Television की दुनिया के “रजनीकांत” हैं ये Smart TV, पिक्चर-ऑडियो से चमक-धमक उठता है पूरा लिविंग रूम

Best Television In India - वर्तमान में स्मार्ट टीवी इतने लोकप्रिय हो रहे हैं कि ये अब हर घर का हिस्सा बनने लगे हैं जिसका सबसे बड़ा कारण इंटरनेट आधारित एप्लिकेशन और ओटीटी प्लेटफार्मों का उद्भव है जिसकी वजह से इनकी मांग लगातार बढ़ रही है। इस लेख में हम आपको कुछ टॉप परफॉर्मेंस वाले स्मार्ट टीवी को उनकी कीमत के साथ बताने जा रहे हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Fri, 24 Nov 2023 03:39 PM (IST) Updated:Fri, 24 Nov 2023 03:39 PM (IST)
Television की दुनिया के “रजनीकांत” हैं ये Smart TV, पिक्चर-ऑडियो से चमक-धमक उठता है पूरा लिविंग रूम
Television की दुनिया के “रजनीकांत” हैं ये Smart TV, पिक्चर-ऑडियो से चमक-धमक उठता है पूरा लिविंग रूम

Best Television In India: वास्तविकता देखी जाए तो स्मार्ट टीवी तकनीक और डिजिटलाइजेशन के विकास का ही परिणाम है। आज की दुनिया में जब टीवी और इंटरनेट साथ-साथ चल रहे हैं, तो स्मार्ट टीवी का अस्तित्व आना बिल्कुल भी आश्चर्य वाली बात नहीं है, क्योंकि अपने पसंदीदा ओटीटी शो, फिल्म को अपने टेलीविजन सेट पर देखने का लाभ किसी आशीर्वाद से कम नहीं है। हालाँकि जब खरीददारी के वक्त एक स्मार्ट टीवी को चुनने की बात आती है, तो हमें बहुत सारी बातों पर विचार करना होता है और कीमत के साथ-साथ उस Television सेट के फीचर्स, स्क्रीन साइज व यूजर्स रेटिंग को भी ध्यान रखना पड़ता है।

हालांकि अब आपको बहुत ज्यादा भ्रमित होने या फिर भटकने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम इन Best Television In India और Smart TV Price के साथ कीमत, फीचर्स और स्क्रीन साइज के साथ आपकी सारी चिंता दूर कर रहे हैं। वास्तव में हम यहां आपको भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी LED TV और उसकी कीमत के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके बजट के अनुकूल है। इस सूची को देखने के बाद आपको बाजार में भटकने या फिर उनकी विश्वसनीयता की जांच करने को लेकर भी कुछ नहीं करना होगा, क्योंकि इन्हें यूजर्स बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।

Best Smart TVs in India की भी करें जांच.

Best Television In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हमारे देश में सैमसंग, शाओमी, एसर, एलजी, टीसीएल, रेडमी, तोशिबा, ओनिडा, एमआई, कोडक, सैंसुई, वीयू, वेस्टिंगहाउस, VW, सोनी, वनप्लस, हिसेंसे, पैनासोनिक और अल्ट जैसे दो दर्जन से भी ज्यादा Television ब्रांड अपना कारोबार करते हैं, लेकिन जैसा कि हमने पहले ही कहा है कि हम यहां आपको भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी टीवी की जानकारी देंगे, तो बिना देर किए आइए अब इनके बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

1. Haier 109 cm (43 inches) 4K Smart LED Google TV

बजट दाम में आने वाले इस  43 इंच स्मार्ट टीवी को उन  सभी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है, जो कि नए जमाने वाली किसी नई टीवी में होना चाहिए। यह 4K TV नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और यूट्यूब जैसे ओटीटी प्लेटफार्म को सपोर्ट करता है और अपने पावरफुल डॉल्बी ऑडियो स्पीकर के पूरे रूम को धमक से भर देता है। Haier Smart TV Price: Rs 29,990.

प्लस पॉइंट

178 डिग्री का व्यूइंग एंगल कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 की 4K रेजोल्यूशन

नेगेटिव पॉइंट

कुछ खास नहीं

2. MI 80 cm (32 inches) A Series Smart Google TV

भारत में इस टीवी की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है कि अकेले अमेजन पर इसे 68 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है और इसकी औवरआल रेटिंग 5 में से 4.2 स्टार की है। इस टीवी को फीचर्स के रूप में Google TV, वाई-फाई, क्रोमकॉस्ट, गूगल असिस्टेंट, 1.5GB की रैम और 8GB का रोम मिलता है और यह यूट्यूब, जी5, नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो जैसे ओटीटी प्लेटफार्म को सपोर्ट करता है। MI LED TV Price: Rs 12,999.

प्रमुख खासियत

कई OTT का सपोर्ट 1366x768की HD रेजोल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 20 वॉट का स्पीकर

3. Redmi 108 cm (43 inches) F Series 4K Smart LED TV

43 इंच की स्क्रीन साइज वाली इस रेडमी टीवी को अमेजन पर 57 हजार से भी लोगों ने रेट किया है और इसकी ओवरआल रेटिंग 4.2 स्टार की है। इस 43 इंच टीवी को फीचर्स के रूप में ‎फायर टीवी बिल्ट-इन, एलेक्सा के साथ रेडमी वॉयस रिमोट और केवल एलेक्सा से पूछकर डीटीएच टीवी चैनलों और ओटीटी ऐप्स के बीच स्विच करने के लिए सेट-टॉप-बॉक्स लाइव टीवी इंटीग्रेशन आदि मिलता है। यह टीवी प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, डिज़्नी+ हॉटस्टार, यूट्यूब, जियो सिनेमा और सोनी लिव आदि को सपोर्ट करता है। Redmi Smart TV Price: Rs 25,499.

प्रमुख खासियत

कई OTT का सपोर्ट 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 24 वॉट का स्पीकर

4. Samsung 138 cm (55 inches) Crystal iSmart 4K Smart TV

बात भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे टेलीविजन की बात करें और सैमसंग का नाम न आए, यह संभव नहीं है, क्योंकि सैमसंग टीवी की दुनिया का एक बड़ा नाम है। इस Best Television In India को लोगों के लिए 55 इंच की स्क्रीन की साइज के साथ पेश किया जाता है, जो कि आपके मनोरंजन के लेवल को नए सिरे पर ले जाता है और दमदार अनुभव देता है। Samsung LED TV Price: Rs 45,990.

प्रमुख खासियत

कई OTT का सपोर्ट 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 20 वॉट का स्पीकर

5. Sony Bravia 164 cm (65 inches) 4K Smart LED Google TV

भारत में सोनी टीवी को भी सैमसंग की तरह प्रतिष्ठा प्राप्त है और यह भी अपने एडवांस सुविधाओं वाली प्रीमियम टीवी के लिए जानी जाती है। ऐसे में अगर आप सोनी के इस 65 इंच साइज वाली टीवी पर अपने रूपए लगाते हैं तो आप घर पर थिएटर जैसा अनुभव करेंगे। इस टीवी को आपके लिए 3840x2160 के रेजोल्यूशन, 60 Hertz के रिफ्रेश रेट और 178 डिग्री के बड़े व्यूइंग एंगल के साथ पेश किया जाता है। Sony Smart TV Price: Rs 72,990.

प्रमुख खासियत

कई OTT का सपोर्ट 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 20 वॉट का स्पीकर

6. Acer 189 cm (75 inches) I Series 4K Smart LED TV

Google TV ऑपरेटिंग सिस्टम पर संचालित होने वाली यह 75 इंच की टीवी आपके घर को थिएटर जैसा बना देता है और मनोरंजन के नए आकाश पर ले जाता है। इस Best Television In India को यूजर्स ने 5 में से 4.1 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और यह भारत के लोगों के बीच बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है। फीचर्स के रूप में इसे वॉचलिस्ट, पर्सनल प्रोफाइल और क्रोमकॉस्ट आदि मिलता है। Acer LED TV Price: Rs 79,999.

प्रमुख खासियत

कई OTT का सपोर्ट 3840 x 2160 की 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 40 वॉट का स्पीकर

अमेजन पर सभी Smart TV की भी करें जांच.

FAQ: टेलीविजन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या एलजी स्मार्ट टीवी सोनी टीवी से बेहतर है?

सोनी एलईडी टीवी को एलजी स्मार्ट टीवी से बेहतर माना जाता है क्योंकि पहले वाले में एकरूपता, बेहतर ब्राइटनेस और कंट्रास्ट है। हालाँकि भारत में उपलब्ध सबसे अच्छी टीवी में दोनों रखा जा सकता है।

2. सोनी और सैमसंग टीवी में कौन बेहतर है?

अगर आप सोनी या सैमसंग जैसे ब्रांडों के बीच टीवी चुनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करनी होंगी। उदाहरण के लिए, सोनी टीवी अपनी उत्कृष्ट तस्वीर गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं, जबकि सैमसंग बेहतर गेमिंग प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं।

3. स्मार्ट टीवी और रेग्यूवर टीवी में किसे खरीदना बेहतर रहेगा?

अगर आप चाहते हैं कि आपका टेलीविज़न सेट इंटरनेट से कनेक्ट हो जाए ताकि आप वीडियो स्ट्रीम कर सकें, म्यूजिक चला सकें और समान कार्य आसानी से कर सकें, तो एक स्मार्ट टीवी सबसे अच्छा विकल्प है। वहीं रेग्यूलर टीवी में वेब से कनेक्ट होने के लिए आवश्यक प्रोसेसिंग पावर की कमी होती है और इसलिए यह केवल लोकल चैनल तक की पहुंच के लिए ही सही है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey