बटन दबाते ही इन Induction Cooktop परबनेगा स्वादिष्ट खाना, कम कीमत देख कर रहे हैं लोग बिना सोचे ऑर्डर

क्या आप सिंगल है? इसलिए घर में खाना बनाने के लिए बड़े गैस स्टोव की जगह Induction Cooktop की तलाश कर रहे है तो यहां देखे प्रेस्टीज फ़िलिप्स लाइफलॉन्ग और ऊषा जैसे फेमस और भरोसेमंद ब्रांड के सबसे इंडक्शन स्टोव जो 1 से 2 लोगों और पीजी में रहने वाले लोगों के लिए बेस्ट हैा इन स्टोवटॉप इंडक्शन को आप आसानी से बिजली की मदद से इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Chhaya Sharma Publish:Thu, 02 May 2024 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 02 May 2024 06:01 PM (IST)
बटन दबाते ही इन Induction Cooktop परबनेगा स्वादिष्ट खाना, कम कीमत देख कर रहे हैं लोग बिना सोचे ऑर्डर
बटन दबाते ही इन Induction Cooktop परबनेगा स्वादिष्ट खाना, कम कीमत देख कर रहे हैं लोग बिना सोचे ऑर्डर

अगर आप पीजी में रहते है या फीर सिंगल है और इसलिए खाना बनाने के लिए बड़े साइज वाले गैस स्टोव की जगह अच्छे Induction Cooktop को लेने का सोच रहे हैं, तो हम आपके लिए लाए है यहां प्रेस्टीज, फ़िलिप्स, लाइफलॉन्ग और ऊषा जैसे भरोसेमंद ब्रांड के सबसे इंडक्शन स्टोव, जो कम समय में खाना बनाने के लिए बेस्ट हैं। इन स्टोवटॉप इंडक्शन में आपको एडवांस फीचर्स मिलती हैं, जो आपके खाना बनाने के काम को आसान बनाते हैं। इन इंडक्शन कुकटॉप को आप आसानी से अमेज़न पर कम कीमत में खरीद सकते हैं।

यहां दिये गए सभी इंडक्शन कुकटॉप का साइज काफी छोटा और वजन काफी हल्का होता है, जिसकी मदद से आप ये इंडक्शन स्टोव आसानी से हर रसोई में फिट होते हैं। इन स्टोवटॉप इंडक्शन को यूज करने के लिए गैस की जरूरत नहीं होती है, इन इंडक्शन कुकटॉप को आप आसानी से बिजली की मदद से इस्तेमाल कर सकते है और कम समय में कोई भी डिश बना सकते हैं। इस Stovetop Induction को बेहद मजबूत क्वालिटी के मटेरियल से बनाया गया है , जिसकी वजह से ये जल्दी खराब नहीं होते है और इन इंडक्शन स्टोव में आपको ग्लास प्लेट केमिलती है, जो खाना बनाते हुए सेफ्टी के लिए सबसे बेस्ट हैं। इसके अलावा इन इंडक्शन स्टोव के यूज से बिजली की भी ज्यादा खपत नहीं होती है, जिसकी वजह से यूजर्स द्वारा इन इंडक्शन Cookware को यूजर्स द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। तो चलिए नजर डालते हैं यहां दिये गये प्रेस्टीज, फ़िलिप्स, लाइफलॉन्ग और ऊषा के सबसे बेस्ट इंडक्शन कुकटॉप प्राइस की जानकारी पर।

बेस्ट इंडक्शन कुकटॉप (Best Induction Cooktop) कीमत और क्वालिटी

यहां आपक Prestige Philips, Pigeon, Lifelong और Usha के सबसे बेस्ट इंडक्शन कुकटॉप के बारे में बताया गया है, जो कम समय में 1 से 2 लोगों के लिए खाना बनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं। इसन स्टोवटॉप इंडक्शन में आपको टच कंट्रोल, टेम्परेचर एडजस्टमेंट और ऑटोमैटिक वोल्टेज कंट्रोल फीचर्स है, जोखाना बनाने के काम को आसान जल्दी करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इन Best Induction Stove खाना बनाने से बर्तन खराब नहीं होते और ना ही खाना जलता है।

1. Prestige PIC 20 1600 Watts Stovetop Induction

यूजर्स द्वारा टॉप रेटिंग वाले इस प्रेस्टीज इंडक्शन पर आप 1 से 2 लोगों के लिए बेहद आसानी से खाना बना सकते हैं। इस इंडक्शन स्टोव में आपको आटोमेटिक पावर और टेम्प्रेचर कंट्रोल फीचर मिलती है, जो आसानी से खाना बनाने का काम को पूरा करने में मदद करता हैं।

इस Prestige इंडक्शन का वजन काफी हल्का है, जिसकी मदद से आप इस बेस्ट इंडक्शन कुकटॉप को आसानी से अपनी रसोई में खाना बनाने के बाद शिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्टोवटॉप इंडक्शन को बेहद मजबूत और हाई क्वालिटी के मटेरियल से बनाया है, जिसकी वजह से यह कुकटॉप इंडक्शन खाना बनाने के लिए पूरी तरह से सेफ है। Prestige Induction Stove Price: Rs 1,995

क्यों खरीदें ?

भारतीय मेनू ऑप्शन आटोमेटिक पावर और टेम्प्रेचर कंट्रोल 1600वाट क्षमता हल्का वजन बिजली की बचत के लिए बेस्ट

क्यों ना खरीदें?

कुछ खास नहीं।

2. Usha Cookjoy (CJ2000WPC) 2000 Watt Stovetop Induction

एडवांस फीचर्स के साथ आने वाला इस उषा इंडक्शन पर आप बेहद कम समय में खाना बना सकते हैं। इस इंडक्शन स्टोव में आपको एंटी-मैग्नेटिक सरफेस, जो खाने को अच्छी तर से और आसानी से सही तापमान पर पकाने में मदद करता है।

यह उषा इंडक्शन में आपको कुकिंग टाइमर सेट करने का भी स्पेशल फीचर मिलता है, जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार खाना बनाने के लिए सेट कर सकते हैं। इस Induction Cooktop पर खाना बनाने से बर्तन खराब नहीं होते और ना ही खाना जलने का डर रहता हैं। इस स्टोवटॉव इंडक्शन को आप आसानी से अपनी रसोई में कहीं भी श्फ्ट कर सकते हैं। इस कुकटॉप इंडक्शन का लुक भी लोगों को काफी पसंद है। Usha Induction Stove Price: Rs 3,249

क्यों खरीदें ?

प्रीसेट मेनू वार्म फ़ंक्शन पैन सेंसर टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने में आसान स्टाइलिश डिजाइन

क्यों ना खरीदें ?

कुछ सेलर डिफेक्टिव प्रोडक्ट दे सकते हैं।

और पढ़ें: बेस्ट इलेक्ट्रिक राइस कुकर  (Best Electric Rice Cooker)

3. Philips Viva Collection HD4928/01 2100-Watt Stovetop Induction

भारत में सबसे ज्यादा खरीदें जाने वाला यह फ्लिप्स इंडक्शन मजबूत और टिकाऊ क्रिस्टल ग्लास के साथ आता है, जो खाना बनाने के लिए पूरी तहर से सेफ हैं। इस इंडक्शन स्टोव को आप आसानी से अमेज़न पर बेहद कम कीमत में खरीद सकते हैं।

इस फ्लिप्स इंडक्शन में आपको ओवर हीटिंग प्रोटेक्शन और ऑटो शट ऑफ जैसे स्पेशल फीचर मिलते है, जिसकी मदद से खाना के जलने और बर्तन पर चिपकने का डर नहीं रहता हैं। इस इंडक्शन कुकटॉप को आप 1 से 2 लोगों वाली फैमिली के लिए आसानी से यूज कर सकते हैं। इसके अलावा यह कुकटॉप इंडक्शन पर आप हैवी से हैवी बर्तन आसानी से यूज कर सकते है। Philips Induction Stove Price: Rs 2,799

क्यों खरीदें ?

माइक्रोक्रिस्टल ग्लास टॉप 2100 वाट पावर 5 प्रीसेट मेन्यू ऑटो शट ऑफ़ हल्का वजन

क्यों ना खरीदें?

कुछ नहीं।

4. Lifelong Inferno LLIC20 1400-Watt Stovetop Induction

400W पावर के साथ आने वाले इस लाइफलॉन्ग इंडक्शन पर आप बेहद कम समय में और बिना बिजली की ज्यादा खपत कर के खाना बना सकते हैं। इस इंडक्शन स्टोव की पर आप 16 सेंटीमीटर के डायमीटर वाले बर्तनों को आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस लाइफलॉन्ग इंडक्शन में आपको ऑटो शट ऑफ का शानदार फीचर मिलती है, जो खाना बनाते समय प्रोटेक्शन के लिए सबसे बेस्ट हैं। इसके अलावा यह Induction Cooktop पैन सेंसर टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जिसकी वजह से इस स्टोवटॉप इंडक्शन पर आप सिर्फ इंडक्शन बेस वाले बतर्न ही यूज कर सकते हैं। इस कुकटॉप इंडक्शन में आपको टच पैनल भी मिलता है, जो इसे यूज करने के काम को आसान बनाता है। Lifelong Stovetop Induction Price: Rs 1,399

क्यों खरीदें ?

पोर्टेबल अट्रैक्टिव लुक खाना पकाने के प्रीसेट फुल टच कंट्रोल ओवर हीट प्रोटेक्शन

क्यों ना खरीदें ?

कुछ खास नहीं।

5. Pigeon by Stovekraft Cruise 1800 watt Stovetop Induction

यूजर्स द्वारा टॉप रेटिंग वाला इस पिजन इंडक्शन के इस्तेमाल से बिजली ज्यादा खप्त नहीं होती है, इसी वजह से इस इंडक्शन स्टोव को भआरत में काफी ज्यादा खरीदा जाता हैं। अमेज़न पर इस कुकटॉप इंडक्शन को आप बेहद कम कीमत में घर बैठे खरीद सकते हैं।

इस पिजन इंडक्शन में आपको 7 सेगमेंट LED डिस्प्ले और ऑटो स्विच ऑफ फीचर मिलता है, जो खाना बनाते हुए सेफ्टी के लिए बेस्ट हैं। इस इंडक्शन कुकटॉप पर खाना बनाने से खाना जल्ता नहीं है और बर्तन भी खराब नहीं होते हैं। इसके अलावा यह स्टोवटॉप इंडक्शन 8 मेनू के साथ आता है, जिसकी मदद से आप कई तरह की डिश को आसानी से बेहद कम समय में बना सकती हैं। Pigeon Induction Stove Price: Rs 1,329

क्यों खरीदें ?

बिजली की खपत कम करता है 8 मेनू लाइट वेट कटॉप हाई-ग्रेड इलेक्ट्रिकल के साथ आता है 1800 वॉट बिजली की खपत टच पैनल बहुत ही स्मूद है

क्यों ना खरीदें ?

कोई कमी नहीं बताई गई है।

Best Induction Cooktop : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ: बेस्ट इंडक्शन कुकटॉप के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. कितने वॉट का इंडक्शन स्टोव अच्छा है?

खाना पकाने के लिए 2000 वॉट पावर का इंडक्शन कुकटॉप अच्छा माना जाता है। अगर आप Stovetop Induction खरीद रहे हैं, तो वाट क्षमता ध्यान जरूर रखे।

2. स्टोवटॉप इंडक्शन कैसे काम करता है?

इंडक्शन में इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रिएक्शन होता है, जो बर्तन को गर्म करता है और Cooktop Induction के बंद होने के कुछ मिनट बाद या नार्मल टेंपरेचर पर भी आ जाता है। साथ ही साथ इस्तेमाल हुए बर्तन ऊपर तक गर्म नहीं होते इसलिए ये सेफ्टी के लिए बेस्ट माना जाता है।

3. इंडक्शन कुकटॉप पर कौना सा बर्तन यूज कर सकते हैं?

इंडक्शन स्टोव हर प्रकार के बर्तन पर काम नहीं करता है। यह सिर्फ ऐसे बर्तनों पर काम करेगा, जो बर्तन आयरन या आयरन बेस्ड और कुछ स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर भी काम करता है। Induction Stove के बर्तन अलग होते हैं क्योंकि इनके अंदर एक तरह की कॉपर कॉइल होती है। यह कॉइल मैगनेट की तरह होती है, जो बिजली को खींच लेती है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Chhaya Sharma