दमघोंटु हवा से पाना है राहत तो Home Air Purifier की पड़ेगी जरुरत! जहरीली हवा, प्रदूषण, धुएं को कर देगा क्लीन

Air Purifier For Home - बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए अब सांस भी लेना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में हम घरों के अंदर छुप के रहते है जिससे शरीर में किसी जहरीली हवा का प्रभाव ना करे और हम सभी बीमार ना पड़े। लेकिन क्या आप जानते है कि घरों के अंदर भी शुद्ध और ताजा हवा नहीं बहती है जिसके लिए Purifier Air की जरुरत पड़ती है।

By Visheshta Aggarwal Publish:Fri, 02 Feb 2024 06:45 PM (IST) Updated:Fri, 02 Feb 2024 06:45 PM (IST)
दमघोंटु हवा से पाना है राहत तो Home Air Purifier की पड़ेगी जरुरत! जहरीली हवा, प्रदूषण, धुएं को कर देगा क्लीन
दमघोंटु हवा से पाना है राहत तो Home Air Purifier की पड़ेगी जरुरत! जहरीली हवा, प्रदूषण, धुएं को कर देगा क्लीन

Air Purifier For Home: क्या आप जानते हैं कि एयर प्यूरीफायर की जरुरत आज कल क्यों अधिक बढ़ रही है? चलिए आज आपको सरल और सीधे शब्दों में बताते है कि आपको क्यों एयर प्यूरीफायर खरीदना चाहिए। एयर प्यूरीफायर सामान्य तौर पर कमरे की हवा या कहें कि वातावरण को क्लीन करता है। एयर प्यूरीफायर में सबसे जरुरी उसके फिल्टर की कैपेसिटी और टाइप को जानना होता है। सभी Air Purifier हर तरह के नतीजे देने में सक्षम भी नहीं होते हैं, इसलिए इनका चयन करते समय कई बातों का ध्यान रखना होता है।

सामान्य धारणा के अनुसार पोर्टेबल Home Air Purifier हमारे घर की हवा साफ करने के लिए एक अच्छे उपकरण साबित हो सकते हैं और खास तौर पर तब, जब दिल्ली एनसीआर जैसे शहरों में इतनी अधिक आबादी होने के बाद और अधिक वाहन होने के बाद भी वायु में प्रदूषण फैल रहा हो। इसलिए Best Air Purifier India की जरुरत अब गर भारतीय घरो में देखने को मिल रहा है। घर की हवा को भी साफ करने की जरूरत होगी और ऐसे में पोर्टेबल एयर प्यूरीफायर काफी काम आ सकते हैं।

Air Purifier For Home: कीमत, फीचर्स

एयर प्यूरीफायर का मुख्य लक्ष्य आसपास की हवा को साफ करना होता है। घर के लिए या घर में एक कमरे के लिए पोर्टबल Air Purifier India Best होते हैं। पूरे घर के लिए एक एयर प्यूरीफायर सिस्टम की जरुरत होती है। अधिकांश एयर प्यूरीफायर धूल के कणों और कुछ हानिकारक गैसों को फिल्टर करके या छानने का काम करते हैं।

1. Coway AirMega Aim Professional Air Cleaner

अमूमन सभी प्यूरीफायर का कार्य करने का तरीका एक ही होता है, वे कमरे में से हवा लेते हैं, जो प्यूरीफायर के अंदर फिल्टर या कई फिल्टर से हो कर गुजरती है और इस दौरान Best Air Purifiers in India में मौजूद कण और अन्य प्रदूषक आदि छन कर अलग हो जाते हैं और फिर साफ हवा कमरे में वापस फेंक दी जाती है।

घर के अंदर प्रदूषण को बिल्कुल साफ और शुद्ध हवा में परिवर्तित करने का काम Purifier Air पर छोड़ दे। 7 साल की वारंटी के साथ ग्राहकों ने इसे सबसे ज्यादा खरीदा है। घर में मौजूद वायरस भी को भी बेहतर साफ करता है। Air Purifier Price: Rs 10,999.

2. Honeywell 4 Stage Filtration Air Purifier For Room

अपने प्रियजनों को सुरक्षित इनडोर वातावरण देने के लिए अपने परिवार को धुएं, धूल, पराग, वीओसी, वायरस, बैक्टीरिया और पालतू जानवरों के खतरे से Home Air Purifier के जरिए बचाए।

हनीवेल की 4 स्टेज वाली Best Air Purifier India 99.99% तक वायु में फैले प्रदुषण को साफ करता है। साथ ही घर में मौजूद सदस्यों को स्वस्थ रखता है। शानदार डिजाइन के साथ ग्राहकों की पसंद बन रहा है। Air Purifier For Home Price: Rs 7,999.

3. MI Xiaomi Smart Air Cleaner 4 Lite High Efficiency Filter

तीन परतों यानि 3 लेयर प्यूरीफिकेशन में प्राथमिक फ़िल्टर, ट्रू HEPA फ़िल्टर, सक्रिय कार्बन फ़िल्टर शामिल है जो 0.1μm कणों में से 99.99% फ़िल्टर करता है। यह Air Purifier India Best 360 डिग्री तक घर में फैले वायरस को साफ और क्लीन करता है।

साथ ही धुआं, प्रदूषण, बदबू आदि को Best Air Purifiers in India जड़ से साफ करता है। घर में प्रवेश हो रहे वायु को भी क्लीन करता है, साथ भी सभी को फ्रेश एयर देता है। इससे आप किचन में फैले तमाम धुएं को भी साफ कर सकते हैं। Air Purifier Price: Rs 10,999.

4. Qubo Smart Air Purifier For Room Q400 from Hero Group

4 स्टेज फिल्ट्रेशन के साथ भयानक या जहरीली हवा को भी साफ कर देता है। जिस प्रकार दिल्ली का एयर 400क्यू पहुंचता है, उसको साफ करने के लिए इस Purifier Air का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्ट फीचर्स के साथ भारत में खूब डिमांड में यह चल रहा है।

कुछ लोग कीमतों को लेकर थोड़ा चिंता करते हैं, लेकिन Home Air Purifier की लिस्ट में इसे सबसे किफायती दामों पर अमेज़न से खरीदा जा रहा है। आप चाहें तो अपने घर का वायु साफ और शुद्ध कर सकते हैं। Air Purifier For Home Price: Rs 6,990.

5. Philips Smart Air Cleaner Removes 99.97% of Pollen

0.003 माइक्रोन तक के 99.97% कणों को पकड़ता है यह Best Air Purifier India.. पराग, धूल, धूल के कण, पालतू जानवरों की रुसी, धुंध या गैसों से बचाने के लिए प्यूरीफायर का इस्तेमाल किया जाता है।

स्लीप मोड में, यह Air Purifier India Best केवल 15 डीबी पर चलता है। यह हवा को शुद्ध करने के लिए 27W तक का उपयोग करता है, जो पारंपरिक प्रकाश बल्ब से कम है। Air Purifier Price: Rs 14,999.

अधिक ऑप्शन के लिए Air Purifier For Home को अमेज़न पर देखें

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal