Bijli Chori : अब गलत बिजली के बिल से मिलेगा छुटकारा, योगी सरकार करने जा रही है यह काम- डिवाइस हो गई तैयार

Bijli Bill Online बता दें कि सर्वे का काम टीम कर रही है। शहर का कार्य पूरा हो गया है। दो चरण में मीटर लगाने का काम किया जाएगा। पहले शहर में स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। बिजली खपत की जानकारी के लिए ट्रांसफार्मर पर भी मीटर लगेगा। अगस्त माह के पहले सप्ताह से कार्य शुरू होने की पूरी संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Mohammed Ammar Publish:Sat, 29 Jun 2024 10:07 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 10:07 PM (IST)
Bijli Chori : अब गलत बिजली के बिल से मिलेगा छुटकारा, योगी सरकार करने जा रही है यह काम- डिवाइस हो गई तैयार
घरों से पहले ट्रांसफार्मरों पर लगाया जाएगा स्मार्ट मीटर।

राहुल यादव, बहराइच। बिजली चोरी रोकने व बिल भुगतान की समस्या से छुटकारा पाने के लिए विद्युत निगम की ओर से अब हर घर में 4-जी प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। इसके लिए शहर में सर्वे का काम भी पूरा हो गया है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता खुद रिचार्ज कर बिजली का उपयोग कर सकेंगे। स्मार्ट मीटर लगने का कार्य जुलाई आखिरी या अगस्त पहले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है।

जिले में कुल 4, 65,972 बिजली उपभोक्ता है। जिनमें शहर में 65 हजार उपभोक्ता है। अभी मीटर व्यवस्था दुरुस्त न होने से बिजली चोरी व फाल्ट की समस्या बनी हुई है। बिजली की खपत बढ़ने के कारण कई बिजली घर ओवरलोड भी हो चुके है।

इन समस्याओं से निजात पाने के लिए अब विद्युत निगम हर घर में स्मार्ट मीटर लगवाएगा। स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे का काम चल रहा है। इसमें वितरण परिवर्तक (ट्रांसफार्मर) का सर्वे पूरा हो चुका है। उपभोक्ता सर्वे का कार्य जारी है। जिसमें शहर का भी सर्वे कार्य पूरा हो चुका है। ग्रामीण इलाके में सर्वे का काम किया जा रहा है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता को उतना ही बिल देना होगा, जितने का वह उपयोग करेगा।

घटेगा राजस्व का नुकसान

मीटरों के फॉल्ट और बिल की गड़बड़ियों से निजात दिलाने के लिए बिजली निगम की ओर से 4जी स्मार्ट मीटर लगाने की पहल की गई है। मीटर लगाने का कोई खर्च बिजली उपभोक्ताओं को नहीं देना होगा। इन मीटरों के लगने से उपभोक्ताओं को बिजली खपत, बिल आदि से संबंधित जानकारी व्हाट्सएप या एसएमएस के माध्यम से मिलेगी।

स्मार्ट मीटर लगने से होंगे यह फायदे

- गलत बिजली बिल से छुटकारा मिलेगा।

- हर माह रीडिंग कराने से छुटकारा।

- बिजली बिल पर लगने वाले ब्याज से छुटकारा

- किरायेदार व मकान मालिक के बीच बिल को लेकर विवाद की स्थिति से छुटकारा।

- घर बैठे रिचार्ज करने की सुविधा।

- बिजली दर पर दो फीसदी की छूट।

chat bot
आपका साथी