यूपी के इस जिले के लोगों के लिए खुशखबरी! भीषण गर्मी में इलेक्ट्रिक AC बसों में कर सकेंगे सफर

परिवहन निगम की कोशिश है कि आकांक्षी जनपद में इलेक्ट्रिक एसी बसों का संचालन हो। आने वाले समय में 25 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी होगा। इसके लिए निगम की ओर से इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। यात्री आराम से बिना शोर शराबे के वातानुकूलित (एसी) बसों में सफर कर सकेंगे। एक बार की चार्जिंग में लगभग 150 किमी की दूरी बस तय करेगी।

By Uday Nath Shukla Edited By: Riya Pandey Publish:Sun, 30 Jun 2024 10:07 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 10:07 PM (IST)
यूपी के इस जिले के लोगों के लिए खुशखबरी! भीषण गर्मी में इलेक्ट्रिक AC बसों में कर सकेंगे सफर
यूपी के इस जिले में 25 इलेक्ट्रिक बसों का होगा संचालन

HighLights

  • इलेक्ट्रिक एसी बस में अब यात्रा कर सकेंगे जनपदवासी
  • जुलाई के अंत तक आवंटन की उम्मीद
  • शासन स्तर पर शुरू करा दी गई टेंडर की प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, चंदौली। जनपद के यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है। आने वाले समय में 25 इलेक्ट्रिक बसों का भी संचालन होगा। निगम की ओर से इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

विभाग के अनुसार, इन बसों की खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। यात्री आराम से बिना शोर शराबे के वातानुकूलित (एसी) बसों में सफर कर सकेंगे। इसी माह के अंत से डिपो को यह बसें आवंटित होने की उम्मीद है।

वाराणसी के मिर्जामुराद में चार्जिंग प्वाइंट पर यह बसें ऊर्जा लेंगी। एक बार की चार्जिंग में लगभग 150 किमी की दूरी बस तय करेगी। चंदौली डिपो में वैसे तो 144 सरकारी और अनुबंधित बसें हैं। यहां एक भी इलेक्ट्रिक बस नहीं है, जबकि नजदीकी वाराणसी जनपद में कई इलेक्ट्रिक बसें चल रहीं।

दो फेज में बांटी गई योजना

परिवहन निगम की कोशिश है कि आकांक्षी जनपद में इन बसों का संचालन हो। इस योजना को दो फेज में बांटा गया है। पहले फेज में कम दूरी के बाजारों को एक- दूसरे से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इसके तहत इलेक्ट्रिक बसों को एक से दूसरे बाजार तक चलाया जाएगा। उस रूट पर रास्ते में जो भी गांव पड़ेंगे, वहां बसें रुकेंगी। इस यात्री सवार होने के साथ ही अपने गंतव्य को पहुंच सकेंगे।

एआरएम के अनुसार, फिलहाल इन बसों का फेरा कम दूरी का होगा। चार्जिंग प्वाइंट स्थापित होने बाद वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र व गाजीपुर तक यह बसें चलेंगी।

चकिया में स्थापित होगा चार्जिंग प्वाइंट

चकिया में चार्जिंग प्वाइंट बनाया जाएगा। हालांकि अभी इसके लिए जगह चिह्नित नहीं हो पाई है। यहां रोडवेज बस स्टैंड है। इसी में इसे स्थापित कराने पर विभाग मंथन कर रहा। जिला मुख्यालय स्थित कृषि विभाग की भूमि पर रोडवेज बस अड्डा बनाने की कवायद शुरू की गई है। भूमि हस्तांतरण का पेच होने से निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा।

कार्यदायी संस्था उपलब्ध कराएंगे चालक- परिचालक

निगम की इलेक्ट्रिक एसी बसों के संचालन के लिए कार्यदायी संस्था की ओर से चालक-परिचालक उपलब्ध कराए जाएंगे। निगम उन्हें प्रशिक्षित करेगा। इसके बाद बसों का संचालन प्रारंभ होगा।

किराए में अंतर नहीं

इलेक्ट्रिक एसी बस होने के बाद किराए का भार यात्रियों पर नहीं थोपा जाएगा। मसलन, निगम की सामान्य बसों का जो किराया निर्धारित है, शुरुआत में वही इन बसों में भी लिया जाएगा। बाद में यदि शुल्क बढ़ोतरी होगी तो प्रचार-प्रसार कराने साथ नया दर वसूला जाएगा।

इन रूटों पर होगा संचालन

गोलगड्डा से पड़ाव होते हुए पीडीडीयू नगर। पीडीडीयू नगर से जिला मुख्यालय व बबुरी वाया चकिया तक। पीडीडीयू नगर से सकलडीहा व सैयदराजा। चिकित्सा महाविद्यालय नौबतपुर से जिला मुख्यालय स्थित अस्पताल तक। जिला मुख्यालय से सकलडीहा बाजार तक।

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक उमा शंकर त्रिपाठी के अनुसार,  जनपद के डिपो में इलेक्ट्रानिक एसी बसें चलाने की योजना है। 25 बसों का प्रस्ताव निगम की ओर से शासन को भेजा गया है। इनके संचालन से यात्रियों को सहूलियत होगी। 

यह भी पढ़ें- यूपी के इस जिले में रेलवे कर रहा भूमि अधिग्रहण, किसानों व ग्रामीणों ने किया विरोध; आखिर क्या है कारण?

chat bot
आपका साथी