एक क्लिक पर स्टेशन पर मिलेगी कोच गाइडेंस के साथ ट्रेन की जानकारी Aligarh news

रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को एक क्लिक पर ही कोच गाइडेंस के साथ ही ट्रेनों की सटीक सूचना मिलेगी । इसके लिए रेलवे की ओर से पूछताछ केन्द्र पर कोच गाइडेंस सिस्टम मशीन लगाकर सर्वर से जोड़ी गई है ।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 02:12 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 02:12 PM (IST)
एक क्लिक पर स्टेशन पर मिलेगी कोच गाइडेंस के साथ ट्रेन की जानकारी  Aligarh news
कंप्यूटर स्क्रीन पर कमांड देते ही एनाउसमेंट, कोच गाइडेंस और ट्रेनों की जानकारी डिजिटल बोर्ड पर नजर आएगी।

अलीगढ़, जेएनएन : रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को एक क्लिक पर ही कोच गाइडेंस के साथ ही ट्रेनों की सटीक सूचना मिलेगी । इसके लिए रेलवे की ओर से पूछताछ केन्द्र पर कोच गाइडेंस सिस्टम मशीन लगाकर सर्वर से जोड़ी गई है । यहां कंप्यूटर स्क्रीन पर कमांड देते ही एनाउसमेंट, कोच गाइडेंस और ट्रेनों की जानकारी डिजिटल बोर्ड पर नजर आएगी।

250 ट्रेनें गुजरती हैं यहां से

ए ग्रेड अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर सात प्लेटफार्म हैं । यहां रोजाना 5 हजार से अधिक यात्रियों का आगमन -प्रस्थान होता है। स्टेशन पर 52 एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव के साथ ही 250 से अधिक ट्रेनें यहां से गुजरती हैं। लेकिन, सभी प्लेटफार्म पर लंबे समय से कोच इंडीकेटर, ट्रेन गाइडेंस डिजिटल बोर्ड खराब पड़े थे। जिससे यात्रियों को आने वाली ट्रेन की कोच की पोजिशन का पता नहीं चलता था । इसके साथ ही यात्रियों को निर्धारित बोगियों में बैठने के लिए ट्रेन आने पर भागम-भाग की स्थिति का सामना करना पड़ता था, ऐसे में कई बार यात्री निर्धारित बोगी में नहीं चढ़ पाते थे । कोच इंडिकेटर नहीं होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी वृद्ध यात्रियों को होती थी । इसको लेकर सांसद सतीश गौतम के साथ ही जेडयूआरसीसी के सदस्य संजय पंड़ित ने प्रयागराज मंडल के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया था। जिसके बाद अब प्लेटफार्म नंबर दो, तीन, चार व सात पर नए कोच इंडिकेटर लगा दिए गए हैं । पूछताछ केंद्र पर कोच गाइडेंस सिस्टम में मशीन को इंस्टॉल कर इसे सर्वर से जोड़ा गया है । जिसके चलते अब एक क्लिक पर ही प्लेटफार्म पर मौजूद यात्रियों को ट्रेनों की सटीक जानकारी मिल सकेगी । 

104 कोच इंडिकेटर, 2 डिजिटल बोर्ड

स्टेशन अधीक्षक डीके गौतम ने बताया कि स्टेशन के सातों प्लेटफार्म पर 26 -26 कोच इंडिकेटर लगा दिए गए हैं। इन प्लेटफार्म के लिए कुल 104 कोच इंडिकेटर, सात-सात कोच गाइडेंस बोर्ड, दो ट्रेन मॉनीटरिंग डिजिटल बोर्ड इंस्टॉल कर दिए गए हैं । इन्हें कोच गाइडेंस मशीन से जोड़ दिया गया है । जिसके बाद अब एक क्लिक पर सटीक जानकारी मिल सकेगी ।

chat bot
आपका साथी