क्या Toshiba से बढ़िया विकल्प है VU LED TV? ऑर्डर करने से पहले जानें दोनों की खासियत

Best Toshiba LED TV vs VU LED TV अपने घर के लिए सबसे अच्छी स्मार्ट टीवी की खोज में आगे बढ़ते हुए तोशिबा और वीयू के बीच चयन करना सुखद लेकिन चुनौतीपूर्ण है। कहने का अर्थ है कि दोनों में से किसी भी एक का चयन कठिन लगता है लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह लेख आपकी मदद करेगा।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Mon, 04 Dec 2023 03:35 PM (IST) Updated:Mon, 04 Dec 2023 03:35 PM (IST)
क्या Toshiba से बढ़िया विकल्प है VU LED TV? ऑर्डर करने से पहले जानें दोनों की खासियत
क्या Toshiba से बढ़िया विकल्प है VU LED TV? ऑर्डर करने से पहले जानें दोनों की खासियत

Best Toshiba LED TV vs VU LED TV: घरेलू मनोरंजन के क्षेत्र में बढती प्रतिस्पर्धी का फायदा यह हुआ है कि बहुत सारे टीवी ब्रांड विकल्पों की एक लंबी श्रृंखला प्रस्तुत करते हैं, जो लोगों के लिए विभिन्न प्राइस रेंज में उपलब्ध है। इन्हीं टीवी ब्रांड में तोशिबा और वीयू भी शामिल है। तोशिबा को उसकी इनोवेटिव तकनीक के लिए जाना जाता है और यह वाइब्रेंट कलर और शॉर्प कंट्रास्ट के साथ बेहतर पिक्चर क्वालिटी का दावा करता है, जो एक मनोरम विजुअल एक्सपीरिएंस प्रदान करता है। इस ब्रांड के Television सेट को यूजर्स के अनुकूल इंटरफेस और लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों के साथ सहज इंटीग्रेशन के लिए जाना जाता है, जो यूजर्स के लिए सहज नेविगेशन सुनिश्चित करता है।

दूसरी ओर VU LED TV ने अपनी सामर्थ्य और बजट प्राइस के साथ अपनी एक अलग पहचान बनाई है। सराहनीय पिक्चर क्वालिटी की पेशकश करते हुए VU खुद को एक बजट के अनुकूल ऑप्शन के रूप में रखता है, जिससे ज्यादा गुणवत्ता वाला मनोरंजन व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ हो जाता है। वीयू एलईडी टीवी में अक्सर एक सीधा यूजर्स इंटरफ़ेस होता है, जो उन लोगों के लिए उपयुक्त होता है जो सादगी और कार्यक्षमता को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में अपने लिए इन दोनों में से बेहतर विकल्प का चयन करने में समस्या हो सकती है। नीचे आप दोनों ब्रांड के टीवी सेट को देखें और फीचर्स व स्पेसिफिकेशन के आधार पर चयन करें।

Google TV vs Android TV की भी करें जांच.

Best Toshiba LED TV In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

तोशिबा भारत में अपने सबसे अच्छे Television सेट के पर नवाचार पर ध्यान दिया है और यह प्रीमियम, सुविधा संपन्न एक्सपीरिएंस प्रदान करता है। नीचे इस ब्रांड के सबसे अच्छे विकल्पों की जांच करें।

1. TOSHIBA 139 cm (55 inch) Smart QLED Google TV

अगर आप अपने घर पर ही बड़ी स्क्रीन पर सेटेलाइट चैनल के साथ ओटीटी प्लेटफार्म और फिल्म का मजा लेना चाहते हैं तो आप 55 इंच की स्क्रीन साइज वाले इस TOSHIBA TV पर विचार तर सकते हैं। इस टीवी को आपके लिए गूगल टीवी, गूगल असिस्टेंट, क्रोमकास्ट, मिराकास्ट, डीएलएनए और वीआरआर के लिए ऑटो लो लेटेंसी मोड जैसे स्मार्ट फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। TOSHIBA Smart TV Price: Rs 46,990.

