हर ट्रेन में मिलेगा गुणवत्ता युक्त खाना

By Edited By: Publish:Mon, 07 Apr 2014 08:29 PM (IST) Updated:Mon, 07 Apr 2014 08:29 PM (IST)
हर ट्रेन में मिलेगा गुणवत्ता युक्त खाना

जागरण संवाददाता, बरेली: रेल सफर में यात्री भूखे नहीं रहेंगे। उन्हें मुरादाबाद-शाहजहांपुर रेलखंड से गुजरने वाली हर सुपरफास्ट, एक्सप्रेस, और मेल ट्रेन में खाना मुहैया कराया जाएगा। रेलवे बोर्ड यह सुविधा यात्रियों को कैटरिंग नीति के तहत ट्रेन साइड वेंडिंग के जरिए देगा।

रेलखंड से गुजरने वाली तेतीस ट्रेनों में पेंट्री कार नहीं है। जिसके चलते यात्रियों को सफर में खाना नहीं मिल पाता है, लेकिन अब रेलवे ने सभी सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में खाना मुहैया कराने की तैयारी की है। रेलवे बोर्ड कैटरिंग नीति के तहत ट्रेन साइड वेंडिंग के जरिए यात्रियों को खाना उपलब्ध कराएगा। इसके लिए लगभग सभी कवायद पूरी हो चुकीं है। इससे सफर करने वाले यात्रियों को समय से खाना मिलेगा। ट्रेनों में यह व्यवस्था दो से तीन माह में होने की उम्मीद है। रेलखंड की राजधानी, सियालदह समेत काफी कम ट्रेनों में पेंट्री कार है।

बॉक्स

गुणवत्ता परखने की हिदायत

उत्तर रेलवे बड़ौदा हाउस, दिल्ली के अफसरों ने रेलखंड से गुजरने वाली पेंट्री कार युक्त ट्रेनों में खान-पान की गुणवत्ता परखने को निर्देश दिए हैं। इसके लिए बीस अप्रैल से ट्रेनों की पेंट्रीकार में छापेमारी होगी।

-अवैध वेंडरिंग में कमी की कोशिश

उत्तर रेलवे की ट्रेनों में अवैध वेंडरिंग बढ़ी है। यह वेंडर अनाधिकृत खाद्य पदार्थ को बेच रहे हैं। मगर सफर में भूख के कारण मजबूरी में यात्री यह खाते हैं, लेकिन छापेमारी में अवैध वेंडरिंग का खेल पकड़ में आने के बाद इसको खत्म करने के लिए हर ट्रेन में रेलवे खाना मुहैया कराने की तैयारी में है।

chat bot
आपका साथी