अब चलती ट्रेन में बुक करा सकेंगे पिज्जा, आइआरसीटीसी पहुंचाएगा यात्रियों को खाना

आइआरसीटीसी ने यात्रियों की सहूलियत के लिए शुरू की ई-कैटरिंग की सुविधा। मोबाइल एप या आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर खाना आर्डर कर सकेगे यात्री। कोरोना काल में रेलवे ने ट्रेनों में बंद कर रखी है खाने की सुविधा।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 04:34 PM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2021 04:34 PM (IST)
अब चलती ट्रेन में बुक करा सकेंगे पिज्जा, आइआरसीटीसी पहुंचाएगा यात्रियों को खाना
आइआरसीटीसी यात्रियों को सफर के दौरान ट्रेनों में पहुंचाएगा खाना।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल में रेलवे ने ट्रेनों में खाने की सुविधा बंद कर रखी है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा के दौरान ई-कैटरिंग की सुविधा शुरू कर दी है। इससे कोई भी यात्री मोबाइल एप या इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर जाकर खाने का आर्डर दे सकेगा। यात्री को आइआरसीटीसी द्वारा ट्रेन में खाना उपलब्ध कराया जाएगा।

आइआरसीटीसी ने यात्रियों की सहूलियत के लिए ई-कैटरिंग की सुविधा शुरू की है। अभी यह सुविधा 250 ट्रेनों में 62 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर शुरू की गई है। खाना बुक करने के लिए यात्री www.ecatering.irctc.co.in पर लाग इन कर सकते हैं या फिर वो मोबाइल एप फूड आन ट्रैक को डाउनलोड कर सकते हैं। आर्डर देने के लिए यात्री काे अपना पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद ड्राप डाउन मेनू में स्टेशनों की सूची दिखाई देगी। जिस स्टेशन पर खाना चाहिए, उसका चयन करना होगा। इसके बाद खाने का मेन्यू और दाम भी दिखेंगे। यात्री अपनी पसंद का खाना बुक कर सकेंगे। मेन्यू में उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारतीय खाना के अलावा पिज्जा भी मिलेगा। यात्री आनलाइन या कैश आन डिलीवरी का चयन कर भुगतान कर सकेगा। इस सेवा के शुरू होने से यात्रियों को ट्रेन में खाने के लिए परेशान नहीं होना पडे़गा। आने वाले दिनों में आइआरसीटीसी ई-कैटरिंग में और स्टेशनों को शामिल करने जा रही है।

chat bot
आपका साथी