World Environment Day 2024: जानें क्या है पर्यावरण दिवस की थीम और देखें सबसे सस्ते प्लांटर पोट्स के ऑप्शन

World Environment Day 2024 5 जून यानि आज के दिन विश्व मना रहा पर्यावरण दिवस। इससे हम अपनी पृथ्वी खत्म होने से बचा सकते हैं। पर्यावरण दिवस पर पेड़-पौधे लगाने से हरियाली का महत्व बता सकते हैं। जिस प्रकार ऑक्सीजन धरती से खत्म हो रहा है उसे हम पेड़ लगाकर वापस ला सकते हैं। तो आईए आप भी भाग ले पर्यावरण दिवस में।

By Visheshta Aggarwal Publish:Wed, 05 Jun 2024 02:41 PM (IST) Updated:Wed, 05 Jun 2024 02:41 PM (IST)
World Environment Day 2024: जानें क्या है पर्यावरण दिवस की थीम और देखें सबसे सस्ते प्लांटर पोट्स के ऑप्शन
World Environment Day 2024: जानें क्या है पर्यावरण दिवस की थीम और देखें सबसे सस्ते प्लांटर पोट्स के ऑप्शन

World Environment Day 2024: हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व पर्यावरण दिवस जून माह में मनाते हैं। इस खास दिन को मनाने की एक तारीख निर्धारित है। भारत समेत दुनियाभर में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस यानि आज मनाया जा रहा है। इस मौके पर विभिन्न देश अलग अलग तरीके से पर्यावरण को लेकर अपने नागरिकों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। इस दिन हम पेड़-पौधों को लगाते है, जिससे खतरनाक हवा खत्म हो और ऑक्सीजन का लेवल ज्यादा हो। आप भी हम सब के साथ मिलकर पर्यावरण दिवस में बढ़ चढ़कर भाग लें।

जिस प्रकार मौजूदा समय में प्रकृति का स्तर गिरता जा रहा है, आने वाला समय काफी खतरनाक हो सकता है। गर्मी का स्तर इतना बढ़ गया है, कि लोगों को साफ और सुरक्षित हवा नहीं मिल पा रही है और पृथ्वी पर ऑक्सीजन खत्म होता जा रहा है। इसलिए हमें June 5 Environment Day के दिन में मनाना चाहिए। पर्यावरण का अर्थ संपूर्ण प्राकृतिक परिवेश से है जिसमें हम रहते हैं। इसमें हमारे चारों ओर के सभी जीवित और निर्जीव तत्व शामिल होते हैं, जैसे कि हवा, पानी, मिट्टी, पेड़-पौधे, जानवर और अन्य जीव-जंतु। पर्यावरण के घटक परस्पर एक-दूसरे के साथ जुड़कर एक समग्र इकोसिस्टम का निर्माण करते हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस 2024 (World Environment Day 2024)

यहां हम कुछ पर्यावरण से जुड़ी चीजों को लेकर आए है। प्लांटर लगाकर हम अपने घर से ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इन प्लांटर को आप अपने बालकनी और गार्डन की रौनक बना सकते हैं। ये दिखने में जितनी खूबसूरत है उतनी ही लाभकारी भी है। इनकी कीमत आपको मार्केट से काफी कम पड़ेगी। पर्यावरण दिवस के मौके पर आप दूसरों के प्लांटर उपहार के रुम में दे सकते हैं। तो आईए आप सब मिलकर एक कदम आगे बढ़ाएं।

1. Surreal Faces Table Planting Pots

फेस की शेप में यह प्लांटर काफी यूनिक और स्टाइलिश लुक आपके घर के एरिया को देंगे। इन्हें आप जहां भी रखेंगे वहां की शोभा बढ़ा देंगे। आउटडोर और इनडोर के लिए आप इसे चुन सकते हैं। इनका प्राइस काफी कम है और कलर आकर्षक भी है।

यहां देखें

अपने ऑफिस डेस्क पर इस प्लांटर पोट को आप रख सकते हैं। आपके आसपास का वातावरण यह काफी शुद्ध और स्वच्छ कर देगा। पेड़-पौधों में ऑक्सीजन पाई जाती है, इसलिए पहले आप अपने घर में इन्हें लगाकर पर्यावरण दिवस में भाग ले सकते हैं और लोगों को जागरुक कर सकते हैं। Flower Pots Price: Rs 1,799.

