रेलवे स्टेशन के प्‍लेेेेेेेेटफार्म पर अब नहीं भटकेंगे यात्री, ट्रेन व कोच गाइडेंस के साथ मिलेगी जानकारी Aligarh News

अलीगढ़ रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफाम्र पर अब यात्रियों को भटकना नहीं पड़ेगा। रेलवे ट्रेन व कोच की सही जानकारी करने के लिए पूरी व्‍यवस्‍था कर ली है। साथ ही सिस्‍टम भी प्‍लेटफार्म पर चालू कर दिया है। ए ग्रेड अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर सात प्लेटफार्म हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 03:58 PM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 03:58 PM (IST)
रेलवे स्टेशन के प्‍लेेेेेेेेटफार्म पर अब नहीं भटकेंगे यात्री, ट्रेन व कोच गाइडेंस के साथ मिलेगी जानकारी  Aligarh News
अलीगढ़ रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफाम्र पर अब यात्रियों को भटकना नहीं पड़ेगा।

अलीगढ़, जेएनएन। अलीगढ़ रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफाम्र पर अब यात्रियों को भटकना  नहीं पड़ेगा। रेलवे  ट्रेन व कोच की सही जानकारी करने के लिए पूरी व्‍यवस्‍था कर ली है। साथ ही सिस्‍टम भी प्‍लेटफार्म पर चालू कर दिया है। रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को कोच गाइडेंस के साथ ही ट्रेनों की सटीक सूचना मिलेगी। इसके लिए रेलवे की ओर से पूछताछ केंद्र पर कोच गाइडेंस सिस्टम को मशीन लगाकर सर्वर से जोड़ा गया है। यहां कंप्यूटर स्क्रीन पर कमांड देते ही अनाउंसमेंट, कोच गाइडेंस और ट्रेनों की जानकारी डिजिटल बोर्ड पर नजर आएगी। ''ए'' ग्रेड अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर सात प्लेटफार्म हैं। यहां रोजाना पांच हजार से अधिक यात्रियों का आगमन-प्रस्थान होता है।

कोच इंडिकेटर व डिजिटल बोर्ड लगे 

स्टेशन पर 52 एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव के साथ ही 250 से अधिक ट्रेनें यहां से गुजरती हैं। सभी प्लेटफार्म पर लंबे समय से कोच इंडीकेटर, ट्रेन गाइडेंस डिजिटल बोर्ड खराब पड़े थे। जिससे यात्रियों को आने वाली ट्रेन की कोच की सही जानकारी नहीं हो पाती थी। यात्रियों को निर्धारित बोगियों में बैठने के लिए ट्रेन आने पर भागम-भाग की स्थिति का सामना करना पड़ता था, ऐसे में कई बार यात्री निर्धारित बोगी में नहीं चढ़ पाते थे। कोच इंडिकेटर नहीं होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी वृद्ध यात्रियों को होती थी। सांसद सतीश गौतम के साथ ही जेडयूआरसीसी के सदस्य संजय पंड़ित ने प्रयागराज मंडल के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया था। जिसके बाद अब प्लेटफार्म नंबर सात को छोड़कर शेष छह प्लेटफार्म पर नए कोच इंडिकेटर लगाने का काम किया जा रहा है। पूछताछ केंद्र पर कोच गाइडेंस सिस्टम में मशीन को इंस्टाल कर इसे सर्वर से जोड़ा गया है। जिससे प्लेटफार्म पर मौजूद यात्रियों को सफर से पहले ट्रेनों के आने की सटीक जानकारी मिल सकेगी। स्टेशन अधीक्षक डीके गौतम ने बताया कि स्टेशन के सातों प्लेटफार्म पर 26 -26 कोच इंडिकेटर लगा दिए गए हैं। इन प्लेटफार्म के लिए कुल 104 कोच इंडिकेटर, सात-सात कोच गाइडेंस बोर्ड, दो ट्रेन मानीटरिंग डिजिटल बोर्ड इंस्टाल कर दिए गए हैं। इन्हें कोच गाइडेंस मशीन से जोड़ दिया गया है।

chat bot
आपका साथी