International योगा दिवस पर ऑर्डर करें ये 5 जरूरी Accessories For Yoga, करें योग रहे निरोग

भारत सहित दुनिया भर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डल झील के किनारे 7 हजार लोगों के साथ योगा किया है। योगा को केवल एक दिन नहीं करना चाहिए बल्कि हर दिन करना चाहिए क्योंकि यह हेल्दी रहने का सबसे अच्छा उपाय है। यही कारण है कि इस लेख में हम Accessories For Yoga को लेकर आए हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Fri, 21 Jun 2024 02:27 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2024 02:27 PM (IST)
International योगा दिवस पर ऑर्डर करें ये 5 जरूरी Accessories For Yoga, करें योग रहे निरोग
International योगा दिवस पर ऑर्डर करें ये 5 जरूरी Accessories For Yoga, करें योग रहे निरोग

आज भारत सहित दुनिया भर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डल झील के किनारे 7 हजार लोगों के साथ योगा किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 21 जून 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था और भारत ने ही इस खास दिन को मनाने की शुरुआत की थी। दरअसल योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पीएम मोदी ने यूएन में 27 सितंबर 2014 को रखा था, जिसे 177 देशों का समर्थन मिला था, जबकि इसके बाद 11 दिसंबर 2014 को UN ने योग दिवस के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। साल 2024 2024 में योग दिवस की थीम योगा फॉर सेल्फ एंड सोसायटी (Yoga for Self and Society) रखी गई है।

दरअसल इस थीम का मकसद खुद को और समाज को हेल्थ के प्रति जागरुक करना है और लोगों को हेल्दी बनाना है। बताने की जरूरत नहीं है कि योग का हमारे देश के साथ हजारों साल पुराना नाता रहा है। वेदों में भी योग को काफी जगह मिली है और हजारों संतों ने इसे करने की सलाह दी है। आज 21 जून को योग दिवस मनाने के पीछे का कारण यह भी है कि इस दिन उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है। आध्यात्मिक रूप से इस दिन का महत्व अहम है और यही कारण है कि इस खास दिन को योग दिवस मनाने के लिए चुना गया था।

योगा के लिए एसेसरीज (Accessories For Yoga): खूबियां और डिटेल

योगा को केवल एक दिन नहीं करना चाहिए, बल्कि हर दिन करना चाहिए, क्योंकि यह हेल्दी रहने का सबसे अच्छा उपाय है। यही कारण है कि इस लेख में हम Accessories को लेकर आए हैं, ताकि आपको इस दौरान किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना उत्पन्न हो।

1. योगा नी पैड (Yoga Knee Pads)

यह पैड आपके योग आपूर्ति सेट में एक बढ़िया अतिरिक्त जोड़ देता है, क्योंकि यह संवेदनशील एरिए को नरम कुशन प्रदान करता है। लिहाजा अब राहत के लिए नमस्ते कहें और जोड़ों के दर्द और हाथों, घुटनों, सिर, कोहनी, कमर और टेलबोन की परेशानी को अलविदा कहें।

यह पैडयोग, पिलेट्स, स्ट्रेचिंग और ध्यान आदि के लिए आदर्श है। यह एक नॉन-स्लिप ग्रिप Yoga Accessories है, जिसकी एंटी-स्लिप डिज़ाइन आपको जटिल योग मुद्राओं में उत्कृष्ट स्थिरता और संतुलन बनाए रखने की अनुमति देता है। Yoga Knee Pads Price: Rs 679.

2. योगा मैट (Yoga Mat)

एक अच्छी क्वालिटी का चटाई किसी भी योग अभ्यास की नींव है और यह बात विशेष रूप से सच भी है। ऐसे में आपको उस मैट की तलाश करनी चाहिए, जो हल्के हों, ले जाने में आसान हों और रेतीली सतहों पर फिसलने से रोकने के लिए उत्कृष्ट पकड़ प्रदान करते हों।

इनका टिकाऊ होना और धोने योग्य होना भी काफी जरूरी है। यहां पर जिस योगा मैट के बारे में जानकारी दी गई है, वो इन सारी बातों पर खरा उतरता है। तो अब आप Yoga Day पर इसे ऑर्डर करें। Fitness Mantra Yoga Mat Price: Rs

इसे भी पढ़ें: बेस्ट ट्रेडमिल (Best Treadmill).

3. योगा टॉवल (Yoga Towels)

जहां एक ओर एक योगा मैट आपके अभ्यास के लिए एक स्थिर सतह प्रदान करती है, वहीं एक योग तौलिया पकड़ को और भी बढ़ा सकता है। साथ ही यह पसीने को अवशोषित कर सकता है, जिससे एक आरामदायक और टेंशन मुक्त सेशन सुनिश्चित होता है।

आपको एक ऐसे तौलिये की तलाश करना चाहिए, जो कि जल्दी सूखने वाले हों, रेत प्रतिरोधी हों और आपकी चटाई को ढकने के लिए पर्याप्त बड़े हों। इस स्तर पर यह अर्बनलीफ टॉवल खरा उतरता है। UrbanLeaf Towel Price: Rs 699.

4. योगा स्ट्रैप (Yoga Strap)

योग करने के लिए आपको एक फ्लेक्सिबल बैंड की भी जरूरत होती है, जो आपके अभ्यास के दौरान अतिरिक्त स्थिरता, समर्थन और लंबाई प्रदान करता है। भारत में बहुत सारे योगा स्ट्रिप पेश किए जाते हैं, जो कि कई कलर में आता है। इस Yoga Accessories को मुलायम और मजबूत पॉलिएस्टर कॉटन मैटेरियल से बनाया गया है और यह बेहद टिकाऊ है।

यह टूटती नहीं है या अपना आकार नहीं खोती है। इसमें एडजस्टेबल डी-रिंग की सुविधा है, जो स्ट्रेचिंग, योग, थेरेपी, वर्कआउट के लिए आदर्श है। Strauss Yoga Strap Price: Rs 209.

5. योगा बालस्टर (Yoga Bolster)

योग के लिए एक बोल्स्टर बहुत अच्छा होताहै और यह झुकने की स्थिति, मोड़, मुद्रा, बैठने की स्थिति में आगे की ओर झुकने आदि में धड़ को सहारा देने में अद्भुत है। इसका इस्तेमाल योगा के दौरान कबूतर और पुल जैसी बैठने की स्थिति में कूल्हों को ऊपर उठाने के लिए या अच्छे बैठे हुए कुशन के रूप में किया जा सकता है।

यह Yoga Accessories काफी सहायक और नरम है और इसमें फोम कोर होता है, जो मुलायम सूती बैटिंग में लपेटा गया है। इस International Yoga Day पर आप इसकी खरीददारी कर सकते हैं। NutriBuckYoga Bolster Price: Rs 1,299.

अमेजन पर सभी योगा एसेसरीज के लिए Click करें यहां.

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey