भारत में इन 10 Best Cycles Brands का चलता है सिक्का, नंबर चौथा तो सबसे शानदार है

भारत में बहुत सारी Cycle कंपनियां अपना कारोबार करती हैं जिनमें सबकी अपनी विशेषता है और इनके अलग-अलग दाम भी हैं। ये कंपनियां लोगों की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए साइकिल की एक बड़ी रेंज की पेशकश करती हैं। नीचे हमारे द्वारा दी गई टॉप 10 साइकिल ब्रांड को देखिए और अपने लिए एक नए विकल्प का चयन करें।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 06 Jun 2024 04:44 PM (IST) Updated:Thu, 06 Jun 2024 04:44 PM (IST)
भारत में इन 10 Best Cycles Brands का चलता है सिक्का, नंबर चौथा तो सबसे शानदार है
भारत में इन 10 Best Cycles Brands का चलता है सिक्का, नंबर चौथा तो सबसे शानदार है

क्या आप भारत में कारोबार कर रहे सबसे अच्छे साइकिल ब्रांड के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो अब चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।परेशान न हों, क्योंकि यह लेख आपके लिए ही है, क्योंकि यहां हम आपको इनकी जानकारी देने जा रहे हैं। दरअसल कुछ दशक पहले भारत में साइकिलें मुख्य रूप से ग्रामीण लोगों द्वारा ली जाती थीं, लेकिन आज बढ़ते मोटापे और स्वास्थ्य संबंधी खतरों को ध्यान में रखते हुए शहरी लोग भी साइकिल चलाने में ज्यादा से ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। इनका क्रेज युवाओं के बीच भी बढ़ता ही जा रहा है। इनका इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज के साथ ऑफिस गोइंग व्यक्तियों द्वारा भी किया जाने लगा है।

साइकिलों की बढ़ती इसी लोकप्रियता ने साइकिलों में उपलब्ध विभिन्न मॉडलों ने अनुकूलन का मार्ग प्रशस्त किया है। आज कई ब्रांड भारत में माउंटेन साइकिल (MTB Cycles) से लेकर गियर साइकिल, रोड बाइक और फैट बाइक आदि की पेशकश करते हैं। आज महानगरों में तो बड़ी मल्टीनेशनल (MNC) कंपनियों में साइकिल से आना-जाना बहुत आम बात हो गया है और इसलिए बेहतरीन साइकिल कंपनियों के फायदे और नुकसान को समझने की जरूरत है। हमें हेल्थ से लेकर पर्यावरण तक साइकिल खरीदने से आपको कई ठोस बिंदुओं पर विचार करने का मौका मिलता है।

सबसे अच्छे साइकिल ब्रांड : Best Cycles Brands In India

भारत में बहुत सारी Cycle कंपनियां अपना कारोबार करती हैं, जिनमें सबकी अपनी विशेषता है और इनके अलग-अलग दाम भी हैं। नीचे हमारे द्वारा दी गई टॉप 10 साइकिल ब्रांड को देखिए और अपने लिए एक नए विकल्प का चयन करें।

1. एटलस साइकिल ब्रांड (Atlas Cycle Brands)

एटलस भारत के सबसे लोकप्रिय साइकिल ब्रांड में से एक है, क्योंकि यह कंपनी हर आयु वर्ग के लिए साइकिल का निर्माण करता है। लड़कों के बीच एटलस स्मैश IBC सीरीज पसंद है, तो गोल्डलाइन ग्रामीणों के बीच के लोकप्रिय है। आप एटलस साइकिल को ऑनलाइन भी आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं।

लोग इस ब्रांड को एक टिकाऊ ब्रांड के रूप में जानते हैं, क्योंकि इसके द्वारा बनाई गई साइकिलों की गुणवत्ता से समझौता करना पसंद नहीं करते हैं। इसकी शुरूआत जानकी दास कपूर ने साल 1965 में की थी और यह हर साल करीब 4 बिलियन साइकिल बनाती है।

लाभ

हल्का वजन एडजेस्टेबल हैंडलबार एल्यूमीनियम एलॉय व्हील अन्य ब्रांडों की तुलना में कम लागत

नुकसान

गियर के साथ नहीं आता कोई अतिरिक्त एसेसेरीज नहीं

2. एवन साइकिल ब्रांड (Avon Cycle Brands)

एवन भारत के सबसे पुराने साइकिल में से एक है और इसकी स्थापना पाहवा ब्रदर्स ने 1948 में की थी। इस कंपनी के पास साइकिलों की हर वैरायटी है, जो कि स्टाइलिश भी है और आधुनिक भी है। यह Cycle Brands लोगों को किफ़ायती दामों पर अच्छी क्वालिटी उपलब्ध करा रही है और एशिया में इसके कई स्टोर हैं।

एवन साइकिल के सबसे अच्छे मॉडलों नियो वेव है, जो एक समझदार विकल्प के साथ एक ट्रेंडी साइकिल है। यह सस्पेंशन फ्रेम, एलॉय और आरामदायक फोम कुशनिंग के साथ आता है।

लाभ

साइड स्टैंड बजट के अनुकूल बहुत सुंदर डिजाइन सिंगल वॉल एलॉय मेटल रिम

कमी

सिंगल स्पीड गियर छोटे बच्चों के लिए नहीं है

इसे भी पढें: एमटीबी साइकिल की कीमत (MTB Cycle Price).

3. बीएसए साइकिल ब्रांड (BSA Cycle Brands)

बीएसए एक यूएस बेस्ड कंपनी है, जो कि 140 साल पुरानी है। इसने 1949 में TI साइकिल के साथ भारत में प्रवेश किया था। इस कंपनी के पास उत्पादों और डिज़ाइनों के साथ एक किफायती रेंज है। अगर आप अपने रोज इस्तेमाल के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं और छोटी दूरी की यात्रा करते हैं, तो यह रेंज आपके लिए एकदम सही है।

इसके वजन हल्के होते हैं और यह लंबी दूरी के लिए भी आदर्श है। ये ज्यादा आरामदायक और स्टाइलिश है और आपको चौड़े पैडल प्रदान करता है।

लाभ

किफायती रेंज चलाने में आसान और हल्का हर आयु वर्ग के लिए सही उत्पाद अच्छे लुक के साथ उत्कृष्ट गुणवत्ता छोटी ऊंचाई के लिए भी आरामदायक

कमी

सीटें बहुत पतली हैं धीमी गति वालों के लिए आदर्श

4. हीरो साइकिल ब्रांड (Hero Cycle Brands)

भारत में सबसे अच्छे साइकिल ब्रांड की बात की जाए तो हीरो का नाम सबसे उपर आता है और इसकी स्थापना 1956 में लुधियाना में एक साइकिल पार्ट निर्माता के रूप में हुई थी। हीरो साइकिल्स लिमिटेड ने दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल निर्माता के रूप में उभरने के लिए पांच दशकों में एक बड़ी यात्रा पूरी की है।

यह न केवल 70 से ज़्यादा देशों में निर्यात करती है, बल्कि पिछले छह दशकों से कई मॉडल के साथ भारत में भी सक्रिय है। हीरो की साइकिल को साइकिल ऑफ़ लाइफ़" के नाम से भी जानते है। यह हीरो मोटर कंपनी का हिस्सा है और हर साल 7.5 मिलियन साइकिल बनाने की क्षमता रखती है। इसके प्लांट लुधियाना, गाजियाबाद, बिहटा और श्रीलंका में है।

लाभ

हल्के वजन शिमैनो गियर फ्रंट डिस्क ब्रेक बजट के अनुकूल एडजेस्टेबल सैडल फ्रंट डिफरल मॉडल

कमी

बॉटल गार्ड और मडगार्ड उपलब्ध नहीं

5. हरक्यूलिस साइकिल ब्रांड (Hercules Cycle Brands)

हरक्यूलिस भारत में अपना कारोबार करती है और इसे सेफ्टी और कठिन चढ़ाई के लिए बनाया गया है। इसकी स्थापना साल 1910 में यूके में हुई थी। ऐसे में अगर आप पावरफुल बॉडी के साथ रोज इस्तेमाल के लिए एक नई साइकिल को देख रहे हैं, तो यह Best Cycles Brands In India आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होने वाला है।

इस कंपनी के पास शानदार गुणवत्ता वाले कई तरह के उत्पाद हैं, जिसमें दैनिक उपयोग, खेल और प्रदर्शन वाली साइकिल शामिल है। हरक्यूलिस उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है, जो कि सरल, मजबूत और अच्छी गुणवत्ता वाली साइकिल चाहते हैं।

लाभ

फ्रंट सस्पेंशन 21 गियर की सुविधा हल्के वजन वाले व्हील फ्रंट व रियर डिस्क ब्रेक

कमी

स्टैंड नहीं मडगार्ड और बॉटल होल्डर

6. फायरफॉक्स साइकिल ब्रांड (Firefox Bicycle Brands)

फायरफॉक्स ने 2005 में भारत में अपनी साइकिलें बेचना शुरू किया और अब यह हीरो साइकिल का ही हिस्सा है। यह Cycle Brands अपने प्रभावी डिजाइन, अनूठी विशेषताओं और शानदार गुणों के लिए जाना जाता है। ये आपको उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले साइकिल प्रदान करते हैं, लेकिन अन्य ट्रेंडिंग ब्रांडों की तुलना में थोड़ा ज्यादा महंगा हो सकता है।

यह कंपनी हर आयु वर्ग के लिए उत्पाद बनाते हैं और सभी प्रीमियम गुणवत्ता वाले होते हैं। इसकी साइकिलें टिकाऊ होती हैं और गांव के साथ -साथ शहर में आसानी से इस्तेमाल की जा सकती हैं।

लाभ

डिस्क ब्रेक की सुविधा शानदार स्पीड गियर अलॉय व्हील मेटल फ्रेम उच्च गुणवत्ता वाला फ्रंट सस्पेंशन सभी प्रकार की सड़कों के लिए विकल्प

कमी

मडगार्ड नहीं पानी का बॉटल रखने की जगह नहीं

7. लीडर साइकिल ब्रांड (Leader Cycle Brands)

भारत में अगर सबसे अच्छे Cycle Brands की बात की जाए तो लीडर का नाम निस्संदेह सबसे ऊपर लिया जाता है। इसकी स्थापना साल 1977 में हुई थी और यह जिंदल समूह का हिस्सा है। यह कंपनी मेड इन इंडिया के दशकों पुराने वादे को गौरवपूर्ण तरीके से निभा रही है।

इसका आशाजनक परफॉर्मेंस सभी टाइपिल की साइकिलों में परिलक्षित होता है और यह शानदार रेंज की पेशकश करती है। इसकी गुणवत्ता काफी शानदार होत है।

खासियत

शिमानो गियर मल्टीपल कलर एडजेस्टेबल सैडल हाइट सुरक्षित और आकर्षक डिजाइन

कमी

कुछ खास नहीं, आराम से करें ऑर्डर

8. लाइफलॉन्ग साइकिल ब्रांड (Lifelong Cycle Brands)

लाइफलॉन्ग एक भारतीय साइकिल कंपनी है, जिसे साल 1985 में स्थापित किया गया है। यह कंपनी लोगों की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए गियर साइकिल (Gear Cycle) और एमटीबी साइकिल (MTB Cycle) को पेश करती है।

ये आपके लिए बहुत सस्ती कीमत पर पेश की जाती है और लगभग हर किसी भी उम्र के लोगों के लिए आदर्श हैं। यही कारण है कि लाइफलॉन्ग को भी 10 Best Cycle Brands In India की इस सूची में जगह दिया गया है।

खासियत

शिमानो गियर मल्टीपल कलर एडजेस्टेबल सैडल हाइट सुरक्षित और आकर्षक डिजाइन

कमी

कुछ खास नहीं, आराम से करें ऑर्डर

9. मोंत्रा साइकिल ब्रांड (Montra Cycle Brands)

TI का एक और ब्रांड मोंट्रा आजकल बहुत लोकप्रिय है। इसकी स्थापना साल 2011 में भारत में हुई थी। हरक्यूलिस और BSA जैसे ब्रांड भी TI साइकिल के हैं और इनकी ही तरह कई सुविधाएँ प्रदान कर रही है। इसकी हाइब्रिड बाइक इन्हें बेहतर बनाने का कार्य करता है।

यह आपको अपने उत्पादों पर लंबे समय तक वारंटी प्रदान करता है और यह शानदार माउंटेन बाइक (MTB Cycle) भी बेचती है। अगर आपको ऐसी साइकिल की ज़रूरत है, जो आपको बाइक चलाने का पूरा अनुभव दे सके, तो आप मोंट्रा पर विचार कर सकते हैं।

लाभ

शानदार गियर मोटे टायर के शौकीन हैं तो यह आपके लिए है इसमें 6 गियर होते हैं, जो अन्य मॉडलों में नहीं

कमी

अन्य के मुकाबले थोड़ा महंगा विकल्प

10. अर्बन टैरेन साइकिल ब्रांड (Urban terrain Cycle Brands)

अर्बन टेरेन साइकिल अपनी अच्छी कीमत रेंज, बेहतरीन गुणवत्ता और अलग-अलग वैरायटी के लिए फेमस है। इसमें आपको अनुठी विशेषताओं के साथ-साथ फ्रंट सस्पेंशन, एलॉय रिम और अच्छे ब्रेक आदि मिलती है।

यह एक भारतीय कंपनी है, जो हर उम्र और लोंगों के लिए विभिन्न प्रकार की साइकिल प्रदान करता है और साथ ही अलग-अलग कीमतों पर आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं। ये आपको अलग-अलग पसंद के हिसाब से स्टाइल के लिए अलग-अलग कलर प्रदान करते हैं।

खासियत

वैल्यू फार मनी सस्ते और टिकाऊ बिगनर के लिए अच्छे उत्पाद असमान सड़कों के लिए भी अच्छा

कमी

थोड़ी असुविधाजनक सीटें

अमेजन पर सभी साइकिल के लिए Click करें यहां.

FAQ

1.किस उम्र में ट्रिसाइकिल लेना चाहिए?

जब तक आपका बच्चा शारीरिक रूप से इसे संभालने में सक्षम न हो जाए, तब तक ट्राइसाइकिल नहीं लेना चाहिए। हालाँकि ज्यादातर बच्चे 3 साल की उम्र के आसपास साइकिल चलाने के लिए तैयार हो जाते हैं।

2. क्या 3 साल का बच्चा साइकिल चला सकता है?

देखिए 3-4 साल के बच्चे आमतौर पर बैलेंस बाइक या ट्रिसाइकिल के लिए तैयार हो जाते हैं। ट्राइसाइकिलें स्थिरता और सपोर्ट प्रदान करती हैं। 4-6 साल के बच्चे आमतौर पर पैडल बाइक चलाने में सक्षम हो जाते हैं।

3. बच्चे के लिए बाइक कब खरीदें?

ज्यादातर बच्चे ट्रिसाइकिल या बड़े पहिये वाली साइकिल पर पैडल चलाने, स्टीयरिंग और ब्रेक लगाने की मूल बातें सीखते हैं और 4 साल की उम्र के आसपास ट्रेनिंग व्हील के साथ दोपहिया वाहन आजमाने के लिए तैयार होते हैं। ट्रेनिंग व्हील वाली साइकिलें बच्चों को संतुलन की चिंता किए बिना सवारी का ज्यादा अभ्यास कराती है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey