मई में दौड़ने लगेंगी बड़ी लाइन पर ट्रेनें

By Edited By: Publish:Fri, 21 Mar 2014 10:55 PM (IST) Updated:Fri, 21 Mar 2014 10:55 PM (IST)
मई में दौड़ने लगेंगी बड़ी लाइन पर ट्रेनें

बदायूं : बदायूं-बरेली के लिए बड़ी रेल लाइन पर ट्रेन दौड़ने का बेचैनी से इंतजार कर रहे लोगों को यह राहत भरी खबर है। ब्राडगेज का काम लगभग पूरा हो चुका है। सबकुछ ठीकठाक रहा तो मई के पहले सप्ताह में ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। ऐसा दावा रेलवे के भरोसेमंद सूत्रों ने किया है।

बरेली से बदायूं होते हुए कासगंज को बड़ी लाइन से जोड़ने का काम काफी समय से चल रहा है। सबसे पहले कार्य की शुरूआत बदायूं से बरेली के बीच की गई। आमान परिवर्तन के लिए इस रूट पर ट्रेन का संचालन भी बंद करा दिया गया। ट्रेन बंद होने से रोजाना के यात्रियों को काफी दिक्कतें पेश आ रही हैं। फिलहाल उनकी यात्रा महंगा किराया देकर रोडवेज और प्राइवेट बसों पर निर्भर है। बीच में ब्राडगेज के काम में थोड़ी सुस्ती आई तो लगा कि निर्धारित समय पर काम पूरा होना कठिन है। हुआ भी वही, विभाग ने बरेली-बदायूं के बीच बड़ी लाइन पर अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ट्रेन दौड़ाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन बीच की शिथिलता के चलते यह आगे खिसक गया। इस रूट पर मुसाफिरों की बड़ी तादात और उनकी समस्या को देखते हुए रेलवे ने अब कार्य की गति बढ़ा दी है। वर्तमान में ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। अधिकारियों का दावा है कि वह मई के पहले सप्ताह में ही ट्रेनों का संचालन शुरू कर देंगे।

जल्द होगा निरीक्षण

ब्राडगेज का कार्य पूरा होने के कगार पर है। अपै्रल के अंत तक कार्य सुचारू हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार कार्य के निरीक्षण के लिए रेलवे संरक्षा आयुक्त की टीम निरीक्षण के लिए जल्द आने वाली है। निरीक्षण के बाद ट्रेन को हरी झडी दे दी जाएगी।

होली मनाकर काम पर लौटे मजदूर

ब्राडगेज का कार्य कर रह मजदूर होली मनाने अपने-अपने घर गए थे। होली का त्योहार मनाने गुरूवार से ही मजदूरों ने अपनी आमद शुरू करा दी। शुक्रवार को सभी मजदूर काम पर लौट आए जिससे कार्य तेजी से होने लगा है।

रामगंगा पार करने में अड़ंगा

बरेली-बदायूं ब्राडगेज का कार्य पूर्वोत्तर रेलवे करा रहा है। ऐसे में रामगंगा से बरेली जंक्शन तक की लाइन उत्तर रेलवे की है। इसलिए उत्तर रेलवे इसमें अड़चन पैदा कर रहे हैं। हालांकि पूर्वोत्तर और उत्तर रेलवे के अधिकारियों में तालमेल बिठाने की बात चल रही है। आशा जताई जा रही है कि दोनों की सहमति बन जाएगी।

बकाया बजट 25 को मिल जाएगा

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक ब्राडगेज का बकाया बजट मंजूर हो चुका है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक 25 मार्च को बजट विभाग को मिल जाएगा। इसके बाद किसी भी तरह की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी