जंक्शन पर सुरक्षा से हो रहा है खिलवाड़

आरपीएफ यात्रियों को पुख्ता सुरक्षा देने के बड़े बड़े दावे कर रही है, लेकिन हकीकत में वैसा नहीं है। छोटे स्टेशनों को छोड़िए इलाहबाद जंक्शन की सुरक्षा में भी भारी झोल है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Oct 2018 12:09 PM (IST) Updated:Wed, 10 Oct 2018 12:09 PM (IST)
जंक्शन पर सुरक्षा से हो रहा है खिलवाड़
जंक्शन पर सुरक्षा से हो रहा है खिलवाड़

जासं, इलाहाबाद : नवरात्र आज से शुरू हो रहा है। दो माह बाद विश्व का सबसे बड़ा कुंभ मेला शहर में लगना है, जिसमें करोड़ों श्रद्धालु ट्रेन से शहर आएंगे। इसको लेकर जीआरपी व आरपीएफ यात्रियों को पुख्ता सुरक्षा देने के बड़े-बड़े दावे कर रही है, लेकिन हकीकत में वैसा नहीं है। छोटे स्टेशनों को छोड़िए, इलाहाबाद जंक्शन की सुरक्षा में भी भारी झोल है। स्टेशन परिसर में कोई भी व्यक्ति कुछ भी लेकर बिना रोक-टोक जा रहा है, उसकी जांच पड़ताल का उचित प्रबंध नहीं है। न कोई देखने वाला है न टोकने वाला। कहने को सिविल लाइंस व सिटी साइड में सामान की जांच के लिए बैगेज स्कैनर रखे हैं, लेकिन वह शोपीस से अधिक कुछ नहीं हैं।

सबसे खराब स्थिति सिविल लाइंस साइड की है। यहां से बिना जांच पड़ताल के लोग स्टेशन में प्रवेश कर रहे हैं। बैगेज स्कैनर में किसी का सामान रखकर जांच नहीं की जाती। जब अभी यह दशा है तो कुंभ में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं के सामान की जांच कैसे होगी उसका अंदाजा स्वत: लगाया जा सकता है। स्टेशन परिसर में आरपीएफ व जीआरपी के जवानों में मुस्तैदी का अभाव है। अधिकतर अपने थाने में बैठे रहते हैं। प्लेटफार्म पर गश्त न के बराबर होती है। अगर गश्त करते भी हैं तो यात्रियों की जांच करने के बजाय वेंडरों के पास उनका समय बीतता है। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि सुरक्षा को लेकर जो कमी है उसे जल्द दूर किया जाएगा। बैगेज स्कैनर में सामान की जांच सुनिश्चित होगी।

chat bot
आपका साथी