UP Weather : हरिद्वार में गंगा उफनाने का दिखा असर, तिगरी में बढ़ा 50 सेमी जलस्तर

बाढ़ खंड विभाग के जेई सुभाष कुमार ने बताया कि हां जलस्तर बढ़ा है लेकिन खतरे से बहुत दूरी है। अभी किसी भी क्षेत्र में पानी अपनी सीमा से बाहर नहीं पहुंचा है। उधर तिगरी के पुरोहित शैलेष शर्मा ने बताया कि रविवार की शाम को तिगरी की गंगा का जलस्तर बढ़ा है। क्याेंकि गंगा का दायरा लगभग एक फीट बढ़ा है।

By Saurav Kumar Edited By: Mohammed Ammar Publish:Sun, 30 Jun 2024 10:35 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 10:35 PM (IST)
UP Weather : हरिद्वार में गंगा उफनाने का दिखा असर, तिगरी में बढ़ा 50 सेमी जलस्तर
तिगरीधाम के पुरोहित बोले-लगभग एक फीट बढ़ा गंगा का दायरा

जागरण संवाददाता, गजरौला। पहाड़ों पर हो रही वर्षा के बाद हरिद्वार स्थित गंगा में उफान आने लगा है। सूखी पड़ी नहर में भी अचानक पानी भरने की वजह से गाड़ियां बहने के वीडियो सामने आए हैं। हरिद्वार का असर तिगरी स्थित गंगा में देखने को मिला है। यहां का जलस्तर 50 सेमी बढ़ा है। ऐसे में बाढ़ खंड विभाग भी अलर्ट हो गया है।

दरअसल, तिगरीधाम की गंगा व रामगंगा पोषक नहर किनारे पर बसने वाले लगभग 54 गांव हर साल बाढ़ की चपेट में आते हैं।

पिछले साल इस समय सभी गांव में बाढ़ग्रस्त थे और ग्रामीण दुश्वारियों से जूझ रहे थे लेकिन, इस बार वर्षा देरी से होने की वजह से अभी बाढ़ जैसे तो हालात नहीं हैं लेकिन, जलस्तर बढ़ने का क्रम शुरू हो गया है। हरिद्वार से पानी डिस्चार्ज होने के बाद बिजनौर डैम में आता है। वहां से पानी छूटने के बाद तिगरी स्थित गंगा में पहुंचता है।

50 सेमी गेज बढ़ा स्तर 

बाढ़ खंड विभाग के मुताबिक तिगरी स्थित गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। 28 जून को गंगा का गेज 198.30 मीटर पर था जो, अब रविवार को 198.80 मीटर पर पहुंच गया है। 50 सेमी गेज बढ़ा है। अनुमान है कि अभी अगले दिनों में जलस्तर और बढ़ेगा। क्योंकि पहाड़ों पर वर्षा का क्रम जारी है।

chat bot
आपका साथी