Pulse Oximeter क्या है? इसको घर पर कैसे इस्तेमाल करते हैं? यह क्यों जरूरी है? सब कुछ जानिए यहां

Pulse Oximeter ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन लेवल को घर पर जानने के लिए Oximeter Machine बहुत ही जरूरी मेडिकल उपकरण है। इसकी मदद से आप नियमित ऑक्सीजन लेवल पर नजर रख सकते हैं। अगर आप पहली बार इसको इस्तेमाल कर रहे हैं तो यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

By Asha SinghPublish:Wed, 07 Dec 2022 06:10 PM (IST) Updated:Tue, 13 Dec 2022 01:35 PM (IST)
Pulse Oximeter क्या है? इसको घर पर कैसे इस्तेमाल करते हैं? यह क्यों जरूरी है? सब कुछ जानिए यहां
Pulse Oximeter क्या है? इसको घर पर कैसे इस्तेमाल करते हैं? यह क्यों जरूरी है? सब कुछ जानिए यहां

Pulse Oximeter: कोरोना की दूसरी लहर से देशभर में तबाही मची थी। इसमें सबसे ज्यादा जानें ऑक्सीजन लेवल की कमी के कारण हुई थी। कोरोना पीड़ित मरीजों को समय से ऑक्सीजन लेवल का पता न चलने पर हालत बिगड़ती चली गई और स्तिथि गंभीर हो गई। तब से डॉक्टर्स नियमित रूप से मरीज को Oximeter Reading की मदद से ऑक्सीजन लेवल पर नजर रखने की सलाह देते हैं।

Best Oximeter In India: ऑक्सीजन लेवल को करना है मॉनिटर तो खरीदें ये ऑक्सीमीटर, चंद सेकंड में मिलेगा रिजल्ट।

डॉक्टर्स का कहना है कि कोई भी बीमारी होने पर प्राथमिक लक्षण स्पष्ट दिखाई नहीं देते हैं। ऐसे में Oximeters

की मदद से घर पर ही ऑक्सीजन लेवल को माप कर समय से स्थिति पर कंट्रोल किया जा सकता है।

पल्स ऑक्सीमीटर क्या है ?

Oximeter Machine छोटी सी एक मशीन है, जो ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन लेवल चेक करती है। यह मशीन दिखने में किसी पेपर क्लिप जैसी होती है। इसका वजन बहुत ही हल्का होता है इसलिए इसको कहीं भी ले जाया जा सकता है। एक स्वस्थ व्यक्ति के खून में ऑक्सीजन की मात्रा 95 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिए।

पल्स ऑक्सीमीटर को घर पर इस्तेमाल कैसे करते हैं ?

Pulse Oximeter को घर पर इस्तेमाल करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें -

स्टेप 1 - हाथ को साफ रखें।

सबसे पहले Oximeter Machine को यूज करने से पहले हाथों को अच्छे से हैंडवाश या साबुन से धो लें और इन्हें सूखा लें। अब ऑक्सीमीटर को किसी साफ कपड़े से उस पर जमी धूल-मिट्टी को हटा कर साफ करें। हाथ और ऊँगली को गिला न रखें, क्योंकि इससे प्रभावित होकर आपका डिवाइस गलत Oximeter Reading दिखा सकता है।

स्टेप 2 - डिवाइस को उंगली में क्लिप की तरह रखें।

हाथ की तर्जनी, मध्यमा और अनामिका ऊँगली को Pulse Oximeter के अंदर क्लिप की तरह डालें और कुछ समय तक उंगली को वहीं रखें।

स्टेप 3 - सेंसर ऑक्सीजन की जानकारी देता है।

इसके बाद Oximeter Machine में लगा सेंसर खून में मौजूद ऑक्सीजन लेवल की जानकारी इकट्ठा करता है और डिजिटल स्क्रीन पर ऑक्सीजन लेवल की जानकारी देता है। इस डिवाइस में लगा सेंसर ऑक्सीजन के जरा से बदलाव को भी स्क्रीन पर दिखा देता है।

स्टेप 4 - रीडिंग नॉट करें।

डिजिटल स्क्रीन पर मौजूद ऑक्सीजन लेवल की रीडिंग को किसी नोटबुक में नोट कर लें। यह रीडिंग कुछ ही समय तक दिखाई देती है। इस Pulse Oximeter की मदद से आप छोटे से छोटे बदलाव को पकड़ सकते हैं। इसके बाद उंगली को डिवाइस से निकल लें।

नोट - इस पुरे प्रोसेस में किसी भी प्रकार का कोई दर्द नहीं होता है।

पल्स ऑक्सीमीटर किन लोगों के काम आता है?

इस डिवाइस की मदद से आप ब्लड में प्रवाह होने वाली ऑक्सीजन लेवल की कमी से होने वाली गंभीर बीमारी का पता लगा सकते हैं और समय रहते इलाज करवा सकते हैं। Oximeter Amazon के घर पर होने से आपको किसी हॉस्पिटल के भी चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यह डिवाइस क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के अलावा लंग कैंसर, अस्थमा, अनीमिया, हार्ट अटैक या हार्ट फेल जैसी गंभीर समस्याओं के लिए बहुत ही उपयोगी है।

स्वस्थ व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए ?

एक स्वस्थ व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 95 से 100 के बीच होना चाहिए। यदि बीमारी से संक्रमित मरीज का ऑक्सीजन स्तर 92, 93 के करीब आता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अगर यह Oximeter Reading कुछ समय के लिए है तो चिंता का विषय नहीं है, लेकिन अधिक समय ऑक्सीजन लेवल के कम रहने पर आप अपने डॉक्टर्स को तुरंत सूचित करें और परामर्श लें।

Pulse Oximeters: Best Pick For You

इस डिवाइस की मदद से आप घर पर ही रहकर ब्लड में ऑक्सीजन लेवल की जानकारी ले सकते हैं। यह बहुत ही बढ़िया डिवाइस है और इसको यूजर्स ने बहुत ही अच्छी रेटिंग दी है। अमेजन से ऑनलाइन खरीदने के लिए आप नीचे दी गई लिस्ट को चेक कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन Oximeter Price के बारे में।

Dr Trust Professional Series Fingertip Pulse Oximeter

यह Dr Trust Pulse Oximeter बहुत ही पॉपुलर है। इसे 16 हजार से ज्यादा यूजर्स ने खरीदा है और 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। यह ऑक्सीमीटर वाटर रेज़िस्टेंट IP 22 फीचर के साथ आता है।

Buy Now

इस Oximeter Machine की मल्टीडायरेक्शनल OLED स्क्रीन डिस्प्ले है, जिससे आप अंधेरे में भी Oximeter Reading को पढ़ सकते हैं। यह बहुत ही लाइट वेट और पोर्टेबल डिवाइस है। Dr Trust Oximeter Price: Rs 1684.

क्यों खरीदें ?

अलार्म वाटर रेज़िस्टेंट

BPL Medical Technologies Smart Pulse Oximeter (Black)

यह पल्स ऑक्सीमीटर ऑक्सीजन लेवल के साथ हार्ट रेट की रीडिंग बताता है। इसकी OLED स्क्रीन डिस्प्ले है, जिससे आप हर दिशा से Oximeter Reading को आराम से पढ़ सकते हैं।

Buy Now

यह बहुत ही बढ़िया Oximeter Machine है। इसको 10 हजार से ज्यादा यूजर्स ने 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। इसमें आपको अलार्म इंडिकेशन का फीचर मिलता है, जो हाई और लो ऑक्सीजन लेवल होने पर अलार्म बजा संकेत देता है। BPL Medical Technologies Oximeter Price: Rs 1559.

खरीदने का कारण:

क्लिनिकल अलर्ट फंक्शन कॉम्पैक्ट डिज़ाइन

Hesley Pulse Oximeter Fingertip (Blue and Black)

यह ब्लू और ब्लैक कलर का ऑक्सीमीटर बहुत ही लाइट वेट है। यह Hesley Pulse Oximeter 5 सेकंड में आपको SpO2 और पल्स रेट की सटीक जानकारी देता है और यह रीडिंग 30 सेकंड तक बनी रहती है।

Buy Now

इस Oximeter Amazon का कॉम्पैक्ट डिज़ाइन है और यह ब्राइट ओएलईडी मल्टी डायरेक्शन डिस्प्ले के साथ आता है। इसको यूज करना बहुत ही आसान है। इस Oximeter Machine की मदद से आप घर पर ही सटीक जानकरी ले सकते हैं। Hesley Oximeter Price: Rs 1199.

क्यों खरीदें ?

कम पावर कंजप्शन पोर्टेबल और हल्काVandelay Pulse Oximeter (Grey)

4.5 स्टार की रेटिंग वाला यह ऑक्सीमीटर बहुत ही बढ़िया है। यह 10 सेकंड में आपको फिंगरटिप पल्स से Oximeter Reading के साथ पल्स रेट, पल्स स्ट्रेंथ और परफ्यूजन इंडेक्स की जानकारी देता है।

Buy Now

इस Oximeter Amazon का फिंगर चैम्बर मेडिकल ग्रेड हाइपोएलर्जेनिक सिलिकॉन और एक स्मार्ट स्प्रिंग सिस्टम के साथ बनाया गया है, जो 12 और उससे अधिक उम्र के लिए काम करता है। Vandelay Oximeter Price: Rs 1199.

क्यों खरीदें ?

ऑटोमैटिक शट ऑफ एक साल की वारंटीMEDITIVE Fingertip Pulse Oximeter, (Black Color)

यह ऑक्सीमीटर बहुत ही पॉपुलर और किफायती है। इसे अब तक 8 हजार से ज्यादा यूजर्स ने खरीदा है। घर पर ऑक्सीजन लेवल को चेक करने के लिए यह Oximeter Amazon सूटेबल है।

Buy Now

इसमें आपको बड़ी स्क्रीन मिलती है, जिस पर आराम से रीडिंग देख सकते हैं। यह Pulse Oximeter ऑटोमैटिक शट ऑफ फीचर के साथ आता है, जो कुछ समय बाद इस्तेमाल न होने पर अपने आप बंद हो जाता है। MEDITIVE Oximeter Price: Rs 799.

खरीदने का कारण :

बजर- विजुअल अलार्म लम्बे समय तक चलने वाली बैटरी

Pulse Oximeter: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Asha Singh