2. Black Jute Rope Baskets / Planting Pots

यह रोप बास्कैट आपके एरिया को सुंदर आकार देने के साथ-साथ पर्यावरण सुरक्षित रखेगा। क्योंकि यह ना प्लास्टिक की है, जो नुकसान के लिए जानी जाती है। इसका खूबसूरत लुक पेड़-पौधों के लिए बेस्ट रहेगा। इसे आप अपने घर के गार्डन, बालकनी एरिया में रख सकते हैं।

यहां देखें

ब्लैक कलर का यह प्लांटर मार्केट से काफी कम रेंज में ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। अगर आप किसी को उपहार देना चाहते हैं, तो पर्यावरण दिवस के मौके पर यह प्लांटर गिफ्त के तौर पर दें। हाथ से बनाया गया यह प्लांटर काफी मजबूत हैं। Flower Pots Price: Rs 999.

3. Wine Bottle Planting Pots With Wooden Stand

यह वाइन बोतल से बनाया गया प्लांटर पर्यावरण के लिए सुरक्षित भी है और रियूज भी किया जा रहा है। इसका खूबसूरत लुक आपके एरिया के लिए बढ़िया रहेगा। वुड़न स्टैंड के साथ इसे वॉल पर टांग सकते हैं और तीन अलग-अलग पौधे उगा सकते हैं। आज World Environment Day 2024 मनाया जा रहा है, तो आप भी बढ़कर चढ़कर हिस्सा लें।

यहां देखें

यह वाइन बोतल प्लांटर पोट को आप गिफ्त तौर पर खरीद सकते हैं। इसे ऑफिस के डेस्क पर रख सकते हैं, जिससे आस-पास का वातावरण काफी ज्यादा सुहावना हो सके। हरियाली बनाए रखने के लिए इसे गार्डन या बालकनी में भी टांग सकते हैं। Flower Pots Price: Rs 999.

4. Tisyaa - Assorted Desk Planting Pots

अगर आपको सजावट का शौक है और आप डिजाइनर पोट्स लेना चाहते हैं, तो यह प्लांटर आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। इनमें कार्टून की शेप मिल रही है, जो घर को आकर्षक लुक भी देगी और पर्यावरण की वृद्धि के लिए एक कदम आगे बढ़ाने का अवसर भी देगी।

यहां देखें

पर्यावरण दिवस के खास मौके पर अपने प्रियजनों को जागरुक करने के साथ उन्हें यह पोट्स का उपहार भी दे। इनमें आप किसी भी पौधें को रख सकते हैं। बालकनी, गार्डन, किचन, डाइनिंग टेबल और ऑफिस के डेस्क पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। Flower Pots Price: Rs 699.

5. Jute Rope Planting Pots - Set Of 3

सेट ऑफ 3 में यह रोप प्लांट आपके घर को आकर्षक लुक देगा। इसे पर्यावरण से जुड़ी चीजों से बनाया गया है, जो वातावरण के लिए शुभ है। इसमें आप कई तरह के प्लांट रख सकते हैं। इसका 3 का सेट आप अलग-अलग जगहों पर रख सकते हैं। अपनी बालकनी को खुबसूरत बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां देखें

रौप प्लांटर का यह सेट मार्केट से कम रेंज में मिल रहा है। इसे यूजर्स काफी पंसद कर रहे हैं। ऑनलाइन इसे आप खरीद सकते हैं और अपने प्रिय लोगों को तोहफा पर्यावरण दिवस के मौके पर देकर संदेश भेज सकते हैं। Flower Pots Price: Rs 5999.

FAQ - World Environment Day 2024

1. 2024 विश्व पर्यावरण दिवस का विषय क्या है?

सऊदी अरब 2024 में विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेज़बानी करेगा, जिसका विषय होगा "हमारी भूमि, हमारा भविष्य। यह थीम भूमि और इकोसिस्टम को बहाल करने, जैव विविधता की रक्षा करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर देती है।

2. विश्व पर्यावरण दिवस का विषय क्या है?

इस वर्ष के World Environment Day India का विषय है "भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता।" मानवता भूमि पर निर्भर है। फिर भी, पूरी दुनिया में प्रदूषण, जलवायु अराजकता और जैव विविधता विनाश का एक जहरीला मिश्रण स्वस्थ भूमि को रेगिस्तान में बदल रहा है और संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र मृत क्षेत्रों में बदल रहा है।

3. विश्व पर्यावरण दिवस सर्वप्रथम किसने मनाया?

5 जून 1973 को दुनिया ने पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। यह तिथि संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1972 के मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के सम्मान में चुनी गई थी, जो पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण जागरूकता के लिए एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन था।

4. 5 जून को पर्यावरण दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 June Environment Day के रूप में घोषित किया, जो मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन का पहला दिन था।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी सेलर के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal