छठ पूजा के बाद नौकरी पर वापसी की राह हो गई कठिन, लिच्छवी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों में नो रूम

छठ पूजा दीपावली भाई दूज का त्योहार बीत गया है। पूर्वांचल बिहार झारखंड की ओर से भीड़ लौट रही है। वापस आने वाली ट्रेनें पूरी तरह से फुल चल रही हैं। बिहार से प्रयागराज होकर गुजरने वाली दिल्ली हावड़ा रूट की ट्रेनों में स्लीपर कोच में सीट नहीं है।

By amarish kumarEdited By: Publish:Fri, 04 Nov 2022 12:12 PM (IST) Updated:Fri, 04 Nov 2022 12:12 PM (IST)
छठ पूजा के बाद नौकरी पर वापसी की राह हो गई कठिन, लिच्छवी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों में नो रूम
बिहार से प्रयागराज होकर गुजरने वाली दिल्ली हावड़ा रूट की कई ट्रेनों में स्लीपर कोच में सीट नहीं

प्रयागराज, जेएनएन। छठ पूजा, दीपावली, भाई दूज का त्योहार बीत गया है। पूर्वांचल, बिहार, झारखंड की ओर से भीड़ लौट रही है। वापस आने वाली ट्रेनें पूरी तरह से फुल चल रही हैं। किसी भी ट्रेन में आरक्षित सीट उपलब्ध नहीं है। बिहार की ओर से प्रयागराज होकर गुजरने वाली दिल्ली हावड़ा रूट की कई ट्रेनों में अगले 10 नवंबर तक स्लीपर कोच में सीट नहीं है।

इन ट्रेनों में लिच्छवी, ब्रह्मपुत्र, नार्थ ईस्ट, ब्रह्मपुत्र जैसी लंबी दूरी की ट्रेनें शामिल हैं। स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में चार नवंबर को भी नो रूम की स्थिति है। हालांकि वेटिंग की संख्या में कमी आई है और अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग सौ के आसपास ही है। जबकि छठ से पहले यह वेटिंग 500 पार कर गई थी। दूसरी ओर फ्लैक्सी फेयर के चलते विमानन कंपनियों के दाम भी तीन से चार गुना तक बढ़ गया है।

बिहार की ओर से आ रही ट्रेनों में नहीं मिल रही जगह

सबसे अधिक परेशानी जनरल कोच में है। यहां भीड़ अधिक होने के कारण साधारण टिकट वाले यात्री ट्रेन में न घुस पाने पर स्लीपर व एसी तृतीय श्रेणी के कोच में घुस रहे हैं। इस समय प्रयागराज जंक्शन पर जो ट्रेन आ रही है, उनमें अजीब स्थिति दिखती है। ट्रेन में जितने लोग अंदर दिखते हैं, उतने ही प्लेटफार्म पर खड़े नजर आते हैं।

यात्रियों को समझ में नहीं आ रहा कि वह क्या करें और कैसे काम पर लौटें। रेलवे ने दर्जनों स्पेशल ट्रेनों की समय सारिणी जारी की है। इन ट्रेनों में भी आरक्षित सीट नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा यह ट्रेनें देरी से भी चल रही हैं। प्रयागराज एक्सप्रेस, हमसफर, पुरुषोत्तम, स्वतंत्रता सेनानी, सीमांचल, मगध आदि ट्रेनों में भी आरक्षित सीट उपलब्ध नहीं है।

chat bot
आपका साथी