Bareilly News: फाल्ट लोकेटर मशीन में डेमो के दौरान धमाका, बाल-बाल बचे मंत्री

Bareilly News सोमवार को बरेली में देश के वन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. अरुण कुमार कमिश्नर सौम्या अग्रवाल कई अधिकारी अंडरग्राउंड तारों का फाल्ट तलाशने वाली मशीन के उद्घाटन कार्यक्रम में गए थे। तभी लाइनमैन ने जैसे ही टेस्टिंग शुरू की तो बड़ा धमाका हो गया।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Tue, 21 Mar 2023 09:34 AM (IST)
Bareilly News: फाल्ट लोकेटर मशीन में डेमो के दौरान धमाका, बाल-बाल बचे मंत्री
मशीन को डेमो के लिए लाया गया बिजली उपकेंद्र

जासं, बरेली : अंडरग्राउंड तारों का फाल्ट तलाशने वाली मशीन में सोमवार को डेमो के दौरान तेज धमाका हो गया। उसे देख रहे प्रदेश के वन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. अरुण कुमार, कमिश्नर सौम्या अग्रवाल और डीएम शिवाकांत द्विवेदी बाल-बाल बचे। दुर्घटना में एक संविदा लाइनमैन झुलस गया है। उसका नारायण अस्पताल में उपचार चल रहा।

85 लाख की खरीदी गई फाल्ट लोकेटर मशीन

वनमंत्री ने कमिश्नर को जांच के निर्देश दिए हैं। प्रथम दृष्टया अधिकारियों की लापरवाही सामने आ रही। बिना परीक्षण मशीन का डेमो करा दिया गया। कर्मचारी को हेलमेट, दस्ताने आदि सुरक्षा संसाधन भी नहीं दिए गए थे। स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत बिजली के तारों को अंडरग्राउंड किया जा रहा है। अंडरग्राउंड तारों में फाल्ट तलाशने के लिए 85 लाख रुपये में आधुनिक सुविधा से युक्त फाल्ट लोकेटर मशीन खरीदी गई।

मशीन को डेमो के लिए लाया गया बिजली उपकेंद्र

सोमवार को मशीन का उद्घाटन कार्यक्रम तय था। दोपहर एक बजे रामपुर बाग बिजली उपकेंद्र के सामने मंत्री डा. अरुण कुमार ने वाहन में रखी इस मशीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। औपचारिकता के बाद मशीन को डेमो के लिए बिजली उपकेंद्र के अंदर लाया गया। इसका डेमो दिखाने के लिए संविदा लाइनमैन विजेंद्र कुमार ने जमीन में लोहे की राड लगाकर जैसे ही तार जोड़ा, तेज धमाके साथ लाइनमैन दूर जा गिरा।

घायल लाइनमैन को भेजा गया अस्पताल

मंत्री व अधिकारी घबराकर पीछे की ओर भाग गए। अफरातफरी के बीच घायल विजेंद्र को अस्पताल भेजा गया। इसके 10 मिनट बाद दोबारा धमाका हुआ। घटनाक्रम देख मंत्री, कमिश्नर व डीएम नाराजगी जताकर वहां से चले गए। संविदा लाइनमैन को सुरक्षा उपकरण क्यों नहीं दिए, इस पर अधिकारी कह रहे कि उपकेंद्र में संसाधन उपलब्ध हैं। कर्मचारी ने उपयोग नहीं किया।

ऊर्जा मंत्री को दी गई जानकारी

डा. अरुण कुमार, वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा- "बड़ा हादसा हो सकता था। परीक्षण किए बिना डेमो दिखाना गलत है। कमिश्नर से प्रकरण की जांच को कहा है। ऊर्जा मंत्री को भी प्रकरण की जानकारी दे दी है।"