ये OLED TV Brands हैं थिएटर मालिकों की आंख का कांटा! बस चले तो बंद करवा दें बिक्री

OLED TV Brands - अगर आप भारत में अपना कारोबार कर रहीं OLED TV सेट निर्माता कंपनियों और उनके चुनिंदा टीवी सेट की आकर्षक रेंज के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको इस लेख को अवश्य ही पढ़ना चाहिए।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Tue, 06 Jun 2023 02:55 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jun 2023 02:55 PM (IST)
ये OLED TV Brands हैं थिएटर मालिकों की आंख का कांटा! बस चले तो बंद करवा दें बिक्री
ये OLED TV Brands हैं थिएटर मालिकों की आंख का कांटा! बस चले तो बंद करवा दें बिक्री

OLED TV Brands: आधुनिक तकनीक के इस नए युग में धीरे-धीरे सभी चीजें एडवांस और स्मार्ट होती जा रही हैं, जिससे टीवी अलग नहीं है। एक समय ऐसा था जब लोग अपना मनोरंजन करने के लिए भारी भरकम टीवी का इस्तेमाल करते थे, लेकिन इसके कुछ साल बाद LCD TV को लोगों ने खूब पसंद किया था। वहीं इन दिनों LED TV को भी खूब पसंद किया जा रहा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इन्हें कहीं भी ले जाना आसान होता है वजन कम होने के साथ-साथ इनकी कीमत भी कम है।

इन दिनों देश में केवल LED TV की ही नहीं, बल्कि QLED TV और OLED TV का भी क्रेज बढ़ा है और लोग ज्यादा प्रीमियम सुविधाओं और बड़ी स्क्रीन वाली इन Television सेट को खरीद रहे हैं। ऐसे में यदि आप OLED TV Brands और TV Price के बारे में जाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैे, क्योंकि हम यहां आपको इन कंपनियों के साथ-साथ इनके आकर्षक टीवी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Top 10 TV Brand In India की करें जांच.

Best OLED TV Brands In India: बेस्ट ऑप्शन और रेंज डिटेल

दरअसल OLED का पूरा नाम Organic Light-Emitting Diode होता है, जो कि एक डिस्प्ले टेक्नॉलजी है, जिसमें दो कंडक्टर्स के बीच कार्बन बेस्ड एक फिल्म लगाई जाती है। यह कंडक्टर करंट जारी करता है और इससे फिल्म से लाइट निकलती है। इस तरह के टीवी दूसरे Television सेट की तुलना में ज्यादा पतले और हल्के होते हैं और व्यूइंग ऐंगल्स भी परफेक्ट होते हैं, जिसकी वजह से रिस्पॉन्स टाइम काफी तेज रहता है। OLED TV में कभी भी इमेज रिटेंशन की समस्या नहीं होती है, जिसकी वजह से कंट्रास्ट अलग तरह के बेहतरीन लेवल पर पहुंच जाते हैं।

LG 139 cm (55 inches) 4K Ultra HD Smart OLED TV

LG भी दक्षिण कोरिया की कंपनी है, जिसकी स्थापना साल 1958 में की गई थी। अब यहां किसी OLED TV को लेकर की जाए तो LG ब्रांड का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। 55 इंच की स्क्रीन साइज वाली इस LG OLED TV की यूजर रेटिंग 5 में से 4.3 स्टार की है। इस 55 Inch Smart TV को दमदार साउंड के लिए 20 वॉट का आउटपुट मिलता है और यह OTT प्लेटफार्म को भी सपोर्ट करता है। LG OLED TV Price: Rs 99,990.

प्रमुख खासियत

20 वॉट का पावरफुल साउंड कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 की HD रेजोल्यूशन

Sony Bravia 139 cm (55 inches) Smart OLED Google TV

सोनी कंपनी मूलरूप से जापान की कंपनी है, जिसकी स्थापना 1946 में हुई थी और Google TV जैसे प्लेटफार्म के साथ आने वाली यह Sony OLED TV भी इस OLED TV Brands की लिस्ट का एक प्रमुख दावेदार है। इस 55 Inch Smart TV को यूजर्स ने 5 में से 4.8 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और इसमें में आप अपने पसंदीदा चैनल के साथ-साथ नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, जी5, इरोज नाऊ, जियोसिनेमा, सोनीलिव, यूट्यूब, हंगामा और हॉटस्टार जैसे प्लेटफार्म को भी लाइव कर सकते हैं। Sony Smart TV Price: Rs 1,24,990.

प्रमुख खासियत

30 वॉट का पावरफुल साउंड कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 की HD रेजोल्यूशन

MI Xiaomi 138.8 cm (55 inches) 4K Smart Android OLED TV

अगर आप अपने घर के लिए एक नए OLED TV की तलाश कर रहे हैं तो MI Android TV आपके लिए बेस्ट है। इस 55 Inch Smart TV को खरीददारों के लिए 4K अल्ट्रा HD 3840x2160 की रेजोल्यूशन, 60 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट और 30 वॉट के पावरफुल साउंड के साथ पेश किया जाता है। बता दें कि Xiaomi एक चाइनीज कंपनी हैं, जिसका हेड ऑफिस बीजिंग में है। इस Smart TV Brand की स्थापना साल 2010 में हुई थी और इंडिया के सीईओ मनु कुमार जैन है। MI Android TV Price: Rs 84,999.

प्रमुख खासियत

30 वॉट का पावरफुल साउंड कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 की HD रेजोल्यूशन

LG 121 cm (48 inches) 4K Ultra HD Smart OLED TV

OLED TV Brands की लिस्ट में एक बार और LG ब्रांड को रखा गया है, क्योंकि भारत में बहुत कम ही ब्रांड OLED पैनल के साथ अपने Smart TV को पेश करते हैं। 48 इंच की स्क्रीन साइज वाली इस LG TV को 40 वाट का साउंड मिलता है, जो कि पूरे रूम को धमक से भर देता है। यह खरीददारों के लिए AI ThinQ, गूगल असिस्टेंट, एप्पल एयरप्ले और गेम आप्टिमाइजर जैसे फीचर्स के साथ आता है। LG OLED TV Price: Rs 91,990.

प्रमुख खासियत

40 वॉट का पावरफुल साउंड कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 की HD रेजोल्यूशन

Sony Bravia 195 cm (77 inches) Smart OLED Google TV

अगर आप घर पर ही सिनेमा हाल जैसा आनंद लेना चाहते हैं और उसके लिए ज्यादा पैसे भी खर्च करना चाहते हैं तो 77 इंच की स्क्रीन साइज वाली यह Sony OLED TV एकदम परफेक्ट है। इस Television सेट को 4K अल्ट्रा HD 3840x2160 की रेजोल्यूशन, 120 hertz के रिफ्रेश रेट और 50 वॉट के पावरफुल साउंड मिलता है। Sony Google TV Price: Rs 4,13,990.

प्रमुख खासियत

50 वॉट का पावरफुल साउंड कई OTT प्लेटफार्म का सपोर्ट 3840x2160 की HD रेजोल्यूशन

अमेजन पर सभी Best OLED TV In India की जांच करें.

FAQ: स्मार्ट टीवी के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. इंडिया में OLED TV कौन सा ब्रांड पेश करता है?

भारत में यह OLED के साथ टीवी सोनी, एलजी और शाओमी जैसे चुनिंदा ब्रांड ही करते हैं।

2. OLED TV का आकार क्या होता है?

आप इसे 42 इंच की स्क्रीन साइज से लेकर 85 इंच तक की स्क्रीन साइज में खरीद सकते है।

3. टीवी में OLED TV क्या मतलब है?

OLED TV में सभी पिक्सेल के पास अपनी लाइट होती है और वीडियो क्वालिटी के अनुसार ये लाइट्स ऑन या ऑफ होती रहती है। यह सब पिक्सेल की क्षमता पर निर्भर करता है कि इसे कब ऑफ होना है और कब ऑन होना है। शानदार कॉनट्रास्ट के लिए इसमें डीप ब्लैक फीचर का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें अलग से टीवी पैनल के ऊपर लाइट के लिए पिक्चर ट्यूब की जरूरत नहीं पड़ती है।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey