LG और Samsung Washing Machine में कौन बेहतर? कीमत और फीचर्स के आधार पर करें अंतर

जैसे-जैसे तकनीक विकसित हुई है वैसे-वैसे होम एप्लाएंस स्मार्ट होते जा रहे हैं जिसमें वॉशिंग मशीन भी शामिल हैं। आज भारत में ऐसे बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं और नए जमाने की ये वॉशिंग मशीनें अत्याधुनिक तकनीक और नए फीचर्स के साथ लैस की गई हैं। इस लेख में हम कीमत और फीचर्स के आधार पर LG और Samsung Washing Machine के अंतर को बताने जा रहे हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Wed, 24 Apr 2024 07:14 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2024 07:14 PM (IST)
LG और Samsung Washing Machine में कौन बेहतर? कीमत और फीचर्स के आधार पर करें अंतर
LG और Samsung Washing Machine में कौन बेहतर? कीमत और फीचर्स के आधार पर करें अंतर

जैसे-जैसे तकनीक विकसित हुई है, वैसे-वैसे होम एप्लाएंस स्मार्ट होते जा रहे हैं, जिसमें वॉशिंग मशीन भी शामिल हैं। आज भारत में ऐसे बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं और नए जमाने की ये वॉशिंग मशीनें अत्याधुनिक तकनीक और नए फीचर्स के साथ लैस की गई हैं। हालाँकि जब अपने लिए एक नए मॉडल के चयन की बात आती है तब हमें कनफ्यूजन हो जाती हैं कि हमें किस ब्रांड का वॉशिंग मशीन लेना चाहिए। इसके साथ ही हमें उसकी कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में भी विस्तार से जानने की जरूरत होती है, तभी अपना खरीददारी का निर्णय ले पाते हैं।

देखा जाए तो भारत में एलजी और सैमसंग जैसे कुछ प्रमुख वॉशिंग मशीन ब्रांड हैं, जो अपने अद्भुत मॉडलों के लिए जाने जाते हैं और कठोर पानी के लिए भी एक आकर्षक विकल्प है। इन दोनों वॉशिंग मशीन में इन्वर्टर कंप्रेसर, मल्टीपल वॉश प्रोग्राम, उच्च स्पिन स्पीड जैसी कई विशेषताओं के साथ आते हैं और इनमें इनबिल्ट हीटर और स्टीम साइकल भी हैं, जो एक ही धुलाई में सबसे कठिन दागों को हटाने में मदद करते हैं। ये आपके कपड़ों की चमक और क्वालिटी को नुकसान पहुचाए बिना दमदार वॉश करने का काम करती हैं।

सबसे अच्छे एलजी वॉशिंग मशीन : Best LG Washing Machine

इस में हम LG Washing Machine VS Samsung Washing Machine के तहत पहले एलजी के बारे में बताएंगे। एलजी एक दक्षिण कोरिया की बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जिसका मुख्यालय सियोल में है। इसकी स्थापना साल 1958 में हुई थी और यह भारत सहित दुनिया के कई देशों के लिए वाशिंग मशीन, स्मार्ट टीवी, रेफ्रिजरेटर और स्मार्टफोन्स आदि बनाते हैं। नीचे आप एलजी के सबसे अच्छे वॉशिंग मशीन की सूची देखिए।

1. LG 8 Kg 5 Star Top Loading Washing Machine

एलजी ब्रांड की यह वॉशिंग मशीन 8 किलोग्राम की क्षमता के साथ आती है, जो कि बड़े परिवारों के लिए आदर्श है। यह मशीन सस्ती है और इस्तेमाल करने में आसान है। यह अच्छी धुलाई गुणवत्ता के साथ आती है और इसमें धोने और तेजी से सुखाने के लिए 8 वॉश प्रोग्राम और 700 आरपीएम स्पिन स्पीड है, जो कि इसे घरेलू इस्तेमाल के लिए एक आदर्श विकल्प है।

यह एक इन्वर्टर मोटर से लैस है, जो कि शांत और टिकाऊ होने के कारण ओवरआल प्रदर्शन को बढ़ाता है। इसका टर्बोड्रम सबसे पावरफउल धुलाई को सक्षम बनाता है और विपरीत दिशा में ड्रम पल्सेटर को घुमाने वाली एक मजबूत जल धारा के साथ सबसे कठिन दागों को हटा देता है। इसमें ऑटो रीस्टार्ट फ़ंक्शन है। LG Washing Machine Price: Rs 18,990.

स्पेसिफिकेशन

यूजर रेटिंग - 4.2 कलर - मिडिल फ्री सिल्वर वोल्टेज - 230 वोल्ट सामग्री - स्टील वजन - 7 किलो 280 ग्राम डाइमेंशन - 56 x 54 x 91 सेंटीमीटर

खासियत

इस्तेमाल करने में आसान कम पानी और ऊर्जा की खपत.

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं बताया

2. LG 6.5 Kg 5 Star Front Load Washing Machine

एलजी की यह 6.5 किलोग्राम वॉशिंग मशीन छोटे परिवारों के लिए बिल्कुल सही है और तेजी से धोने व सुखाने के लिए 10 वॉश प्रोग्राम और 1000 आरपीएम स्पिन स्पीड के साथ आती है। इसमें एक इनबिल्ट हीटर लगाया गया है जो एक ही धुलाई में सबसे कठिन दागों को हटाने में मदद करता है। स्टेनलेस स्टील ड्रम को बेहतर धुलाई परफॉर्नमेंस और इसे स्वच्छ रखने के लिए बनाया गया है।

इसे एक डिजिटल इन्वर्टर मोटर मिला है, जो कि स्थायित्व प्रदान करता है और यह काफी शांत संचालन करता है। ज्यादा तापमान वाले भाप कपड़ों से एलर्जी और बैक्टीरिया को कुशलतापूर्वक हटा देती है, जिससे वे अधिक स्वच्छ हो जाते हैं। यह पूरी तरह से टच कंट्रोल पैनल के साथ आता है जो पूरी तरह शॉक और वॉटरप्रूफ है। LG Washing Machine Price: Rs 24,990 .

स्पेसिफिकेशन

यूजर रेटिंग - 4.3 कलर - सफ़ेद वोल्टेज - 230 वोल्ट सामग्री - स्टील वज़न - 6.5 किलो डाइमेंशन: 44 x 60 x 85 सेंटीमीटर

सुविधाएं

ऑटो टब क्लीन फ़ंक्शन बेहतर सुरक्षा के लिए चाइल्ड लॉक

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं बताया

टॉप सेलिंग सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन (Semi Automatic Washing Machine) की भी करें जांच.

3. LG 7 Kg 5 Star Fully Automatic Washing Machine

यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली फ्रंट लोड वाशिंग मशीन में से एक है और यह 7 किलोग्राम की क्षमता के साथ आती है जो छोटे और मध्यम आकार के परिवारों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यह एक 5 स्टार वॉशिंग मशीन है, जो कि कम बिजली खपत करती है और बिजली का बिल भी कम आता है।

यह कपड़ों के फैब्रिक को नुकसान पहुंचाए बिना तेजी से सुखाने के लिए 1200 आरपीएम स्पिन स्पीड वाले 10 वॉश प्रोग्राम के साथ आता है। इसे इन्वर्टर मोटर के साथ आती है, जो कि इसे टिकाऊ, नॉइज और पावरफुल धुलाई बनाती है। 6 मोशन डायरेक्ट ड्राइव तकनीक वॉश ड्रम को कई दिशाओं में ले जाती है, जिससे कपड़ों को अत्यधिक साफ रखते हुए कपड़ों की उचित देखभाल होती है। LG Washing Machine Price: Rs 28,990 .

स्पेसिफिकेशन

यूजर रेटिंग - 4.3 कलर - मिड ब्लैक वोल्टेज - 230 वोल्ट सामग्री - स्टेनलेस स्टील वज़न - 7 किलो डाइमेंशन - 60 x 44 x 85 सेंटीमीटर

खासियत

साइलेंस ऑपरेशन प्रभावी धुलाई के लिए उपयुक्त.

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं बताया

अमेजन पर सभी LG Washing Machine के लिए करें विजिट.

सबसे अच्छे सैमसंग वॉशिग मशीन : Best Samsung Washing Machine

सैमसंग कंपनी की नींव रखने वाले ली ब्युंग चुल थे, जिन्होंने 28 साल की उम्र में इस कंपनी की नींव 1938 की स्थापना की थी। कंपनी भारत सहित दुनिया के कई बाजारों के लिए टीवी, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, फ्रिजर आदि का निर्माण करती हैं। यहां नीचे कुछ अच्छे सैमसंग वॉशिंग मशीन के बारे में जानकारी दी है।

1. Samsung 7 kg op Loading Washing Machine

सैमसंग की यह टॉप लोड वॉशिंग मशीन सबसे ज्यादा बिकने वाली मशीनों में से एक है और यह 7 किलोग्राम क्षमता के साथ आता है। इसे 4 वॉश प्रोग्राम और तेजी से सुखाने के लिए 680 आरपीएम स्पिन स्पीड है। यह किफायती है और इस्तेमाल में काफी आसान है।

इस वॉशिंग मशीन की कोमल कपड़े की देखभाल आपके कपड़ों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और डायमंड ड्रम का अनोखा नरम कर्ल डिज़ाइन कपड़ों को देखभाल के साथ अधिक प्रभावी ढंग से धोता है। Samsung Washing Machine Price: Rs 16,190 .

स्पेसिफिकेशन

यूजर्स रेटिंग - 4.3 नोइज लेवल - 60 डीबी कलर - सिल्वर वोल्टेज - 220 वोल्ट सामग्री - स्टेनलेस स्टील वजन - 7 किलो डाइमेंशन - 56.8 x 54 x 92.6 सेंटीमीटर सालाना बिजली खपत - प्रति वर्ष 200 किलोवाट घंटे

खासियत

बेहतर परिणाम के लिए इको टब भारी कपड़ों के लिए नाजुक धुलाई

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं बताया

2. Samsung 8 kg, 5 star Fully-Automatic Washing Machine

यह सैमसंग की भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली फ्रंट लोड वॉशिंग मशीनों में से एक है और यह हर टाइप के कपड़े के लिए 21 बड़े वॉश प्रोग्राम के साथ 1400 आरपीएम स्पिन स्पीड के साथ आता है। यह सरल, सौम्य और इंटेलीजेंट धुलाई के लिए एआई इको बबल के साथ आता है।

इको बबल तकनीक कम तापमान पर भी ऊर्जा कुशल सफाई प्रदान करता है सैमसंग की यह वॉशिंग मशीन एक सिरेमिक हीटर भी है, जो कि पानी के जमाव से खुद को बचाती है। इसे एक डिजिटल इन्वर्टर मोटर मिला है, जो कि शांत और ज्यादा पावरफुल है। Samsung Washing Machine: Rs 36,990.

स्पेसिफिकेशन

यूजर रेटिंग - 4.3 कलर - आईनॉक्स वोल्टेज - 230 वोल्ट सामग्री - स्टेनलेस स्टील वज़न - 8 किलो

खासियत

डायमंड ड्रम साइलेंस ऑपरेशन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं बताया

3. Samsung 7 kg Top Load Washing Machine

यह सैमसंग वॉशिंग मशीन 7 किलो की क्षमता के साथ आता है और इसे डिजिटल इन्वर्टर तकनीक मिला है, जो कि टिकाऊ, शांत और कुशल परफॉर्मेंस देता है। यह वॉशिंग मशीन पावरफुल धुलाई देता है और डीआईटी के साथ इकोबबल से 73 प्रतिशत कम बिजली और 19 प्रतिशत पानी का कम इस्तेमाल करता है।

इसमें सॉफ्ट क्लोजिंग डोर दिया गया है, जो कि सुरक्षित है और धीरे से और चुपचाप बंद हो जाता है। यह फुली ऑटोमेटिक मशीन इको बटन टेक्नोलॉजी, डिजिटल इनवर्टर मोटर की सुविधा है। Samsung Washing Machine Price: Rs 17,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - सैमसंग क्षमता - 7 किलो वॉश प्रोग्राम - 9 स्पीड - 700 RPM पावर रेटिंग - 5 स्टार

खासियत

इको बटन टेक्नोलाजी डिजिटल इनवर्टर मोटर

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं बताया

अमेजन पर सभी Samsung Washing Machine के लिए करें विजिट.

FAQ

1. किस ब्रांड की वॉशिंग मशीन सबसे विश्वसनीय है?

वॉशिंग मशीन के लिए एलजी, सैमसंग और व्हर्लपूल जैसे ब्रांड सबसे विश्वसनीय ब्रांड हैं। ये अपने टिकाऊ परफार्मेंस और प्रभावी धुलाई और सुखाने के लिए जाने जाते हैं।

2. क्या एलजी या सैमसंग वॉशर बेहतर है?

एलजी और सैमसंग भारत में सबसे अच्छे वॉशिंग मशीन ब्रांड हैं, जिनके पास विकल्पों की एक विस्तृत सीरीज है। क्षमता और सुविधाओं के आधार पर इनके पास फ्रंट लोड, टॉप लोड और सेमी ऑटोमेटिक हैं।

3. क्या LG सबसे अच्छा वॉशिंग मशीन ब्रांड है?

जिन उच्च दक्षता वाले एलजी वॉशर को यहां बताया गया है वे कपड़ों की साफ करने में अच्छा काम करती हैं। 4.5 से 5.2 क्यूबिक फीट तक की विभिन्न सुविधाओं और क्षमताओं के साथ ये आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है और कपड़े धोने का काम कम करती है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey