UPPCL: अब लो वोल्टेज और फॉल्ट की समस्या होगी खत्म; यूपी के इस जिले में लाखाें लोगों को मिलेगी भरपूर बिजली

पिछले साल केंद्र सरकार ने जिले की बिजली व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए करीब 133 करोड़ रुपये का बजट जारी किया था। आर्म्ड व बिजनेस प्लान के तहत 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। जबकि चलते 30 प्रतिशत कार्य प्रगति पर पर है। अब राज्य सरकार ने बिजनेस प्लाइन के तहत वर्ष 2024-25 में बिजली व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए 26 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Saxena Publish:Tue, 02 Jul 2024 12:42 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 12:42 PM (IST)
UPPCL: अब लो वोल्टेज और फॉल्ट की समस्या होगी खत्म; यूपी के इस जिले में लाखाें लोगों को मिलेगी भरपूर बिजली
बिजली का सांकेतिक फोटो इस्तेमाल किया गया है।

HighLights

  • आठ बिजली उपकेंद्रों की क्षमता में की जाएगी वृद्धि
  • ओवरलोडिंग की समस्या भी समाप्त होगी

जागरण संवाददाता, अमरोहा। बिजनेस प्लान के तहत 26 करोड़ रुपये की लागत से आठ बिजली उपकेंद्रों संग ट्रांसफॉर्मरों की क्षमता वृद्धि की जाएगी। जहां जर्जर खंभे व लाइनें हैं उन्हें बदलवाया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को ट्रिपिंग, फॉल्ट व ओवरलोड की समस्या से निजात तो मिलेगी ही, साथ ही निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलेगी। इसके लिए शासन से बजट जारी हो चुका है।

अधीक्षण अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि उक्त बजट से आठ बिजली घरों संग ट्रांसफॉर्मरों की क्षमता वृद्धि कराई जाएगी। जहां बिजली नहीं है। वहां खंभे खड़े करके बिजली लाइन खींची जाएंगी। जर्जर तार व खंभों को बदलवाया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को शेड्यूल अनुसार बिजली आपूर्ति तो मिलेगी ही, साथ ही आए दिन ट्रिपिंग, फाल्ट व लो-वोल्टेज की समस्या से जुझना नहीं पड़ेगा। ओवरलोडिंग की समस्या भी समाप्त हो जाएगी।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: कौन हैं बहोरन लाल मौर्य, जिन्हें भाजपा ने घाेषित किया है MLC प्रत्याशी; एक बार रह चुके हैं मंत्री

उपकेंद्र का नाम वर्तमान बढ़ने वाली क्षमता

कौराल 5 एमबीए 10 एमबीए जलीलपुर 5 से 10 एमबीए कुमराला 10 से 20 एमबीए आजमपुर 10 से 20 एमबीए आदमपुर 10 से 20 एमबीए ईशापुर भटौला शर्की 10 से 15 एमबीए हसनपुर तहसील 15 से 20 एमबीए  खरखौदा 5 एमबीए से 10 एमबीए

ये भी पढ़ेंः Monsoon: मुरादाबाद में झमाझम बारिश के आसार से किसानों के चेहरे खिले; रामगंगा में बढ़ा पानी, लकड़ी का पुल बहा

बिजली उपकेंद्रों की होगी क्षमता वृद्धि

अधीक्षण अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि कैलसा, जलीलपुर, कुमराला, आजमपुर, आदमपुर, ईशापुर भटौला शर्की, हसनपुर तहसील, खरखौदा बिजली उपकेंद्र की क्षमता कम होने से संबंधित क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था लड़खड़ाई हुई है। जिससे लोगों को आए दिन परेशानी का सामना करना पड़ता है। लिहाजा इन सभी उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि की जाएगी।

chat bot
आपका साथी