प्रमुख खासियत

सभी OTT प्लेटफार्म सपोर्ट 3840x2160 की रिजॉल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 20 वॉट का स्पीकर

2. Toshiba 108 cm (43 inch) Smart LED Google TV

43 इंच की स्क्रीन साइज वाली यह Toshiba Smart TV ब्रांड के सबसे किफायती टीवी में से एक है, जिसे खरीददारों के बीच काफी पसंद किया जाता है, क्योंकि यूजर्स ने इसे 4.1 स्टार की रेटिंग दी है। इस तोशिबा टीवी को 1920x1080 की रिजॉल्यूशन और 60 Hertz के रिफ्रेश रेट के साथ पेश किया जाता है और जाहिर सी बात है कि यह इस पर सेटेलाइट चैनल के साथ ओटीटी प्लेटाफार्म का भी आनंद लिया जा सकता है। Toshiba LED TV Price: Rs 22,999.

प्रमुख खासियत

सभी OTT प्लेटफार्म सपोर्ट 1920x1080 की HD रेजोल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 20 वॉट का स्पीकर

3. TOSHIBA 164 cm (65 inches) 4K Smart Mini LED QLED TV

65 इंच की स्क्रीन साइज वाली यह TOSHIBA TV भी आपके घर की शोभा बढ़ाने के लिए तैयार है और यह आपको घर पर ही थिएटर जैसा आनंद देता है। इस QLED TV को आपके लिए गूगल टीवी, गूगल असिस्टेंट, क्रोमकास्ट, मिराकास्ट, डीएलएनए, एयरप्ले, वीआरआर के लिए ऑटो लो लेटेंसी मोड आदि के साथ पेश किया जाता है। यह टीवी काफी स्लिम और आकर्षक है। TOSHIBA Smart TV Price: Rs 77,999.

प्रमुख खासियत

सभी OTT प्लेटफार्म सपोर्ट 3840x2160 की रिजॉल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 49 वॉट का स्पीकर

4. TOSHIBA 139 cm (55 inches) 4K Smart Mini LED QLED TV

QLED पैनल पर संचालित होने वाली इस टीवी को आपके लिए 55 इंच की स्क्रीन साइज के साथ पेश किया जा जाता है और फीचर्स के रूप में इसे HDR10+ के साथ Dolby Vision, क्रामकॉस्ट, माइराकॉस्ट, DLNA, ऑटो लोग लेटेंसी मोड और लाइट सेसिंग आदि मिलता है। यह टीवी नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और यूट्यूब जैसे ओटीटी प्लेटफार्म को सपोर्च करता है। Toshiba LED TV Price: Rs 56,999.

प्रमुख खासियत

सभी OTT प्लेटफार्म सपोर्ट 3840x2160 की रिजॉल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 49 वॉट का स्पीकर

5. TOSHIBA 80 cm (32 inches) V Series Smart Android LED TV

एंड्राइड प्लेटफार्म पर संचालित होने वाली इस टीवी को बहुत ही कम कीमत पर पेश किया जाता है और इसे यूजर्स ने 4.1 स्टार की रेटिंग दी है। यह 32 इंच टीवी इस पूरी सूची का सबसे किफायती प्रोडक्ट है और इसमें आप अपने पसंदीदा सेटेलाइल चैनल के साथ-साथ प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और जी5 जैसे ओटीटी प्लेटफार्म का भी आनंद ले सकते हैं। TOSHIBA Smart TV Price: Rs 12,999.

प्रमुख खासियत

सभी OTT प्लेटफार्म सपोर्ट 1366x768 की रिजॉल्यूशन डॉल्बी ऑडियो के साथ 20 वॉट का स्पीकर

अमेजन पर सभी Toshiba Smart TV की करें जांच.

Best Vu LED TV In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो Vu TV Brands अपने मास्टर सीरीज के तहत विभिन्न प्राइस रेंज और आकार में Television सेट की एक लंबी सीरीज की पेशकश करती है, लेकिन यहां पर आप कुछ चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानिए।

1. VU 139 cm (55 inches) The GloLED Series 4K Smart Google TV

यह 55 Inch TV गूगल टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम पर संचालित होता है और इसे भारत में खूब पसंद किया जाता है। यही कारण है कि इसकी यूजर रेटिंग 5 में से 4.4 स्टार की है। इस 3840x2160 की रेजोल्यूशन, 60 hertz की रिफ्रेश रेट, 178 डिग्री का व्यूइंग एंगल और 104 वॉट के डीजे ,साउंड के साथ पेश किया जाता है। VU LED TV Price: Rs 38,999.

प्रमुख खासियत

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 का 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी एटमस के साथ 104 वॉट का स्पीकर

2. Vu 215 cms (85 inches) Masterpiece Series 4K Smart QLED TV

85 इंच की स्क्रीन साइज वाली यह Vu QLED TV प्रीमियम सेगमेंट में पेश की जाती है और इस सूची का सबसे महंगा प्रोडक्ट है। यह टीवी आपको आपके घर पर ही थिएटर का अनुभव कराती है। इस 4K TV को यूजर्स ने 5 में से 5 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और 3840x2160 के रेजोल्यूशन, 120 Hertz के रिफ्रेश रेट के साथ 204 वॉट के पावरफुल स्पीकर के साथ आती है। Vu Smart TV Price: Rs 2,99,999.

प्रमुख खासियत

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 का 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी एटमस के साथ 204 वॉट का स्पीकर

3. Vu 139 cm (55 inches) The Masterpiece 4K Android QLED TV

55 इंच की स्क्रीन साइज वाली इस Vu TV को भी हमारे देश में संद किया जाता है, जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे अमेजन पर यूजर्स ने 5 में से 4.5 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इस 55 Inch TV को 4.1 की क्षमता वाला स्पीकर और सभी ओटीटी प्लेटफार्म का सपोर्ट मिलता है, जो कि आपके मनोरंजन के लेवल को बेहतर बनाता है। Vu LED TV Price: Rs 64,999.

प्रमुख खासियत

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 का 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी एटमस के साथ 100 वॉट का स्पीकर

4. Vu 164 cm (65 inches) The Masterpiece 4K Smart QLED TV

यदि आप अपने घर पर ही सिनेमा हाल जैसा एक्सपीरिएंस चाहते हैं तो फिर 65 इंच वाली इस Android TV पर नजर डाल सकते हैं, क्योंकि यूजर्स बहुत इसे पसंद करते हैं और 5 में से 4.5 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इस में लोग अपने पसंदीदा चैनल के साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, जी5, सोनीलिव, यूट्यूब और हॉटस्टार को भी देख सकते हैं। Vu Smart TV Price: Rs 79,999.

प्रमुख खासियत

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 का 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी एटमस के साथ 100 वॉट का स्पीकर

5. VU 126 cm (50 inches) The GloLED Series 4K Google TV

Google TV आपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाली इस पूरी टीवी को 50 इंच के स्क्रीन साइज के साथ पेश किया जाता है और यह वीयू का सबसे किफायती प्रोडक्ट है। यह आपको एंटरटेनमेंट के एक नए लेवल पर लेकर जाती है, जिसके लिए इसे 3840x2160 की 4के की रेजोल्यूशन, 60 hertz के रिफ्रेश रेट और 178 डिग्री के व्यूइंग एंगल के साथ-साथ 104 वॉट का डीजे साउंड स्पीकर दिया गया है। Vu LED TV Price: Rs 34,990.

प्रमुख खासियत

कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 का 4K रेजोल्यूशन डॉल्बी एटमस के साथ 104 वॉट का स्पीकर

अमेजन पर सभी Vu Smart TV की करें जांच.

निष्कर्ष - उपर दिए गए प्रोडक्ट के आधार पर यह तो स्पष्ट हो गया है कि अगर कीमत की जाए तो TOSHIBA बहुत किफायती है, लेकिन अगर आप एक ऐसे टीवी को पसंद करते हैं, जो प्रीमियम फीचर्स के साथ आता है, तो आप निश्चित रूप से Vu TV का चयन कर सकते हैं।

FAQ: स्मार्ट टीवी को लेकर पूछे जा रहे प्रश्न

1. कौन सी कंपनी VU LED TV का निर्माण करती है?

भारत में VU Television का निर्माता फॉक्सकॉन कंपनी करती है, जिसके मालिक इंडियन मूल के हैं। हालाँकि यह एक अमेरिकन ब्रांड है।

2. क्या वीयू और तोशिबा टीवी को केवल ऑनलाइन आर्डर किया जा सकता है?

नहीं. आप नए VU और तोशिबा टीवी को ऑफलाइन भी ऑर्डर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग से आपको इसकी तुलना में सबसे अच्छी डील मिल सकती है।

4. क्या तोशिबा टीवी बिजली बचाता है?

दरअसल तोशिबा अपने टीवी में बिजली की बचत को प्राथमिकता देता है, इसलिए कंपनी ने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल सुविधाओं के साथ एडवांस तकनीक का संयोजन करता है।

5. VU Smart TV अन्य ब्रांड से कैसे अलग है?

वीयू एलईडी टीवी प्रीमियम प्राइस पर प्रभावशाली तस्वीर गुणवत्ता प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं, जो कि हाई-परफॉर्मेंस वाले Television की तलाश करने वालों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey