Barabanki: 1700 गांवों में बिजली व्यवस्था धराशाई, गांव और शहर में हाहाकार; रेलवे स्टेशन पर चलाना पड़ा जनरेटर

72 घंटे की बिजली कर्मियों की हड़ताल के कारण बाराबंकी जिले में 1700 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो चुकी है। जिले में पिछले 40 घंटे से बिजली व्यवस्था धराशाई है। हालात ये हैं कि रेलवे स्टेशन पर जनरेटर चलाकर बिजली दी जा रही है।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Sun, 19 Mar 2023 01:00 PM (IST)
Barabanki: 1700 गांवों में बिजली व्यवस्था धराशाई, गांव और शहर में हाहाकार; रेलवे स्टेशन पर चलाना पड़ा जनरेटर
1700 गांवों में बिजली व्यवस्था धराशाई, गांव और शहर में हाहाकार

जागरण टीम, बाराबंकी : बिजली कर्मियों की हड़ताल से व्यवस्थाएं और बिगड़ गई हैं। जिले में 40 घंटे से बिजली आपूर्ति ठप है। जिसके चलते पेयजल की दिक्कतें, इनवर्टर फेल हो गए, अस्पतालों में जांचें ठप हैं। रेलवे स्टेशन पर जनरेटर चलाकर बिजली दी जा रही है। दरियाबाद स्टेशन पर अंधेरा छाया रहा। स्कूलों में भी बिजली ठप रही।

1700 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप

जिले के 1700 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप है। 100 शैया वाले सिरौलीगौसपुर चिकित्सालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्र की अधिसंख्य सीएचसी व पीएचसी पर बिजली आपूर्ति ठप रही। जांच और इलाज में दिक्कतें रहीं। मुख्यालय के रेलवे स्टेशन, दरियाबाद रेलवे स्टेशन दूसरे दिन भी अंधेरे में रहा। यहां पर जनरेटर चलवाया गया।

डिवीजन कार्यालय पर हो रहा धरना प्रदर्शन

आपूर्ति को सुधरवाने के लिए लोग शिकायत कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। लगातार तीसरे दिन भी धरना प्रदर्शन डिवीजन कार्यालय पर जारी रहा। हैदरगढ़ डिवीजन से जुड़े करीब 300 गांव, फतेहपुर के 200, रामसनेहीघाट डिवीजन के 700 गांव, केसरगंज, सिद्धौर के 85 गांव, बाबागंज, निंदूरा के 70, रामनगर के 350 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप है। इन डिवीजन से जुड़े 11 फीडर बंद पड़े हैं।

शुक्रवार से बिजली आपूर्ति ठप

नगर ओबरी पल्हरी उपकेंद्र से जुड़े मुहल्लों में लोकल फाल्ट के चलते बिजली आपूर्ति शुक्रवार से ठप है। नगर के मुहल्ला सत्यप्रेमीनगर, लखपेड़ाबाग, आनंद विहार, बाल विहार, सरस्वती विहार कालोनी, लाजपतनगर, रसूलपुर, बंकी नगर पंचायत के दक्षिण टोला, उत्तर टोला व अन्य मुहल्लों में बिजली आपूर्ति ठप है।

टैंकर से हो रही पानी की भरपाई

बंकी में नगर पंचायत प्रशासन की ओर से जनरेटर चलवाकर टंकी भरवाई गई। इसके बाद घरों में आपूर्ति दी गई है। वहीं, जिन मुहल्लों में पानी नहीं पहुंचा, वहां पर टैंकर से पानी लोगों तक पहुंचाया गया। लखपेड़ाबाग में भी पेयजल संकट गहरा गया है। हैंडपंप से लोग पीने का पानी भर रहे हैं। बाल विहार कालोनी निवासी शिक्षक अरविंद कुमार अंजान का कहना है कि कई बार कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन आपूर्ति चालू नहीं हो सकी है।

पुलिस ने चालू कराई आपूर्ति

उपकेंद्र मसौली के पांचों फीडर बंद हो गए। बिजली ठप की सूचना पर बंकी ब्लाक के एडीओ पंचायत एवं मसौली थाना प्रभारी शिव नरायन सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचकर बिजली आपूर्ति शुरू कराई।