नए साल में बरेली को 'कैंट स्टेशन' का तोहफा

By Edited By: Publish:Wed, 01 Jan 2014 01:02 AM (IST) Updated:Wed, 01 Jan 2014 01:03 AM (IST)
नए साल में बरेली को 'कैंट स्टेशन' का तोहफा

जागरण संवाददाता, बरेली : नौ साल की लंबी लड़ाई के बाद चनेहटी को बरेली कैंट स्टेशन बनाने का रास्ता साफ हो गया है। रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और राज्य सरकार के बाद रेलवे बोर्ड ने भी हरी झंडी दे दी है। बोर्ड ने उत्तर रेलवे के चीफ कॉमर्शियल मैनेजर विजय सिन्हा को स्टेशन के नए भवन निर्माण और प्लेटफार्म टेंडर की जिम्मेदारी सौंपी है। वह जल्द ही यह कार्य शुरू करेंगे। यह मांग पूर्व सैनिक कल्याण समिति के साथ दैनिक जागरण ने शुरू की थी।

बरेली जंक्शन से ट्रेन और यात्रियों का बोझ जल्द कम हो जाएगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने दिल्ली कैंट और आगरा कैंट स्टेशन की तरह बरेली कैंट स्टेशन बनाने का फैसला लिया है। बोर्ड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग ए.मधुकर झा ने चनेहटी को बरेली कैंट स्टेशन बनाने की कवायद शुरू करने के लिए उत्तर रेल मुख्यालय को पत्र भेजा है, तो वहीं रेल मुख्यालय के चीफ कॉमर्शियल मैनेजर विजय सिन्हा को पूरी जिम्मेदारी सौंपी। पूर्व सैनिक कल्याण समिति के साथ दैनिक जागरण ने फरवरी 2004 में चनेहटी को कैंट स्टेशन बनाने की लड़ाई शुरू की थी। कैंटोनमेंट बोर्ड ने मार्च 2004 को एनओसी देकर फाइल आगे बढ़ाई, तो इसके बाद मई 2008 में रक्षा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी। गृह मंत्रालय से मार्च 2010 में गाइड लाइन मिली, तब राज्य सरकार की मंजूरी को समिति पदाधिकारियों ने दौड़-भाग की, जिसके चलते जुलाई 2012 में राज्य सरकार और मई 2013 में गृह मंत्रालय की भी मंजूरी मिल गई। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने अपनी अंतिम मोहर लगाई है।

यह होंगे फायदे

चनेहटी स्टेशन पर वर्तमान में पैसेंजर और ब्रांच लाइन की डुप्लीकेट और सद्भावना एक्सप्रेस रुकती है। मगर अब सभी प्रमुख ट्रेनें रोकी जाएंगी। इससे सैन्य क्षेत्र, आइटीबीपी व बदायूं रोड के यात्रियों को काफी फायदा होगा।

जल्द बनेगा क्रू कंट्रोल

मुरादाबाद रेल मंडल ने चनेहटी स्टेशन पर क्रू कंट्रोल बनाने का प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव को भी जल्द हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। इससे सभी ट्रेनों के चालक-गार्ड यहीं से बदले जाएंगे।

------

रेलवे बोर्ड का पत्र मिला है। मुख्य वाणिज्य प्रबंधक विजय सिन्हा को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके जल्द ही टेंडर होंगे।

-नीरज शर्मा, मुख्य जनसपंर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे

------

चनेहटी को कैंट स्टेशन बनाने के लिए दैनिक जागरण के साथ लंबा संघर्ष किया, तब मंजूरी मिली है। इसका पत्र मुझे मिल चुका है।

-दौलत सिंह धोनी, अध्यक्ष, पूर्व सैनिक कल्याण समिति

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी