधाओं या गुणवत्ता से समझौता भी नहीं करना होगा। यहां आपको जिन टीवी सेट के बारे में जानकारी दी गई है, उनमें 4K या फिर HD रेजोल्यूशन मिलता है और इनमें आपको बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी और भरोसेमंद परफॉरमेंस है। इन वाइब्रेंट डिस्प्ले और इमर्सिव साउंड से लेकर वॉयस कंट्रोल और स्ट्रीमिंग ऐप जैसे स्मार्ट फ़ीचर मिलते हैं। ये एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है।

30 हजार रुपए के अंदर स्मार्ट टीवी (Best Smart TV Under 30000): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

तो अब आपको भ्रामक तकनीक और अंतहीन स्पेसिफिकेशन वाले टेलीविजन सेट को अलविदा कहना चाहिए और अपने देखने के अनुभव को बदलने के लिए तैयार हो जाइए। इन टीवी सेट के साथ आप अपने सभी पसंदीदा प्रोग्राम का आनंद ले सकते हैं।

1. Mi 43 inch Google TV

इस टीवी सेट को 3840x2160 की रेजोल्यूशन, 60 हर्ट्ज़ के रिफ्रेश रेट और 178 डिग्री के व्यूइंग एंगल के साथ पेश किया जाता है और कनेक्टिविटी के लिए इसे डुअल बैंड वाई-फाई. सेट टॉप बॉक्स, ब्लू-रे स्पीकर या गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई पोर्ट, हार्ड ड्राइव या अन्य USB डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए 2 USB पोर्ट, ऑप्टिकल पोर्ट, एवी पोर्ट और ईथरनेट पोर्ट के साथ-साथ ब्लूटूथ 5.0 आदि है।

43 इंच की स्क्रीन साइज वाली यह टीवी 30 वॉट आउटपुट के साथ आती है, जो कि डॉल्बी ऑडियो तकनीक से जुड़ा हुआ है। फीचर्स के रूप में इस टीवी सेट Google टीवी, बिल्ट-इन वाईफाई, क्रोमकास्ट बिल्ट-इन, 2 जीबी रैम और 8 जीबी का रोम मिलता है। यह टीवी नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, यूट्यूब और ज़ी5 आदि को सपोर्ट करता है। एमआई एलइडी टीवी Price: 26,999 रुपए.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एमआई स्क्रीन साइज - 43 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री रेजोल्यूशन - 3840x2160 स्पीकर - डॉल्बी ऑडियो के साथ 30 वॉट का स्पीकर

सुविधाए

ऑटो लो लेटेंसी मोड डॉल्बी एटमॉस पास-थ्रू गूगल असिस्टेंट ऑपरेशन

यूजर्स फीडबैक

यूजर्स को इस टेलिविजन की पिक्चर क्वालिटी और फीचर्स काफी पसंद आते हैं और उनका कहना है कि इसमें पिक्चर और आडियो की गुणवत्ता का उत्कृष्ट संतुलन देते हैं। इसकी स्क्रीन अच्छी है और कीमत के साथ गुणवत्ता भी अच्छी है। हालाँकि, कुछ ग्राहकों ने रिमोट और कनेक्टिविटी के साथ समस्याओं की सूचना दी है, जबकि लैग और आडियो पर राय मिली-जुली है।

यूजर्स रेटिंग - 4.2 स्टार

क्यों खरीदें?

इस टीवी की स्क्रीन साइज 43 इंच है, जो कि इसे मीडियम और छोटे साइज के रूम के लिए आदर्श है। चूंकि इसकी प्राइस भी काफी कम है, इसलिए यह आपके लिए एक आकर्षक विकल्प बनकर उभरता है।

टेस्टिंग रिव्यू

एमआई ब्रांड की यह टीवी उन सभी सुविधाओं से लैस है, जो कि एक आधुनिक टीवी में होना चाहिए। यह हल्के वजन वाला प्रोडक्ट है और इसका डिजाइन भी अच्छा है। यह आपके मनोरंजन के लेवल को बढ़ाने के साथ-साथ आपके रूम की सजावट को भी बढ़ाने का कार्य करता है।

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

2. Samsung 32 inch LED TV

यह सैमसंग टीवी अल्ट्रा क्लीन के साथ हाई क्वालिटी वाला इमेज प्रदान करता है और मूल कंटेंट का विश्लेषण करने और बेहतर विवरण प्रदान करने के लिए एक एडवांस एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है। आप इसके साथ 3डी ध्वनि प्रभाव का आनंद लें सकते हैं जो कि आपको 360 डिग्री का सिनेमाई ऑडियो अनुभव प्रदान करता है। साथ ही मल्टीचैनल ऑडियो चलाता है।

यह अपने वर्चुअल चैनल के साथ फ्री लाइव-स्ट्रीमिंग टीवी कंटेंट का आनंद लिया जा सकता है। इसे फिल्म मोड भी दिया गया है, जो कि किसी फिल्म के कलर टोन, ब्राइट और अन्य विजुअल विशेषताओं को सबसे बड़ी निष्ठा के साथ पुन: पेश करता है। सैमसंग स्मार्ट टीवी Price: 15,240 रुपए.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - सैमसंग स्क्रीन साइज - 32 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री रेजोल्यूशन - 1366x768 स्पीकर - डॉल्बी ऑडियो के साथ 20 वॉट का स्पीकर

सुविधाए

फिल्म मोड कनेक्ट शेयर मूवी मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म सपोर्ट

यूजर्स फीडबैक

यूजर्स इस टेलीविजन की वैल्यू फार मनी और पिक्चर की गुणवत्ता को पसंद करते हैं और उनका कहना है कि यह वाइब्रेंट डिस्प्ले वाला एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। कस्टमर अच्छी गुणवत्ता और आडियो गुणवत्ता की भी सराहना करते हैं। हालाँकि कुछ ग्राहकों ने कहा है कि कि स्टैंड गायब है और टीवी ठीक से काम नहीं करता है, जबकि इंस्टॉलेशन और परफॉर्मेंस को लेकर मिली-जुली राय है।

यूजर्स रेटिंग - 4.2 स्टार

क्यों खरीदें?

यह टीवी आपके लिए 32 इंच की स्क्रीन साइज के साथ आता है और यह छोटे साइज के रूम के लिए आदर्श है। इस सैमसंग टीवी की कीमत भी काफी कम रखी गई है और यह आपके लिए एक किफायती विकल्प है।

टेस्टिंग रिव्यू

इस टीवी की स्क्रीन साइज भले ही 32 इंच है, लेकिन यह उन सभी फीचर्स के साथ आती है, जो कि मॉडर्न टीवी में होना चाहिए। इसका वजन हल्का है और इसका डिजाइन काफी आकर्षक है। यह लोगों के एंटरटेनमेंट के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ आपके रूम की सजावट को भी बढ़ाने का कार्य करता है।

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

इसे भी पढ़ें: 65 इंच गूगल टीवी (65 Inch Google TV).

3. Kodak 55 inch Google TV

इस कोडक टीवी के साथ उपलब्ध ऐप्स के बड़े विकल्प के साथ आप अनंत संभावनाओं की दुनिया खोल सकते हैं। इनबिल्ट गूगल प्ले स्टोर की बदौलत आप अपनी सभी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम को खोज सकते हैं। फिर वह चाहे मनोरंजन के लिए हों या गेमिंग के लिए हो। सुविधाजनक समर्पित रिमोट हॉटकी के साथ प्ले स्टोर खोलना आसान है, जिससे आपको ऐप्स के असीमित चयन तक पहुंच मिलती है।

यह गूगल टीवी के साथ आता है, जो कि यूजर्स को एंटरटेनमेंट विकल्पों और स्मार्ट होम फीचर्स की एक बड़ी सीरीज को आसानी से कंट्रोल करने और उन तक पहुंचने के लिए इंटीग्रेटेड इंटरफ़ेस के साथ सशक्त बनाता है। इस टीवी के सुंदर, बेज़ल-फ्री डिज़ाइन के साथ आपके लिविंग एरिया को शानदार दिखाता है। कोडक 55 इंच टीवी Price: Rs 29,499.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - कोडक स्क्रीन साइज - 55 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री रेजोल्यूशन - 3840x2160 स्पीकर - डॉल्बी ऑडियो के साथ 40 वॉट का स्पीकर

सुविधाए

विविड डिस्प्ले गूगल टीवी ओएस मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म सपोर्ट

यूजर्स फीडबैक

कस्टमर को इस टेलीविज़न की हाई लेवल फीचर्स, किफायती कीमत और आडियो गुणवत्ता पसंद है और उनका कहना है कि यह अच्छी आडियो स्पष्टता के साथ एक बजट अनुकूल LED TV है। कुछ को इसकी अच्छी पिक्चर क्वालिटी भी पसंद आती है, लेकिन कुछ यूजर्स इंस्टॉलेशन और कार्यक्षमता में आसानी पर असहमत हैं।

यूजर्स रेटिंग - 4.4 स्टार

क्यों खरीदें?

कोडक ब्रांड का यह टीवी सेट यूजर्स के लिए 55 इंच की स्क्रीन साइज के साथ आता है और यह मीडियम साइज के रूम के साथ-साथ बड़े साइज या फिर हाल के लिए एक आदर्श विकल्प है। इसकी कीमत भी काफी कम है, इसलिए आप इस पर निवेश कर सकते हैं।

टेस्टिंग रिव्यू

यह टीवी भले ही थोड़ी कम कीमत में आती है, लेकिन उन सभी फीचर्स से लैस है, जो कि नए जमाने की टीवी में होना चाहिए। इसका वजन हल्का है और इसका डिजाइन काफी आकर्षक है। यह लोगों के एंटरटेनमेंट के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ आपके रूम की सजावट को भी बढ़ाने का कार्य करता है।

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

4. Acer 40 inch Smart TV

40 इंच की स्क्रीन साइज वाली यह एसर टीवी आपके घऱ के लिए एक आकर्षक और किफायती विकल्प होने वाला है और यह आपके मनोरंजन के लेवल को नई ऊचाइयों पर ले जाने वाला है। इस टीवी को इसकी किफायती कीमत के कारण बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है और इसे लोग काफी खरीदते है। एलईडी पैनल वाली इस टीवी को यूजर्स ने 5 में से 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दी है।

यह टीवी गूगल प्लेटफार्म पर चलती है और इसमें स्टोरेज की सुविधा के लिए 1.5 जीबी का रैम और 16GB का स्टोरेज दिया गया है। इस टीवी में डॉल्बी ऑडियो के साथ 30W हाई फिडेलिटी स्पीकर है, जो कि पूरे रूम को धमक से भर देता है, जबकि कनेक्टिविटी के लिए इसमें डुअल बैंड वाईफ़ाई और टूवे ब्लूटूथ है। एसर स्मार्ट टीवी Price: 17,999 रुपए.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एसर स्क्रीन साइज - 40 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री रेजोल्यूशन - 1920 x 1080 स्पीकर - डॉल्बी ऑडियो के साथ 30 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

ब्लैक लेवल ऑग्मेंटेशन डाइनेमिक सिग्नल कैलिब्रेशन मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म सपोर्ट

यूजर्स फीडबैक

यूजर्स को इस टेलीविज़न की आडियो क्वालिटी, पिक्चर क्वालिटी और कीमत काफी मूपसंद है और उन्होंने कहा है कि इस कीमत रेंज में यह एक उचित उत्पाद है। इसके बिल्ट-इन स्पीकर बहुत अच्छे हैं और यह एक वैल्यू फार मनी प्रोडक्ट है। इसके अच्छे फीचर्स और अच्छे प्रोडक्ट से ग्राहक भी संतुष्ट हैं, लेकिन कुछ ग्राहक प्रदर्शन, कार्यक्षमता और कनेक्टिविटी पर अलग-अलग राय रखते है।

यूजर्स रेटिंग - 4.2 स्टार

क्यों खरीदें?

एसर की इस टीवी को 40 इंच की स्क्रीन साइज के साथ पेश किया जाता है, जो कि इसे छोटे रूम के लिए आदर्श विकल्प बनाता है। इसकी कीमत भी काफी कम है, इसलिए आप इसे खरीद सकते हैं।

टेस्टिंग रिव्यू

इस टीवी की कीमत भले ही कम है, लेकिन आधुनिक युग की सभी सुविधाओं से लैस हैष इसका वजन हल्का है और डिजाइन काफी आकर्षक दिखता है। यह टीवी सेट लोगों के एंटरटेनमेंट के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ आपके रूम की सजावट को भी बढ़ाने का कार्य करता है।

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

5. OnePlus 43 inch Android LED TV

भारत में वनप्लस की इस टीवी की लोकप्रियता का अंदाजा केवल इस बात से लगाया जा सका है कि इसे अमेजन पर 14 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है और यूजर्स ने इसे 5 में से 4.1 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इसमें पैरेंटिंग लॉक के साथ किड मोड है, जिसकी वजह से इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो पाता है। साथ ही आप इसमें अपना पसंदीदा गेम को भी खेल सकते हैं।

इस टीवी में वनप्लस कनेक्ट 2.0 की सुविधा है, जिसके कारण आप इस टीवी को अपने स्मार्टफोन के माध्यम कनेक्ट कर सकते हैं। वनप्लस एलईडी Price: Rs 29,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - वनप्लस स्क्रीन साइज - 43 इंच रिफ्रेश रेट - 60 हर्ट्ज व्यूइंग एंगल - 178 डिग्री रेजोल्यूशन - 3840x2160 स्पीकर - डॉल्बी ऑडियो के साथ 24 वॉट का स्पीकर

सुविधाएं

एंड्राइड टीवी वनप्लस कनेक्ट इकोसिस्टम मल्टीपल OTT प्लेटफॉर्म सपोर्ट

यूजर्स फीडबैक

कस्टमर को इस टेलीविजन की पिक्चर क्वालिटी और कीमत पसंद आती है। उनका कहना है कि यह वाइब्रेट विजुअल और सजीव विवरण प्रदर्शित करता है। हालाँकि कुछ ग्राहकों ने इंस्टॉलेशन सर्विस, धीरे प्रोसेसर और डिस्प्ले संबंधी समस्याओं की सूचना दी है।

यूजर्स रेटिंग - 4.1 स्टार

क्यों खरीदें?

वनप्लस की यह टीवी आपके लिए 43 इंच की स्क्रीन साइज के साथ आता है और यह छोटे और मीडियम साइज के कमरे के लिए उपयुक्त है। इसे आधुनिक युग की गई सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है, इसलिए आप इस पर अपने पैसे खर्च कर सकते हैं।

टेस्टिंग रिव्यू

वनप्लस के इस टेलीविजन सेट का दाम भले ही कम रखी गई और इसे वह सभी सुविधाएं दी गई है, जो किसी टीवी में होना चाहिए। इस टीवी का डिजाइन काफी आकर्षक दिखता है और यह मनोरंजन के लेवल को बढ़ाने के साथ-साथ आपके रूम की सजावट को भी बढ़ाने का कार्य करता है।

कमी

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

अमेजन पर सभी स्मार्ट टीवी के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. स्मार्ट टीवी के लिए कौन सा डिवाइस सबसे अच्छा है?

अमेजन फायर स्टिक, रोकु और एप्पल टीवी जैसे स्ट्रीमिंग डिवाइस आपके टीवी की स्मार्ट सुविधाओं को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे हैं।

2. क्या स्मार्ट टीवी खरीदना बेहतर है?

जी हां, अगर आप सीधे अपने टीवी पर स्ट्रीमिंग सेवाओं, ऐप्स और इंटरनेट ब्राउज़िंग तक आसान पहुंच चाहते हैं तो स्मार्ट टीवी खरीदना बेहतर है।

3. नंबर 1 स्मार्ट टीवी ब्रांड कौन सा है?

सैमसंग और सोनी को अक्सर इसकी शानदार पिक्चर क्वालिटी, यूजर्स अनुकूल इंटरफेस और फीचर्स की बड़ी सीरीज के कारण सबसे अच्छा टीवी ब्रांड है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey