पीडीडीयू से दादरी के बीच पूर्वी डीएफसी पर होंगे 21 गुड्स शेड, पढ़े प्रयागराज के किन स्‍टेशनों पर बनेंगे शेड

एनसीआर के मुख्य माल यातायात प्रबंधक प्रदीप ओझा के अनुसार एनसीआर रेलमार्ग के समानांतर डीएफसी के साथ ही गुड्स शेड बनाने के प्रयास चल रहे हैं। प्रयागराज के न्यू ऊंचडीह न्यू करछना व न्यू मनौरी में गुड्स शेड बनाए जाएंगे। इससे प्रयागराज में व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 07:10 AM (IST)
पीडीडीयू से दादरी के बीच पूर्वी डीएफसी पर होंगे 21 गुड्स शेड, पढ़े प्रयागराज के किन स्‍टेशनों पर बनेंगे शेड
प्रयागराज में न्यू ऊंचडीह, न्यू करछना और न्यू मनौरी स्टेशनों पर गुडस शेड का निर्माण होगा ।

 प्रयागराज,जेएनएन। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के पंडित दीनदयाल उपाध्याय (पीडीडीयू) स्टेशन (पूर्ववर्ती मुगलसराय) से दादरी के बीच निर्माणाधीन सामानंतर ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) पर कुल 21 गुड्स शेड बनाए जाएंगे। यहां मालढुलाई के साथ पार्सल लोडिंग होगी। इससे प्रयागराज समेत आसपास के जिलों के व्यापारियों को माल भेजने और मंगाने में आसानी होगी साथ ही व्यावसायिक गतिविधियों को पंख लगेंगे।

प्रयागराज में न्यू ऊंचडीह, न्यू करछना और न्यू मनौरी स्टेशनों पर होगा गुडस शेड का निर्माण

पूर्वी डीएफसी के न्यू बुड़ाकी स्टेशन की दादरी से और न्यू अरोरा रोड स्टेशन जिवनाथपुर से भारतीय रेलवे में कनेक्टिविटी होगी। इसके बीच ही यह 21 गुड्स शेड बनाए जाएंगे। हाल ही में डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर कारपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआइएल) और रेलवे के अधिकारियों की बैठक हुई थी। इसमें मालभाड़ा परिवहन अनुमानों के आधार पर गुड्स शेड के लिए चिह्नित जगहों की एक सूची भी ईडीएफसी के अधिकारियों के साथ साझा की गई थी। एनसीआर के मुख्य माल यातायात प्रबंधक प्रदीप ओझा के अनुसार एनसीआर रेलमार्ग के समानांतर डीएफसी के साथ ही गुड्स शेड बनाने के प्रयास चल रहे हैं। प्रयागराज के न्यू ऊंचडीह, न्यू करछना व न्यू मनौरी में गुड्स शेड बनाए जाएंगे। इससे प्रयागराज में व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी। जून 2022 तक पूर्वी ईडीएफसी का काम पूरा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

न्यू भाऊपुर से न्यू खुर्जा के बीच दौड़ रहीं मालगाडिय़ां

पिछले वर्ष 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईडीएफसी के न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा सेक्शन का उद्घाटन किया था। इस ट्रैक पर मालगाडिय़ां शिफ्ट होने और गति बढ़ाने से हावड़ा-दिल्ली रेलमार्ग पर लोड कम हुआ तो सवारी गाडिय़ां समय पर पहुंचने लगी। इसी दिन सूबेदारगंज स्थित ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) का भी उद््घाटन किया था।

माल ढुलाई के साथ होगी पार्सल लोडिंग

एनसीआर के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि पहले डीएफसी के कुछ स्टेशन पर ही गुड्स शेड बनाए जाने थे लेकिन, अब सभी स्टेशन पर आर्थिक गतिविधियां होंगी। डीएफसी पर मालगाड़ी संचालन के साथ माल ढुलाई और पार्सल लोडिंग भी होगी।

chat bot
आपका साथी