Azamgarh News: अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशन का बदलेगा स्वरूप, नया बनेगा जीआरपी थाना व पार्सल घर

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन का स्वरूप बदल जाएगा। जीआरपी थाना संग पार्सल घर को हटाकर दूसरे स्थान पर बनाकर परिसर को बेहतर बनाने की तैयारी है। डीआरएम के निरीक्षण के बाद कार्य योजना बनाने की तैयारी चल रही है।

By Sudhir TiwariEdited By: Publish:Mon, 03 Apr 2023 07:24 PM (IST) Updated:Mon, 03 Apr 2023 07:24 PM (IST)
Azamgarh News: अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशन का बदलेगा स्वरूप, नया बनेगा जीआरपी थाना व पार्सल घर
डीआरएम के निरीक्षण के बाद कार्य योजना बनाने की तैयारी चल रही है।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता: आदर्श रेलवे स्टेशन अब मॉडल बनेगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन का स्वरूप बदल जाएगा। जीआरपी थाना संग पार्सल घर को हटाकर दूसरे स्थान पर बनाकर परिसर को बेहतर बनाने की तैयारी है। डीआरएम के निरीक्षण के बाद कार्य योजना बनाने की तैयारी चल रही है। स्टेशन के सामने और प्लेटफार्म पर राजस्थान के संगमरमर लगाए जाएंगे। 

वहीं, रेलवे स्टेशन को कुछ इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि प्लेटफार्म तक कार की पहुंच हो। इसकी शुरुआत नए प्लेटफार्म नंबर पांच के निर्माण के साथ हो चुकी है। स्टेशन के पिछले मार्ग से यात्री कार से सीधा प्लेटफार्म के पास उतरेंगे। रेलवे अपनी भूमि भी खाली कराएगी।

योजना के तहत रेलवे स्टेशन पर उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं विकसित की जाएगी। इसमें स्टेशन पर प्रतीक्षालय आदि शामिल हैं। इसके अलावा रेलवे स्टेशन परिसर में नियोजित पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, उचित रूप से डिजाइन किए गए साइनेज, अवांछित संरचनाओं को हटाने, सड़कों को चौड़ा करने, पैदल मार्ग आदि बेहतर किया जाएगा।

मॉडल बनेगा स्टेशन

आदर्श रेलवे स्टेशन अब मॉडल बनेगा। रेलवे स्टेशन को कुछ इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि प्लेटफार्म तक कार की पहुंच हो जाए। इसकी शुरुआत नए प्लेटफार्म नंबर पांच के निर्माण के साथ हो चुकी है। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने आजमगढ़ को गोरखपुर और वाराणसी से सीधा जोड़े जाने की रणनीति पर कदम बढ़ा चुका है। दूरी कम होगी तो ट्रेनों का ट्रैफिक तीन से चार गुना बढ़ जाएगा।

इन्होंने कहा…

वाराणसी के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आजमगढ़ स्टेशन का अधिकारियों ने निरीक्षण किया है। अब योजनाएं बनाई जा रही हैं। बेहतर लुक में स्टेशन दिखाई देगा।

chat bot
आपका साथी