QLED TV और OLED TV को खरीदने में है कन्फ्यूजन? 7 आसान पॉइंट में समझें अंतर

QLED TV vs OLED TV - यदि आप अपने घर के लिए एक नए Television सेट को खरीदना चाहते हैं लेकिन आपको क्यूएलईडी टीवी और ओलएलईडी टीवी में अंतर को लेकर कन्फ्यूजन है तो आपको यह पूरा लेख पढना चाहिए क्योंकि यहां पर इन दोनों पैनल वाली टीवी सेट के न केवल अंतर को विस्तार पूर्वक बताया गया है बल्कि लगभग सभी बातों को कवर किया गया है।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Mon, 24 Apr 2023 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jun 2023 06:31 PM (IST)
QLED TV और OLED TV को खरीदने में है कन्फ्यूजन? 7 आसान पॉइंट में समझें अंतर
QLED TV और OLED TV को खरीदने में है कन्फ्यूजन? 7 आसान पॉइंट में समझें अंतर

QLED TV vs OLED TV: अब टेलीविजन केवल फिल्म देखने का माध्यम भर नहीं रह गया है, बल्कि इनमें आप यूट्यूब, प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, हंगामा और हॉटस्टार जैसे OTT प्लेटफार्म का भी आनंद ले सकते हैं। एडवांस तकनीक के साथ आने वाले इन स्मार्ट टीवी या एलईडी टीवी की खास बात यह है कि यदि आपके डिश का रिचार्ज खत्म हो गया है तो भी आप इन्हें अपने इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से भी चला सकते हैं। साथ ही क्रोमकास्ट कर सकते हैं।

हालाँकि लगातार विकसित हो रहा Television सेगमेंट और विकल्पों की अधिकता के कारण बहुत सारे लोगों को इसके पैनल या डिस्रले को लेकर कई तरह के कन्फ्यूजन हो सकते हैं। अर्थात आपमें से कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो सकते हैं कि आपको क्यूएलईडी टीवी (QLED TV) और ओएलईडी टीवी (OLED TV) में से किस Smart TV का चुनाव करना चाहिए? लिहाजा अब आपको इसे लेकर कोई कन्फ्यूजन ना हो, इसलिए हम इस लेख में आपको QLED TV और OLED TV के अंतर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

इस विकल्प की करें जांचः Smart TV vs Android TV.

QLED TV और OLED TV में अंतरः ये विकल्प रहेगा बेहतर

देखा जाए तो पिछले कई सालों से Television सेट की डिस्प्ले टेक्नोलॉजी एलसीडी (LCD) पर आधारित होती थी। यह तकनीक OLED और QLED तकनीक के मुकाबले काफी सस्ती हुआ करती थी, लेकिन नए जमाने की जरूरतों ने विभिन्न टीवी निर्माताओं को OLED और QLED डिस्प्ले के साथ अपनी Smart TV को पेश करने पर मजबूर किया है और लोगों ने इन्हें हाथों-हाथ लिया है। आसान भाषा में कहें तो दोनों ही टर्म का इस्तेमाल टेलीविजन की डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के लिए किया जाता है। OLED का पूरा नाम Organic Light Emitting Diode है। इसमें इस तकनीक के पिक्सल अपनी खुद की लाइट फेंकते हैं, जबकि QLED का फुल फार्म Quantum Dost LED है और यह तकनीक अपनी खुद की लाइट नहीं फेंकता है, बल्कि LED बैकलाइट पर आधारित होता है।

(इसे देखिएSony Bravia 139 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart LED Google TV Price: Rs 57,990)

अर्थात ओएलईडी और क्यूएलईडी के बीच मुख्य अंतर यह है कि वे ब्राइटनेस के उत्सर्जन के लिए कैसे काम करते हैं? OLED पिक्सेल निजी ब्राइटनेस स्रोत हैं, जो लोकल डिमिंग प्रदान करने के लिए स्वतंत्र रूप से बंद हो जाते हैं। वहीं QLED क्वांटम डॉट्स का इस्तेमाल करता है। ये पोइंट क्रिस्टल की तरह होते हैं जो प्रकाश को अवशोषित करते हैं और कलर का उत्सर्जन करते हैं। ब्राइटनेस, एचडीआर और ब्लैक जैसे विभिन्न क्षेत्र हैं, जहां क्यूएलईडी और ओएलईडी टीवी अलग-अलग हैं। OLED TV ओरगेनिक मेटीरियल की लेयर का इस्तेमाल करता है, जो इलेक्ट्रिक करंट मिलने के बाद लाइट उत्सर्जित करता है। इस तकनीक के साथ हर पिक्सल स्वतंत्र रूप से काम करता है, जबकि QLED TV सेमिकंडक्टर क्रिस्टल, क्वानटम डॉट्स का इस्तेमाल कर लाइट उत्सर्जित करता है।

1. QLED TV vs OLED TV: ब्राइटनेस (Brightness)

QLED आपके पसंदीदा शो और फिल्मों को शाइन देता है और इसमें क्वांटम डॉट्स की एक इन बिल्ट लेयर होती है। यह आपकी स्क्रीन की ब्राइटनेस को काफी हद तक बढ़ा देता है और आपको टीवी पर रिच कलर को दिखाता है। QLED एक एंटी-ग्लेयर स्क्रीन के रूप में काम करता है और इस डिस्प्ले वाली वाली Smart TV में धूप में भी आराम से कंटेंट को देखा जा सकता है। वहीं OLED टीवी अंधेरे कमरे या होम थिएटर में अच्छे लगते हैं, इसलिए इनमें कंट्रास्ट देखने को मिलता है।

2. QLED TV vs OLED TV: कन्ट्रास्ट (Contrast)

तुलनात्मक रूप से OLED मुख्य रूप से बेहतर कंट्रास्ट और ब्लैक लेवल के कारण बेहतर ओवरआल परफार्मेंस और HDR इमेज देता है। ये शानदार कंट्रास्ट लेवल देने वाले अप्रयुक्त पिक्सेल को आसानी से हटा सकते हैं। यह QLED टीवी की तुलना में ब्राइटनिंग लेवल या ग्रे-ब्लैक लेवल में होने वाली किसी भी गलती को रोकता है, जिसमें इनका सामना करने की संभावना अधिक होती है। OLED की विशिष्ट गुणवत्ता यह है कि इनके पास पूरी तरह से एक समान स्क्रीन हैं और प्रत्येक पिक्सेल दूसरों से स्वतंत्र होने के कारण हर एंगल से अपनी स्थिरता को बनाए रखता हैं।

(इसे देखिए Sony Bravia 164 cm (65 inches) 4K Ultra HD Smart OLED Google TV Price: Rs 3,22,990)

OLED टीवी डिस्कोलोरेशन रोकते हैं, जिससे ये उन गेम के फैन्स लोगों के लिए एक उत्कृष्ट प्रोडक्ट बन जाते हैं, जो HDR पिक्चर क्वालिटी और कंट्रास्ट के साथ बड़े स्क्रीन टीवी पर अपने मैच देखना पसंद करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो पिक्चर क्वालिटी के लिए OLED TV ही बेहतर है। इसकी वजह इस टेक्नोलॉजी में बेहतरीन ब्लैक्स और इनफाइनाइट कॉन्ट्रास्ट का मिलना है। वहीं QLED TV अफोर्डेबल होते हैं, लेकिन यह बेहतरीन ब्लैक्स इनफाइनाइट कॉन्ट्रास्ट नहीं जनरेट कर पाते हैं।

सभी विकल्पों की करें जांचः Best QLED TV In India.

3. QLED TV vs OLED TV: कलर और गैमट वॉल्यूम (Color and Gamut Volume)

अगर हम कलर और गैमट वॉल्यूम की तुलना करें तो QLED TV इस फीचर में सबसे आगे हैं। HDR कंटेंट के लिए बहुत बड़े कलर गैमट ​​को प्रदर्शित करना क्यूएलईडी टीवी का मुख्य लाभ है। टीवी का कलर गैमट की मात्रा को प्रभावित करेगा, जो उस कलर को संदर्भित करता है, जिसे टीवी विभिन्न ब्राइट लेवल पर प्रदर्शित कर सकता है। अच्छे कलर की मात्रा वाला टीवी ब्राइट और डार्क कलर को प्रदर्शित करने में सक्षम होता है, यही वह जगह है जहाँ QLED टीवी OLED TV से बेहतर हो जाते हैं।

4. QLED TV vs OLED TV: जीवन-काल (Life Span)

(इसे देखिए - OnePlus 138.8 cm (55 inches) Q1 Series Android QLED TV Price: Rs 62,899)

स्थिर एलिमेंट के लगातार संपर्क में आने के बाद OLED TV में एक सामान्य समस्या बर्न इन की होती है। बर्न इन आपके टीवी और उसके हेल्थ के कारण जीवन काल को कम कर सकता है। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है, जो कि केवल समाचार चैनल देखना पसंद करते हैं या एक विशिष्ट सीरीज को स्ट्रीम करना पसंद करते हैं। QLED TV इस समस्या से मुक्त हैं और अपने दर्शकों को बर्न इन की चिंता किए बिना केवल एक विशिष्ट सीरीज को स्ट्रीम करने की अनुमति देता है।

5. QLED TV vs OLED TV: व्यूइंग एंगल (Viewing Angle)

जब व्यूइंग एंगल की बात आती है, तो OLED पर पिक्सेल सभी दिशाओं में लाइट उत्सर्जित करते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप बड़े व्यूइंग एंगल उत्पन्न होते हैं। इसलिए OLED TV स्पोर्ट्स स्क्रीनिंग के साथ-साथ गेमिंग अनुभव के लिए एक आदर्श विकल्प हैं। साइड से देखने पर इनकी इमेज सटीक रहती है और लोगों के एक बड़े समूह के लिए एक साथ टीवी देखना आसान हो जाता है।

(इसे देखिए - Samsung 138 cm (55 inches) 4K Smart QLED TV Price: Rs 86,990)

इसके लिए आपको अपनी Smart TV के करीब या सामने बैठने की जरूरत नहीं होती है। हो सकता है कि QLEDs के मामले में ऐसा न हो, क्योंकि उनके सामान्य रूप से देखने के एंगल संकीर्ण होते हैं। जब हम इन्हें ऑफ-सेंटर देखते हैं तो इसका परिणाम गलत इमेज होता है, इसलिए अगर जोइंट फैमिली या दोस्तों का समूह इसे बड़ी स्क्रीनिंग के लिए खरीदता है, तो यह एक उपयुक्त विकल्प नहीं होता है।

6. QLED TV vs OLED TV: गेमिंग फैसिलिटी (Gaming Facility)

OLED और QLED दोनों अलग-अलग तरीकों से बेहतर गेमिंग अनुभव प्रदान करते हैं। ओएलईडी सेट कंट्रास्ट बढ़ाने और 'The last of us' या 'Until Dawn' जैसे सिनेमैटिक गेम्स को उनकी अधिकतम क्षमता के लिए किसी भी रेग्यूलर LCD TV के विपरीत लक्ज़री स्क्रीन-शेयरिंग अनुभव प्रदान करने वाले OLED सेटों की तुलना में अधिक लुभावनी नहीं है।

(इसे देखिए - Sony Bravia 195 cm (77 inches) XR Series Smart OLED Google TV Price: Rs 4,36,990)

हालाँकि यदि गेमर अपने खेल को वापस लेने वाले वातावरण में व्यावहारिक दृश्यता पसंद करते हैं, तो यह एक उपयुक्त विकल्प नहीं है। QLED टीवी बहुत अधिक ब्राइट हो जाता है, इसलिए गेमर को अपनी स्क्रीन देखने के लिए सही एंगल पर बैठने की चिंता नहीं करनी पड़ती है। वे आराम से वापस बैठ सकते हैं और अपने आरामदायक स्थान से खेल सकते हैं और फिर भी उन्हें सही विजुअल मिलेगा।

7. QLED TV vs OLED TV: कीमत

जहां तक कीमत की बात है तो यदि आप कम बजट में एक अच्छा Smart TV खरीदना चाहते हैं तो आपकी पसंद में QLED TV बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह OLED TV के मुकाबले आपके लिए किफायती कीमत पर उपलब्ध हैं। वहीं वे खरीददार जिनकी प्राथमिकता अच्छी पिक्चर क्वालिटी ही है और इसके लिए प्रीमियम अमाउंट भी पे कर सकते हैं, तो वे OLED TV का चयन कर सकते हैं।

(इसे देखिए - TOSHIBA 139 cm (55 inches) Smart QLED Google TV Price: Rs 47,990)

QLED TV vs OLED TV: निष्कर्ष

अगर आप दिन के उजाले में या तेज रोशनी में टीवी देखते हैं, तो QLED टीवी आपके लिए है। इसके चमकदार सेटिंग में आपको जीवंत कलर मिलेंगे, लेकिन QLED आपको OLED के समान ब्लैक लेवल ऑफर नहीं करेगा। कई लोग कम रोशनी या अंधेरे में टीवी देखना पसंद करते हैं। वे OLED की ओर जा सकते हैं, क्योंकि यह अंधेरे में बेहतरीन विजुअल प्रदान करता है। सीधी धूप OLED स्क्रीन पर चमक डालती है। वहीं यदि आप सीमित बजट में ऐसी टीवी स्क्रीन की तलाश कर रहे हैं जो आपकी जेब पर भारी न पड़े, तो QLED टीवी खरीदने का सबसे अच्छा विकल्प है। वे न केवल आपके स्थान को सकारात्मक प्रकाश में बदलने में मदद करते हैं, बल्कि वे एक किफायती रेंज में अच्छी गुणवत्ता वाली स्क्रीनिंग भी प्रदान करते हैं।

सभी विकल्पों की करें जांचः Best OLED TV In India

Best QLED TV In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में बहुत कम ही Television निर्माता हैं, जो QLED पैनल वाले टीवी का निर्माण करते हैं और उनकी बिक्री करती है, इसलिए हम आपको यहां पर चुनिंदा और टॉप रेटेड मॉडलों के के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Kodak 139 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart QLED Google TV

यूजर्स ने इस Kodak 4K TV को 5 में से 4.4 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और इसे किड मोड पैरेंटल लॉक, 300 से भी फ्री लाइव चैनल, यूनिवर्सल सर्च जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह 55 Inch TV 1000 से भी ज्यादा ऐप और गेम को सपोर्ट करता है और 1 बिलियन कलर व 40 वॉट का साउंड इन बिल्ट फीचर्स है। इसमें आप अपने पसंदीदा चैनल के साथ-साथ प्राइम वीडियो आदि का भी आनंद ले सकते हैं। Kodak QLED TV Price: Rs 34,999.

प्रमुख खासियत

40 वॉट का साउंड 55 इंच की स्क्रीन साइज कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट

TCL 126 cm (50 inches) 4K Ultra HD Smart QLED Google TV

इस TCL Google TV को भी यूजर्स ने 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और यह 3840x2160 की रेजोल्यूशन, 60 Hertz के रिफ्रेश रेट व 30 वॉट के साउंड के साथ पेश किया जाता है। इस 4K TV में आप अपनी पसंदीदा फिल्म के साथ-साथ प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, हंगामा, जिओसिनेमा और हॉटस्टार का आनंद ले सकते हैं। TCL Smart TV Price: Rs 48,990.

प्रमुख खासियत

30 वॉट का साउंड 50 इंच की स्क्रीन साइज कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट

Best OLED TV In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो देश में ऐसे बहुत कम Television निर्माता हैं, जो OLED पैनल के साथ अपने सेट को पेश करते हैं। आइए आपको कुछ चुनिंदा सेट के बारे में जानकारी देते हैं।

Sony Bravia 139 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart OLED Google TV

Sony Bravia उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है, जिसके पास OLED Google TV की एक बड़ी रेंज है। यह Sony 55 Inch TV आपके घऱ और लिविंग रूम के लिए एकदम परफेक्ट है। यूजर्स ने इसे 5 में से 4.8 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और यह नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, यूट्यूब और जी5 आदि को सपोर्ट करता है। Sony OLED TV Price: Rs 1,24,990.

प्रमुख खासियत

30 वॉट का साउंड 120 हर्ट्ज का रिफ्रेश रेट कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट

LG 139 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart OLED TV

अगर आप बहुत कम प्राइस में धमाकेदार मनोरंजन चाहते हैं तो आपके लिए यह LG 4K TV एकदम से उपयुक्त है। इस 55 Inch TV सेट को खरीददारों के लिए 20 वॉट के साउंड आउटपुट और 3840x2160 की रेजोल्यूशन के साथ पेश किया जाता है। LG Smart TV Price: Rs 97,990.

प्रमुख खासियत

30 वॉट का साउंड 3840x2160 की रेजोल्यूशन कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट

FAQ: स्मार्ट टीवी के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न

1. किसी टेलीविजन सेट में OLED पैनल का क्या अर्थ है?

वास्तव में OLED का फुल फार्म ऑर्गेनिक लाइट इमिटिंग डाइओड है, जो कि टीवी और अन्य डिजिटल डिस्प्ले के लिए उपलब्ध नई तकनीकों में से एक है।

2. क्या LED TV सुरक्षित हैं?

शुरुआती दिनों में OLED टीवी को खरीदने वाले लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी हुई, जिससे तकनीक सवालों के घेरे में आ गई, लेकिन इन दिनों लगभग सभी OLED टीवी बर्न इन को रोकने के लिए निवारक उपकरण होते हैं। ऐसे में इसके बारे में बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

3. किसी टीवी सेट में QLED पैनल का क्या अर्थ है?

QLED का मतलब क्वांटम लाइट-एमिटिंग डायोड है, जिसका मतलब है कि एक यह रेग्यूलर LED TV की तरह है, सिवाय इसके कि यह अपने कलर को सुपरचार्ज करने के लिए क्वांटम डॉट्स नामक छोटे नैनोकणों का इस्तेमाल करता है।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey