World Environment Day 2024: यहां जानें पर्यावरण दिवस की थीम और सबसे बढ़िया, सस्ती कॉपर बोतल का कलेक्शन

World Environment Day 2024 क्या आप जानते है कि विश्व पर्यावरण दिवस क्यों मनाया जाता है? जीवन जीने के लिए प्रकृति का सुरक्षित होना काफी ज्यादा जरुरी हो जाता है और ये जिम्मेदारी हम सभी की बनता है कि हम अपने आस-पास के पर्यावरण को सुरक्षित रखे और हरियाली बनाए रखे। पेड़ पौधे होने से हम फ्रेश एयर ले पाते है।

By Visheshta Aggarwal Publish:Mon, 03 Jun 2024 02:10 PM (IST) Updated:Mon, 03 Jun 2024 02:10 PM (IST)
World Environment Day 2024: यहां जानें पर्यावरण दिवस की थीम और सबसे बढ़िया, सस्ती कॉपर बोतल का कलेक्शन
World Environment Day 2024: यहां जानें पर्यावरण दिवस की थीम और सबसे बढ़िया, सस्ती कॉपर बोतल का कलेक्शन

World Environment Day 2024: जिस प्रकार मौजूदा समय में प्रकृति का स्तर गिरता जा रहा है, आने वाला समय काफी खतरनाक हो सकता है। गर्मी का स्तर इतना बढ़ गया है, कि लोगों को साफ और सुरक्षित हवा नहीं मिल पा रही है और पृथ्वी पर ऑक्सीजन खत्म होता जा रहा है। पर्यावरण का अर्थ संपूर्ण प्राकृतिक परिवेश से है जिसमें हम रहते हैं। इसमें हमारे चारों ओर के सभी जीवित और निर्जीव तत्व शामिल होते हैं, जैसे कि हवा, पानी, मिट्टी, पेड़-पौधे, जानवर और अन्य जीव-जंतु। पर्यावरण के घटक परस्पर एक-दूसरे के साथ जुड़कर एक समग्र इकोसिस्टम का निर्माण करते हैं।

हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व पर्यावरण दिवस जून माह में मनाते हैं। इस खास दिन को मनाने की एक तारीख निर्धारित है। भारत समेत दुनियाभर में 5 June Environment Day मनाया जाता है। इस मौके पर विभिन्न देश अलग अलग तरीके से पर्यावरण को लेकर अपने नागरिकों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। इस दिन हम पेड़-पौधों को लगाते है, जिससे खतरनाक हवा खत्म हो और ऑक्सीजन का लेवल ज्यादा हो। आप भी हम सब के साथ मिलकर इस बार पर्यावरण दिवस में बढ़ चढ़कर भाग ले सकते हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस 2024 (World Environment Day 2024 With Top Copper Water Bottles)

यहां हम कुछ पर्यावरण से जुड़ी चीजों को लेकर आए है। कॉपर की वॉटर बोतल हमें मीनरल्स वाला और शक्तिशाली पानी देता है। कहते है कि कॉपर वाला पानी पीने से हम अपनी शरीर को लोहा बनाते है। अगर आप गर्मी से बचने के लिए अपने शरीर को बेहतर पानी देना चाहते हैं, तो यहां काफी सस्ती कॉपर वॉटर बोतल के ऑप्शन दिए गए है। सभी ब्रांड मिल्टन के है।

1. Milton Steel Fit 900 Water Bottle Copper

मिल्टन की यह 900 लीटर वाली बोतल पर्सनल इस्तेमाल के लिए चुने, क्योंकि इस समय गर्मी का स्तर काफी बढ़ गया है, जिससे हमें अपने शरीर को काफी मात्रा में पानी देना जरुरी हो जाता है। सुबह उठने पर कॉपर का पानी पीने से काफी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। यात्रा करने वाले लोगों के लिए यह 900 लीटर वाली पानी की बोतल काफी बढ़िया है।


यहां देखें

मजबूत स्टील के साथ यह ठंडे पानी को ठंडा और गर्म पानी को गर्म रखती है। बोतल का कलर काफी खूबसूरत है, जो आपके बैग में फीट हो सकता है। यात्रा के दौरान पानी पीते रहने के लिए इसे कम प्राइस पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अगर आप ऑफिस जाते है या फिर स्कूल तो यह काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। Milton Copper Bottle Price: Rs 436.

2. Milton Gulp 1100 Thermosteel Water Bottle Copper

पिंक रोज गोल्ड कलर में यह कॉपर वॉटर बोतल आपके यात्रा का साथी बन सकता है। लगातार पानी पीने के लिए इसे आप अपने साथ रखे। पानी में कॉपर की मात्रा मिलने पर शक्तिशाली बन जाता है, जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है। 940 लीटर की कैपेसिटी के साथ इसे आप बैग में रख सकते हैं।


यहां देखें

मिल्टन की बोतल को आप जिम, रनिंग के लिए, ऑफिस या स्कूल ले जाने के लिए खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि मार्केट से काफी कम प्राइस में इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसमें ठंडा और गर्म पानी जैसा का तैसा रहता है। Milton Copper Bottle Price: Rs 1064.

3. Milton Tumbler With Lid Water Bottle Copper

अगर आपके घर में बच्चे है, तो उनके लिए यह टम्बलर का इस्तेमाल करें। मिल्टन नए डिजाइन में टम्बलर की बोतल लेकर आया है, जिसे बच्चों को देने के लिए या फिर यात्रा में इस्तेमाल करने के लिए चुन सकते हैं। इसका डिजाइन काफी खूबसूरत है। बिना किसी लिकैज के यह बैग में रखा जा सकता है।


यहां देखें

मिल्टन टम्बलर में काफी सस्ता 3 का सेट आ रहा है। तीनों का साइज 480 एमएल है। ट्रेवल, ऑफिस, जिम, योग क्लास और स्कूल के लिए यह ऑप्शन बेस्ट हो सकता है। प्लास्टिक की बोतल का ज्यादा इस्तेमाल ना करते हुए हमें पर्यावरण को बचाना है और आने वाली 5 जून को World Environment Day 2024 मनाकर नो मोर प्लास्टिक का स्लोगन गाना है। Milton Copper Bottle Price: Rs 924.

4. Milton 920 Ml Water Bottle Copper

शुद्ध और स्वच्छ पानी पीने के लिए मिल्टन की यह कॉपर बोतल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसका साइज 920 एमएल है, जो आपके यात्रा में पीने के पानी की कमी को पूरा कर सकता है। मजबूत स्टेनलैस स्टील के साथ इसे अपने साथी आप बना सकते हैं। मार्केट से प्राइस काफी कम है।


यहां देखें

इस भयंकर गर्मी में अपनी शरीर को डिहाइड्रेट रखने के लिए मिल्टन की कॉपर बोतल अपने पास रखे। कहते है कि कॉपर का पानी हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है, जो आने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को मजबूत बनाता है। Milton Copper Bottle Price: Rs 831.

5. Dynore - Bedroom 1000 Ml Water Bottle Copper

यह छोटा सा कॉपर बोतल रात में जरुरत के लिए अपने बेड के बगल में रख सकते हैं। 1000 एमएल इसका साइज है। रात में किचन के चक्कर लगाने से अच्छा है, कि इसे आप अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए खरीद सकते हैं। कॉपर वाला पानी आपकी सेहत से जुड़े सभी बीमारियों को दूर रखेगा।


यहां देखें

हर दिन अधिर मात्रा में पानी पीने से आप हाइडरेट रहेंगे। मजबूत बोतल काफी समय तक आपकी साथी बनेगा। ऑनलाइन काफी कम प्राइस पर इसे आप खरीद सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए हर दिन कॉपर वाला पानी पी सकते हैं। Dynore Copper Bottle Price: Rs 967.

कॉपर वॉटर बोतल के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ - World Environment Day 2024 With Top Copper Water Bottles

1. 2024 विश्व पर्यावरण दिवस का विषय क्या है?

सऊदी अरब 2024 में विश्व पर्यावरण दिवस समारोह की मेज़बानी करेगा, जिसका विषय होगा "हमारी भूमि, हमारा भविष्य। यह थीम भूमि और इकोसिस्टम को बहाल करने, जैव विविधता की रक्षा करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर देती है।

2. 5 जून को पर्यावरण दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने June 5 Environment Day के रूप में घोषित किया, जो मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन का पहला दिन था।

3. विश्व पर्यावरण दिवस का विषय क्या है?

इस वर्ष के World Environment Day India का विषय है "भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता।" मानवता भूमि पर निर्भर है। फिर भी, पूरी दुनिया में प्रदूषण, जलवायु अराजकता और जैव विविधता विनाश का एक जहरीला मिश्रण स्वस्थ भूमि को रेगिस्तान में बदल रहा है और संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र मृत क्षेत्रों में बदल रहा है।

4. विश्व पर्यावरण दिवस सर्वप्रथम किसने मनाया?

5 जून 1973 को दुनिया ने पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। यह तिथि संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1972 के मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के सम्मान में चुनी गई थी, जो पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण जागरूकता के लिए एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन था।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी डीलर्स के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal