टीवी की दुनिया के दो महारथियों के बीच छिड़ी जंग! एक तरफ Panasonic तो दूसरी तरफ Vw के Smart TV, जानें कौन किस पर पड़ा भारी

इस लेख में आपको पैनासोनिक और VW ब्रांड के एलईडी स्मार्ट टीवी के बारे में बताया जा रहा है। एक तरफ पैनासोनिक के स्मार्ट टीवी गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आते हैं वही VW के LED Smart TV एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टमके साथ आते हैं। स्टाइलिश स्लिम-बेज़ल डिज़ाइन वाले टीवी में नेटफ्लिक्स प्राइम वीडियो यूट्यूब ज़ी5 जैसे एप्स का सपोर्ट मिलता है तो चलिए जानते हैं सबसे बेहतर कौन?

By Sonali Publish:Wed, 15 May 2024 02:07 PM (IST) Updated:Wed, 15 May 2024 02:07 PM (IST)
टीवी की दुनिया के दो महारथियों के बीच छिड़ी जंग! एक तरफ Panasonic तो दूसरी तरफ Vw के Smart TV, जानें कौन किस पर पड़ा भारी
टीवी की दुनिया के दो महारथियों के बीच छिड़ी जंग! एक तरफ Panasonic तो दूसरी तरफ Vw के Smart TV, जानें कौन किस पर पड़ा भारी

यहां हम आपके लिए पैनासोनिक और VW ब्रांड के एलईडी स्मार्ट टीवी की ख़ास रेंज लेकर आएं हैं, जो हर किसी के बजट में आसानी से फिट हो जाते हैं। हाई रेटिंग्स और स्मार्ट फीचर्स के आधार पर इन टीवी का चयन किया गया है, वैसे तो दोनों ब्रांड बेहतर हैं, लेकिन फर्क है ऑपरेटिंग सिस्टम का। VW एंड्रॉइड टीवी हैं और पैनासोनिक गूगल टीवी हैं। बता दें कि गूगल टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम का ओएस एंड्रॉयड पर आधारित है, जो एंड्रॉइड की तुलना में एडवांस माना जाता है। एंड्रॉयड टीवी के मुकाबले गूगल टीवी में कंटेंट सर्च करने के काफी ज्यादा ऑप्शन मिल जाते हैं। गूगल कास्ट फीचर के जरिये यूजर्स को मिराकास्ट टेक्नोलॉजी के जरिये सिंगल केबल कनेक्शन से कनेक्ट करके स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे डिवाइस पर कंटेंट देखने को मिल जाता है।

वही पैनासोनिक ब्रांड के ज्यादातर स्मार्ट टीवी 4k पिक्चर क्वालिटी के साथ आते हैं, जिससे VW ब्रांड के टीवी के मुकाबले पैनासोनिक के टीवी में हाई डिस्प्ले क्वालिटी, रेजोल्यूशन और कलर एक्यूरेसी देखने को मिल जाती है। साउंड क्वालिटी के मामले में दोनों ही टीवी बेस्ट हैं, जो डॉल्बी एटमॉस जैसे फीचर्स के साथ आते हैं। दोनों ही ब्रांड के टीवी में सेट टॉप बॉक्स, ब्लू-रे स्पीकर या गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई पोर्ट और हार्ड ड्राइव या कई USB डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए टीवी में 2 USB पोर्ट लगे हैं साथ ही वायरलेस कनेक्टिविटी भी मिलती है। दोनों ही बढ़िया टेक्नोलॉजी और हाईटेक फीचर्स वाले एलईडी टीवी

पैनासोनिक Vs Vw स्मार्ट टीवी (Panasonic Vs Vw Smart TV): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

ऐसे में अगर आप कम कीमत वाले Television को खरीदना चाहते हैं, तो Vw के टीवी सही रहेंगे और अगर आप एक्स्ट्रा हाई फीचर्स वाले टीवी को खरीदना चाहते हैं तो पैनासोनिक के टीवी बेस्ट रहेंगे।

1. Panasonic 43 inches 4K Ultra HD Smart LED Google TV

हाई रेटिंग्स वाले गूगल टीवी में नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, यूट्यूब, ज़ी5 जैसे एप्स का सपोर्ट मिलता है साथ ही इसमें गूगल असिस्टेंट ऐप भी मिलता है। स्टोरेज की बात करें तो स्मार्ट टीवी में 2 जीबी रैम और 16 जीबी रोम मिलती है। इसकी 4K HDR डिस्प्ले है, जिसे वाइड व्यूइंग एंगल से भी देखा जा सकता है। टीवी में बिल्ट-इन होम थिएटर स्पीकर भी लगे हैं, जो हाई साउंड देते हैं।

सेट टॉप बॉक्स, ब्लू-रे स्पीकर या गेमिंग कंसोल को कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई पोर्ट और हार्ड ड्राइव या कई USB डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए टीवी में 2 USB पोर्ट लगे हैं साथ ही इन-बिल्ट वाईफाई और स्क्रीन मिररिंग का सपोर्ट मिल रहा है। Panasonic Smart TV Price: Rs 27,990.

पैनासोनिक स्मार्ट टीवी का स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज: 43 इंच पिक्चर क्वालिटी: 1080p डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी: वाई-फाई, यूएसबी, एचडीएमआई विशेष सुविधा: इन-बिल्ट वाईफाई, स्क्रीन मिररिंग

खासियत

वाइड व्यूइंग एंगल बिल्ट-इन होम थिएटर

कमी

कोई कमी नहीं

2. Panasonic 32 inches HD Ready Smart LED TV

हाई परफॉर्म देने वाले इस स्मार्ट टीवी की डिस्प्ले का 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट है। इसके साथ Google Assistant से ऑपरेट होने वाला वॉयस रिमोट आता है। स्मार्ट टीवी में इनबिल्ट क्रोमकास्ट और गूगल फंक्शन जैसे फीचर्स आते हैं। इसमें ब्लूटूथ स्पीकर या हेडसेट को ऑडियो लिंक के साथ वायरलेस तरीके से कनेक्ट करके इमर्सिव ऑडियो का एक्सपीरियंस मिल जाता है।

इस Google TV को वाइड व्यूइंग एंगल से भी देखा जा सकता है। स्टाइलिश स्लिम-बेज़ल डिज़ाइन वाला स्मार्ट टीवी गेमिंग और ऑनलाइन कंटेंट के मामले में बेस्ट है। इसकी HDMI, USB पोर्ट और वायरलेस कनेक्टिविटी के जरिये एक्सटर्नल डिवाइस को कनेक्ट करना आसान हो जाता है। Panasonic Smart TV Price: Rs 14,990.

पैनासोनिक स्मार्ट टीवी का स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज: 32 इंच पिक्चर क्वालिटी: 768p डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी: वाई-फाई, यूएसबी, एचडीएमआई विशेष सुविधा: बिल्ट-इन गूगल आर्किटेक्चर

खासियत

स्टाइलिश स्लिम-बेज़ल डिज़ाइन इनबिल्ट क्रोमकास्ट

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

3. Panasonic 55 inches Ultra HD Smart LED 4K TV

स्मार्ट टीवी अल्ट्रा एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है और इसमें 4K कलर इंजन, वीडियो व्यूइंग एंगल, हेक्सा क्रोमा ड्राइव, वाइड कलर गेमट, डॉल्बी डिजिटल, बिल्ट-इन होम थिएटर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। टीवी में स्मार्ट कनेक्टिविटी आती है, जिससे सब कुछ स्ट्रीम किया जा सकता है साथ ही लाइव ट्यून किया जा सकता है। इसमें क्रोमकास्ट के जरिये 4K HDR में वीडियो को एन्जॉय भी किया जा सकता है।

टीवी के साथ वॉयस रिमोट कंट्रोल आता है साथ ही इसमें प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और डिज्नी+ हॉटस्टार जैसे एप्स का भी सपोर्ट दिया गया है साथ ही एक्स्ट्रा एप्स को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। Panasonic Smart TV Price: Rs 41,900.

पैनासोनिक स्मार्ट टीवी का स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज: 55 इंच पिक्चर क्वालिटी: 4K डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी: वाई-फाई, यूएसबी, एचडीएमआई विशेष सुविधा: हेक्सा क्रोमा ड्राइव, वाइड कलर गेमट, डॉल्बी डिजिटल

खासियत

वॉयस रिमोट कंट्रोल वीडियो व्यूइंग एंगल

कमी

यूज़र्स को कोई दिक्कत नहीं लगी

और पढ़ें: 55 इंच के 4K क्यूएलईडी टीवी (55 Inch QLED 4K TV) यहां क्लिक करें। 

4. VW 40 inches Full HD Android Smart LED Best TV

फ़ास्ट परफॉर्मेंस के लिए इस स्मार्ट टीवी में क्वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है साथ ही इसका A+ ग्रेड पैनल है। स्मार्ट टीवी में बॉक्स स्पीकर के साथ स्टीरियो सराउंड साउंड स्पीकर स्पीकर दिए गए हैं साथ ही अलग-अलग साउंड मोड भी मिल रहे हैं। इसमें क्वांटम ल्यूसेंट टेक्नोलॉजी, पीसी कनेक्टिविटी, प्लेवॉल, स्क्रीन मिररिंग, क्लाउड टीवी, मूवी बॉक्स जैसे फंक्शन आ रहे हैं।

HD TV का फ़्रेमलेस डिज़ाइन है और इसमें क्वांटम ल्यूसेंट टेक्नोलॉजी आती है। हाई एंड साउंडबार, स्पीकर को कनेक्ट करने के लिए टीवी में 1 ऑप्टिकल आउटपुट पोर्ट दिया गया है। यूज़र्स ने भी इसे टॉप रेटिंग्स दी है। VW Smart TV Price: Rs 13,499.

VW स्मार्ट टीवी का स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज: 40 इंच पिक्चर क्वालिटी: 1080p डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी: वाई-फाई, यूएसबी, एचडीएमआई विशेष सुविधा: A+ ग्रेड पैनल, क्वांटम ल्यूसेंट टेक्नोलॉजी

खासियत

क्वाड कोर प्रोसेसर क्लाउड टीवी

कमी

यूज़र्स को कोई परेशानी नहीं लगी

5. VW 43 inches Android HD TV

स्मार्ट फीचर्स वाले इस टीवी में प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, ज़ी5 जैसे एप्स सपोर्ट मिलता है साथ ही क्वांटम ल्यूसेंट टेक्नोलॉजी, पीसी कनेक्टिविटी, प्लेवॉल, स्क्रीन मिररिंग, क्लाउड टीवी, मूवी बॉक्स की सुविधा दी जा रही है। टीवी का A+ ग्रेड पैनल है और उसमें क्वांटम ल्यूसेंट टेक्नोलॉजी मिल रही है। स्मार्ट टीवी में क्वाड कोर प्रोसेसर दिया जा रहा है।

VW TV का रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज है और इसमें 3 एचडीएमआई और 2 यूएसबी पोर्ट्स दिए गए हैं साथ ही ब्लू रे प्लेयर्स और गेमिंग कंसोल्स के लिए पोर्ट्स दिए गए हैं। टीवी हाई-डेफिनिशन पिक्चर क्वालिटी के साथ यह टीवी ढेरों फीचर्स ऑफर करता है। VW Smart TV Price: Rs 14,999.

VW स्मार्ट टीवी का स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज: 43 इंच पिक्चर क्वालिटी: 1080p डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट: 60 हर्ट्ज कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी: वाई-फाई, यूएसबी, एचडीएमआई विशेष सुविधा: क्वांटम ल्यूसेंट टेक्नोलॉजी, पीसी कनेक्टिविटी, प्लेवॉल

खासियत

हाई-डेफिनिशन पिक्चर क्वालिटी क्वाड कोर प्रोसेसर

कमी

कोई कमी नहीं

Panasonic Vs Vw Smart TV: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

पैनासोनिक Vs Vw स्मार्ट टीवी

1. एलईडी टीवी की क्या खासियत है?

हाई डिस्प्ले क्वालिटी, रेजोल्यूशन और कलर एक्यूरेसी वाले LED TV हाईटेक होते है और आपको सिनेमेटिक एक्सपीरियंस देते हैं। ब्राइटनेस के साथ ही फीचर्स के मामले में भी ये बेस्ट माने जाते हैं।

2. एक नॉर्मल एलईडी टीवी और स्मार्ट एलईडी टीवी के बीच क्या फर्क है?

एलईडी टीवी का डिज़ाइन स्लिम होता है। वायर्ड कनेक्शन, USB या HDMI के जरिये आप वीडियो को स्ट्रीम कर सकते हैं। वहीं Smart LED TV सीधे इंटरनेट से कनेक्ट होता है और आप इसमें स्मार्ट फोन की तरह ऐप को यूज़ कर सकते हैं। स्मार्ट टीवी पर नेटफ्लिक्स, यूट्यूब जैसे एप्स मिलते हैं, जिससे मूवीज को एन्जॉय किया जा सकता है। ये बेस्ट डिस्प्ले और साउंड क्वालिटी वाले टीवी होते हैं।

3. पैनासोनिक और Vw के कौन-से स्मार्ट टीवी मॉडल घर के लिए ठीक रहेंगे?

इस लेख में आपको Panasonic TV और Vw स्मार्ट टीवी के बेस्ट ऑप्शन पेश किये जा रहे हैं, जिन्हें यूज़र्स की तरफ से भी टॉप रेटिंग्स मिली है, इनमें ढेरों ऐप का सपोर्ट मिल जाता है। इन्हें बढ़िया टेक्नोलॉजी और हाईटेक फीचर्स के साथ डिज़ाइन किया गया है।

4. क्या सेट टॉप बॉक्स को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है?

जी हाँ, Best TV में 2 एचडीएमआई पोर्ट् लगे आते हैं जिससे इन्हें सेट टॉप बॉक्स कनेक्ट किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali