NCR के नए महाप्रबंधक रात में जांच को अचानक पहुंचे प्रयागराज जंक्शन, मची खलबली...फिर क्‍या हुआ

उत्तर मध्य रेलवे के नए महाप्रबंधक सतीश कुमार रात में अचानक प्रयागराज जंक्शन पहुंच गए। जोन के सबसे बड़े अधिकारी को अचानक जंक्शन पर देखकर हड़कंप मच गया। जैसे ही सूचना प्रसारित हुई कि महाप्रबंधक प्रयागराज जंक्शन पर हैं आनन-फानन में माथा अधिकारी भी दौड़ते हुए जंक्शन पहुंचने लगे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 11 Nov 2022 10:12 AM (IST) Updated:Fri, 11 Nov 2022 10:12 AM (IST)
NCR के नए महाप्रबंधक रात में जांच को अचानक पहुंचे प्रयागराज जंक्शन, मची खलबली...फिर क्‍या हुआ
उत्तर मध्य रेलवे के नए महाप्रबंधक ने प्रयागराज जंक्शन का निरीक्षण कर अधिकारियों को कमियां दूर करने के निर्देश दिया।

प्रयागराज जागरण, संवाददाता। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के नए महाप्रबंधक सतीश कुमार गुरुवार की रात अचानक प्रयागराज जंक्शन पहुंच गए। जॉन के सबसे बड़े अधिकारी को अचानक जंक्शन पर देखकर हड़कंप मच गया। किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि अचानक महाप्रबंधक क्यों आ गए हैं। जैसे ही सूचना प्रसारित हुई कि महाप्रबंधक प्रयागराज जंक्शन पर हैं आनन-फानन में माथा अधिकारी भी दौड़ते हुए जंक्शन पहुंचने लगे।

रनिंग रूम में लोको पायलटों का हालचाल लिया : उत्तर मध्य रेलवे के नए महाप्रबंधक सतीश कुमार गुरुवार की रात में जांच के लिए प्रयागराज जंक्‍शन पहुंच गए। उस समय जिनकी ड्यूटी खत्म हो चुकी थी, वह घर जा चुके थे या कुछ लोग घर जाने की तैयारी में थे। किसी को  उम्मीद नहीं थी कि किसी अधिकारी का आधी रात को भी निरीक्षण हो सकता है। महाप्रबंधक सबसे पहले रनिंग रूम में पहुंच गए। उन्हें रनिंग रूम के अंदर देखकर लोको पायलट समेत रेलवे स्टाफ हतप्रभ रह गए।

भोजन की गुणवत्‍ता की जानकारी ली : एनसीआर के महाप्रबंधक ने मुस्कुराते हुए लोको पायलट से हालचाल पूछा, कैसे हैं आप लोग? महाप्रबंधक के इस सवाल से रनिंग रूम में मौजूद स्‍टाफ ने राहत महसूस की। जो लोको पायलट भोजन कर रहे थे वह अपने स्थान पर खड़े हो चुके थे और लगभग हर किसी ने ठीक है अथवा सर हिला कर अपना जवाब दिया और महाप्रबंधक का अभिवादन किया। महाप्रबंधक ने पूछा कि आप लोगों को भोजन कैसे मिल रहा है और इसकी गुणवत्ता कैसी है? लोको पायलट संतोषजनक जवाब दिया और कहा कि सर भोजन ठीक है।

भोजन बनाने के लिए बायोगैस के इस्तेमाल का निर्देश : महाप्रबंधक ने रनिंग रूम में लगभग आधे घंटे का समय बिताया और एक एक चीज का बड़ी बारीकी से निरीक्षण करते हुए पूछताछ की। इस दौरान प्रयागराज मंडल के डीआरएम मोहित चंद्रा भी मौजूद रहे और हर चीजों के बारे में महाप्रबंधक को जानकारी देते रहे। महाप्रबंधक ने भोजन बनाने के दौरान इस्तेमाल हो रहे एलपीजी गैस की जगह बदलाव करने की सलाह दी और कहा कि भोजन बनाने के लिए बायोगैस का इस्तेमाल कीजिए। इससे ऊर्जा की बचत होगी। क्योंकि पूरे देश में ऊर्जा संरक्षण का सबसे बड़ा संदेश उत्तर मध्य रेलवे दे रहा है, ऐसे में छोटी-छोटी शुरुआत ही इस मुहिम को बहुत आगे ले जाएगी।

भूखे लोगों तक पहुंचेगा बचा हुआ खाना : उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सतीश कुमार ने देर रात एक बड़ा फैसला भी लिया। उन्होंने निर्देश जारी किया कि जो भी भोजन यहां पर बचता है उसे एक एनजीओ के माध्यम से निस्तारित किया जाए। बचा हुआ भोजन पूरी गुणवत्ता के साथ एनजीओ को सौंपा जाए। इससे जिन लोगों को भोजन की आवश्यकता है उन तक पहुंचे। इससे हम देश में भूख के विरुद्ध चल रहे अभियान को भी बल प्रदान करेंगे और जरूरतमंदों का पेट भी भर सकेंगे। उन्होंने तत्काल प्रभाव से इस पर एक रणनीति बनाने को कहा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि भोजन की बर्बादी ना हो इसका पूर्ण ख्याल रखा जाए।

बढ़ेगी रनिंग रूम की सुंदरता : महाप्रबंधक सतीश कुमार ने रनिंग रूम की सुंदरता बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कई स्थानों को चिन्हित किया और सलाह दी कि उन्हें किस तरीके से आकर्षक रूप दिया जा सकता है। इसके लिए भी एक कार्य योजना तैयार होगी और रनिंग ने उनकी मौजूदा स्थिति को और बेहतर बनाया जाएगा ।

15 दिन का अल्टीमेटम: महाप्रबंधक के प्रयागराज जंक्शन पर दौरे के बाद जो भी कमियां उन्होंने देखी, उसे सकारात्मक रूप से लेने का निर्देश दिया।‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ साथ ही यह स्पष्ट किया कि अगला 15 दिन इसकी समय सीमा है। इसके अंदर सारी कमियों को दूर कर लिया जाए। उसके बाद कमियां दूर न होने पर उन्होंने सख्ती बरतने का भी संकेत दिया और स्पष्ट किया कि गंभीरता के साथ संबंधित अधिकारी इस पर तत्काल काम शुरू कर दें।

chat bot
आपका साथी